Leucoderma- सफेद दाग, विटिलिगो के कारण और सटीक उपचार-

Leucoderma- सफेद दाग, विटिलिगो के कारण और सटीक उपचार-

इसमें शरीर की त्वचा का रंग सफेद हो जाता है ! और उस स्थान के रोम भी सफेद हो जाते हैं ! हिना धब्बों की लंबाई चौड़ाई लगभग 1 इंच के बराबर होती है ! शुरू में इन धब्बों का आकार कम होता है जो धीरे-धीरे बढ़ता जाता है ! वैसे इसके ठीक-ठीक कारणों का पता नहीं चल पाया है ! परंतु प्रायः यह गर्म देशों में गोरे लोगों की अपेक्षा कालों को अधिक होता है ! यह शरीर में उपदंश या पारे के बिष के कारण भी होता है ! इसके अलावा नाड़ी जन्य विकार, रीढ़ की हड्डी में खराबी और सेप्टिक कोकस इत्यादि के कारण भी होता है ! यह विपरीत खानपान की वजह से भी हो सकता है ! इसी विषय का समाधान है यह लेख Leucoderma सफेद दाग, विटिलिगो के कारण और सटीक उपचार

इसके कारणों में थायराइड और वंशानुगत इतिहास भी शामिल है ! परिवार में अगर किसी को ल्यूकोडरमा है तो उसके आने वाली पीढ़ियों में भी यह हो सकता है ! ल्यूकोडरमा में शरीर की त्वचा पर स्थान स्थान पर सफेद दाग निकलते है ! उस स्थान के रूम रूम तक सफेद हो जाते हैं कभी-कभी तो शरीर का पूरा एक अंग तक सफेद हो जाता है ! इस रोग में केवल त्वचा की ऊपरी भाग का सूक्ष्म पतला पर्दा (dermis) आक्रांत होता है ! अतएव रोगी को कष्ट का अनुभव नहीं होता है ! यह अगर चेहरे पर है तो बहुत ही बुरा दिखता है ! यह स्पर्श संक्रामक रोग नहीं है !

इसलिए पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आने पर यह दूसरों को नहीं हुआ करता है ! यह एक ऐसा रोग है जिसे देख कर ही पहचाना जा सकता है ! ल्यूकोडरमा रोग में किसी किसी व्यक्ति का तो पूरा शरीर ही सफेद हो जाता है ! जिससे पीड़ित व्यक्ति को यह मानसिक कष्ट पहुंचाता है ! अक्सर यह बीमारी आजीवन चला करती है !

सफेद दाग के कारण causes of leucoderma

ल्यूकोडरमा leucoderma की वजह से जन्मजात असामान्यताएं हो सकती हैं, जिसमें ट्यूबरल स्केलेरोसिस, आंशिक अल्बिनिज़म, वॉर्डनबर्ग सिंड्रोम और पाइबल्डिज़्म शामिल हैं। मुद्दा विटिलिगो, हेलो मोल, मेलानोमा-जुड़े ल्यूकोडर्मा या विटिलिगो जैसी कुछ प्रतिरक्षात्मक स्थिति का परिणाम भी हो सकता है। कुछ दवाइयाँ जैसे इंट्राल्शनल स्टेरॉयड इंजेक्शन, ईजीएफआर इनहिबिटर और अन्य भी ल्यूकोडर्मा का कारण बन सकते हैं। जब शरीर को ब्यूटाइल फिनोल जैसे कुछ रसायनों के संपर्क में लाया जाता है, तो ल्यूकोडर्मा के लक्षण और कारण भी उत्पन्न हो सकते हैं !

ल्यूकोडर्मा के विकास के कई कारण हो सकते हैं। थायराइड -thyroid- बीमारी और अन्य सहित ऑटो-प्रतिरक्षा /immunity विकारों के आनुवंशिकी से सही, ल्यूकोडर्मा के विभिन्न कारण हो सकते हैं। ल्यूकोडर्मा के कुछ सबसे सामान्य कारणों में थर्मल जलन, आकस्मिक खुजली, एक्जिमा, सोरायसिस और अल्सर सहित दर्दनाक घटनाएं शामिल हो सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप सफेद पैच बनते हैं।

सफेद दाग के लक्षण

जहां तक ​​ल्यूकोडर्मा (vitiligo) के लक्षणों का सवाल है, मुख्य लक्षण त्वचा पर सफेद पैच के विकास से जुड़ा होता है, जो आमतौर पर उन क्षेत्रों में होता है जो आमतौर पर सूर्य के प्रकाश के संपर्क में होते हैं, जिनमें हाथ, हाथ, होंठ, चेहरा और अन्य शामिल हैं। त्वचा पर सफेद पैच के गठन के अलावा, अतिरिक्त ल्यूकोडर्मा लक्षण भी हैं। इनमें ग्रे पलकें, भूरे बाल, ग्रे दाढ़ी, म्यूकोसल झिल्ली के रंग का नुकसान और आंखों के रेटिना के रंग का नुकसान शामिल हो सकते हैं।

सफेद दाग का निदान diagnose of leucoderma

यदि डॉक्टर को ल्यूकोडर्मा से संबंधित कुछ लक्षणों का संदेह है, तो डॉक्टर आपके मेडिकल इतिहास के बारे में पूछताछ कर सकते हैं। डॉक्टर सोरायसिस या जिल्द की सूजन सहित कुछ अन्य संबंधित त्वचा विकारों के आधार पर एक संपूर्ण परीक्षा भी कर सकते हैं। चिकित्सक यह निर्धारित करने के लिए त्वचा में पराबैंगनी प्रकाश को चमकाने के लिए एक विशेष दीपक का उपयोग भी कर सकता है, चाहे आपके पास ल्यूकोर्मा हो या न हो। डॉक्टर ल्यूकोडर्मा leucoderma के निदान के लिए त्वचा की बायोप्सी और रक्त परीक्षण के लिए कह सकते हैं। ल्यूकोडर्मा के लक्षण और कारण निर्धारित होने के बाद, डॉक्टर आवश्यक उपचार या उपचार की सलाह दे सकते हैं !

सफेद दाग के बारे में गलत धारणा

कई उत्कृष्ट उपचार उपलब्ध हैं और विटिलिगो का उपचार ज्यादातर मामलों में प्रभावी ढंग से किया जा सकता है। लंबे समय से यह धारणा रही है कि ल्यूकोडर्मा का प्रभावी उपचार नहीं किया जा सकता है। इसका कारण यह है कि विटिलिगो एक दृश्यमान बीमारी है जिसे लोगों से छिपाना मुश्किल है; अधिकांश रोगी ठीक हो जाते हैं विटिलिगो रोग के साथ जुड़े सामाजिक कलंक के कारण उपचार की सफलता को प्रकट या प्रचारित नहीं करते हैं। इसलिए, केवल लंबे समय तक, व्यापक, दिखाई देने वाले रोग वाले उन रोगियों को जिन्होंने अतीत में उपचार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं दी है जब प्रभावी उपचार उपलब्ध नहीं थे, ध्यान दें। कई नए प्रभावी उपचार उपलब्ध होने के साथ हाल के वर्षों में बीमारी के लिए दृष्टिकोण काफी बदल गया है। ल्यूकोडर्मा leucoderma की अधिकांश किस्मों का अब प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है

ल्यूकोडरमा के जोखिम risk of leucoderma

ल्यूकोडर्मा बीमारियों के अन्य रूपों में विकसित नहीं होगा। हालांकि, ल्यूकोडर्मा के रोगियों को जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है, जिनमें शामिल हैं सुनने की क्षमता में कमी आना, धूप में निकलने पर त्वचा में जलन, दृश्यता में परिवर्तन, और आंखों से आंसू निकलना इत्यादि !

ल्यूकोडरमा का क्या उपचार है treatment of leucoderma

ल्यूकोडर्मा के उपचार के मुख्य उद्देश्य में समग्र प्रतिरक्षा में सुधार के द्वारा शरीर के चयापचय में सुधार लाना शामिल है ! यह प्रभावित क्षेत्र में रंजकता की क्षमता को बढ़ाएगा ! ल्यूकोडर्मा के अधिकांश उपचार त्वचा के रंग को बहाल करने में मदद कर सकते हैं ! उपचार के परिणाम एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं !

ल्यूकोडर्मा के कुछ सामान्य उपचारों में शामिल हो सकते हैं ! जैसे सूजन को नियंत्रित करने के लिए क्रीम, प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने वाली दवाएं और अन्य ! प्रकाश चिकित्सा के संयोजन थैरेपी सोरेलन और शेष रंग को हटाने (डी-पिग्मेंटेशन) ! सर्जरी जिसमें स्किन ग्राफ्टिंग, ब्लिस्टर ग्राफ्टिंग और माइक्रोपिगेशन शामिल हैं !

ल्यूकोडरमा का घरेलू उपचार leucoderma home remedy

इसमें कोई संदेह नहीं है कि leucoderma का उपचार कठिन और धीमा है ! और सभी रोगी समान रूप से प्रतिक्रिया नहीं देते हैं ! हालांकि, सिंड्रोम की तुलना में लक्षणों का इलाज करना महत्वपूर्ण है !

  • सरसों तेल में हल्दी मिलाकर त्वचा पर लगाएं इससे लाभ मिलेगा !
  • खाली पेट अदरक चबाएं और त्वचा पर भी लगाएं !
  • बथुआ के जूस में तिल का तेल मिलाकर त्वचा पर लगाएं !
  • रोज अखरोट खाएं !
  • मरगोसा की पत्तियों को पीसकर शहद में मिलाकर त्वचा पर लगाएं !
  • रोज के खाने में जिंक और कॉपर युक्त फल फ्रूट सब्जियों की मात्रा को बढ़ाएं !
  • योगा और एक्सरसाइज करें !

This Post Has 2 Comments

  1. 유로247주소

    Howdy! This blog post couldn’t be written much better!
    Looking through this post reminds me of my previous
    roommate! He constantly kept preaching about this.
    I am going to send this post to him. Pretty
    sure he’ll have a good read. Thank you for
    sharing!

Leave a Reply