Liver cirrhosis in hindi लिवर सिरोसिस के लक्षण, निदान क्या है और कैसे होता है उपचार

Liver cirrhosis in hindi लिवर सिरोसिस के लक्षण, निदान क्या है और कैसे होता है उपचार

जिगर शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है ! और आमतौर पर क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को पुनर्जीवित करने में सक्षम है सिरोसिस तब विकसित होता है ! जब लिवर को नुकसान पहुंचाने वाले कारक जैसे अत्यधिक शराब और अधिक समय तक वायरल संक्रमण का प्रभाव बना रहता है ! जब ऐसा होता है तो जिगर घायल और जख्मी हो जाता है ! और ऐसी स्थिति में जिगर ठीक से काम नहीं कर सकता है ! जिसके कारण शरीर की त्वचा पीली होने लगती हैं ! और आखिरकार इसका परिणाम सिरोसिस Liver cirrhosis in Hindi के रूप में तब्दील हो जाता है ! अंततः लीवर ट्रांसप्लांट ही अंतिम उपाय बचाता है !

अधिकांशत: आप अपने जिगर के नुकसान को ठीक नहीं कर सकते हैं ! लेकिन अगर आप इसका समय रहते निदान कर लेते हैं ! तो ऐसे उपचार हैं जो इस समस्या को रोक सकते है ! लीवर आपके रक्त से विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करता है और एंजाइम बनाता है !

जो भोजन को पचाने में मदद करता है ! चीनी और पोषक तत्वों को संग्रहीत करता है ! और आपको संक्रमण से लड़ने में मदद करता है ! परंतु लंबे समय तक संक्रमण और शराब का सेवन जिगर की कोशिकाओं को नष्ट कर देती हैं ! जिसे लिवर सिरोसिस के नाम से जाना जाता है !

लिवर सिरोसिस क्या है What is liver cirrhosis in hindi

इसका मतलब है कि आपके पास एक ऐसी स्थिति है जब आपकी स्वस्थ यकृत कोशिकाएं एक धब्बेदार कोशिकाओं मे बदल जाती हैं ! यह आमतौर पर संक्रमण या शराब की लम्बे समय तक लत के कारण होता है ! अधिकांश समय, आप अपने जिगर की क्षति को ठीक नहीं कर सकते हैं ! लेकिन यदि आप इसका जल्दी निदान कर लेते हैं, तो ऐसे उपचार हैं !

जो समस्याओं को नियंत्रण में रख सकते हैं ! आपका यकृत एक महत्वपूर्ण अंग है यह आपके रक्त से विषाक्त पदार्थों को फ़िल्टर करता है ! साथ ही एंजाइम बनाता है जो आपको भोजन को पचाने में मदद करता है ! चीनी और पोषक तत्वों को संग्रहीत करता है, और आपको संक्रमण से लड़ने में मदद करता है !

हर बार जब आपके जिगर को चोट लगती है, तो यह खुद की मरम्मत करता है ! जब बहुत अधिक निशान ऊतक बन जाते हैं, तो अंग ठीक से काम नहीं कर पाता है ! जिसे लिवर सिरोसिस के नाम से जाना जाता है !

लिवर सिरोसिस कैसे विकसित होता है

शराब और इंफेक्शन के कारण लिवर सिकुड़ जाता है और सख्त हो जाता है ! इससे पोषक तत्वों से भरपूर रक्त शिरा द्वारा यकृत में प्रवाह करना मुश्किल हो जाता है ! जब रक्त यकृत में पर्याप्त मात्रा में नहीं जा पाता है तब शिरा में दबाव बढ़ता है ! अंतिम परिणाम हाइपरटेंशन नामक एक स्थिति के रूप में प्रदर्शित होती है ! जिसमें शिरा उच्च रक्तचाप को विकसित करता है ! जो इसोफेजियल वैरिकोज (जैसे वैरिकाज़ नसों) उत्पन्न करती है ! और जिगर में नशे फट सकती है जिसके कारण खून बह सकता है !

लिवर सिरोसिस के लक्षण liver cirrhosis symptoms

सिरोसिस के शुरुआती चरणों में लक्षण सामान्य होते हैं ! हालांकि यकृत की ठीक से काम करने की क्षमता कम हो जाती है ! लीवर सिरोसिस liver cirrhosis in Hindi के कुछ लक्षण निम्नलिखित हैं !

  • ऊपरी पेट पर त्वचा पर रक्त केशिकाएं दिखाई देना
  • थकान
  • अनिद्रा या नींद की कमी
  • त्वचा में खुजली
  • भूख में कमी
  • शरीर का वजन कम होना
  • जी मिचलाना
  • दर्द या उस क्षेत्र में कोमलता जहां जिगर स्थित है
  • लाल या धब्बेदार हथेलियाँ
  • दुर्बलता

निम्नलिखित लक्षण यकृत सिरोसिस के बढ़ने के रूप में प्रकट हो सकते हैं जैसे

  • दिल की धड़कन तेज
  • व्यक्तित्व का बदलना
  • मसूड़ों से खून बहना
  • दवाओं और अल्कोहल के प्रसंस्करण में कठिनाई
  • उलझन
  • सिर चकराना
  • टखनों, और पैरों पर तरल पदार्थ का निर्माण, जिसे एडिमा के रूप में जाना जाता है
  • बालों का झड़ना
  • उच्छृंखलता के लिए उच्च संवेदनशीलता
  • पीलिया या त्वचा का पीला पड़ना, आंखों और जीभ का सफेद होना
  • अंतरंग ड्राइव का नुकसान
  • याददाश्त की समस्या
  • लगातार बुखार और संक्रमण
  • मांसपेशियों में ऐंठन
  • नाक अवरुद्ध होना
  • दाहिने कंधे में दर्द
  • सांस फूलना
  • मल काला और तीखा या बहुत पीला होना
  • पेशाब गहरा होना
  • खून की उल्टी
  • चलने और गतिशीलता के साथ समस्याएं

लिवर सिरोसिस का निदान कैसे किया जाता है how to diagnose liver cirrhosis in hindi

सबसे पहले चिकित्सक शारीरिक परीक्षण करके इस बात को ज्ञात करता है ! कि आपका लीवर किस स्थिति में है ! और लीवर सिरोसिस से संबंधित क्या क्या लक्षण शरीर में दिखाई दे रहे हैं ! तदुपरांत आपके डॉक्टर कुछ परीक्षण लिख सकते हैं जो निम्नलिखित हैं !

शारीरिक परीक्षण

सबसे पहले आपके डॉक्टर आपके लक्षणों, आपके स्वास्थ्य ! और आपके परिवार के स्वास्थ्य इतिहास के बारे में पूछेगा ! वह इस बारे में पूछ सकते हैं जैसे कि पेट में सूजन (लिवर का आकार) ! कभी-कभी बढ़े हुए और कभी-कभी सामान्य अतिरिक्त स्तन ऊतक (पुरुषों में) ! आपकी हथेलियों पर लालिमा, पीली त्वचा या आंखें आपकी त्वचा पर लाल रक्त वाहिकाएं इत्यादि !

ब्लड टेस्ट

यदि आपके पास सिरोसिस के लक्षण हैं ! या आपको बीमारी का खतरा है ! तो आपका डॉक्टर आपके रक्त का एक नमूना एकत्रित करेगा ! रक्त के परीक्षण से लिवर डैमेज होने के संकेत मिलते हैं ! यह परीक्षण आपके डॉक्टर को यह जानने में मदद कर सकते हैं ! कि बीमारी किस कारण से हुई या लीवर के एंजाइम और प्रोटीन का स्तर क्या है ! इन परीक्षणों liver cirrhosis in Hindi में निम्नलिखित शामिल हैं !

  • एल्बुमिन परीक्षण- एल्बुमिन एक प्रोटीन है जो यकृत द्वारा बनाया जाता है ! जब लिवर क्षतिग्रस्त हो जाता है ! तो रक्त में एल्बुमिन का स्तर कम हो जाता है !
  • बिलीरुबिन परीक्षण- यह एक पीला रंगद्रव्य है ! जो पुरानी रक्त कोशिकाओं के टूटने पर बनता है ! जिगर सामान्य रूप से रक्त से बिलीरुबिन को हटा देता है ! और मल द्वारा शरीर से बाहर निकालता है ! लेकिन जब लिवर ठीक से काम नहीं कर रहा होता है ! तब बिलीरुबिन रक्त में मिश्रित होने लगता है और त्वचा और आंखों के पीले होने का कारण बनता है !
  • क्रिएटिनिन परीक्षण- यह मांसपेशियों द्वारा बनाने वाला अनुपयोगी पदार्थ है ! जिसे गुर्दे सामान्य रूप से इसे आपके ब्लड से छानते हैं ! एक बढ़ा हुआ क्रिएटिनिन स्तर गुर्दे की क्षति का कारण बन सकता है ! जो लीवर सिरोसिस का भी कारण हो सकता है !
  • प्रोथ्रोंबिन परीक्षण- आपका जिगर ऐसे पदार्थ बनाता है ! जो आपके रक्त के थक्के बनाने में मदद करते हैं ! यह परीक्षण यह देखने के लिए है कि आपके रक्त के थक्के कितने अच्छे तरह से बनते हैं ! यदि यह बहुत धीरे-धीरे थक्का बनाता है ! तो सिरोसिस एक संभावित कारण हो सकता है !
  • सोडियम परीक्षण- यदि आपके रक्त में सोडियम का स्तर कम है ! तो यह एक संकेतक हो सकता है कि आपको सिरोसिस है ! रक्त में सोडियम के निम्न स्तर को हाइपोनेट्रेमिया कहा जाता है !

अन्य इमेजिंग परीक्षण

CT Scan- इस परीक्षण में एक्स-रे और कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है ! यह आपके जिगर की विस्तृत तस्वीरें बनाता है ! आपके डॉक्टर को आपके जिगर को अधिक स्पष्ट रूप से देखने में मदद करने के लिए परीक्षण से पहले आपको एक कंट्रास्ट डाई प्रोवाइड कर सकते हैं !

MRI- यह आपके जिगर की तस्वीरें बनाने के लिए शक्तिशाली मैग्नेट और रेडियो तरंगों का उपयोग करता है ! आप परीक्षण से पहले कंट्रास्ट डाई प्राप्त कर सकते हैं !

Ultrasound- यह आपके जिगर की तस्वीरों को बनाने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है !

Endoscopy- यह एक छोर पर एक प्रकाश और कैमरे के साथ एक लचीली ट्यूब का उपयोग करता है ! इसका उपयोग असामान्य रक्त वाहिकाओं को देखने के लिए किया जा सकता है ! जिन्हें वैरिएस कहा जाता है !

लिवर बायोप्सी

इस प्रक्रिया के दौरान आपका डॉक्टर सबसे पहले आपके लीवर के ऊपर आपके पेट की त्वचा को सुन्न करता है ! फिर वे आपके पेट में एक पतली सुई को आपके जिगर में डालते हैं ! और ऊतक का एक छोटा टुकड़ा निकालते हैं ! वे सुई का मार्गदर्शन करने के लिए एक सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड या अन्य इमेजिंग विधि का उपयोग कर सकते हैं !! ऊतक का नमूना एक प्रयोगशाला में भेजा जाता है ! एक लैब टेक इसे एक माइक्रोस्कोप के तहत क्षति के संकेतों को देखता है ! एक बायोप्सी सिरोसिस का निदान कर सकती है और आपके डॉक्टर को इसका कारण जानने में मदद कर सकती है !

लिवर सिरोसिस से कैसे बचें How to prevent liver cirrhosis

सिरोसिस से बचने के लिए दैनिक और साप्ताहिक शराब का सेवन सीमाओं के भीतर करना अत्यधिक अनुशंसित है ! साथ ही जिन व्यक्तियों को सिरोसिस है उन्हें शराब से पूरी तरह बचना चाहिए ! शराब रोग की प्रगति को और बढ़ाता है ! हेपेटाइटिस बी और सी से बचने के लिए, निम्नलिखित सावधानियां रखना सुनिश्चित करें ! जो इस पोस्ट liever cirrhosis in Hindi में संदर्भित है

  • यौन संबंध बनाते समय एक कंडोम का उपयोग करें !
  • दवाओं को इंजेक्ट करने के लिए सुइयों को साझा न करें !
  • हेपेटाइटिस बी से संक्रमित होने के जोखिम वाले लोगों को टीका लगाया जाना चाहिए !

क्योंकि सिरोसिस को एक निश्चित चरण में पहुंचने के बाद इसे ठीक नहीं किया जा सकता है ! रोकथाम को अक्सर उपचार का सबसे अच्छा रूप माना जाता है !

लीवर सिरोसिस का उपचार कैसे किया जाता है

उपचार इस बात पर निर्भर करता है कि लीवर सिरोसिस होने के क्या कारण है ! और कितना नुकसान हुआ है ! हालांकि सिरोसिस का कोई इलाज नहीं है ! हालांकि उपचार इसकी प्रगति और जटिलताओं को कम कर सकता है ! सिरोसिस के कारणों के उपचार इस प्रकार हैं !

शराब से संबंधित यकृत रोग- यदि आपको शराब पीने से सिरोसिस हुआ है ! तब शराब पीना बंद कर दें। यदि आपको मदद की ज़रूरत है तो स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से सलाह लें !

हेपेटाइटिस बी और सी- हेपेटाइटिस बी और सी के इलाज के लिए कई अनुमोदित एंटीवायरल दवाएं उपलब्ध हैं ! liver cirrhosis in Hindi

नॉनअलॉसिक फैटी लीवर डिजीज- नॉनऑलसिक फैटी लीवर डिजीज के प्रबंधन में वजन कम करना, स्वस्थ आहार का पालन करना, शारीरिक व्यायाम करना और मधुमेह के प्रबंधन इत्यादि आवश्यक बिंदु हैं !

अंतर्निहित यकृत रोग- उपचार विशिष्ट बीमारी पर निर्भर करता है ! उपचार में आपके पेट और पैरों में सूजन को कम करने के लिए दवा शामिल हो सकती है ! संक्रमण के लिए एंटीबायोटिक्स और जटिलताओं के लिए अन्य दवाएं दी जा सकती हैं ! साथ ही हेमोक्रोमैटोसिस के उपचार में आपके रक्त में लोहे के स्तर को कम करने के लिए रक्त को निकालना होता है। विल्सन रोग के लिए आपके शरीर से कॉपर को हटाने के लिए दवाऐ दी जाती है ! सिस्टिक फाइब्रोसिस के लिए फेफड़ों के कार्य में सुधार करने के लिए दवाएं निर्धारित की जाती हैं ! श्लेष्म को साफ करने और जटिलताओं का उपचार करने के लिए ग्लूकोज को सही स्तर पर रखना आवश्यक है !

लिवर ट्रांसप्लांट

यदि सिरोसिस बढ़ता है और आपके यकृत को गंभीर नुकसान होता है ! तो यकृत प्रत्यारोपण एकमात्र उपचार विकल्प हो सकता है ! यह एक प्रमुख ऑपरेशन है जिसमें आपके रोगग्रस्त यकृत को हटाने और इसे एक दाता से स्वस्थ यकृत के साथ बदलना शामिल है ! जिगर के उपलब्ध होने के लिए आपको शायद लंबे समय तक इंतजार करना होगा। अगर सिरोसिस अल्कोहल के कारण होता है और आप शराब पीना जारी रखते है ! liver cirhhosis in Hindi ! तो आप लीवर प्रत्यारोपण नहीं कर पाएंगे !

लिवर सिरोसिस से बचने के घरेलू उपचार

हालांकि लीवर सिरोसिस लाइलाज बीमारी है ! इसका एकमात्र इलाज लीवर ट्रांसप्लांट ही होता है ! परंतु हम यहां पर कुछ घरेलू उपचार को सूचीबद्ध कर रहे हैं ! जो लिवर सिरोसिस होने से बचने में कारगर साबित हो सकता है !

पपीता

पपीता एक ऐसा खाद्य पदार्थ है ! जो आपके जिगर को इष्टतम स्तरों तक ठीक करने का काम कर सकता है ! यह लीवर सिरोसिस जैसे यकृत रोगों के इलाज के लिए भी विशेष रूप से अच्छा है ! विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करने के लिए यह एक बेहतरीन तरीका है ! दो चम्मच पपीते के रस मे सिर्फ आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं और पिऐ ! आप बिना साइड-इफेक्ट्स के हर दिन इसका सेवन कर सकते हैं !

हल्दी

हल्दी भी आपके जिगर के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है ! इसमें न केवल एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं ! बल्कि एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं ! यह एक प्रकार का मसाला है जो वायरस को पनपने से रोक सकता है ! जैसे कि हेपेटाइटिस बी और सी के विस्तार को कम कर सकता है ! भारतीय खाना पकाने से हमें अपने आहार में हल्दी की पर्याप्त मात्रा मिल सकती है ! आप अपने दाल, सब्ज़ियों और यहां तक ​​कि अपने दूध में हल्दी शामिल कर सकते हैं ! इस गोल्डन अमृत का सिर्फ एक चुटकी आपके स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है !

सेब का सिरका

अगला सबसे अच्छा उपाय निश्चित रूप से ऐप्पल साइडर सिरका होगा ! यह आपके लीवर को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स करने के सबसे अच्छे उपायों में से एक है ! आप अपने भोजन से ठीक पहले अथवा भोजन के साथ ले सकते हैं ! और इससे वसा को आसानी से चयापचय करने में मदद मिलेगी ! बस सेब साइडर सिरका का एक बड़ा चमचा एक गिलास पानी में मिलाएं ! यह थोड़ा बहुत तीखा हो सकता है इसे मीठा करने के लिए कच्चे शहद के साथ मिला सकते हैं ! आप इसको दिन में तीन बार पी सकते हैं ! लेकिन कई ऐसे भी हैं जो सेब साइडर सिरका का सेवन नहीं कर सकते ! वह इसे एक चम्मच से शुरू करें और फिर धीरे-धीरे मात्रा बढ़ाएं !

यह एक शक्तिशाली प्राकृतिक चिकित्सा है ! और यकृत समस्या के लक्षणों के लिए एक एंटीडोट के रूप में कार्य करता है ! हमें उम्मीद है कि आज का यह लेख liver cirrhosis in Hindi आपको अवश्य पसंद आया होगा ! धन्यवाद,

Benefits of kapalbhati in hindi कपालभाति प्राणायाम के फायदे और करने का तरीका Previous post Benefits of kapalbhati in hindi कपालभाति प्राणायाम के फायदे और करने का तरीका
Kidney stones symptom in Hindi किडनी, गुर्दे की पथरी के लक्षण, कारण और प्रकार Next post Kidney stones symptom in Hindi किडनी, गुर्दे की पथरी के लक्षण, कारण और प्रकार

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link