Haldi ke fayade हल्दी के फायदे और नुकसान

Haldi ke fayade हल्दी के फायदे और नुकसान

हमारे किचन में कई ऐसे मसालें होते है जिनके बिना खाना बेस्वाद और बेरंग लगने लगता है ! मगर इनमें से कुछ मसालें ऐसे भी है जो हमारे स्वस्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद माने जाते है ! ऐसा ही एक मसाला हल्दी है ! इसे पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है। अगर खाने में इसका इस्तेमाल न किया जाये तो खाना बेस्वाद और बेरंग हो जाता है ! प्रचीन समय से हल्दी का इस्तेमाल एक आयुर्वेदिक ओषधि की तरह किया जाता है ! यह स्किन से लेकर बालों तक और कई बार घाव भरने में मदद करती है ! तो चलिए आज हल्दी के औषधीय गुणों (Haldi ke fayade) के बारे में जानते हैं !

आहार में सही मात्रा में हल्दी का इस्तेमाल करने से यह हाथ-पैरों में होने वाले दर्द से राहत दिलाती है ! हल्दी अंदरूनी चोट को भरने के लिए कारगर मानी जाती है। यह खून के रिसाव को रोकने या चोट को ठीक करने के लिए इस्तेमाल होती है ! अगर आप अपने शरीर को सुडोल बनाना चाहते है तो आपको हल्दी का इस्तेमाल करना चाहिए ! डेली आधा चम्मच हल्दी मिलाकर दूध में पिएं इससे एक्स्ट्रा फैट नहीं बढ़ता !

आयुर्वेद में हल्दी को खून पतला करने के लिए कारगर माना जाता है ! रेगुलर हल्दी के सेवन से ब्लड में मौजूद विषैले तत्व शरीर से बाहर निकलते हैं और इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है ! दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए भी हल्दी बहुत कारगर मानी जाती है ! सर्दी खांसी जुकाम और कफ होने पर हल्दी और सहद का सेवन करना चाहिए !

हल्दी से सर्दी, जुकाम की समस्या दूर होती है, इसके अलावा फेफड़ों में जमा हुआ कफ फेफड़ों से बाहर निकलता है ! और हल्दी मिश्रित दूध पीने से हड्डियों में मजबूती आती है ! दूध में मौजूद कैल्शियम और हल्दी के गुणों के कारण शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है !

हल्दी के फायदे Haldi ke fayade

हल्दी हमारे घरों में आसानी से उपलब्ध होने वाली औषधि है यह औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं ! अब हल्दी के फायदों को haldi ke fayade शीर्षक के अनुसार समझते हैं !

हल्दी से हड्डियां होती है मजबूत

इसके गुणों को प्राप्त करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है कि हर शाम एक गिलास गर्म दूध के साथ दो चुटकी हल्दी पीना है ! इसके अतिरिक्त यह काफी बीमारियों का इलाज कर सकता है ! सभी को विशेष रूप से प्रत्येक शाम को इसे पीना चाहिए क्योंकि इसके परिणामस्वरूप हड्डियां मजबूत बनती हैं ! और यह ऑस्टियोपोरोसिस के बढ़ने के खतरे को कम करता है !

हल्दी से पिगमेंटेशन होता है कम

क्या आप चेहरे के दाग धब्बों /pigmentation से परेशान हैं ! हल्दी के अनेकों फायदों में से एक है चेहरे की भव्यता जिसे चेहरे की सुंदरता के रूप में जाना जाता है ! यह आपके चेहरे के छिद्रों और त्वचा की टोन और रंग को साफ करने में सहायता कर सकता है ! खीरे या नींबू के रस के साथ हल्दी मिलाकर प्रभावित स्थान पर लगाएं ! दस पंद्रह मिनट या जादा समय के लिए रहने दे और फिर धो लें !

हल्दी से हार्ट अटैक का खतरा होता है कम

हल्दी का बुजुर्ग करने से हृदय रोग में भी अत्यंत लाभ मिलता है ! अगर कोई हृदय रोग से पीड़ित है तो उसके डाइट में हल्दी अवश्य शामिल करनी चाहिए ! वैज्ञानिक शोध के अनुसार सर्जरी के बाद होने वाले हार्ट अटैक की संभावना को हल्दी के सेवन से काफी हद तक कम किया जा सकता है ! हृदय रोग के संभावित मरीज इसका सेवन रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में मिक्स करके कर सकते हैं !

हल्दी से याददाश्त होती है तेज haldi ke fayade

आमतौर पर यह स्वास्थ्य समस्या अधिक उम्र वालों में देखने को मिलती है ! जिसके परिणाम स्वरूप बढ़ती उम्र में याददाश्त कमजोर होना शुरू हो जाती है ! याददाश्त की समस्या से बचने के लिए भी हल्दी लाभ दायक साबित होती है ! हल्दी पर किए गए एक शोध में यह पाया गया कि हल्दी में मौजूद करक्यूमिन अल्जाइमर रोग (याददाश्त की कमी) को बेहतर करने और इससे बचाव के लिए भी प्रभावी रूप से लाभ प्रदान कर सकती है !

हल्दी में है कैंसर को ठीक करने की क्षमता

हल्दी को आयुर्वेद में कैंसर जैसे रोग के लिए रामबाण माना गया है ! हल्दी का एक उपयुक्त मात्रा में रोजाना इस्तेमाल करने से शरीर में ! पनप रही कैंसर को बढ़ाने वाली कोशिकाओं का खात्मा करती है ! हल्दी पर हुए शोधों के अनुसार ! हल्दी का सेवन करने से कैंसर में होने वाली गांठ या ट्यूमर को नष्ट किया जा सकता है ! इतना ही नहीं अगर कैंसर का इलाज बिना किसी कष्ट और तकलीफ के करना चाहते हैं ! तो ऐसे में रोजाना तुलसी 20-25 पत्ते और 1/2 चम्मच हल्दी का सेवन करें इससे लाभ होगा !

हल्दी से लीवर होता है डिटॉक्सिफायर

हल्दी को प्राकृतिक लिवर डिटॉक्सीफायर कहा जाता है ! इसके सेवन से लीवर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकलते हैं ! जिससे लीवर को मजबूती मिलती है और ब्लड सर्कुलेशन मे सुधार होता है ! और रक्त का नसों में प्रवाह बढ़ जाता है जिससे हार्ट संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं !

हल्दी से इंसुलिन का स्तर होता है सामान्य haldi ke fayade

हल्दी में इंसुलिन के स्तर को सामान्य रखने का गुण होता है ! इस लिए यह मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होती है ! इंसुलिन के साथ साथ यह ग्लूकोज को भी नियंत्रित करती है ! जिसके कारण डायबिटीज के समय दिऐ जाने वाले उपचार का असर बढ़ जाता है ! परंतु अगर आप इंसुलिन को नियंत्रित करने के लिए उच्च पावर की दवाइयां ले रहे हैं ! तो आपको हल्दी के सेवन से पूर्व चिकित्सकीय सलाह लेना अत्यंत आवश्यक है !

हल्दी से कोलेस्ट्रॉल होता है कम haldi ke fayade

हल्दी के निरंतर सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी आती है ! हल्दी एक नेचुरल ब्लड प्यूरीफायर है जो ब्लड की सफाई करता है ! इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल बिघटित होकर शरीर से बाहर निकलने लगता है ! जिसके परिणाम स्वरूप हाई ब्लड प्रेशर और ह्रदय संबंधी बीमारियों से छुटकारा मिलता है !

हल्दी से बढ़ती है इम्यूनिटी haldi ke fayade

हल्दी हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में सहायक हो सकती हैं ! हल्दी में पाया जाने वाला तत्व लिपॉपॉलिसैचेराइड शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है ! यह शरीर में होने वाले बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन से भी बचाव करता है !

हल्दी से सूजन होती है कम haldi ke fayade

हल्दी के इस्तेमाल से चोट मोच के दौरान आई हुई सूजन को कम किया जा सकता है ! हल्दी में सोथ नाशक गुण पर्याप्त मात्रा में होते हैं ! यह गठिया और बात रोगियों के लिए भी लाभदायक होती है ! इस प्रकार हम समझ सकते हैं कि हल्दी के कितने फायदे (Haldi ke fayade) हैं !

हल्दी के नुकसान

  • गर्भवती और दूध पिलाने वाली महिलाओं को हल्दी के सेवन से बचना चाहिए हल्दी में गर्भाशय उत्तेजक तत्व पाए जाते हैं !
  • एंटीकोगुलेंट दवाओं के सेवन के समय हल्दी का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के ना करें ! हल्दी में भी एंटीकोगुलेशन गुण होते हैं जिससे अनावश्यक रक्त स्राव हो सकता है !
  • पित्ताशय संबंधित बीमारियों में भी हल्दी के अत्यधिक सेवन से बचना चाहिए यह पित्त को अवरुद्ध कर सकती हैं !
  • एक शोध में यह पाया गया कि कीमोथेरेपी के दौरान हल्दी के सेवन से उपचार प्रभावित होता है ! इसलिए कीमोथेरेपी के दौरान हल्दी का सेवन बंद करना चाहिए !
  • हल्दी में मसालेदार गुण होते हैं इसके सेवन से उल्टी दस्त की समस्या हो सकती है ऐसी स्थिति में हल्दी के सेवन से बचें ! इनके अलावा हल्दी के अनेकों फायदे (Haldi ke fayade) हैं !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Smallpox चेचक (बड़ी माता) निकलने के कारण और लक्षण Previous post Smallpox चेचक (बड़ी माता) निकलने के कारण और लक्षण
Paralysis लकवा के कारण और रामबाण घरेलू उपचार Next post Paralysis लकवा के कारण और रामबाण घरेलू उपचार

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link