Black salt in Hindi काला नमक क्या है और इसके फायदे क्या क्या है

You are currently viewing Black salt in Hindi काला नमक क्या है और इसके फायदे क्या क्या है

हालांकि विभिन्न प्रकार के काले नमक उपयोग के लिए उपलब्ध हैं ! परंतु हिमालयी काला नमक सबसे आम है ! जिसे सेंधा नमक के नाम से जाना जाता है !जो पाकिस्तान, बांग्लादेश, भारत, नेपाल और अन्य स्थानों से आता है ! काले नमक का उपयोग पहली बार आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया गया था ! जो स्वास्थ्य के लिए एक पारंपरिक और समग्र दृष्टिकोण के लिए उपयुक्त माना गया था ! आयुर्वेदिक उपचार कर्ताओं का दावा है कि हिमालयी काले नमक में चिकित्सीय गुण होते हैं ! यह दावा ठोस अनुसंधान में निहित हैं ! दिलचस्प बात यह है कि इसके नाम के बावजूद, हिमालयन काला नमक गुलाबी-भूरे रंग का है ! इसके सेवन से डायबिटीज, थायराइड और घुटनों में दर्द जैसी समस्याएं कम होती हैं ! मुझे उम्मीद है कि आज का यह विषय Black salt in hindi आपको अवश्य पसंद आएगा !

काला नमक भारतीय व्यंजनों का एक लोकप्रिय हिस्सा है ! यह कई व्यंजनों के स्वाद को अद्वितीय रूप से बढ़ाता है ! यह भी दावा है कि यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है ! यह लेख इस बात की समीक्षा करता है कि काला नमक क्या है ! इसके संभावित स्वास्थ्य लाभ क्या हैं और यह सामान्य नमक से किस प्रकार बेहतर है !

काला नमक के प्रकार types of black salt in Hindi

काले नमक के तीन मुख्य प्रकार हैं हिमालयन काला नमक, काला लावा नमक और काला संस्कार नमक !

1- पर्वतों से प्राप्त काला नमक

हिमालयन काले नमक को भारतीय काला नमक या काला नमक भी कहा जा सकता है। हालाँकि इसे इसके औषधीय गुणों के लिए स्वीकार किया गया है, लेकिन इन दावों का समर्थन करने के लिए कुछ अध्ययन हैं। तीखे, दिलकश और उम्मी स्वाद के साथ, यह आमतौर पर खाना पकाने में उपयोग किया जाता है, विशेष रूप से एशियाई और भारतीय व्यंजनों में। इसके अतिरिक्त, इसकी सूक्ष्म, सल्फर सुगंध के कारण अंडे के समान, अंडे की तरह स्वाद प्रदान करने के लिए शाकाहारी खाना पकाने में इसका उपयोग किया जाता है !

2- काला लावा नमक

इसे हवाई काला भी नमक कहा जाता है ! हिमालयी काले नमक में गुलाबी-भूरे रंग का रंग होता है जबकि काला लावा नमक अपने नाम के अनुसार और काला होता है। यह एक विशिष्ट, मिट्टी का स्वाद प्रदान करता है और खाना पकाने के अंत में भोजन पर छिड़क दिया जाता है। चूँकि यह भोजन को एक हल्का, चिकना स्वाद देता है, यह उन व्यंजनों के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त के रूप में कार्य करता है जिनका उद्देश्य एक धुएँ के रंग का स्वाद बनाने के लिए होता है ! black salt in Hindi

3- काला संस्कार नमक

काला संस्कार नमक, जिसे विच सॉल्ट भी कहा जाता है, यह राख, समुद्री नमक, लकड़ी का कोयला का मिश्रण है। इसका उपयोग उपभोग के लिए नहीं किया गया है। हालांकि विज्ञान द्वारा असमर्थित, कुछ लोगों का मानना ​​है कि काले अनुष्ठान नमक में नकारात्मक आत्माओं से बचाने की जादुई क्षमता है। हालांकि यह अंधविश्वासों की संभावना हानिरहित है ! हम इसके इस उपयोग का सुझाव नहीं दे रहे हैं ! और इसके उपयोग का समर्थन करने के लिए कोई सबूत भी नहीं है !

काला नमक के फायदे benefits of black salt in Hindi

काले नमक में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं और इससे आश्चर्यजनक रूप से सोडियम का स्तर कम होता है। इसमें लोहा, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण खनिज भी शामिल हैं, जो स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक हैं ! इसके अलावा काले नमक के और कई अन्य फायदे भी हैं जो निम्नलिखित हैं !

1- हार्टबर्न और ब्लोटिंग को कम करता है

काला नमक यकृत में पित्त उत्पादन को उत्तेजित करता है, और गैस को नियंत्रित करने में मदद करता है। साथ ही यह एसिड के स्तर को भी प्रतिबंधित करता है और एसिडिटी को कम करता है। एक चुटकी नमक गैसों के गठन को कम कर सकता है और सूजन और पेट फूलना जैसी समस्या को सीमित कर सकता है !

2- पाचन तंत्र मजबूत होता है

यदि आपके पास पाचन संबंधी समस्याएं हैं, तो काला नमक आपके लीवर को पित्त बनाने में मदद करता है और साथ ही शरीर की वसा में घुलनशील विटामिन के अवशोषण में सुधार करता है।

3- हृदय स्वास्थ्य में सुधार

काले नमक में अमा होता है, यह पेट में अनुचित रूप से पचने वाले भोजन के विषाक्त अवशेष को कम करता है। यह घटक कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है। यह प्राकृतिक ब्लड थिनर के रूप में कार्य करके रक्तचाप को नियंत्रित करता है। डॉक्टर प्रति दिन 5 ग्राम से अधिक नहीं लेने की सलाह देते हैं, क्योंकि इसे अधिक लेने से आपका रक्तचाप बढ़ सकता है। यदि आपको उच्च रक्तचाप है, तो प्रति दिन 3.75 ग्राम से अधिक न लें !

4- डायबिटीज में सुधार

रक्त शर्करा के स्तर में मामूली कमी में काला नमक सहायता करता है ! कम मात्रा में काला नमक उच्च रक्तचाप को भी कम करेगा ! black salt in Hindi

5- शरीर की सूजन कम होती है

यह शरीर में वाटर रिटेंशन को कम करता है ! पानी प्रतिधारण शरीर के ऊतकों या गुहाओं में तरल पदार्थ के संचय के कारण होता है ! जल प्रतिधारण के कारणों में से एक अत्यधिक सोडियम की खपत है ! आम नमक की तुलना में काले नमक में सोडियम की मात्रा कम होती है ! जो इसे पानी के प्रतिधारण का एक अद्भुत इलाज बनाता है !

6- त्वचा की सफाई black salt in Hindi

काला नमक से फटी एड़ी, सूजे हुए पैर और यहां तक ​​कि मोच को ठीक करने में मदद मिलती है ! इसके अलावा, यह एक क्लींजर के रूप में भी काम करता है जो त्वचा की सफाई में मदद करता है ! और एक चमकदार त्वचा प्रदान करता है। साफ त्वचा के लिए काले नमक का उपयोग करें। काला नमक को गुनगुने पानी में मिलाएं ! और इसे प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं !

7- मांसपेशियों की ऐंठन कम होती है

इसमें पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा होती है ! जो मांसपेशियों के कामकाज को विनियमित करने में महत्वपूर्ण है ! और अन्य खनिजों को अच्छी तरह से अवशोषित करने में मदद करता है। यह पर्याप्त रूप से मांसपेशियों में ऐंठन और अकडन को कम कर सकता है !

8- प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर

रोज सुबह खाली पेट इसे पानी में मिलाकर पीने से यह एक प्राकृतिक डिटॉक्सिफायर के रूप में मदद करेगा ! और शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देगा। अपने आहार में काला नमक शामिल करें और बहुत पसंद किए जाने वाले रसोई घटक के विशिष्ट स्वाद का आनंद लें !

9- रेगुलेट ब्लड सरकुलेशन

काला नमक एक प्राकृतिक ब्लड थिनर है जो शरीर में उचित रक्त परिसंचरण सुनिश्चित करता है ! जिससे रक्त के थक्कों और कोलेस्ट्रॉल की समस्याओं को कम किया जा सकता है ! black salt in Hindi

10- जोड़ों का दर्द कम करें black salt in Hindi

यदि आप जोड़ों के दर्द और शरीर के अन्य दर्द से जूझ रहे हैं ! तो हम आपको सुझाव देते हैं कि आप अपनी दादी मां के टोटकों के बैग में जाएं और अपने बचाव के लिए काला नमक लेकर आएं ! काला नमक पुल्टिस का उपयोग करके हीट मसाज करने से जोड़ों के दर्द को ठीक करने में मदद मिलती है ! पुल्टिस बनाने के लिए एक साफ कपड़े में थोड़ा काला नमक लें। एक पैन या गहरे बर्तन में इस क्लॉथ बैग को गर्म करें। सुनिश्चित करें कि जलने ना पाए ! या इसे ज़्यादा गरम नहीं करना हैं। इस बैग को 10-15 मिनट के लिए प्रभावित जगह पर हल्के से मसाज करें !

11- ओस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है

मानव शरीर में कुल नमक का एक-चौथाई हिस्सा हड्डियों में जमा होता है। हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम की अधिक मात्रा के साथ नमक भी आवश्यक है। ऑस्टियोपोरोसिस एक विकार है जिसमें हमारा शरीर हमारी हड्डियों से सोडियम निकालना शुरू कर देता है, जिससे उनकी ताकत कम हो जाती है। काला नमक अपने चिकित्सीय गुणों के साथ, इस विकार को दूर करने में मदद करता है ! black salt in Hindi

काला नमक के कुछ सामान्य नुकसान health risk of black salt in Hindi

काले नमक के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन कई अन्य सामग्रियों की तरह, जब इसे ज्यादा खुराक में लिया जाता है ! तो इसके हानिकारक परिणाम हो सकते हैं। क्योंकि काले नमक में फ्लोराइड और अन्य रसायन होते हैं जो शारीरिक कार्यों को प्रभावित कर सकता है !

1- गुर्दे में पथरी बन सकती है

नियमित रूप से काले नमक का सेवन आपके शरीर में गुर्दे की पथरी का निर्माण कर सकता है ! जो बेहद तकलीफ दायक हो सकता है और साथ ही आपके मूत्र के कार्य में बाधा डाल सकता है !

2- थायराइड डिसऑर्डर

काला नमक आयोडीन युक्त नहीं है, और आयोडीन उचित थायराइड कार्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपको अपने आहार में आयोडीन के अन्य स्रोतों को खोजने की आवश्यकता होगी।

3- ओरल समस्या black salt in Hindi

काला नमक में फ्लोराइड होता है और बहुत अधिक मात्रा में इसका सेवन दंत फ्लोरोसिस का कारण बन सकता है। आपको इसका सेवन सीमित रखना चाहिए ! खासकर बच्चों के लिए, जिससे यह उनके दंत विकास को प्रभावित नहीं करेगा ! black salt in Hindi