Bird flu in india जानिए बर्ड फ्लू क्यों फैलता है क्या है जांच निदान और उपचार

Bird flu in india जानिए बर्ड फ्लू क्यों फैलता है क्या है जांच निदान और उपचार

जैसा कि भारत पहले से ही COVID-19 वायरस से ग्रसित है ! देश भर के कई राज्यों में एक और वायरस, एवियन इन्फ्लूएंजा का प्रकोप है ! जिसे अनौपचारिक रूप से एवियन फ्लू या बर्ड फ्लू के रूप में जाना जाता है ! बर्ड फ्लू (Bird flu in India) एक वायरल संक्रमण है जो पहली बार राजस्थान में रिपोर्ट किया गया था जो अब तीन अन्य राज्यों हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश और केरल में भी पाया गया है। मंगलवार को केरल के कुछ हिस्सों में बर्ड फ्लू के H5N8 तनाव को रोकने के लिए मुर्गियों और बत्तखों को मारना शुरू किया गया।

केंद्र सरकार ने राज्य के अधिकारियों द्वारा दैनिक आधार पर निवारक ! और नियंत्रण उपायों का जायजा लेने के लिए नई दिल्ली में एक नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है।

बर्ड फ्लू क्या है what is bird flu in india

बर्ड फ्लू एक वायरल संक्रमण है जो पक्षियों में फैलता है। हालांकि, यह मनुष्यों और अन्य जानवरों को भी प्रभावित कर सकता है। एक दर्जन से अधिक प्रकार के बर्ड फ्लू की पहचान की गई है, लेकिन इसके चार प्रकार जो हाल के वर्षों में चिंता का कारण बने हुए हैं ! जो एच 5 एन 1, एच 7 एन 9, एच 5 एन 6, और एच 5 एन 8 है !

दुनिया भर में कई लोग H5N1, H7N9 और H5N6 उपभेदों से संक्रमित हुए हैं ! जिससे कई मौतें हुई हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, H5N1 – बर्ड फ्लू का सबसे आम रूप पहली बार 1997 में मनुष्यों में खोजा गया था ! जो संक्रमित लोगों में सबसे अधिक लगभग 60 प्रतिशत था यह वायरस पक्षियों के लिए घातक है !

संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आने पर मनुष्यों और अन्य जानवरों को आसानी से प्रभावित कर सकता है ! हालांकि यह मानव-से-मानव संपर्क के माध्यम से फैलने के लिए नहीं जाना जाता है। हालांकि एनएचएस के अनुसार, बर्ड फ्लू के एच 5 एन 8 के संक्रमण ने दुनिया भर में किसी भी इंसान को संक्रमित नहीं किया है !

मनुष्य में कैसे फैलता है बर्ड फ्लू

यह बर्ड फ्लू के वायरस से संक्रमित पक्षी के मल मूत्र, नाक, मुंह या आंखों से निकलने वाले तरल के संपर्क में आने पर सामान्यतः फैलता है। इसके अलावा संक्रमित स्थानों को छूने, कच्चा या अधपका मुर्गा-अंडा खाने वाले वाले लोगों को भी हो सकता है ! साथ ही बर्ड फ्लू के संक्रमण से ग्रसित मरीजों की देखभाल करने वाले लोगों को कुछ मामलों में बर्ड फ्लू का खतरा रहता है। बर्ड फ्लू का वायरस संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आने वाले जानवर तथा मनुष्यों को आसानी से संक्रमित कर देता है। बर्ड फ्लू वायरस इतना खतरनाक है कि इसके संक्रमण से मौत तक हो सकती है !

बर्ड फ्लू के लक्षण symptoms of bird flu in india

यदि आप H5N1 के संक्रमण से ग्रसित है तो आपको कुछ सामान्य लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है ! जो सामान्य फ्लू या सर्दी खांसी से मिलते जुलते हैं कुछ लोगों को मतली, उल्टी या दस्त का भी अनुभव होता है। और कुछ मामलों में, एक हल्के नेत्र संक्रमण (नेत्रश्लेष्मलाशोथ) रोग का आगमन हो सकता है ! इसके कुछ मुख्य विशेष लक्षण निम्नलिखित हैं !

  • खांसी आना
  • दस्त पड़ना
  • सांस लेने में तकलीफ -breathing-difficulty
  • बुखार (100.4 ° F या 38 ° C से अधिक)
  • सिरदर्द
  • मांसपेशियों में दर्द
  • नाक बहना
  • गले में खराश
  • अस्वस्थता इत्यादि !

बर्ड फ्लू होने का खतरा किसे है risk factor of bird flu in india

H5N1 में अधिक अवधि के लिए जीवित रहने की क्षमता है। H5N1 से संक्रमित पक्षी मल और लार में वायरस को 10 दिनों तक संक्रमण जारी रखते हैं। दूषित सतहों को छूने से संक्रमण फैल सकता है। यदि आप एक पोल्ट्री किसान हैं तो आपको H5N1 होने का अधिक खतरा हो सकता है ! कोई व्यक्ति संक्रमित पक्षियों के प्रभावित क्षेत्रों में जाने वाले किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आता है ! जो किसी संक्रमित मुर्गे को खा जाता है अथवा उसके संपर्क में आए कोई भी व्यक्ति ! ऐसी स्वास्थ्य कर्मी जो बर्ड फ्लू के मरीज की स्वास्थ्य देखभाल करते हैं ! उन्हें भी बर्ड फ्लू होने का खतरा अधिक रहता है !

बर्ड फ्लू का निदान कैसे किया जाता है how to diagnose bird flu in india

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) ट्रस्टेड सोर्स ने एवियन इन्फ्लूएंजा की पहचान करने के लिए डिज़ाइन किए गए एक परीक्षण को मंजूरी दी है। जिसे वास्तविक समय मे आरटी-पीसीआर जांच कहा जाता है। यह केवल चार घंटों में प्रारंभिक परिणाम पेश कर सकता है। हालाँकि, परीक्षण व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं है। आपका डॉक्टर बर्ड फ्लू का कारण बनने वाले वायरस की उपस्थिति के लिए निम्नलिखित परीक्षण भी कर सकता है (एक परीक्षण जो असामान्य सांस की आवाज़ का पता लगाता है) श्वेत रक्त कोशिका टेस्ट, अंतर नासॉफिरिन्गल कल्चर, एक्स-रे इसके अतिरिक्त कार्यप्रणाली का आकलन करने के लिए आपके हृदय, गुर्दे और यकृत की भी जांच की जा सकती है !

बर्ड फ्लू की रोकथाम कैसे करें how to prevention of bird flu in india

यदि आप एक ही समय में एवियन फ्लू और मानव फ्लू दोनों विकसित करते हैं ! तो यह फ्लू का एक नया और संभवतः घातक रूप बन सकता है ! सीडीसी ने H5N1 से प्रभावित देशों की यात्रा करने के खिलाफ कोई सिफारिश जारी नहीं की है ! हालांकि, आप परहेज करके अपने जोखिम को कम कर सकते हैं ! संक्रमित पक्षियों के संपर्क में आने वाले मुर्गीपालन में शामिल हों ! अच्छी स्वच्छता का पालन करना सुनिश्चित करें !

और अपने हाथों को नियमित रूप से धोएं ! FDA ने एवियन फ्लू से बचाव के लिए डिज़ाइन किए गए एक वैक्सीन को मंजूरी दे दी है ! लेकिन वर्तमान में यह वैक्सीन जनता के लिए उपलब्ध नहीं है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि अगर H5N1 लोगों में फैलाना शुरू कर देता है ! तब वैक्सीन का उपयोग किया जाना आवश्यक हो जाता है !

बर्ड फ्लू का उपचार कैसे किया जाता है how to treat bird flu in india

विभिन्न प्रकार के बर्ड फ्लू विभिन्न लक्षणों का कारण बन सकते हैं। नतीजतन उपचार भिन्न हो सकते हैं। ज्यादातर मामलों में, एंटीवायरल दवा जैसे ओसेल्टामिविर (टैमीफ्लू) या ज़नामिविर (रिलैन्ज़ा) के साथ उपचार से बीमारी की तीव्रता को कम करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, पहले लक्षण दिखाई देने के 48 घंटे के भीतर दवा लेनी चाहिए ! आपका परिवार या अन्य संक्रमित के साथ निकट संपर्क में हैं तब एक निवारक उपाय के रूप में एंटीवायरल निर्धारित किए जा सकते हैं,

भले ही वे बीमार न हों। दूसरों को वायरस फैलाने से बचने के लिए आपको अलगाव में रखा जाएगा। यदि आप एक तीव्र संक्रमण विकसित करते हैं ! तो आपका डॉक्टर आपको एक श्वास मशीन (ventilator) पर रख सकता है। (bird flu in India)

ORS powder ओआरएस पावडर क्या है इसे बनाने की विधि और लाभ Previous post ORS powder usage in hindi ओआरएस पावडर क्या है इसे बनाने की विधि और लाभ
Neuroendocrine tumor treatments न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर के कारण, लक्षण, प्रकार और उपचार Next post Neuroendocrine tumor treatments न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर के कारण, लक्षण, और उपचार

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link