High blood pressure in Hindi हाई ब्लड प्रेशर के कारण लक्षण और उपचार

High blood pressure in Hindi हाई ब्लड प्रेशर के कारण लक्षण और उपचार

High blood pressure in Hindi की स्थिति में रक्तचाप का सिस्टोलिक स्तर जब 150 से 300 तक हो जाता है ! तब ऐसी स्थिति को हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है ! जिसके कारण शरीर में अनेक कंपलीकेशन होने लगते हैं ! जैसे की तेज सिर दर्द, सिर में चक्कर, थकावट, क्रोध आना, अनिद्रा, तनाव, पेट में गैस बनना, नींद नहीं आना इत्यादि !

खासकर जब उम्र बढ़ती है तब शिराओं में कड़ापन और उनकी फैलने की शक्ति का घटना इसका मुख्य कारण होता है ! ऐसी स्थिति में ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है ! अमूमन यह अधिक वजन वालों को होते देखा गया है ! मुत्र ग्रंथि की बीमारी, मधुमेह, मोटापा, गठिया, हृदय की बीमारी, यकृत दोष, कब्ज इत्यादि कारणों से भी रक्तचाप बढ़ता है !

ब्लड प्रेशर हाई होने की स्थिति में सिर दर्द सिर में चक्कर और हमेशा सिर में भारीपन बना रहता है ! व्यक्ति को हमेशा आलस्य महसूस होता है और किसी कार्य में उसका मन नहीं लगता है ! शारीरिक और मानसिक कार्य में उसकी अनिच्छा बनी रहती है ! और उसकी हालत दमा के रोगी की तरह हो जाती है !

बीच-बीच में नाक से रक्तस्राव भी हो सकता है हृदय में दर्द हाथ पैर में झुनझुनी और कानों में घुं- घुं की आवाज होती है ! स्वस्थ जीवन शैली अपनाकर रक्तचाप पर काबू पाया जा सकता है ! इसके लिए अपने खानपान में सुधार करना होगा ! साथ ही कब्ज से मुक्ति की युक्ति भी अपनाते रहना चाहिए ! जिससे कि कब्ज ना होने पाए !

पुरानी कब्ज की स्थिति में एनिमा एक महत्वपूर्ण उपाय हो सकता है ! कब्ज भी ब्लड प्रेशर बढ़ने का एक मुख्य कारण होता है ! दांतो से पीप आना, दूषित दांत, और पित्त नली की बीमारी के कारण भी ब्लड प्रेशर बढ़ता है ! उपर्युक्त सभी सुझावों को अमल में लाकर ब्लड प्रेशर को सामान्य कर सकते हैं !

हाई ब्लड प्रेशर के कारण causes of high blood pressure in Hindi

यह फिजिकल और मेंटली दोनों कारणों से बढ़ता है ! फिजिकल अर्थात जैसे कोई अत्यधिक मेहनत वाला कार्य ! परंतु इस प्रकार का बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर कुछ समय पश्चात नॉर्मल हो जाता है ! मानसिक कारण जैसे क्रोध, तनाव, चिंता, अनिद्रा इत्यादि के कारण भी (high blood pressure in Hindi) ब्लड प्रेशर बढ़ता है ! इसके अलावा कुछ बीमारियां और अनियमित दिनचर्या भी ब्लड प्रेशर को बढ़ाती हैं !

जैसे मधुमेह, ह्रदय रोग, किडनी के रोग, लीवर डिजीज, मोटापा, और कब्ज के कारण भी ब्लड प्रेशर बढ़ता है ! अगर इनका स्थाई समाधान नहीं खोजा जाता है तो यह रोग जीवन भर चलता रहता है ! इसके कुछ मुख्य कारणों को लिस्ट के अनुसार समझते हैं

  • दांतों में पीप होना
  • दूषित गल ग्रंथि
  • पुरानी पित्त नली की बीमारी
  • क्रोध करना
  • तनाव लेना
  • अत्यधिक चिंतन करना
  • शिराओं में कड़ापन
  • लिवर की बीमारी
  • दिल की बीमारी
  • कब्ज होना
  • किडनी की बीमारी
  • गठिया और जोड़ो का रोग
  • अत्यधिक मोटापा
  • शारीरिक श्रम की कमी
  • धूम्रपान का अधिक सेवन
  • हाई ब्लड प्रेशर का पारिवारिक इतिहास

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण High blood presure symptoms

high blood pressure in Hindi में प्रबल सिर दर्द एवं सिर के साथ पूरे शरीर में चक्कर आते हैं ! सिर अंदर ही अंदर हमेशा भारी भारी रहता है ! आलस्य की अनुभूति होती है और किसी कार्य में मन नहीं लगता है ! दमा की भांति समय-समय पर सांस बंद होने के भाव आते हैं ! बार-बार प्यास महसूस होना आदि लक्षण आते रहते हैं !

एवं साथ ही साथ पाचन क्रिया खराब हो जाती है ! पेट में गैस अत्यधिक बनने लगती है ! और कुछ मुख्य लक्षणों को समझते हैं जो निम्नलिखित हैं !

  • तेज सिर दर्द होता है
  • सिर के साथ पूरे शरीर में आते हैं
  • फिर हमेशा भारी रहता है
  • आमला से बहुत अधिक आता है
  • दमा की भांति सांस फूलने लगती है
  • पाचन क्रिया खराब हो जाती है
  • कभी-कभी नाक से रक्तस्राव भी होता है
  • दिल में दर्द होना
  • हाथ पैरों में झुनझुनी होना
  • कान में आवाज का बजना इत्यादि

हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने के लिए क्या खाएं food for high blood pressure in Hindi

कुछ फल और सब्जियां जो हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure in Hindi) को सामान्य रखने में मदद कर सकती है ! जैसे सेब, संतरे, तरबूज, नारंगी, केला, आम, अनानास, नाशपाती, नारियल, पका पपीता, बेल, खजूर, मुनक्का, किसमिस, आंवला, काली मिर्च, लहसुन, प्याज, एलोवेरा जूस, कच्चा दूध, छार जातिय खाद्य पदार्थ, धान की लाई इत्यादि साथ ही उचित आहार-विहार और सप्ताह में 1 दिन का उपवास अवश्य रखें ! साथ ही अमावस्या और पूर्णिमा के दिन दूध और फलाहार का ही सेवन करें ! ऐसा करने से शरीर से दूषित पदार्थ बाहर निकल जाएंगे !

हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं करें

ब्लड प्रेशर अनुचित खाद्य पदार्थों की वजह से भी बढ़ता है ! इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थो से दूरी बनाएं जैसे अधिक प्रोटीन, अधिक कार्बोहाइड्रेट, अम्लिय खाद्य पदार्थ, मछली, मांस, अंडा, शराब, तंबाकू, अचार, एवं खट्टे पदार्थ, चाय, काफी, भात, शक्कर, मसाले, तेल, नमक इत्यादि ! हाई ब्लड (प्रेशर high blood pressure) को सामान्य रखने के लिए इन सभी खाद्य पदार्थों को अवाइङ करें ! साथ ही तनाव और मानसिक समस्याओं से उबरने की कोशिश करें ! पाचन क्रिया ठीक रखें एवं कब्ज ना होने दें !

हाई ब्लड प्रेशर के जोखिम risk of high blood pressure in Hindi

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर अनेक दीर्घकालिक और घातक बीमारियां होने का अंदेशा बना रहता है ! इसकी वजह से ब्रेन हेमरेज /brain-hemorrhage/ होने की संभावना बढ़ जाती है ! जिसके कारण स्थाई या अस्थाई विकलांगता, लकवा और यहां तक की मृत्यु भी हो सकती हैं ! साथ ही हाई ब्लड प्रेशर की वजह से किडनी फैलियर /kidney-failure की भी संभावना बनती है ! ब्रेन या दिल में स्ट्रोक जैसे जोखिम की संभावना भी बढ़ जाती है !

यह सभी एक घातक कॉम्प्लिकेशंस है ! हाई ब्लड प्रेशर की (high blood pressure) वजह से कार्डियक फेलियर एवं हार्ट अटैक की संभावना भी बढ़ जाती है जिसकी वजह से मृत्यु तक हो सकती हैं ! इसलिए हाई ब्लड प्रेशर का समुचित उपचार होना अति आवश्यक है !

हाई ब्लड प्रेशर का घरेलू उपचार high blood pressure home remedy in Hindi

कुछ घरेलू उपचार जो ब्लड प्रेशर (high blood pressure) को सामान्य रखने में मदद कर सकते हैं निम्नलिखित हैं !

नारियल- नारियल पानी पीने से हाई ब्लड प्रेशर को सामान्य किया जा सकता है ! नारियल पानी में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है ! जो ब्लड प्रेशर को सामान्य रखने में मदद करता है ! इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीज नारियल पानी का नियमित सेवन करें !

प्याज- प्याज में क्वेरसेटिन फ्लेवोनॉयड तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है ! जो धमनियों में लचीलापन बनाता है और हाई ब्लड प्रेशर को कम करता है ! हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो प्याज प्याज का अधिक सेवन करें !

काली मिर्च- हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure in Hindi) की समस्या होने पर आधे गिलास पानी में क्षमता अनुसार काली मिर्च पाउडर मिलाकर कुनकुना गर्म करें और इसे पिए ! ऐसा करने से ब्लड प्रेशर की समस्या दूर होने लगेगी ! इसके अलावा काली मिर्च कई अन्य बीमारियों में लाभदायक साबित हो सकती है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Star health insurance: स्टार हेल्थ इंश्योरेंस क्यों आवश्यक है Previous post Star health insurance: स्टार हेल्थ इंश्योरेंस क्यों आवश्यक है
Smallpox चेचक (बड़ी माता) निकलने के कारण और लक्षण Next post Smallpox चेचक (बड़ी माता) निकलने के कारण और लक्षण

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link