United india insurance यूनाइटेड इंडिया स्वास्थ्य बीमा है सबसे बेहतर

United india insurance यूनाइटेड इंडिया स्वास्थ्य बीमा है सबसे बेहतर

यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस (United India insurance) कंपनी लिमिटेड भारत में पसंदीदा बीमा प्रदाताओं में से एक है ! जिसे वैश्विक मान्यता और पदचिह्न प्राप्त हैं ! इसे 1938 में एक संगठन के रूप में स्थापित किया गया था ! 1972 में खुद को एक सामान्य बीमा व्यवसाय के रूप में राष्ट्रीयकृत करने में कामयाब रहा ! बाद में यह 12 भारतीय बीमा कंपनियों, 4 सहकारी बीमा समितियों ! 5 विदेशी बीमाकर्ताओं के भारतीय संचालन और सामान्य बीमा संचालन के साथ विलय हो गया !

इसे भी पढ़ें …https://fittandwellhealth.com/lic-merchant in hindi

कंपनी 14,000 कर्मचारियों की संख्या का अधिग्रहण करता है ! जो 2,276 कार्यालयों में काम करते हैं और अपने 1.74 करोड़ पॉलिसीधारकों को बीमा कवरेज प्रदान करते हैं ! यूनाइटेड इंडिया हेल्थ इंश्योरेंस विभिन्न ग्राहक खंडों की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए ! व्यक्तिगत बीमा योजना, परिवार फ्लोटर योजना, वरिष्ठ नागरिक योजना, घातक बीमारी योजना !

टॉप-अप योजना और समूह स्वास्थ्य बीमा योजना जैसे अभिनव बीमा उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है ! इन वर्षों में, अविश्वसनीय उत्पादों और ग्राहक सेवा प्रदान करके, बीमाकर्ता ने एक आश्चर्यजनक वृद्धि देखी है ! लगभग सभी स्वास्थ्य बीमा कवर के साथ, बीमाकर्ता अपने पॉलिसीधारकों को स्वास्थ्य चेक-अप लाभ प्रदान करता है ! 

इसके तहत, कंपनी अधिकतम तीन रुपये के बीमित व्यक्ति के प्रति औसत बीमा राशि का 1% तक ! हर तीन दावे मुक्त वर्षों के अंत में एक बार चिकित्सा जांच की लागत को कवर करने का हकदार है !

यूनाइटेड इंडिया हेल्थ इंश्योरेंस के लाभ benefit of United india insurance

यूनाइटेड इंडिया हेल्थ इंश्योरेंस (United India insurance) के अनेक लाभ हैं जो निम्नलिखित हैं !

फ्री स्वास्थ्य चेकअप – लगभग सभी स्वास्थ्य बीमा कवर के साथ, बीमाकर्ता अपने पॉलिसीधारकों को स्वास्थ्य चेक-अप लाभ प्रदान करता है। इसके तहत, कंपनी अधिकतम तीन रुपये के बीमित व्यक्ति के प्रति औसत बीमा राशि का 1% तक हर तीन दावे मुक्त वर्षों के अंत में एक बार चिकित्सा जांच की लागत को कवर करने का हकदार है।

आजीवन नवीनीकरण – बीमाकर्ता अपने सभी पॉलिसीधारकों को लगभग सभी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों के तहत आजीवन नवीकरणीय विकल्प देता है। इस लाभ के साथ, पॉलिसीधारक सुरक्षित रह सकते हैं और अपनी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों का लाभ उठा सकते हैं। इस लाभ का आनंद लेने के लिए, आपको बस बिना असफलता के पॉलिसी अवधि के अंत में अपनी योजना को नवीनीकृत करते रहना होगा !

पोर्टेबिलिटी ऑप्शन – पोटेबिलिटी एक ऐसा लाभ है जिसके साथ विभिन्न बीमा कंपनियों के पॉलिसीधारक यूनाइटेड इंडिया हेल्थ इंश्योरेंस की योजनाओं पर स्विच कर सकते हैं। यह उन्हें नए बीमाकर्ता द्वारा दी जाने वाली सेवाओं का लाभ उठाने में मदद करेगा। यह आपके पिछले बीमाकर्ता को छोड़ने और आपके बजट और आवश्यकता के अनुसार एक नए में शामिल होने का एक आसान तरीका है।

स्वास्थ्य सुविधा के लिए अस्पतालों का विशाल नेटवर्क

नेटवर्क अस्पताल वे अस्पताल होते हैं जो बीमाकर्ता की संबद्धता रखते हैं जिसके साथ वह अपने पॉलिसीधारकों को कैशलेस उपचार प्रदान करता है और बीमा प्रदाता से सीधे चिकित्सा व्यय के लिए भुगतान प्राप्त करता है। अधिक संख्या में नेटवर्क अस्पतालों के साथ बीमा प्रदाताओं को हमेशा बेहतर माना जाता है क्योंकि यह पॉलिसीधारकों को बिना किसी परेशानी के कैशलेस उपचार के साथ स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने में मदद करता है। यूनाइटेड इंश्योरेंस कंपनी United India insurance अपने नेटवर्क में 7,000 से अधिक अस्पतालों का अधिग्रहण करती है।

यूनाइटेड इंडिया हेल्थ इंश्योरेंस में यह शामिल है United India insurance

पॉलिसीधारक यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस (United India insurance) कंपनी की स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत निम्नलिखित निष्कर्षों का लाभ उठा सकते हैं !

1- पेशेंट हॉस्पिटलाइजेशन /hospitalisation इसके तहत, बीमाकर्ता एक कवर बीमारी, चोट या किसी भी मेडिकल स्थिति के उपचार के लिए किए गए चिकित्सा खर्चों का मुआवजा प्रदान करता है जिसके लिए बीमित व्यक्ति को कम से कम 24 घंटों के लिए अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है। कवरेज में नर्सिंग शुल्क, डॉक्टर का शुल्क, ऑक्सीजन, रक्त, दवाएं और ड्रग्स आदि शामिल हैं।

2- प्री और पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन – बीमा प्रदाता अस्पताल में भर्ती होने के 30 दिन पहले और अस्पताल से छुट्टी के बाद 60 दिनों तक की अवधि के दौरान किए गए पॉलिसीधारक के चिकित्सा खर्चों को कवर करता है।

3- डे केयर प्रोसीजर – यह एक उपचार या प्रक्रिया को संदर्भित करता है ! जो तकनीकी प्रगति के कारण 24 घंटे के भीतर अस्पताल या डे केयर सेंटर में स्थानीय संज्ञाहरण के साथ आयोजित किया जाता है ! और अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होती है ! बीमाकर्ता 140 डे केयर प्रक्रियाओं को शामिल करता है !

4- अधिवास हॉस्पिटलाइजेशन – बीमा प्रदाता बीमारी, बीमारी या चोट के लिए कम से कम 3 दिनों के लिए चिकित्सा उपचार के लिए कवरेज प्रदान करता है, जहां अस्पतालों में कमरे की अनुपलब्धता के कारण रोगी का इलाज घर पर ही किया जाता है या वह नहीं कर रहा है किसी अस्पताल में ले जाने की हालत में ना हो !

5- आयुर्वेदिक उपचार – बीमाकर्ता आयुर्वेदिक उपचारों की चिकित्सा लागतों को कवर करता है, लेकिन अस्पताल में भर्ती होने का खर्च तभी स्वीकार्य होता है, जब उपचार किसी सरकारी अस्पताल में या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी संस्थान में किया गया हो और / या भारत की गुणवत्ता परिषद या राष्ट्रीय मान्यता बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त हो

यूनाइटेड इंडिया स्वास्थ्य बीमा में यह सुरक्षा नहीं मिलेगी

पॉलिसीधारक यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी की स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के तहत निम्नलिखित अपवर्जन का लाभ नहीं उठा सकते हैं !

1- विटामिन और टानिक – बीमाकर्ता विटामिन और टॉनिक पर किए गए चिकित्सा खर्चों को कवर नहीं करेगा जब तक कि उपस्थित चिकित्सक द्वारा प्रमाणित चोट या बीमारियों के लिए उपचार का हिस्सा नहीं बनता !

2- वैकल्पिक उपचार – प्राकृतिक उपचार जैसे प्राकृतिक चिकित्सा, एक्यूप्रेशर, एक्यूपंक्चर, चुंबकीय उपचार, प्रयोगात्मक और अप्रमाणित उपचार या उपचारों पर किए गए खर्चों के लिए कोई कवरेज की पेशकश नहीं की जाती है।

3- लड़ाई झगड़े में हुए शारीरिक नुकसान – बीमाकर्ता किसी भी युद्ध, युद्ध संचालन, आक्रमण के कार्य, दंगों या विदेशी दुश्मन के किसी भी कार्य के कारण प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से किसी भी चोट या बीमारी के उपचार को कवर नहीं करेगा !

4- शराब और धूम्रपान से हुए नुकसान – शराब और / या नशीली दवाओं के दुरुपयोग के कारण होने वाली किसी भी चोट या बीमारी के उपचार पर किए गए चिकित्सा व्यय को बीमा प्रदाता द्वारा कवर नहीं किया जाएगा।

5- कॉस्मेटिक या प्लास्टिक सर्जरी – जीवन संचालन, वजन घटाने की प्रक्रिया, प्लास्टिक या कॉस्मेटिक या सौंदर्य उपचार ! के परिवर्तन के कारण उत्पन्न होने वाले खर्च ! जब तक कि दुर्घटना की आवश्यकता न हो और चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया गया हो !

उपर्युक्त समावेशन और बहिष्करण योजना से संयुक्त भारत स्वास्थ्य बीमा ! द्वारा प्रस्तावित योजना में भिन्न हो सकते हैं !

This Post Has 6 Comments

Leave a Reply