Thalassemia in hindi जानिए थैलेसीमिया के कारण लक्षण प्रकार और उपचार क्या है

Thalassemia in hindi जानिए थैलेसीमिया के कारण लक्षण प्रकार और उपचार क्या है

थैलेसीमिया विरासत में मिलने वाली एक बीमारी है ! (यानी, माता-पिता से बच्चों को जीन के माध्यम से पहुंचती है) यह रक्त विकार तब होता है ! जब शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हीमोग्लोबिन नामक प्रोटीन की पर्याप्त नहीं बनाती है। जब शरीर में पर्याप्त हीमोग्लोबिन नहीं होता है ! तब शरीर की लाल रक्त कोशिकाएं ठीक से कार्य नहीं कर पाती हैं ! इसलिए रक्त में लाल रक्त कोशिकाओं का दौडा कम हो जाता हैं। इस बीमारी का समाधान यह लेख (Thalassemia in hindi जानिए थैलेसीमिया के कारण लक्षण प्रकार और उपचार क्या है) है !

लाल रक्त कोशिकाएं शरीर की सभी कोशिकाओं तक ऑक्सीजन ले जाती हैं। ऑक्सीजन एक प्रकार का भोजन है ! जिसका उपयोग कोशिकाएँ कार्य करने के लिए करती हैं। जब पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाएं नहीं होती हैं ! तो शरीर की अन्य सभी कोशिकाओं तक पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंचती है ! जिससे व्यक्ति थका हुआ, कमजोर या सांस की कमी महसूस हो सकती है।

यह एक ऐसी स्थिति है जिसे एनीमिया /anemia कहा जाता है। थैलेसीमिया वाले कुछ लोगों में अत्यधिक खून की कमी हो सकती है ! और महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान पहुंच सकता है ! और यहां तक कि मृत्यु भी हो सकती है।

थैलेसीमिया क्या है what is thalassemia

थैलेसीमिया विरासत में मिले रक्त विकारों का एक समूह है ! जो आपके शरीर को हीमोग्लोबिन की मात्रा का उत्पादन करने से रोकता है। हीमोग्लोबिन आपके लाल रक्त कोशिकाओं के भीतर स्थित है। यह आपके फेफड़ों से ऑक्सीजन को आपके शरीर के बाकी हिस्सों तक ले जाता है। पर्याप्त हीमोग्लोबिन नहीं होने से एनीमिया (खून की कमी) हो जाता है।

थैलेसीमिया के दो मुख्य प्रकार हैं: 1- पहला है अल्फा थैलेसीमिया यह अल्फा ग्लोबिन प्रोटीन से संबंधित मिस्ड या उत्परिवर्तित जीन है ! 2- दूसरा है बीटा थैलेसीमिया (जिसे कोओले एनीमिया भी कहा जाता है यह जीन दोष है ! जो बीटा ग्लोबिन प्रोटीन के उत्पादन को प्रभावित करता है !

थैलेसीमिया के लक्षण thalassemia symptoms in hindi

थैलेसीमिया लक्षण थैलेसीमिया के प्रकार और एनीमिया की इंटेंन्सिटी पर निर्भर करता है। कुछ लोगों में कम या कोई लक्षण नहीं होते हैं। बाकी अन्य लोगों में हल्के या कठिन लक्षण होते हैं। थैलेसीमिया के लक्षणों में निम्न में से एक या अधिक लक्षण शामिल हो सकते हैं:

  • शरीर में पीलापन होना
  • थकान, कम ऊर्जा, या मांसपेशियों की कमजोरी (जिसे थकान भी कहा जाता है)
  • सांस की तकलीफ या कमी
  • भूख की कमी
  • गहरा या पीला पेशाब
  • पीलिया (त्वचा का पीला पड़ना और आंखों का सफेद होना)
  • बच्चों में, धीमी गति से विकास और विलंबित यौवन
  • चेहरे में अस्थि विकृति
  • पेट में सूजन

अल्फा थैलेसीमिया गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकता है। परिणाम स्वरूप बच्चा थैलेसीमिया के साथ जन्म ले सकता है। जो बच्चे थैलेसीमिया के साथ पैदा होते हैं, वे अभी बीमारी के लक्षण दिखा सकते हैं, या लक्षण बाद में भी दिखाई दे सकते हैं। अधिकांश लक्षण आमतौर पर जीवन के पहले 2 वर्षों के भीतर दिखाई देते हैं।

यदि आपके बच्चे ने विकास में देरी की है, तो यह पता लगाना महत्वपूर्ण है कि क्या उसे थैलेसीमिया है या नहीं। अनुपचारित थैलेसीमिया दिल की विफलता (heart failure) और संक्रमण का कारण बन सकता है। थैलेसीमिया thalassemia in hindi के कारण अन्य स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं जैसे !

तिल्ली का बढ़ना an enlarged spleen

तिल्ली हमारी बॉडी को संक्रमण से लड़ने में सहायता करती है ! और क्षतिग्रस्त रक्त कोशिकाओं को फ़िल्टर करती है। यदि आपको थैलेसीमिया है, तो आपके प्लीहा को सामान्य से अधिक कठिन काम करना पड़ सकता है ! जिसके कारण स्प्लीन यह बढ़ सकता है। यदि आपकी तिल्ली बहुत बड़ी हो गई है, तो इसे हटाना पड़ सकता है।

संक्रमण infection

जिन लोगों को थैलेसीमिया होता है ! उनमें रक्त संक्रमण होने की संभावना अधिक होती है ! खासकर अगर उनमें बहुत अधिक रक्त संक्रमण होता है। यदि आप अपनी तिल्ली हटा चुके हैं ! तो कुछ प्रकार के संक्रमण बदतर हो सकते हैं !

हड्डियों की समस्या bone problems

थैलेसीमिया से चेहरे और खोपड़ी में हड्डी की विकृति हो सकती है। जिन लोगों को थैलेसीमिया है, उनमें गंभीर ऑस्टियोपोरोसिस (भंगुर हड्डियां) भी हो सकते हैं।

ब्लड में आयरन की कमी anemia

यह हृदय, यकृत या अंतःस्रावी तंत्र (शरीर में ग्रंथियां जो हार्मोन बनाते हैं, जैसे कि थायरॉयड ग्रंथि और अधिवृक्क ग्रंथि) को नुकसान पहुंचा सकता है।

थैलेसीमिया के कारण what cause thalassemia in hindi

थैलेसीमिया एक विरासत में मिला जीन उत्परिवर्तन है। जो एक अथवा माता-पिता दोनों से उनके बच्चों को मिलता है ! आपको होने वाला थैलेसीमिया का प्रकार इस बात पर निर्भर करता है ! कि आप अपने माता-पिता से कौन से उत्परिवर्तित जीन को प्राप्त करते हैं।

  • अल्फा थैलासीमिया – इस प्रकार का थैलेसीमिया 4 जीनों को शामिल करता है ! (आप अपनी मां से इन जीनों में से 2 और अपने पिता से इन जीनों में से 2 प्राप्त करते हैं)। यदि आपको केवल 1 उत्परिवर्तित जीन मिलता है, तो आपको थैलेसीमिया के कोई लक्षण नहीं होंगे। यदि आपको 2 उत्परिवर्तित जीन मिलते हैं, तो आपके पास हल्के लक्षण होंगे। यदि आपको 3 मिलते हैं, तो आपके पास मध्यम से गंभीर लक्षण हैं। एक बच्चा जो सभी 4 उत्परिवर्तित जीनों को विरासत में प्राप्त करता है ! तो वह बहुत बीमार होगा, और शायद जन्म के बाद लंबे समय तक जीवित नहीं रहेगा।
  • बीटा थैलेसीमिया- इस प्रकार के थैलेसीमिया में आप 2 जीन प्राप्त करते हैं अपनी मां से 1 जीन और अपने पिता से 1 जीन। यदि आपको केवल 1 उत्परिवर्तित जीन मिलता है, तो आपको हल्के लक्षण या थैलेसीमिया के सामान्य लक्षण दिखाई देंगे। यदि आपको 2 उत्परिवर्तित जीन मिलते हैं, तो आपके पास घातक प्रकार के लक्षण हो सकते हैं ! जो आमतौर पर जीवन के पहले 2 वर्षों में विकसित होते हैं।
थैलेसीमिया का निदान कैसे किया जाता है how diagnosed thalassemia in hindi

यदि आपका डॉक्टर आपको या आपके बच्चे को थैलेसीमिया के बारे में निदान करता है ! तो वह एक शारीरिक परीक्षा करेगा और आपके मेडिकल इतिहास के बारे में पूछेगा। थैलेसीमिया का निदान केवल रक्त परीक्षण से किया जा सकता है। थैलेसीमिया thalassemia in hindi को देखने के लिए डॉक्टर कई अलग-अलग प्रकार के रक्त परीक्षणों का उपयोग करते हैं।

कुछ परीक्षण लाल रक्त कोशिकाओं की संख्या या आकार, या रक्त में लोहे की मात्रा को मापते हैं। अन्य लोग लाल रक्त कोशिकाओं के भीतर हीमोग्लोबिन को देखते हैं। मुख्य रूप से डीएनए परीक्षण से डॉक्टरों को यह पता लगाने में मदद मिलती है ! कि कौन से जीन गायब हैं या क्षतिग्रस्त हैं।

थैलेसीमिया होने का जोखिम किसे है risk of thalassmia in hindi

यदि आपको इसका पारिवारिक इतिहास है तो आपको थैलेसीमिया होने का खतरा है ! थैलेसीमिया पुरुषों और महिलाओं दोनों को प्रभावित कर सकता है ! कुछ कारक समूह अधिक जोखिम वाले हैं जो निम्नलिखित हैं !

  • अल्फा थैलासीमिया – अल्फा थैलेसीमिया अक्सर उन लोगों को प्रभावित करता है ! जो दक्षिण पूर्व एशियाई, भारतीय, चीनी या फिलिपिनो क्षेत्र के हैं !
  • बीटा थैलेसीमिया – बीटा थैलेसीमिया अक्सर उन लोगों को प्रभावित करता है ! जो भूमध्यसागरीय (ग्रीक, इतालवी और मध्य पूर्वी), एशियाई, या अफ्रीकी मूल के हैं !
थैलेसीमिया बीमारी को कैसे रोक सकते हैं how prevent thalassemia

विरासत में मिली बीमारी को रोकने का एकमात्र तरीका यह है ! कि थैलेसीमिया से पीड़ित माताएं गर्भवती होने से बचे जिससे कि यह बीमारी उनके बच्चों में ना होने पाए !

थैलेसीमिया होने पर क्या खाएं

थैलेसीमिया रोग होने पर बॉडी में आयरन की कमी हो जाती है ! ऐसी स्थिति में फोलेट सप्लीमेंटे और आयरन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करना चाहिए ! रेड मीट कम बिल्कुल भी ना खाएं ! आयरन से परिपूर्ण अनाज सब्जियां खाने में लें !

चाय तथा कॉफी ना पिएं। इससे खाद्य पदार्थ से शरीर को प्राप्त होने वाले iron का अवशोषण कम हो जाता है। कैल्शियम तथा विटामिन डी सप्लीमेंट लिया जा सकता है ! बॉडी में अगर जिंक सप्लीमेंट का स्तर कम हो तभी लें नहीं तो इसका सेवन ना करें !

थैलेसीमिया का उपचार treatment of thalassemia in hindi

थैलेसीमिया thalassemia in hindi के लिए उपचार इस बात पर निर्भर करता है ! कि आपको किस प्रकार का थैलेसीमिया है और आपके लक्षण किस प्रकार के हैं। यदि आपके पास केवल हल्के लक्षण हैं ! तो आपको बहुत कम या कोई उपचार की आवश्यकता हो सकती है। थैलेसीमिया के मध्यम से अधिकतम रूपों के लिए उपचार में अक्सर नियमित रक्त संक्रमण उपचार और फोलेट की खुराक शामिल होती है। फोलेट (जिसे फोलिक एसिड भी कहा जाता है) यह आपके शरीर को स्वस्थ रक्त कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है।

अल्फा थैलेसीमिया को कभी-कभी लो-आयरन एनीमिया के लिए ठीक नहीं माना जा सकता है ! और उपचार के रूप में लोहे की खुराक की सिफारिश की जा सकती है। लेकिन आयरन की खुराक का थैलेसीमिया पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। इससे आपके रक्त में बहुत अधिक लोहे का निर्माण हो सकता है। यदि ऐसा होता है !

तो आपको अपने शरीर से अतिरिक्त लोहे को हटाने के लिए केलेशन थेरेपी की आवश्यकता होगी। सबसे गंभीर मामलों में, अस्थि मज्जा या स्टेम सेल प्रत्यारोपण एक स्वस्थ डोनर से प्राप्त करके किया जाता है ! जो छतिग्रस्त कोशिकाओं को पुनर्जीवित करती हैं ! एक दाता आमतौर पर एक रिश्तेदार होता है जैसे कि एक भाई, माता-पिता या बहन !

Neuroendocrine tumor treatments न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर के कारण, लक्षण, प्रकार और उपचार Previous post Neuroendocrine tumor treatments न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर के कारण, लक्षण, और उपचार
Drumstick in hindi- moringa, सहजन, मुंनगा खाने के बेहतरीन फायदे Next post Drumstick in hindi- moringa, सहजन, मुंनगा खाने के बेहतरीन फायदे और नुकसान

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link