Drumstick in hindi- moringa, सहजन, मुंनगा खाने के बेहतरीन फायदे

Drumstick in hindi- moringa, सहजन, मुंनगा खाने के बेहतरीन फायदे

ड्रमस्टिक उन दुर्लभ पौधों की प्रजातियों में से एक है ! जिनके बीज, फूल, पत्ते, और तने खाद्य और अत्यंत पौष्टिक होते हैं ! ड्रमस्टिक को आमतौर पर मोरिंगा मुनगा अथवा सहजन के नाम से जाना जाता है ! इसे अपने विशेष शक्तिशाली गुणों के कारण ’सुपर प्लांट’ के रूप में माना जाता है ! जो हमारे शरीर में विभिन्न बीमारियों से हमारी रक्षा करते हैं ! पोषक तत्वों से भरपूर सहजन की जड़, फल फूल और पत्तियों तक का जिक्र आयुर्वेद में हैं ! इसके सेवन से डायबिटीज, कैंसर और हाई ब्लड प्रेशर जैसी असाध्य बीमारियां भी ठीक हो सकती हैं ! और इसका इस्तेमाल हमारे पूर्वजों द्वारा एक औषधि के रूप में किया जाता था ! मोरिंगा के पौधे के तने का उपयोग ज्यादातर भारतीय रसोई में सुगंधित व्यंजनों को तैयार करने के लिए किया करते थे ! आज हम Drumstick in Hindi- moringa, सहजन, मुनगा खाने के बेहतरीन फायदे के बारे में विस्तार से जानेंगे !

मोरिंगा ओलेइफ़ेरा या ड्रमस्टिक, सूखा प्रतिरोधी पेड़ परिवार मोरिंगसी के अंतर्गत आता है। जो बिना पानी के आसानी से उगाया जा सकता है ! यह बीज और पेड़ के तने द्वारा आसानी से उगाया जा सकता है ! खासकर यह दक्षिण एशिया के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है ! और भारत ड्रमस्टिक का 1-1.3 मिलियन टन वार्षिक उत्पादन के साथ सबसे बड़ा उत्पादक है। इसे अन्य एशियाई देशों जैसे फिलीपींस, श्रीलंका, मलेशिया इंडोनेशिया और ताइवान मे विश्व सब्जी अनुसंधान केंद्र में भी उगाया जाता है।

ड्रमस्टिक अत्यधिक बेशकीमती है क्योंकि पेड़ के हर एक हिस्से को मूल्यवान और सुपरफूड के रूप में उपयोग किया जाता है ! जो पुरानी बीमारियों या पारंपरिक चिकित्सा में एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में कार्य करता है। ड्रमस्टिक का पेड़ विपुल पोषक तत्वों और एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है !

सहजन मोरिंगा या मूंनगा क्या है what is drumstick in Hindi

Table of Sub heading

ड्रमस्टिक एक तेजी से बढ़ने वाला पेड़ है और इसके बीजों द्वारा व्यापक रूप से खेती की जा सकती है ! सहजन के फल मार्च-अप्रैल के महीनों में पेड़ों पर लगने लगते हैं ! जिनका उपयोग स्वास्थ्यवर्धक सब्जियां बनाने में किया जाता है ! महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के साथ सब्जी के रूप में इनकी पत्तियों का भी उपयोग किया जाता है !

मोरिंगा, एक पतला, पर्णपाती पेड है ! जो 10-12 मीटर और 45 सेमी के ट्रंक व्यास की ऊंचाई तक बढ़ता है ! और ड्रॉपिंग शाखाएं होती हैं जो नाजुक होती हैं ! इनके सुगंधित फूल पांच असमान रूप से घने पीले-सफेद पंखुड़ियों से घिरे होते हैं ! आम तौर पर, वृक्षारोपण के छह महीने बाद फूल आना शुरू हो जाता है !अच्छी वर्षा वाली मौसमी जलवायु में, वर्ष में दो बार या चौतरफा फूल आ सकते हैं !

फल तीन-भूरे भूरे रंग के कैप्सूल के साथ एक गहरे भूरे रंग के गोलाकार बीज के साथ दिखता है ! जिसमें तीन सफेद पपड़ीदार पंख होते हैं जो हवा और पानी से तिरछे हो जाते हैं। मोरिंगा एक सूर्य-प्रेमपूर्ण पौधा है जो शुष्क जलवायु का सामना कर सकता है !

और बहुत कम सिंचाई का उपयोग करके उगाया जा सकता है। drum stick in Hindi ड्रमस्टिक को कई वाजिब नामों से भी जाना जाता है, जैसे मराठी में शेवागा, हिंदी में शहजन, मुनगा तमिल में मुरूंगई, मलयालम में मृगांका और तेलुगु में मुनगाकाया इत्यादि !

सहजन में पाए जाने वाले पोषक तत्व nutrition in drumstick in Hindi

ड्रमस्टिक की फली और पत्तियां आवश्यक पोषक तत्वों का भंडार हैं ! जबकि पत्तियां पौधे का सबसे पोषक हिस्सा हैं ! और कैल्शियम, लोहा, जस्ता, सेलेनियम और मैग्नीशियम के बेहतरीन स्रोतों में से एक हैं। ताज़ी फली और बीज ओलिक एसिड oliec acid का एक बड़ा स्रोत है ! यह एक स्वस्थ फैटी एसिड है जो हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है।

मोरिंगा की पत्तियां सभी सागों के बीच अद्वितीय हैं क्योंकि 100 ग्राम पतियों में 9.8 ग्राम प्रोटीन की अच्छी मात्रा आई जाती है ! सूखे चूर्ण पत्ते अच्छी गुणवत्ता वाले आवश्यक अमीनो एसिड का एक अद्भुत स्रोत होते हैं ! आयुर्वेद के अनुसार सहजन 300 से अधिक बीमारियों के लिए फायदेमंद है ! ड्रमस्टिक के कुछ विशेष फायदे निम्नलिखित है !

सहजन के बेहतरीन फायदे

आयुर्वेद के अनुसार सहजन खाने से लगभग 300 बीमारियों में फायदा मिलता है ! आज हम सहजन खाने के कुछ चुनिंदा आश्चर्यजनक फायदों के बारे में (Drumstick in hindi सहजन, मोरिंगा, मुंनगा के बेहतरीन फायदे) यह लेख लिख रहे हैं ! मोरिंगा के आश्चर्यजनक फायदे जो निम्नलिखित हैं !

शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाएं increase sperm count

ड्रमस्टिक एक अत्यधिक बेशकीमती सब्जी है जिसमें अपार पोषक तत्व हैं ! यह जीवन शक्ति और पुरुष शक्ति में सुधार करने के लिए एक परीक्षणित उपाय है ! ड्रमस्टिक में कामोत्तेजक गुण होते हैं जो कामेच्छा में सुधार और स्तंभन दोष का इलाज करने में मदद करते हैं ! अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूरोसाइंस में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि ड्रमस्टिक ने अद्भुत कामोत्तेजक शक्ति का प्रदर्शन किया और टेस्टोस्टेरोन के स्तर में सुधार किया, जिसके कारण यौन पौरूष और कामेच्छा में वृद्धी हुई।

इसके अलावा, आयुर्वेद में स्पर्म काउंट में सुधार और ईडी के इलाज के लिए ड्रमस्टिक फूलों को शामिल करने की सिफारिश की गई है। जीवन शक्ति, प्रजनन क्षमता और शुक्राणुओं की संख्या में सुधार करने का एक आसान तरीका यह है कि इस सब्जी को अपने आहार में शामिल करें, चाहे वह सांभर, सब्ज़ी, सूप, करी या सलाद हो !

हड्डियां होती है मजबूत strength bone By drumstick in Hindi

ड्रमस्टिक आवश्यक खनिज कैल्शियम, लोहा और फास्फोरस का एक अविश्वसनीय स्रोत ! होने के नाते, बढ़ते बच्चों में हड्डियों को मजबूत करता है ! आहार में ड्रमस्टिक के नियमित सेवन से बूढ़े लोगों में अस्थि घनत्व बढ़ता हैं ! और ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षण कम होते हैं। ड्रमस्टिक के शक्तिशाली गुण गठिया जैसी स्थितियों के इलाज में फायदेमंद होते हैं ! और हड्डी के अस्थि भंग को भी ठीक कर सकते हैं !

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए boost your immunity

विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर ड्रमस्टिक सामान्य सर्दी, फ्लू और कई आम संक्रमणों से छुटकारा पाने में मदद करता है। ड्रमस्टिक के स्वास्थ्य और एंटी बैक्टीरियल गुण अस्थमा, खांसी, घरघराहट और अन्य श्वसन समस्याओं के लक्षणों को कम करने में सहायता करते हैं। आम खांसी और अन्य बीमारियों से त्वरित राहत के लिए मोरिंगा की पत्तियों के सूप का आनंद लिया जा सकता है ! यह सूप रक्षा प्रणाली मजबूत करके बीमारियों को दूर रखने में सक्षम है !

पाचन क्रिया मजबूत करें improve digestion

थाइमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन और विटामिन बी 12 जैसे आवश्यक बी विटामिन की समृद्धता के साथ ड्रमस्टिक पाचक रस के स्राव को उत्तेजित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ! और पाचन तंत्र के सुचारू संचालन में मदद करता है। यह कार्ब्स, प्रोटीन और वसा के सरल रूप में टूटने में मदद करके पाचन प्रक्रिया को भी प्रभावित करता है। इसके अलावा, ड्रमस्टिक में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो आंत्र संचालन को नियमित करती है और पेट के स्वास्थ्य को बनाए रखती है।

ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करें regulate high blood pressure

ड्रमस्टिक में बायोएक्टिव कंपाउंड्स नियाजिमिनिन और आइसोथियोसाइनेट पाया जाता है जो धमनियों को मोटा होने से रोकती है ! और उच्च रक्तचाप के विकास की संभावना को कम करती है। ड्रमस्टिक में समृद्ध एंटीऑक्सीडेंट हृदय और रक्त के पोषक तत्वों में सुधार करता है जिससे हृदय उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है !

गुर्दे के स्वास्थ्य को बेहतर करे

आहार में ड्रमस्टिक के नियमित सेवन से गुर्दे और मूत्राशय ! में पत्थरों के विकास को कम करने में मदद कर सकते हैं ! एंटीऑक्सिडेंट की एक अच्छी मात्रा की उपस्थिति गुर्दे से विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद कर करती है !

कैंसर के जोखिम को कम करें

अपने भोजन मे ड्रमस्टिक को नियमित रूप से शामिल करना एंटीऑक्सिडेंट प्रोफ़ाइल को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। विटामिन ए, सी, बीटा-कैरोटीन और नियाजिमिसिन की प्रचुरता कैंसर कोशिकाओं के निर्माण को रोकने में मदद करती है। इसके अलावा, एंटीऑक्सिडेंट मे उच्च मुक्त कणों से (gargle) कुल्ला करके कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचा सकते हैं।

लीवर की समस्या दूर करें

यकृत शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है ! जो सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है ! और पित्त स्राव में पित्ताशय का सहयोग करता है। ड्रमस्टिक के हेपेटोप्रोटेक्टिव फ़ंक्शन जिगर को हानिकारक विषाक्त पदार्थों से बचाता है। ड्रमस्टिक ग्लूटाथियोन के उत्पादन को उत्तेजित करता है ! इसके अलावा, एंटी-ट्यूबरकुलर दवाओं से होने वाले नुकसान को कम करने में ड्रमस्टिक मूल्यवान है ! और हीलिंग प्रक्रिया को गति देता है।

सूजन होती है कम decrease edema

एडिमा एक ऐसी स्थिति है जहां द्रव शरीर में विशिष्ट ऊतकों में जमा होने लगता है ! और यह पीड़ादायक हो सकता है। ड्रमस्टिक के प्राकृतिक एनाल्जेसिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण सूजन को कम कर सकते हैं और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को भी संशोधित कर सकते हैं, इस प्रकार सूजन की स्थिति को और अधिक व्यवस्थित किया जा सकता है।

डायबिटीज को नियंत्रित करें regulate pancreas function

ड्रमस्टिक स्वाभाविक रूप से कैलोरी में कम होते हैं और आवश्यक खनिज, विटामिन और फाइबर के साथ रक्त शर्करा में कमी लाने में मदद करते हैं। कई अध्ययनों से पता चलता है कि मोरिंगा में संयंत्र यौगिक आइसोथियोसाइनेट्स वजन कम करने, ग्लूकोज सहिष्णुता में सुधार करने और शर्करा के स्तर को विनियमित करने में प्रभावी हैं।

संक्रमण से लड़ने में सक्षम

ड्रमस्टिक (drumstick in Hindi) के शक्तिशाली एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण ई.कोलाई, साल्मोनेला ! और राइजोपस के कारण होने वाले संक्रमण से लड़ने में कुशल हैं। ड्रमस्टिक की बेहतर एंटी-बैक्टीरियल गुण गले, छाती और त्वचा के संक्रमण को रोकने में फायदेमंद है। ड्रमस्टिक में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट क्वेरसेटिन होता है जो तपेदिक के इलाज में कुशल है। इसके अलावा, यह फंगल त्वचा की बीमारी के इलाज में भी मूल्यवान है !

आंखों की रोशनी होती है तेज

ड्रमस्टिक में एंटीऑक्सिडेंट की समृद्धता मोतियाबिंद और सूखी आंखों के इलाज में फायदेमंद है ! ड्रमस्टिक के सेवन से आंखों के अनुकूल पोषक तत्व प्राप्त किए जा सकते हैं ! जो रेटिना की शिथिलता को रोकती हैं !

त्वचा का सौंदर्य बढ़ाएं

मोरिंगा अब अधिकांश सौंदर्य उत्पादों में एक लोकप्रिय घटक बन चुका है ! जो त्वचा की चमक और उसके अविश्वसनीय पोषण गुण के कारण त्वचा स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। ड्रमस्टिक अर्क में हाइड्रेटिंग और क्लींजिंग गुण होते हैं ! जो प्रदूषकों के हानिकारक प्रभावों से त्वचा की सुरक्षा करते हैं !

जवान दिखने में सहायक

Moringa तेल और पत्ती पाउडर झुर्रियों को कम करने, blemishes और त्वचा टोन अप करने के लिए एक अद्भुत प्राकृतिक उपचार के रूप में काम करते हैं। मोरिंगा की पत्ती का पेस्ट त्वचा पर लगाएं और इसे 15 मिनट तक रहने दें और इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें ! इससे त्वचा की रंगत बढ़ती है और आप जवां दिखते हैं !

कील मुहांसों के उपचार में सहायक

मोरिंगा के शक्तिशाली जीवाणुरोधी गुण मुंहासों को निकलने से रोकने में प्रभावी हैं। ड्रमस्टिक में कोलेजन प्रोटीन की अच्छाई वाले गुण त्वचा के बड़े छिद्रों पर भी काम करती है और त्वचा मे कसव लाती है। मोरिंगा की पत्ती या फली का पाउडर रक्त को शुद्ध करने में सहायक होता है ! जो अंततः त्वचा को साफ और स्वस्थ बनाता है।

गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद

ड्रमस्टिक में विटामिन ए, सी, के, बी, मिनरल्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम ! जैसे पोषक तत्व और फाइबर, प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं ! जो गर्भवती महिलाओं के समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में फायदेमंद होते हैं ! (drumstick in Hindi) आहार में ड्रमस्टिक शामिल करने से गर्भवती महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस ! के लक्षणों का मुकाबला करने और उन्हें ऊर्जावान महसूस करने में मदद मिल सकती है। मोरिंगा के पत्तों के रस को घी के साथ मिश्रित करके महिलाओं को प्रसव के बाद दिया जा सकता है ! जो उनके बच्चों के लिए दूध के स्राव में सुधार करता है !

चिकन पॉक्स को ठीक करें

मोरिंगा को अधिकतर मार्च- अप्रैल के महीने में सेवन करने की सलाह दी जाती है ! क्योंकि इसके विशेष चिकित्सकीय गुणों के कारण यह चिकन पॉक्स के खिलाफ प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करने में सक्षम है।

मोटापा कम करने में सक्षम

वजन कम करने और शरीर की अतिरिक्त चर्बी को दूर करने मे मोरिंगा को एक उपयोगी औषधि माना गया है। इसमें फास्फोरस भरपूर मात्रा में पायी जाती है जो कि शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी को कम कर सकती है ! और साथ ही साथ फैट को कम कर मोटापा को कम करने में उपयोगी साबित होती है। इसकी पत्तियों के रस का सूप पीने मोटापा क्रमशः कम होने लगता है !

ऐसा माना जाता है कि चयापचय को इंप्रूव करने के लिए मोरिंगा का सेवन सकारात्मक प्रभाव दे सकता है ! यह आपके शरीर की कैलोरी बर्न करने में सहायक सिद्ध हो सकता है ! मोरिंगा में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है ! जिसके कारण मोटापा कम हो सकता है !

निष्कर्ष Conclusion-

ड्रमस्टिक अपने अपरिहार्य चिकित्सीय गुणों और पोषण संबंधी लाभों के लिए अत्यधिक मूल्यवान है। यह बहुमुखी सब्जी आवश्यक विटामिन ए, सी, के, बी कॉम्प्लेक्स और खनिजों लोहा, कैल्शियम, मैग्नीशियम की कुछ मात्राओं से भरपूर है। मोरिंगा का आहार मे नियमित उपयोग मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है ! और उच्च रक्तचाप को कम और हड्डी को मजबूत करता है ! त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है, स्तंभन दोष का इलाज करता है और कामेच्छा को बढ़ाता है। जड़ से, छाल, पत्ते, फली, फूल, फल और बीज पारंपरिक चिकित्सा में बड़े पैमाने पर उपयोग किए जाते हैं। drumstick in Hindi के इस लेख में हमने ड्रमस्टिक के कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में बताया है ! अगर आपको यह लेख पसंद आए तो आप इसे लाइक शेयर जरूर करें !……… धन्यवाद