lic merchant kya hai एलआईसी मर्चेंट क्या है

lic merchant kya hai एलआईसी मर्चेंट क्या है

एलआईसी मर्चेंट एक पोर्टल है या कह सकते हैं कि एक वेबसाइट है ! जहा अपनी बीमा पॉलिसियों के किस्त का भुगतान ऑनलाइन किया जा सकता हैं ! एलआईसी के अनेक बिमा और स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों के किस्त जमा ! करने वाले व्यक्तियों को (lic merchant) एलआईसी व्यापारी के नाम से जाना जाता है ! LIC मर्चेंट प्रीमियम कलेक्शन पोर्टल के सहयोग से, व्यापारी अपना प्रीमियम आसानी से जमा कर सकते हैं !

साथ ही पोर्टल पर उपलब्ध मर्चेंट टूल्स के सहयोग से पॉलिसी का विवरण भी देख सकते हैं और उसे अपडेट भी कर सकते हैं ! एलआईसी लॉगइन पोर्टल का व्यवहार करते समय प्रीमियम की स्थिति या उसकी तारीख की जांच के लिए आपके नजदीकी ! एलआईसी ब्रांच कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं पड़ती है !

क्योंकि समय के साथ-साथ LIC भी आधुनिक होता जा रहा है ! इसलिए इसने अपने कस्टमर को सर्वोत्तम सुविधाएं देने हेतु कुछ आधुनिक ई-सेवाओ की शुरुआत की है ! इसके अलावा एल आई सी इंडिया लॉगिन पेज आपके बहुमूल्य समय के साथ-साथ आपके पैसे भी बचाने का काम करता है !

इसके अलावा एल आई सी कई ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करता है ! जैसे कि कॉर्पोरेट पोर्टल, ऑनलाइन प्रीमियम भुगतान इत्यादि ! आप अपने अकाउंट से लॉग इन (रजिस्ट्रेशन) करके अपनी एल आई सी नीति का संपूर्ण विवरण प्राप्त कर सकते हैं !

पोर्टल मे प्रवेश करने के लिए आपको एल आई सी इंडिया के साथ पंजीकृत होना अनिवार्य होगा ! अधिकृत एजेंटों और अधिकारियों के माध्यम से एल आई सी मर्चेंट लॉगिन ग्राहकों को सेवाओं के गुणवत्ता के आधार पर शाखा प्रदान करने के लिए सतत उपलब्ध है !

Video credit goes to- PolicyX.com

एलआईसी मर्चेंट की सेवा LIC in hindi

भारत में एल आई सी द्वारा जीवन बीमा या स्वास्थ्य बीमा (health-insurance) योजना खरीदने के पश्चात आपको नियत तिथि पर प्रीमियम या योजना की लागत का भुगतान करना होता है ! प्रीमियम संग्रह के तरीकों को सरल बनाने के लिए, कंपनी एल आई सी व्यापारियों का चय़न करती है ! प्रीमियम संग्रह के कुशल समायोजन के लिए, एल आई सी (lic merchant) व्यापारियों को यह पोर्टल प्रदान किया जाता है ! जहां उन्हें अपने बीमा संबंधित कार्य को करने के लिए लॉगिन करना पडता है !

अन्य भुगतान माध्यम lic merchant in hindi

क्रेडिट कार्ड तथा नेट बैंकिंग की सहायता से ऑनलाइन एलआईसी (lic merchant) किस्त का भुगतान भी कर सकते हैं ! इसके अलावा एक एलआईसी का ऐप भी है ! जिसके माध्यम से आप एक ही स्थान पर आपके सभी पॉलिसी डिटेल, प्रीमियम भुगतान की डेट तथा आपकी पॉलिसी की स्थिति का पता लगा सकते हैं ! कोई भी व्यक्ति अपनी पॉलिसी की सभी किस्त का भुगतान एलआईसी के साथ उसकी वेबसाइट पोर्टल पर ऑनलाइन कर पाता है ! साथ ही ऑनलाइन रिसीविंग भी प्राप्त कर सकता है ! पूरे भारत में ऑनलाइन भुगतान ऐप और बहुत सी शाखा आफिस जैसी सुविधाओं की वजह से एलआईसी भुगतान को बेहद सरल बना दिया है !

एलआईसी एजेंट पोर्टल

एल आई सी अपने एजेंटों (/lic-agent)- को समर्पित एक एलआईसी एजेंट (lic merchant) पोर्टल की भी शुरुआत की है ! जहां पर वह लॉग इन करके सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो वह करना चाहते हैं ! यह एजेंटों द्वारा सेल की गई सभी नीतियों पर निगरानी रखने की अनुमति प्रदान करता है ! उस एजेंट को पोर्टल पर पंजीय़न करना होगा पंजीकृत होने के बाद वे नीति का विवरण सबमिट कर सकते हैं ! इस एजेंट पोर्टल की सहायता से वह पॉलिसी की मौजूदा स्थिति और अगले किस्त भुगतान की दिनांक, परिपक्वता समय इत्यादि को आसानी से ट्रैक कर पाते हैं !

एलआईसी मर्चेंट के लिए योग्यता

यह बाजार में एक भागीदारी है, जो विभिन्न उधारदाताओं के आदेशों को संभालता है ! जिनमें एक दूसरे पर प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त है ! वास्तव में, बीमा की दुनिया में इनकी महत्वपूर्ण भूमिका है ! इन उधारदाताओं को “लाइसेंसकर्ता” द्वारा अवशोषित किया जाता है ! और वे लोगों को उनके व्यक्तिगत और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए आवश्यक ऋणों तक पहुंचने में मदद करने के लिए आवश्यक कदम उठाते हैं ! यह एक जटिल प्रक्रिया है जो ज्यादातर मैन्युअल रूप से आयोजित की जाती है ! और इस कारण से, “लाइसेंस व्यापारी” को पूरी प्रक्रिया का प्रबंधन करने के लिए हमेशा विशेषज्ञों की एक टीम की आवश्यकता होती है !

यह एक सरल प्रक्रिया है, लेकिन इसमें बहुत समय और ध्यान देने की आवश्यकता होती है ! इसलिए विशेषज्ञों की एक टीम निश्चित रूप से इस प्रक्रिया को बहुत कुशलता से प्रबंधित करती है ! एक बार जब आप एलआईसी मर्चेंट के साथ नियुक्त हो जाते हैं, तो उसे आपकी विशेषज्ञता के लिए एक अत्यधिक आकर्षक कार्य को करने में सक्षम होना होता है ! आपको एक विशाल वेतन मिलेगा, जो नौकरी के सभी खर्चों को कवर करेगा !

कठिन परिश्रम

इसके अलावा, संगठन के लिए बाजार में बहुत अधिक गुंजाइश है, जो निश्चित रूप से आपको महसूस कराएगी कि आप एक सफल व्यक्ति हैं ! यदि आपके पास इस क्षेत्र में अनुभव है, तो आपको निश्चित रूप से यह स्थान प्राप्त करना चाहिए ! ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रतियोगिता हमेशा कठिन होती है। इस उद्योग के लिए एक मजबूत टीम की आवश्यकता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने करियर के साथ सफल होंगे।