Acidity home remedies in hindi एसिडिटी, पेट में जलन के रामबाण घरेलू नुस्खे

Acidity in hindi एसिडिटी, पेट में जलन से छुटकारा पाने के रामबाण नुस्खे

हमारा पेट भोजन को पचाने के लिए एसिड का उत्पादन करता है ! जिसे हाइड्रोक्लोरिक एसिड HCL के नाम से जाना जाता है ! यह मनुष्य द्वारा खाए गए भोजन को पचाने का कार्य करता है ! भोजन को पचाने के लिए शरीर द्वारा जो अम्ल Acidity home remedies in hindi उत्पन्न होता है वह पेट में भोजन के न मिलने पर पेट की अंदरूनी परत को धीरे-धीरे पचाने लगता है ! जब लंबे समय तक भोजन का सेवन नहीं किया जाता है ! तो इससे पेट में अल्सर भी हो सकता है ! हमारे शरीर में विभिन्न तंत्र अधिक एसिड को रोकते हैं लेकिन जब एक या अधिक तंत्र बाधित होने लगते है !

तब एसिड एसोफैगस में प्रवेश करता है जिसके कारण छाती और गले में जलन होती है ! अनियमित भोजन की आदतें और एक अस्वास्थ्यकर जीवनशैली ज्यादातर लोगों में अम्लता के प्रमुख कारण के रूप में जाना जाता है ! एसिडिटी स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाली एक बहुत ही सामान्य स्थिति है ! एसिडिटी होने पर पेट के ऊपरी हिस्से के आसपास जलन महसूस होती है ! जिसके कारण खट्टी डकार आना और पेट खराब होने की शिकायत होती हैं ! अनुकूल खानपान और स्वस्थ जीवन शैली अपनाकर एसिडिटी से बचा जा सकता है !

एसिडिटी क्या है what is acidity home remedies in Hindi

पेट में गैस्ट्रिक ग्रंथियां एसिड बनाती हैं जो भोजन को पचाने और किसी भी रोगाणु को मारने के लिए आवश्यक है ! अम्लता तब होती है जब गैस्ट्रिक ग्रंथियां एसिड की एक बड़ी मात्रा का उत्पादन करती हैं !पाचन प्रक्रिया के लिए आवश्यकता से अधिक अम्ल का उत्पादन एसिडिटी कहलाता है ! जो पेट के ठीक उपर या सीने के नीचे जलन के रूप में प्रदर्शित होती है ! भारतीयों द्वारा तेल और मसालेदार खाद्य पदार्थों के भारी सेवन के कारण acidity home remedies in hindi भारत में बहुत आम है !

एसिडिटी का निदान diagnosis of acidity

अगर आपको सप्ताह में दो या दो से अधिक बार एसिड रिफ्लक्स के लक्षण हैं या यदि दवाएं स्थायी राहत नहीं देती हैं ! तब एसिडीटी acidity home remedies in hindi का निदान करना आवश्यक होता है ! ऐसे में आपका डॉक्टर निदान की पुष्टि करने और अन्य समस्याओं की जांच के लिए परीक्षण का आदेश दे सकता है ! आपको एक या अधिक परीक्षणों की आवश्यकता हो सकती है जैसे-

बेरियम ओसीफोग्राम barium oceophogram- ग्रास नली अल्सर या घेघा की संकीर्णता के लिए जाँच की जा सकती हैं ! इसमें एक्स-रे पर संरचनाओं को दिखाने में मदद करने के लिए एक दवा निगलना होती हैं !

एसोफेगियल मनोमैत्री oceophageal manometry- इस परीक्षण में अन्नप्रणाली और निचले एसोफेजियल स्फिंक्टर के कार्य और व्यवहार्यता की जांच की जाती है!

पी ऐच pH- पीएच की निगरानी आपके अन्नप्रणाली में एसिड की जांच कर सकती है ! डॉ आपकी अन्नप्रणाली में एक उपकरण प्रविष्ट करते है ! और इसे आपके गले में एसिड की मात्रा को मापने के लिए 1 से 2 दिनों के लिए छोड़ा जा सकता है !

एंडोस्कोपी Endoscopy- एंडोस्कोपी आपकी अन्नप्रणाली या पेट में समस्याओं की जांच कर सकती है ! इस परीक्षण में आपके गले के नीचे एक कैमरा के साथ एक लंबी, हल्की ट्यूब प्रविष्ट किया जाता है ! सबसे पहले डॉ. संवेदनाहारी दवा का गले में स्प्रे करते हैं !

बायोप्सी biopsy- बायोप्सी परीक्षण में गले के आसपास के उत्तक का एक नमूना एकत्रित किया जाता है ! यह नमूना एंडोस्कोपी के दौरान लिया जाता है जिसे बायोप्सी कहते हैं !

एसिडिटी का घरेलू उपचार acidity home remedies in Hindi

एसिडिटी acidity in Hindi का इलाज घरेलू उपचार से सफलतापूर्वक किया जा सकता है ! कुछ बेहद महत्वपूर्ण उपचार निम्नलिखित हैं !

तुलसी पत्ते basil leaves

तुलसी पत्ते को स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत लाभदायक माना जाता है ! ये पत्तियां हमारे पेट में श्लेष्म पैदा करती हैं ! जो अम्ल को कम करने में मदद करती हैं यह पत्तियां पेट के जलन को भी शांत कर सकती हैं !आप बस 2-3 तुलसी के पत्तों को चबा सकते हैं या उन्हें पानी में उबाल कर पी सकते हैं !

केला banana

कब्ज के प्राकृतिक उपचारों के अलावा, केला एसिडिटी से भी राहत दिलाता है ! इसमें उच्च फाइबर सामग्री होती है ! और साथ ही इसमें उच्च मात्रा में पोटेशियम होता हैं ! जो पाचन तंत्र के लिए विभिन्न लाभ प्रदान करते हैं ! साथ ही अम्लता के लिए प्रभावी घरेलू उपचार के रूप में कार्य करते हैं !

गुड jaggery

एसिड के लिए एक बहुत ही उपयोगी उपाय गुड़ है ! यह पाचन प्रक्रिया में मदद करता है और अम्लता से राहत देता है ! आपके पेट पर भी इसका ठंडा असर पड़ता है ! भारी भोजन के बाद गुड़ का एक टुकड़ा एसिड रिफ्लक्स के लिए सबसे उपयोगी घरेलू उपचार में से एक है !

पुदीना mint leaves

आमतौर पर पुदीने के पत्तों में पाचन गुण की अधिकता होती है ! और यह प्राकृतिक शीतलन एजेंट के रूप में भी काम करता है ! यह आपको अम्लता और पेट की जलन से उचित राहत पाने में मदद करता है ! एक कप पुदीने की चाय एसिड रिफ्लक्स के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार के रूप में काम करती है ! इसके अलावा, आप पुदीने की पत्तियों की चटनी बना कर खा सकते हैं ! एसिडिटी से राहत पाने के लिए इस नुस्खे को अपनाकर लाभ प्राप्त किया जा सकता है !

छाछ buttermilk

सामान्य छाछ या “मट्ठा” भी एसिड के लिए सबसे उपयोगी घरेलू उपचारों में से एक है ! इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो आपके पेट में अम्लता को सामान्य करने में मदद करता है ! एसिडिटी से राहत पाने के लिए किसी भी भारी भोजन के बाद आप एक गिलास छाछ पी सकते हैं !

सेब का सिरका apple cider vinegar

एप्पल साइडर सिरका एसिडिटी के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है ! बस 1-2 चम्मच कच्चे एप्पल साइडर विनेगर को एक कप पानी में मिलाएं और इसे दिन में एक या दो बार पिएं ! एसिडिटी से राहत के अलावा सेब साइडर सिरका के अन्य स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं !

बादाम almond

बादाम का आपके पेट पर शीतलन प्रभाव रहता है ! जबकि कच्चे बादाम पाचन प्रक्रिया में मदद करने के लिए जाने जाते हैं ! बादाम का दूध आपके पेट को अच्छी सेहत में बनाए रख सकता है ! और एसिडिटी से राहत देता है !

तरबूज watermelon

तरबूज गर्मियों के दौरान शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए जाने जाते हैं ! तो तरबूज का रस भी एसिडिटी के लिए प्राकृतिक उपचार में से एक के रूप में कार्य करता है ! एसिडिटी acidity home remedies in Hindi से राहत पाने के लिए आप अपने नाश्ते के साथ सिर्फ एक गिलास तरबूज का रस ले सकते हैं !

अदरक Ginger

अदरक को एसिड रिफ्लक्स के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक माना जा सकता है ! आप अपने खाना पकाने में अदरक का उपयोग कर सकते हैं ! या आप ताजा अदरक का एक टुकड़ा चबा सकते हैं ! इसके अलावा आप इसे एक गिलास पानी में उबाल सकते हैं जब यह आधा गिलास हो जाए फिर यह पानी पी सकते हैं ! यह एसिडिटी का एक उपयोगी इलाज के रूप में कार्य कर सकता है !

ठंडा दूध cold milk

यह एसिडिटी के लिए सबसे सरल घरेलू उपचारों में से एक है ! एक गिलास ठंडा दूध आपको एसिडिटी से राहत दिलाने में मदद कर सकता है ! यह कैल्शियम से भरपूर होने के कारण आपके पेट में एसिडिक बिल्डअप को भी रोक सकता है !

नारियल पानी coconut water

रोजाना 2 गिलास नारियल पानी पीने से आपको एसिडिटी acidity home remedies in Hindi से राहत मिल सकती है ! फाइबर से भरपूर यह आपके पाचन तंत्र को ठंडा रखने में मदद करता है ! इसके अलावा यह आपके पेट को अतिरिक्त एसिड उत्पादन के प्रभाव से बचा सकता है !

एलोवेरा Acidity home remedies in hindi

एलोवेरा भी एसिडिटी से राहत के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार में से एक है ! इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और शक्तिशाली विटामिन भी होता है ! आप एलोवेरा के पत्तों से जूस निकाल सकते हैं ! और एसिडिटी से प्रभावी राहत के लिए इसे दिन में 2-3 बार ले सकते हैं !

पाइनएप्पल

लंबे समय से अनानास का रस अम्लता के लिए सबसे प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक माना जाता रहा है ! गरिष्ठ भोजन के बाद अनानास का एक गिलास रस अम्लता से तुरंत राहत देने में मदद करता है ! हालांकि एसिडिटी के लिए इन सभी उपरोक्त प्राकृतिक उपचार के साथ यदि आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हैं ! तो इन उपचारों से आपको अवश्य लाभ मिलेगा ! Acidity home remedies in hindi