Weight loss tips in hindi वजन कम नहीं होने के 7 मुख्य कारण

Weight loss tips in hindi वजन कम नहीं होने के 7 मुख्य कारण

आइए जानते हैं Weight loss tips in hindi वजन कम नहीं होने के 7 मुख्य कारण क्या है ! जिसके कारण आप अपना वजन कम नहीं कर पा रहे हैं ! वजन कम करना बहुत आसान है ! अगर आप मेहनत करते हैं ! और सही प्रकार से मेहनत करते हैं तो आप बहुत सरलता से अपना वजन घटा लेंगे ! परंतु आप कुछ ऐसा कर रहे हैं ! जिसके कारण आप बहुत मेहनत तो कर रहे हैं ! लेकिन फिर भी आपका वजन कम नहीं हो रहा है ! इसी विषय का समाधान है टिप्स फॉर वेट लॉस Tips for weight loss

वजन घटाने की इस तरकीब ने कैसे आपकी मदद की ! और आपने अपने वजन कम करने की शुरुआत कैसे की और आपने कितना वजन कम कर लिया हैै ! इसे आप कमेंट बॉक्स में इंगित कर सकते हैं ! एक आदर्श वजन रखना इसलिए जरूरी हो जाता है ! क्योंकि बहुत सी बीमारियां अत्यधिक वजन के कारण होती हैं !

ज्यादातर अधिक वजन बढ़ना खाने पीने की अनियमितता और आनुवंशिकता के कारण होती हैं ! एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर इस समस्या से बचा जा सकता है ! अत्यधिक वजन बढ़ने की समस्या अर्थात बहुत सी बीमारियों जैसे हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज !

को आमंत्रण देने के समान है ! अधिक वजन वाले लोग अगर एक सामान्य वजन प्राप्त कर लें ! तो बहुत सी बीमारियों से बच सकते हैं !
 
आइए जानते हैं कि पहला कारण क्या है और वजन कम करने की युक्ति में आप एक आसान जीवन शैली की तरफ बढ़ सकते हैं !

इसे भी पढ़ें …./dhanurasana-yoga-in-hindi/

1* स्ट्रेस तनाव- की वजह से वजन कम नहीं होना ! weight loss tips in hindi

अगर आप वजन कम करने के इस नुस्खे को अपनाते हैं ! तो आप बहुत आसानी से अपना वजन कम कर पाएंगे ! हम सभी जानते हैं कि तनाव एक बीमारी है ! यह एक ऐसी बीमारी है जो हर किसी के पास है ! आप ही बताइए कि कौन है जिसके पास तनाव रूपी बीमारी नहीं है !

तनाव से किस प्रकार लड़ें और कैसे इससे बाहर निकलें यह महत्वपूर्ण है ! तनाव का मतलब है चिंतित और बहुत चिंतित होना ! अगर आपका कोई कार्य पूरा नहीं हुआ तो आप तनावग्रस्त महसूस करेंगे !

अब आप हमसे पूछेंगे कि यह कैसे संभव हो सकता है ! कि तनाव /stress के कारण वजन बढ़ सकता है ! दरअसल होता ऐसा है कि हमारे शरीर में (ए.एफ.एस.) !अधिवृक्क थकान सिंड्रोम होता है !

यह एक हार्मोन का उत्पादन करता है ! जिसको कोर्टिसोल के नाम से जाना जाता है ! यह हार्मोन पाचन तंत्र और चयापचय को खराब कर देता है ! यदि यह हार्मोन कोर्टिसोल अधिक मात्रा में है !

तो चयापचय धीमा हो जाता है जिसके कारण आपका सिर पूरा दिन तनाव से भरा भरा रहेगा !
आपका शरीर तनावग्रस्त रहेगा आप जो भी खायेंगे वह हजम नहीं होगा ! हमें पता होना चाहिए कि तनाव से कैसे निपटना है !

अगर हम तनाव से मुकाबला करना जानते हैं ! तब हम तनाव के मालिक बन जाएंगे और तनाव हमारे नियंत्रण में होगा ! weight loss tips in Hindi

तनाव से बचें !

ऐसा कोई कार्य नहीं है जो तनाव में रहने वाला व्यक्ति अच्छी तरह कर सकता है ! या वह कर सकेगा SUCCESSFULLY ! वह कुछ भी अच्छी तरह नहीं करेगा क्योंकि वह तनाव में लिया गया निर्णय है ! यदि आप वजन कम करना चाहते हैं ! तो अपने दिमाग को मजबूत बनाएं मुझे यकीन है !

कि आप तनावपूर्ण होने की अपनी आदत से बाहर निकलने के लिए अवश्य कोशिश करेंगे ! आप अपनी टिप्पणियों में नीचे उल्लेखित कर सकते हैं ! कि मेरे वजन कम करने के नुस्खों ने कैसे

आपकी मदद की है ! और आपने अपना वजन घटाना किस प्रकार शुरू किया ! और आपने कितना वजन कम किया हैै ! आइए अब जानते हैं

दूसरा कारण और वजन कम करने के उपाय के बारे मे जिसमें ! आप एक आसान जीवन शैली का नेतृत्व कर सकते हैं !

2* अस्वस्थ जीवन शैली- की वजह से वजन कम नहीं होना !

हो सकता है कि आपके पास एक ऐसा जाब है ! जिसके कारण आपको पूरे दिन बैठना पड़ता है ! या ऐसे कार्य जहां आपको पूरे दिन कुर्सी पर बैठना पड़ता हो ! जैसे कंप्यूटर से संबंधित कार्य तथा आप कोशिश भी नहीं करते कि थोड़ा बहुत बाहर घूम लिया जाए ! इसलिए आपको वजन कम करना मुश्किल हो जाएगा ! हमारे शरीर में बहुत सारी कोशिकाएं होती हैं !

जिन्हें कार्य करने के लिए एनर्जी की आवश्यकता होती है ! यह एनर्जी तभी आएगी जब आपका पाचन तंत्र ठीक से काम करता रहेगा ! चलने या कुछ प्रकार के व्यायाम करने की आवश्यकता हो सकती है ! अच्छे प्रयास करें एवं एक ट्रैकिंग उपकरण भी पहन सकते हैं !

या अपने फोन पर कदमों की ट्रैकिंग करने के लिए कोई फोन एप्स या एप्लीकेशंस डाउनलोड करें ! आप हर दिन कम से कम 500 से 1000 कदम चलने की कोशिश करें !

स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं !

यदि आपको यह पसंद हैं तो ऐसा करें ! यह एक स्वस्थ जीवन शैली की निशानी है ! पर आप वादा करें कि अगर आप इसके अच्छे परिणाम देखते हैं तो आप इसे अवश्य करेंगे ! आपको वजन घटाने मैं आपको कौन से टिप्स उपयोगी लगे !

यह आप कमेंट बॉक्स में सूचित कर सकते हैं ! आप 2 घंटे जिम में वर्कआउट करते हैं ! आप जोरदार और तीव्र कसरत और व्यायाम करते हैं ! परंतु अगर आप वजन कम करने के लिए बहुत कम खाते हैं !

तो आप कुछ समस्या में है ! अब हम ऐसे टिप्स बताएंगे जिसमें शरीर को इनर्जी के लिए खाना अति आवश्यक है ! शरीर की देखभाल करने के लिए बहुत सारी कोशिकाओं को जीवित रहने के लिए मदद (एनर्जी) की आवश्यकता होती है !

इन सभी समानांतर कोशिकाओं को बचाने के लिए अधिक प्रोटीन और कम कैलोरी जैसे खाने की व्यवस्था करें ! और अब पढ़ें वजन कम नहीं होने का तीसरा कारण !

3* असंतुलित आहार- की वजह से वजन कम नहीं होना ! weight loss tips in Hindi

यह है संतुलित आहार सही मात्रा में प्रोटीन लीजिए कार्प्स की सही मात्रा लीजिए ! और वसा की सही मात्रा लिजिए परंतु हमेशा याद रखें कि अच्छे और बुरे वसा भी होते हैं ! आप सही मात्रा में संतुलित आहार ले रहे हैं तो ऐसा कोई कारण नहीं है कि आपका वजन कम नही होगा ! इस प्रकार आपका वजन अवश्य कम होगा ! अगर आप जंक फूड खा रहे हैं तो इसकी जगह आप सलाद खा सकते हैं !

सब्जियां खाएं ! प्रोटीन खाएं पकी हुई दाल (फलियां) पिएं ! इसलिए अगर हम सही खाना खाते हैं जो हमारे शरीर के लिए पौष्टिक है ! जो पोषण और खनिज प्रदान करेगा ! शरीर में जो ऊर्जा में बदल जाएगा ! यह नहीं कि कम खाओ, कम बाहर काम करो !

बल्कि आप अधिक खाएं अधिक काम करें इस वजन घटाने के मंत्र को याद रखें ! अब है वजन कम नहीं होने के चौथा कारण !

4* नींद का तरीका- की वजह से वजन कम नहीं होना !

क्या आप मान सकते हैं कि जब आप नींद नहीं होते हैं तब भी आपका वजन कम हो रहा होता है ! मुझे भी यह यकीन नहीं हुआ परंतु यह वैज्ञानिक सत्य है ! आप भी इस पर विश्वास कर सकते हैं ! क्योंकि जब भी हम अच्छी नींद में सोते हैं तो हमारे शरीर से वसा निकल रहा होता है !

यदि हमारे पास गुणवत्ता वाली नींद नहीं है ! तब हमारे शरीर में सभी वसा जमा हो जाती है ! तो आपके सभी उपकरण जैसे कि लैपटॉप, मोबाइल, टीवी या कुछ और यह सभी ब्लू लाइट उत्सर्जन करते हैं ! जो आपको अच्छी नींद से बाधित करते हैं ! इन्हें देखने की बजाय अच्छी नींद पर ध्यान दें !

अच्छी नींद को प्राथमिकता दें !

अगर आप यह सब करते हैं ! और जब आप अच्छी नींद में होते हैं ! तो आपका शरीर डिटॉक्स हो जाएगा और आपके शरीर का जमा सारा वसा गायब हो जाएगा जहर के रूप में सभी वसा जो आपके शरीर में जमा होती है ! यह सब वसा रात को रिलीज होती है ! हम जो सारा दिन काम करते हैं और अव्यवस्थित आहार खाते हैं ! उसके परिणाम स्वरूप शरीर में जमा वसा जब आप एक पर्याप्त गहरी नींद लेंगे !

तब ही आपकी चर्बी निकलेगी ! इसलिए आप अच्छी नींद का महत्व देखें ! हम नींद को कम प्राथमिकता देते हैं ! स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है ! अब पढ़ें वजन कम नहीं होने का पांचवा कारण weight loss tips in Hindi !

5* गैस और एसिडिटी !

शुद्ध भाषा में कहें तो इसमें हम पेट में जलन महसूस करते हैं ! और मल पास नहीं कर पाते हैं ! यह समस्या शरीर के सिस्टम में कई सारे रोग उत्पन्न करता है ! शरीर के सभी विषाक्त अपशिष्ट अगर शरीर के अंदर रहता है ! तो शरीर पर इसका असर पड़ता है और यह आपके शरीर के अंदर कितना विनाश कर रहा होता है ! इसका मतलब है कि आपके शरीर के अंदर एक बड़ी समस्या है !

तो इसका इलाज क्या है हमें इसकी तलाश करनी चाहिए ! दवाइयाँ आदि खा रहे हैं और सोचते हैं कि सब ठीक हो जाएगा ! नहीं इसे प्राकृतिक रूप से करें अधिक पानी पिएं अपने भोजन में अधिक फाइबर लें ! भोजन को 32 बार चबाएं !

कौन कहता है कि खाना खाते समय अपने मोबाइल या टीवी को नहीं देखें बस उस भोजन पर ध्यान केंद्रित करें जो आप खा रहे हैं फिर देखें कि आप स्वाभाविक रूप से अपना पेट कैसे साफ़ करते हैं !

और मल पास करते हैं ! आपका सारा खाना आसानी से पच जाएगा ! लेकिन अपने शरीर का दुरुपयोग न करें जंक फूड खाकर ! तैलीय भोजन भारी भोजन ! यह सब अपने शरीर में मत रखो !

आपके शरीर को इस सब की आवश्यकता नहीं है ! और यह है वजन कम नहीं होने का छठवां कारण !

6* नकारात्मक सोच ! weight loss tips in Hindi

नकारात्मक सोच से भी वजन बढ़ता है सकारात्मक सोच और पॉजिटिव एनर्जी रखें भोजन करते समय ! खाते समय चिप्स और जंक फूड की जगह सलाद के बारे में सोचें ! जब आप सलाद के बारे में सोच रहे हैं और खा रहे हैं तो आपका वजन अवश्य घटेगा ! क्योंकि आपके शरीर में सभी सकारात्मक ऊर्जाएं तभी आएंगी ! जब खुद सकारात्मक और पॉजिटिव रहेंगे जो आपके वजन घटाने में मदद कर सकता है ! अगर आप कुछ खाते हैं और कुछ सोचते हैं !

तब आप नकारात्मक ऊर्जा पैदा कर रहे हैं ! तब आपका वजन कम करने की योजना ! लंबे समय तक नहीं चल पाएगी आप इसे केवल कुछ दिनों के लिए प्रबंधित करेंगे इसलिए आपको अपने मन में एक सचेत प्रयास करना होगा ! और आपको तय करना होगा ! कि आप जो खा रहे हैं, वह आपके लिए सबसे अच्छा है या नहीं है !

और वह जंक फूड आपको इसके बारे में सोचने की जरूरत नहीं है ! यह जंक फूड केवल आपकी जीभ का स्वाद है ! जो सिर्फ एक सेकंड के लिए है !

7* आनुवंशिकता ! weight loss tips in Hindi

सातवां कारण. आनुवंशिकता की वजह से होने वाले मोटापे में तनाव के कारण ! संतुलित आहार पर ध्यान नहीं दे पाते हैं ! हम कम प्रोटीन युक्त एवं अधिक कैलोरी का उपयोग करते हैं ! ऐसा करके आप अपने वजन में बढ़ोतरी लाते हैं ! ऐसे में वजन घटने की जगह और बढ़ने लगता है !

ऐसे लोगों को तालिका संख्या तीन के अनुसार संतुलित आहार का पालन करना चाहिए ! अगर आप इस लेख के सभी नियमों को अपनाते हैं ! तो मैं आपको गारंटी दे सकता हूं ! कि आप अपना वजन अवश्य कम कर पाएंगे ! weight loss tips in Hindi

2 thoughts on “0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

भारत में कोरोना वायरस की दवा क्या है,और कैसे होती है टेस्टिंग ! Previous post भारत में कोरोना वायरस की दवा क्या है,और कैसे होती है टेस्टिंग !
What is influenza : इनफ्लुएंजा या फ्लू के कारण लक्षण और उपचार ! Next post What is influenza : इनफ्लुएंजा या फ्लू के कारण लक्षण और उपचार !

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link