Uric acid hindi- यूरिक एसिड बढ़ने से होने वाले रोग, लक्षण, कारण और उपचार

Uric acid hindi- यूरिक एसिड बढ़ने से होने वाले रोग, लक्षण, कारण और उपचार

यूरिक एसिड Uric acid Hindi रक्त में पाया जाने वाला एक अपशिष्ट उत्पाद है ! यह तब बनता है जब शरीर में प्यूरिन नामक रसायन हमारे भोजन द्वारा इकट्ठा होता है ! अधिकांश यूरिक एसिड रक्त में घुल जाता है ! जो किडनी से होते हुए पेशाब के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाता है ! प्यूरीन में उच्च खाद्य और पेय यूरिक एसिड के स्तर को भी बढ़ाते हैं ! जो घुटनों के दर्द का कारण बनता है !

इनमें शामिल हैं समुद्री भोजन जैसे (विशेष रूप से सैल्मन, झींगा, झींगा मछली और सार्डिन) | रेड मीट, ऑर्गन मीट जैसे जिगर मिट और उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप, और शराब (विशेष रूप से बीयर, जिसमें गैर-अल्कोहल बीयर भी शामिल है) !

यदि शरीर में बहुत अधिक अम्लीय एसिड एकत्रित होता रहता है ! तब हाइपरयुरिसीमिया नामक स्थिति उत्पन्न होगी। हाइपरयुरिसीमिया से यूरिक एसिड (या यूरेट) के क्रिस्टल बन सकते हैं। ये क्रिस्टल जोड़ों में एकत्रित हो सकते हैं ! और गठिया का कारण बन सकते हैं !

जो बहुत दर्दनाक हो सकता है ! साथ ही साथ यह क्रिस्टल गुर्दे में भी एकत्रित हो सकते हैं ! और गुर्दे की पथरी का कारण बन सकते हैं ! एक अनुपचारित, उच्च यूरिक एसिड का स्तर अंततः स्थायी हड्डी और ऊतक क्षति का कारण बनता है !

केवल एक-तिहाई लोगों में हाइपरयुरिसीमिया के लक्षण दिखाई देते हैं। इसे एसिम्प्टोमैटिक हाइपरयुरिसीमिया के रूप में जाना जाता है। हालांकि हाइपरयुरिसीमिया एक बीमारी नहीं है, अगर यूरिक एसिड का स्तर उच्च रहता है, तो समय के साथ वे कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं

यूरिक एसिड क्या है what is uric acid hindi

यूरिक एसिड़ कार्बन, नाइट्रोजन, ऑक्सीजन और हाइड्रोजन का एक विषम यौगिक है ! इसका फार्मूला C5H4N4O3 है ! यह मूत्र और एसिड यूरेट्स के रूप में जाना जाने वाला आयन और लवण बनाता है ! जैसे कि अमोनियम एसिड यूरेट ! यूरिक एसिड प्यूरीन न्यूक्लियोटाइड्स के चयापचय के टूटने का एक उत्पाद है !

और यह मूत्र का एक सामान्य घटक है ! uric acid Hindi यूरिक एसिड की उच्च रक्त सांद्रता गठिया (gout) को जन्म दे सकती है ! और मधुमेह सहित अन्य चिकित्सा स्थितियां भी पैदा हो सकती हैं ! और अमोनियम एसिड यूरेट गुर्दे की पथरी का निर्माण करती है !

यूरिक एसिड बढ़ने के कारण

यूरिक एसिड एक सामान्य अपशिष्ट पदार्थ है ! यह तब बनता है जब शरीर प्यूरिन नामक रसायन को तोड़ता है। प्यूरीन आपकी अपनी कोशिकाओं में पाए जाने वाले पदार्थ हैं ! और कुछ खाद्य पदार्थों में भी प्यूरिन सामान्य तौर पर उपस्थित होता है ! उच्च स्तर के प्यूरीन वाले खाद्य पदार्थों में सैल्मन, झींगा, झींगा मछली और सार्डिन रेड मीट, ऑर्गन मीट जैसे जिगर मिट और उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप, और शराब, लिवर मिट, सूखे बीन्स और बीयर शामिल हैं।

अधिकांश यूरिक एसिड uric acid in Hindi आपके रक्त में घुल जाता है ! फिर गुर्दे में जाता है। वहां से, यह आपके मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाता है। यदि आपका शरीर बहुत अधिक यूरिक एसिड बनाता है ! या आपके मूत्र में पर्याप्त मात्रा में नहीं निकलता है, तो यह आपके जोड़ों में बनने वाले क्रिस्टल बना सकता है। इस स्थिति को गाउट के रूप में जाना जाता है।

गाउट गठिया का एक रूप है जो जोड़ों में और उसके आसपास दर्दनाक सूजन का कारण बनता है। उच्च यूरिक एसिड का स्तर गुर्दे की पथरी और गुर्दे की विफलता सहित अन्य विकारों का भी कारण बन सकता है।

हाई यूरिक एसिड ब्लड टेस्ट uric acid blood test

एक यूरिक एसिड रक्त परीक्षण, जिसे सीरम यूरिक एसिड माप (serum uric acid measurement) के रूप में भी जाना जाता है, यह निर्धारित करता है कि आपके रक्त में कितना यूरिक एसिड मौजूद है। परीक्षण यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि आपका शरीर यूरिक एसिड को कितना पैदा करता है और कितना निकालता है। यूरिक एसिड uric acid Hindi एक ऐसा रासायनिक पदार्थ होता है यह तब पैदा होता है जब आपका शरीर खाद्य पदार्थों को तोड़ता है जिसमें कार्बनिक यौगिक होते हैं जिन्हें प्यूरीन कहा जाता है।

यूरिक एसिड ब्लड टेस्ट कैसे किया जाता है

परीक्षण के लिए रक्त के नमूने को प्राप्त करने की प्रक्रिया को वेन पंक्चर कहा जाता है ! आपका डॉक्टर या एक अन्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता एक नस से रक्त लेता है ! सबसे पहले, वे एक एंटीसेप्टिक से नस के आसपास के क्षेत्र को साफ करते हैं ! रक्त एक संलग्न शीशी में एकत्र किया जाता है ! एक बार एकत्र होने पर, रक्त को विश्लेषण के लिए एक प्रयोगशाला में भेजा जाता है !

यूरिक एसिड नार्मल रेंज uric acid normal range

महिला और पुरुष में यूरिक एसिड uric acid in Hindi का सामान्य स्तर अलग-अलग होता है ! औरतों में यूरिक एसिड का नॉर्मल लेवल (सामान्य स्तर) 2.4 से 6.0 mg/dL और पुरुषों में 3.4 से 7.0 mg/dL होता है !

बढ़े हुए यूरिक एसिड के लक्षण high uric acid symptoms

केवल एक-तिहाई लोगों में हाइपरयुरिसीमिया के लक्षण दिखाई देते हैं। इसे एसिम्प्टोमैटिक हाइपरयुरिसीमिया के रूप में जाना जाता है। हालांकि हाइपरयुरिसीमिया एक बीमारी नहीं है, अगर यूरिक एसिड का स्तर उच्च रहता है, तो समय के साथ वे कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं जैसे !

  • गाउट
  • गुर्दे की पथरी
  • टाइप टू डायबिटीज
  • घुटनों में सूजन
  • स्थाई हड्डी और उत्तक क्षति
  • दिल संबंधित रोग
  • गुर्दे की विफलता
बढ़े हुए यूरिक एसिड का उपचार high uric acid treatment

गाउट और यूरिक एसिड बिल्डअप के लिए कई आयुर्वेदिक उपचार हैं ! इनमें से कुछ उपचार हर्बल हैं जबकि अन्य जीवन शैली में बदलाव से संबंधित हैं !

1 त्रिफला

त्रिफला एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ है “तीन फल।” जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि यह एक हर्बल उपचार है जिसमें तीन फल होते हैं, जैसे कि बिभीतकी, अमलकी और हरितकी। ऐसा माना जाता है कि प्रत्येक को शरीर के तीन दोषों में से कोई एक प्रभावित करता है। त्रिफला के कथित लाभों में से एक यह है कि यह एक एंटी एड़िमिक है, इसलिए यह गाउट से जुड़ी सूजन को कम कर सकता है। जबकि कुछ शोधों में पाया गया है कि त्रिफला में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, यह शोध जानवरों के अध्ययन तक सीमित है। सौंपे गए स्रोत यह साबित करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं ! अधिक शोध की आवश्यकता है कि क्या त्रिफला गाउट के साथ मदद कर सकता है !

2- करेला

वात व्याधियों के उपचार के लिए आयुर्वेद में आमतौर पर करेले की सलाह दी जाती है। इस प्रकार, यह अक्सर गाउट के उपचार के लिए निर्धारित किया जाता है। हालांकि, कोई वास्तविक वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है जो बताता है कि करेला यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकता है या गाउट का इलाज कर सकता है !

3- गिलोय

गिलोय आयुर्वेद में आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी बूटी है। गिलोय के चिकित्सीय लाभों पर 2017 की समीक्षा में कहा गया है ! कि “गिलोय के तने से निकलने वाला रस गाउट के उपचार के लिए अत्यधिक प्रभावी है ! क्योंकि यह शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।” विश्वसनीय स्रोत इसके अलावा, इसके अलावा। 2014 के मूल्यांकन से पता चला है कि गिलोय का कृंतकों पर सूजन-रोधी और दर्द से राहत देने वाले प्रभाव हैं।

4- नीम

नीम का उपयोग भी अक्सर आयुर्वेद में सूजन को कम करने और गाउट फ्लेयर-अप को शांत करने के लिए किया जाता है। इससे एक पेस्ट में बनाया जा सकता है और गाउट से प्रभावित क्षेत्र पर लगाया जा सकता है। जबकि नीम पर 2011 में हुए एक शोध के अनुसार इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण हैं ! वैसे कोई सबूत नहीं है जो यह दिखाता है कि यह सीधे गाउट के लक्षणों का इलाज करता है !

5- खानपान में बदलाव

आयुर्वेद और पश्चिमी चिकित्सा दोनों ही शराब, चीनी, मांस और समुद्री भोजन को कम करने या उससे बचने की सलाह देते हैं। पश्चिमी चिकित्सा में, इन्हें उच्च-प्यूरीन खाद्य पदार्थ कहा जाता है, और ये शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ाते हैं। जब गाउट की बात आती है तो आयुर्वेद और पश्चिमी चिकित्सा के बीच एक बड़ा अंतर डेयरी है। पश्चिमी चिकित्सा में, कुछ शोधों से पता चला है कि कम वसा वाली डेयरी यूरिक एसिड के स्तर को कम करती है। स्रोत के अनुसार आयुर्वेद में, अगर आपको गाउट है तो डेयरी खाद्य पदार्थ नहीं लेने की सलाह दी जाती है। कुछ आयुर्वेदिक चिकित्सक यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए शाकाहारी होने की सलाह देते हैं !

6- व्यायाम

व्यायाम आयुर्वेद का एक महत्वपूर्ण सिद्धांत है। यह माना जाता है कि व्यायाम, विशेष रूप से योग, समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है। कहने की जरूरत नहीं है, पश्चिमी चिकित्सा इस बात से सहमत है कि व्यायाम के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। चूंकि व्यायाम तनाव को कम करने का एक सिद्ध तरीका है, और तनाव गाउट के हमलों का एक सामान्य ट्रिगर है, यह कोई आश्चर्य नहीं है कि व्यायाम गाउट वालों के लिए अनिवार्य है ! साथ ही समग्र व्यायाम द्वारा यूरिक एसिड uric acid Hindi के स्तर को सामान्य रखा जा सकता है !

Drumstick in hindi- moringa, सहजन, मुंनगा खाने के बेहतरीन फायदे Previous post Drumstick in hindi- moringa, सहजन, मुंनगा खाने के बेहतरीन फायदे और नुकसान
Hempushpa syrup uses in Hindi महिलाओं के लिए संजीवनी है हेमपुष्पा सिरप Next post Hempushpa syrup uses in Hindi महिलाओं के लिए संजीवनी है हेमपुष्पा सिरप

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link