Alkasol syrup uses in Hindi अल्कासोल सिरप का उपयोग, खुराक और फायदे

You are currently viewing Alkasol syrup uses in Hindi अल्कासोल सिरप का उपयोग, खुराक और फायदे

Alkasol syrup uses in Hindi: यह पूरी तरह से सिरप के रूप में उपलब्ध है ! जो मुख्य रूप से अर्थराइटिस, गाउट या गुर्दे की पथरी के रोगियों और मूत्र संक्रमण से पीड़ित रोगियों के लिए निर्धारित है ! अपनी क्षारीय संपत्ति के कारण यह रक्त और मूत्र से उपजी एसिड को बेअसर करता है ! साथ ही पेशाब में जलन का उपचार करने के लिए Alkasol दवा बहुत ही प्रचलित है ! वास्तव में इसके सेवन से पेशाब की जलन की समस्या कुछ ही मिनटों या घंटों मे ठीक हो जाती है ! अल्कासोल सिरप मूत्र के पीएच pH को बढ़ाता है ! और अम्लता को कम करता है जिसके परिणाम स्वरूप यूरिक एसिड की मात्रा शरीर में घटने लगती हैं ! इस प्रकार यह गुर्दे की पथरी और घुटनों के दर्द में भी लाभ पहुंचाता है !

डाइसोडियम हाइड्रोजन साइट्रेट सिरप में disodium hydrogen citrate होता है ! इससे यूरिक एसिड की घुलनशीलता बढ़ जाती है ! और यूरिक एसिड मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाता है ! इस सिरप का उपयोग हृदय, फेफड़े या गुर्दे की अन्य बीमारियों से पीड़ित रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए ! और उन रोगियों में भी जिनमें सोडियम या पोटेशियम का स्तर अधिक होता है उन्हें भी इसका उपयोग सावधानी पूर्वक करना चाहिए ! कथनानुसार डॉक्टर के निर्देशानुसार अल्कसोल सिरप का सेवन करें ! Alkasol syrup लेते समय आपको भरपूर मात्रा में पानी पीना होता है !

खासकर गर्मी के सीजन में मूत्र नली में इन्फेक्शन Urinari tract infection या पेशाब में जलन burning sensation in urine के कारण बार-बार होने वाली पेशाब की समस्या आम होती हैं ! तब इस दवा का सेवन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है !

इसे भी पढ़ें… एज़िथ्रोमायसिन टेबलेट का उपयोग, खुराक, और फायदे

अल्कासोल सिरप का उपयोग और फायदे alkasol syrup uses in Hindi

अल्कासोल सिरप शरीर से विषैले पदार्थों को मूत्र मार्ग से बाहर निकालने का काम करता है ! इस सिरप के कुछ चुनिंदा और महत्वपूर्ण उपयोग निम्नलिखित हैं !

गुर्दे की पथरी

इस दवा का उपयोग यूरिक एसिड और कैल्शियम ऑक्सलेट से निर्मित गुर्दे की पथरी के इलाज के लिए किया जाता है ! यह गुर्दे की ट्यूबलर एसिडोसिस वाले रोगियों में गुर्दे की पथरी को भंग करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है ! यह समस्या तब उत्पन्न होती है जब गुर्दे मूत्र में एकत्रित एसिड को बाहर निकालने में विफल होते हैं !

मूत्र पथ संक्रमण

यह दवा मूत्र को अधिक क्षारीय बनाती है ! और इस तरह बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद करती है ! और मूत्र पथ के संक्रमण के कारण होने वाली परेशानी से राहत दिलाती है !

मूत्र का छारीकरण

इस दवा का उपयोग मूत्र क्षारीकरण के लिए किया जाता है ! जो गुर्दे से विषाक्त पदार्थों के उत्सर्जन को बढ़ाने में मदद करता है ! alkasol syrup uses in Hindi

पेशाब में जलन

इस दवा के सेवन से मूत्र में यूरिक एसिड की मात्रा में कमी आती है ! और पेशाब करते समय होने वाली जलन से छुटकारा मिलता है ! इस दवा के सेवन के साथ अधिक मात्रा में पानी पीना अनिवार्य हैं !

अल्कासोल में सम्मिलित तत्व key ingredient, alkasol syrup uses in Hindi

Alkasol Syrup Disodium Hydrogen citrate (साइट्रिक एसिड) का एक संयोजन है ! इस सिरप में Disodium Hydrogen Citrate (1.4gm / 5ml) सम्मिलित है ! इसे Disodium हाइड्रोजन साइट्रेट के रूप में जाना जाता है ! और इसका रासायनिक सूत्र Na2C6H6O7 है ! यह दवा stadmed private limited Kolkata 12 निर्मित की जाती है !

अल्कासोल सिरप का सेवन कैसे करें (खुराक) how to use alkasol syrup in Hindi

Alkasol Syrup uses in hindi गाउट अटैक, किडनी स्टोन्स के उपचार के लिए विशिष्ट उपयोगी है ! और मूत्र संक्रमण, दर्द या पेशाब में कठिनाई को ठीक करने के लिए नियामक एसिड के रूप में काम करता है ! यह रोगी के आयु समूहों, लिंग और चिकित्सा इतिहास के अनुसार अलग-अलग तरीकों से काम करता है ! चिकित्सक द्वारा निर्धारित अनुसार दवा की खुराक का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए ! अल्कसोल एक तरल सिरप है और इसे एक गिलास पानी के साथ मौखिक रूप से लिया जाना चाहिए ! दवा के बेहतर परिणामों के लिए इसे भोजन के साथ या बाद में लिया जा सकता है ! 2 चम्मच दवा दिन में 2-3 बार ली जा सकती है ! दवा शुरू करने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श किया जाना चाहिए !

अल्कासोल सिरप प्रयोग करते समय सावधानियां precaution with alkasol syrup in Hindi

  • *गर्भावस्था – गर्भावस्था के दौरान अल्कसोल सिरप का सेवन सुरक्षित नहीं है !
  • *ड्राइविंग – ड्राइविंग के दौरान अल्कसोल सिरप प्रभाव पूरी तरह ज्ञात नहीं है, इसलिए दवा से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • *मधुमेह – जानकारी उपलब्ध नहीं है, इसलिए कृपया डॉक्टर से परामर्श करें।
  • शराब – जानकारी उपलब्ध नहीं है, इसलिए कृपया डॉक्टर से परामर्श करें।
  • लीवर – जानकारी उपलब्ध नहीं है, इसलिए कृपया डॉक्टर से परामर्श करें !
*अल्कासोल सिरप के साइड इफेक्ट alkasol syrup side effects

यदि किसी प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक करने के लिए किसी दवा का उपयोग किया जाता है ! तो इच्छित लाभ के साथ कुछ अवांछित दुष्प्रभाव भी होने की संभावना होती है ! साइड इफेक्ट एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकते हैं ! इसलिए दवा, और खुराक के लिए डॉक्टर से परामर्श किया जाना चाहिए ! Alkasol की दवा के उपयोग के दौरान, आपको पेट में दर्द महसूस हो सकता है ! इसलिए डॉक्टर के पर्चे के साथ दवा लेनी चाहिए !

अल्कासोल की दवा के दौरान आपको मतली महसूस हो सकती है ! थकावट भी अल्कसोल का एक और दुष्प्रभाव है ! हमेशा केवल डॉक्टर द्वारा सुझाई गई मात्रा ही लें ! आप दवा के सेवन के दौरान एंजाइटी महसूस कर सकते हैं ! अल्कासोल सिरप के उपयोग से रोगी को अत्यधिक पेशाब लग सकता है ! अल्कासोल सिरप के सेवन से दस्त और थकान की समस्या भी हो सकती है ! यह सभी alkasol syrup uses in Hindi के साइड इफेक्ट हैं !