Alkasol syrup uses in Hindi अल्कासोल सिरप का उपयोग, खुराक और फायदे

Alkasol syrup uses in Hindi अल्कासोल सिरप का उपयोग, खुराक और फायदे

Alkasol syrup uses in Hindi: यह पूरी तरह से सिरप के रूप में उपलब्ध है ! जो मुख्य रूप से अर्थराइटिस, गाउट या गुर्दे की पथरी के रोगियों और मूत्र संक्रमण से पीड़ित रोगियों के लिए निर्धारित है ! अपनी क्षारीय संपत्ति के कारण यह रक्त और मूत्र से उपजी एसिड को बेअसर करता है ! साथ ही पेशाब में जलन का उपचार करने के लिए Alkasol दवा बहुत ही प्रचलित है ! वास्तव में इसके सेवन से पेशाब की जलन की समस्या कुछ ही मिनटों या घंटों मे ठीक हो जाती है ! अल्कासोल सिरप मूत्र के पीएच pH को बढ़ाता है ! और अम्लता को कम करता है जिसके परिणाम स्वरूप यूरिक एसिड की मात्रा शरीर में घटने लगती हैं ! इस प्रकार यह गुर्दे की पथरी और घुटनों के दर्द में भी लाभ पहुंचाता है !

डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप में disodium hydrogen citrate होता है ! इससे यूरिक एसिड की घुलनशीलता बढ़ जाती है ! और यूरिक एसिड मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाता है ! इस सिरप का उपयोग हृदय, फेफड़े या गुर्दे की अन्य बीमारियों से पीड़ित रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए ! और उन रोगियों में भी जिनमें सोडियम या पोटेशियम का स्तर अधिक होता है उन्हें भी इसका उपयोग सावधानी पूर्वक करना चाहिए ! कथनानुसार डॉक्टर के निर्देशानुसार अल्कसोल सिरप का सेवन करें ! Alkasol syrup लेते समय आपको भरपूर मात्रा में पानी पीना होता है !

खासकर गर्मी के सीजन में मूत्र नली में इन्फेक्शन Urinari tract infection या पेशाब में जलन burning sensation in urine के कारण बार-बार होने वाली पेशाब की समस्या आम होती हैं ! तब इस दवा का सेवन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है !

अल्कासोल सिरप का उपयोग और फायदे alkasol syrup uses in Hindi

अल्कासोल सिरप शरीर से विषैले पदार्थों को मूत्र मार्ग से बाहर निकालने का काम करता है ! इस सिरप के कुछ चुनिंदा और महत्वपूर्ण उपयोग निम्नलिखित हैं !

गुर्दे की पथरी

इस दवा का उपयोग यूरिक एसिड और कैल्शियम ऑक्सालेट से निर्मित गुर्दे की पथरी के इलाज के लिए किया जाता है ! यह गुर्दे की ट्यूबलर एसिडोसिस वाले रोगियों में गुर्दे की पथरी को भंग करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है ! यह समस्या जो तब उत्पन्न होती है जब गुर्दे मूत्र में एकत्रित एसिड को बाहर निकालने में विफल होते हैं !

मूत्र पथ संक्रमण

यह दवा मूत्र को अधिक क्षारीय बनाती है ! और इस तरह बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद करती है ! और मूत्र पथ के संक्रमण के कारण होने वाली परेशानी से राहत दिलाती है !

मूत्र का छारीकरण

इस दवा का उपयोग मूत्र क्षारीकरण के लिए किया जाता है ! जो गुर्दे से विषाक्त पदार्थों के उत्सर्जन को बढ़ाने में मदद करता है ! alkasol syrup uses in Hindi

पेशाब में जलन

इस दवा के सेवन से मूत्र में यूरिक एसिड की मात्रा में कमी आती है ! और पेशाब करते समय होने वाली जलन से छुटकारा मिलता है ! इस दवा के सेवन के साथ अधिक मात्रा में पानी पीना अनिवार्य हैं !

अल्कासोल में सम्मिलित तत्व key ingredient, alkasol syrup uses in Hindi

Alkasol Syrup Disodium Hydrogen citrate (साइट्रिक एसिड) का एक संयोजन है ! इस सिरप में Disodium Hydrogen Citrate (1.4gm / 5ml) सम्मिलित है ! इसे Disodium हाइड्रोजन साइट्रेट के रूप में जाना जाता है ! और इसका रासायनिक सूत्र Na2C6H6O7 है ! यह दवा stadmed private limited Kolkata 12 निर्मित की जाती है !

अल्कासोल सिरप का सेवन कैसे करें (खुराक) how to use alkasol syrup in Hindi

Alkasol Syrup uses in hindi गाउट अटैक, किडनी स्टोन्स के उपचार के लिए विशिष्ट उपयोगी है ! और मूत्र संक्रमण, दर्द या पेशाब में कठिनाई को ठीक करने के लिए नियामक एसिड के रूप में काम करता है ! यह रोगी के आयु समूहों, लिंग और चिकित्सा इतिहास के अनुसार अलग-अलग तरीकों से काम करता है ! चिकित्सक द्वारा निर्धारित अनुसार दवा की खुराक का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए ! अल्कसोल एक तरल सिरप है और इसे एक गिलास पानी के साथ मौखिक रूप से लिया जाना चाहिए ! दवा के बेहतर परिणामों के लिए इसे भोजन के साथ या बाद में लिया जा सकता है ! 2 चम्मच दवा दिन में 2-3 बार ली जा सकती है ! दवा शुरू करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श किया जाना चाहिए !

अल्कासोल सिरप प्रयोग करते समय सावधानियां precaution with alkasol syrup in Hindi

  • *गर्भावस्था – गर्भावस्था के दौरान अल्कसोल सिरप का सेवन सुरक्षित नहीं है !
  • *ड्राइविंग – ड्राइविंग के दौरान अल्कसोल सिरप प्रभाव पूरी तरह ज्ञात नहीं है, इसलिए दवा से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • *मधुमेह – जानकारी उपलब्ध नहीं है, इसलिए कृपया डॉक्टर से परामर्श करें।
  • शराब – जानकारी उपलब्ध नहीं है, इसलिए कृपया डॉक्टर से परामर्श करें।
  • लीवर – जानकारी उपलब्ध नहीं है, इसलिए कृपया डॉक्टर से परामर्श करें !
*अल्कासोल सिरप के साइड इफेक्ट alkasol syrup side effects

यदि किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने के लिए किसी दवा का उपयोग किया जाता है ! तो इच्छित लाभ के साथ कुछ अवांछित दुष्प्रभाव भी होने की संभावना होती है ! साइड इफेक्ट एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं ! इसलिए दवा, और खुराक के लिए डॉक्टर से परामर्श किया जाना चाहिए ! Alkasol की दवा के उपयोग के दौरान, आपको पेट में दर्द महसूस हो सकता है ! इसलिए डॉक्टर के पर्चे के साथ दवा लेनी चाहिए !

अल्कासोल की दवा के दौरान आपको मतली महसूस हो सकती है ! थकावट भी अल्कसोल का एक और दुष्प्रभाव है ! हमेशा केवल डॉक्टर द्वारा सुझाई गई मात्रा ही लें ! आप दवा के सेवन के दौरान एंजाइटी महसूस कर सकते हैं ! अल्कासोल सिरप के उपयोग से रोगी को अत्यधिक पेशाब लग सकता है ! अल्कासोल सिरप के सेवन से दस्त और थकान की समस्या भी हो सकती है ! यह सभी alkasol syrup uses in Hindi के साइड इफेक्ट हैं !