Looz syrup uses in Hindi लूज सिरप का उपयोग, खुराक, फायदे और नुकसान

You are currently viewing Looz syrup uses in Hindi लूज सिरप का उपयोग, खुराक, फायदे और नुकसान

लूज सिरप का उपयोग कब्ज के उपचार के लिए जाता है ! इसके सेवन से मल ढ़ीला होकर हल्के एसिड में टूट जाता है ! यह ऑस्मोसिस के माध्यम से शरीर से पानी खींचता है और बृहदान्त्र में छोड़ता है ! जो मल को नरम और पारित करने के लिए आसान बनाता है ! इसका उपयोग यकृत एन्सेफैलोपैथी के इलाज के लिए भी किया जाता है ! इसका सेवन मस्तिष्क की कुछ विपरीत स्थितियों को भी रोकता है ! जो यकृत की विफलता के कारण उत्पन्न होती हैं ! जिससे भ्रम, समस्याएं, झटके, व्यवहार में बदलाव, चिड़चिड़ापन, समन्वय की हानि, नींद की समस्याएं और चेतना की हानि इत्यादि ! हमें उम्मीद है कि आज का यह विषय Looz syrup uses in Hindi ! आपकी कब्ज जैसी समस्या अवश्य दूर करेगा !

लूज सिरप को पूरी तरह कार्य करने में 3 दिन तक का समय लग सकता है ! कब्ज एक आम समस्या है जो दर्द और परेशानी का कारण बन सकती है ! यह दवा बेचैनी से राहत दे सकती है और जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है ! कब्ज को होने से रोकने के लिए फल और सब्जियों सहित अधिक फाइबर वाले खाद्य पदार्थों का भी सेवन करें और खूब पानी पिएं !

बहुत से लोग कब्ज संबंधी समस्याओं से पीड़ित होते हैं और यह उनकी सक्रिय जीवनशैली में बाधा बनता है ! इसके अलावा, यह लंबे समय में स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं का कारण बन सकता है ! इसलिए कब्ज का इलाज करना महत्वपूर्ण है और आप लूज़ सिरप का उपयोग कर सकते हैं ! जो ऐसी समस्याओं से प्रभावी राहत प्रदान करता है ! इसके अलावा यह यकृत विफलता के कारण उपजी मस्तिष्क की शिथिलता के उपचार में भी प्रभावी है !

सिरप के मुख्य घटक Looz syrup key ingredient

सिरप में मुख्य घटक के रूप में लैक्टुलोज Lactulose होता है ! और यह कब्ज से राहत प्रदान करने में बहुत प्रभावी है ! इस सिरप को प्राप्त करने के लिए आपको एक प्रिसक्रिप्शन की आवश्यकता होती है ! और इसे हमेशा अपने चिकित्सक के निर्देशों के अनुसार उपयोग किया जाना चाहिए ! साथ ही यह जिगर की समस्याओं के कुछ रूपों का इलाज कर सकता हैं ! Looz Syrup uses in Hindi

लैक्टुलोज क्या है what is lactolose

लैक्टुलोज (B-galactosido-fructose), एक सिंथेटिक चीनी है जिसका उपयोग कब्ज के इलाज के लिए किया जाता है ! यह एक सिंथेटिक डिसैकराइड है जो कि छोटी आंत में पचता नहीं है ! यह लैक्टुलोज फ्रुक्टोज, और गैलेक्टोज से संश्लेषित होता है यह बड़ी आंत से गुजरता है जहां बैक्टीरिया इसका सेवन करते हैं, और लैक्टिक, एसिटिक और फॉर्मिक एसिड का उत्पादन करते हैं ! जो मल (रेचक प्रभाव) को नरम करने के लिए आंत्र में तरल पदार्थ खींचते हैं। बृहदान्त्र सामग्री का अम्लीकरण मल के उत्सर्जन में सहायता करते हुए, रक्तप्रवाह से अमोनिया को आकर्षित करता है !

लूज सिरप के डोज या खुराक doses of looz syrup uses in Hindi

ज्यादातर मामलों में इस दवा की खुराक समस्या की तीव्रता पर निर्भर करती है ! और आपका डॉक्टर आपकी स्थिति की जांच करने के बाद सबसे अच्छी खुराक का सुझाव देगा ! सामान्य तौर पर एक या दो चम्मच 10-20 ML सिरप कब्ज से संबंधित समस्याओं का मुकाबला करने के लिए पर्याप्त होगा ! जब इस दवा के साथ जिगर की समस्याओं का इलाज करने की बात आती है ! तो आपको लक्षणों से राहत पाने के लिए दिन में लगभग तीन बार इसका इस्तेमाल करना पड़ सकता है ! हमेशा खुराक के संबंध में अपने डॉक्टर द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें क्योंकि ओवरडोज घातक दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है ! और आपके शरीर को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है !

लूज सिरप का उपयोग कैसे करना है how to use looz syrup, looz syrup ka upyog

सिरप को आपके चिकित्सक द्वारा निर्धारित खुराक में मौखिक रूप से लेना होगा ! इस सिरप का उपयोग करते समय भोजन के सेवन के बारे में जानना भी महत्वपूर्ण है ! क्योंकि अधिकांश डॉक्टर भोजन करने के बाद इस सिरप का उपयोग करने की सलाह देते हैं ! भोजन के बाद दवा लेने पर दुष्प्रभावों को काफी हद तक कम किया जा सकता है ! आप अलग-अलग स्वादों में सिरप भी प्राप्त कर सकते हैं ! और यह किसी भी तरीके से सिरप की संरचना या प्रभाव को नहीं बदलता है ! दवा की ताकत के आधार पर आप इसका उपयोग अपनी स्वास्थ्य स्थिति के इलाज के लिए कर सकते हैं ! ज्यादातर मामलों में कब्ज की समस्याओं के लिए दिन में एक बार सिरप का उपयोग करना लक्षणों से राहत प्रदान करने के लिए पर्याप्त होगा !

लूज सिरप कैसे कार्य करता है how to work Looz syrup uses in hindi

इसमें सिंथेटिक चीनी शामिल होती है जो बृहदान्त्र क्षेत्र में पानी की सामग्री को बेहतर बनाने में मदद करता है ! क्योंकि यह मल में पानी की मात्रा को प्रभावी रूप से बढ़ाता है ! इससे त्वरित समय में कब्ज के लक्षणों को कम किया जा सकता है ! यह मस्तिष्क की शिथिलता से उत्पन्न होने वाली जिगर की समस्याओं का इलाज करते समय भी बहुत प्रभावी है ! भविष्य में किसी भी जटिलता से बचने के लिए इसका इस्तेमाल सही खुराक में किया जाना चाहिए ! डॉक्टर से पर्चे प्राप्त करना सुनिश्चित करें और सिरप का उपयोग कैसे करें के बारे में निर्देश का पालन करें ! Looz Syrup uses in Hindi

लूज सिरप के उपयोग और फायदे Looz Syrup ke upyog aur fayde (Benefits of looz syrup in hindi)

  • कब्ज constipation:– यह कब्ज के उपचार में बहुत प्रभावी है और आप त्वरित परिणाम देख सकते हैं ! यह सिरप मल में पानी की मात्रा को बढ़ाता है और जिससे रोगियों को मल को पारित करने में आसानी होती है !
  • लीवर Hepatic encephalopathy:- जिगर शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने के लिए जिम्मेदार है ! और मस्तिष्क की शिथिलता होने पर यह कार्य प्रभावित हो सकता है और तब जिगर को सही संकेत नहीं भेजता है ! अधिक समय यह समस्या रहने पर यह जिगर की पूर्ण विफलता का कारण बन सकता है ! इस तरह की स्थितियों का इलाज करने के लिए यह दवा भी बहुत प्रभावी है ! और यह जिगर को और नुकसान से बचाता है !

लूज सिरप के दुष्प्रभाव side effect of looz syrup uses in Hindi

इस सिरप के कुछ साइड इफेक्ट्स हैं ! और यह रोगियों को आसानी से प्रभावित कर सकता है यदि साइड इफेक्ट मामूली हैं ! तब आपको इसके बारे में बहुत अधिक चिंता नहीं करनी चाहिए ! क्योंकि यह सरलता से कुछ दिनों में ठीक हो जाएगा ! दूसरी तरफ घातक दुष्प्रभावों को तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है !

  • चूंकि सिरप मल में पानी की मात्रा को बढ़ाता है इसलिए यह आसानी से दस्त और अन्य लक्षणों को जन्म दे सकता है ! ज्यादातर मामलों में यह अत्यधिक आंत्र गतिविधि को बढ़ाता है ! और आपको मल पास करने के लिए अक्सर शौचालय का दौरा करना पड़ सकता है !
  • बढ़ी हुई आंत्र गतिविधि के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है ! अगर आप इस दवा का उपयोग कर रहे हैं तब यह एक सामान्य प्रक्रिया हो सकती है ! आप केवल तब चिंता कर सकते हैं ! जब यह निर्जलीकरण जैसे लक्षण पैदा करता है और थकान का कारण बनता है !
  • कुछ लोग ऐसी दवा के प्रति संवेदनशील होते हैं वे उल्टी और मतली के लक्षणों की रिपोर्ट करते हैं ! यदि दवा कब्ज के लक्षणों को कम नहीं कर रही है ! और इस तरह के दुष्प्रभाव पैदा कर रही है ! तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए वे इस सिरप की खुराक को बदल सकते हैं ! या अन्य दवा लिख ​​सकते हैं !
  • गैस के लक्षणों मे इस सीरप के कारण वृद्धि होती है ! और यह इस सिरप का सामान्य दुष्प्रभाव है ! दवा का उपयोग बंद करने के बाद यह आमतौर पर कम हो जाएगा !
  • कुछ मामलों में रोगियों को पेट में दर्द होता है और इस दवा के कारण ऐंठन भी होती है !
  • जैसा कि सिरप शरीर से पानी खींचता है और मल को अधिक तरल बनाता है ! इससे कभी-कभी शरीर में मैग्नीशियम और पोटेशियम का स्तर कम होता है !
  • इस दवा के कई अन्य दुष्प्रभाव हो सकते हैं ! और यह इस तरह की दवा के प्रति आपकी संवेदनशीलता पर निर्भर करता है ! Looz Syrup uses in Hindi