Fluconazole tablet uses in hindi फ्लुकोनाज़ोल टैबलेट का उपयोग खुराक और फायदे

Fluconazole tablet uses in hindi फ्लुकोनाज़ोल टैबलेट का उपयोग खुराक और फायदे

फ्लुकोनाज़ोल एक एंटिफंगल दवा है ! जिसका उपयोग फंगस के कारण होने वाले संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है ! यह संक्रमण मुंह, गले, ग्रासनली, फेफड़े, मूत्राशय, जननांग क्षेत्र और रक्त सहित कहीं पर भी हो सकता है ! इसके अलावा फ्लुकोनाज़ोल का उपयोग Fluconazole tablet uses in hindi उन लोगों में भी किया जाता है ! जिनके पास कैंसर के उपचार, अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण या एड्स, निमोनिया ! जैसे रोगों के कारण कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ फंगस संक्रमण होता है ! फ्लुकोनाज़ोल का उपयोग एचआईवी या एड्स वाले लोगो में एक निश्चित प्रकार के मैनिंजाइटिस के इलाज के लिए भी किया जाता है ! इसके अलावा फ्लुकोनाज़ोल टैबलेट का उपयोग अन्य कई फंगल संक्रमण में भी किया जाता है !

कई प्रकार के कवक हमारी त्वचा पर हानिरहित रूप से रहते हैं ! हालांकि, कुछ प्रकार के कवक हमारे शरीर की सतह को हानि पहुंचाते हैं ! और त्वचा, मुंह या योनि के संक्रमण का कारण बन सकते हैं ! टिनिआ समूह का कवक सबसे आम त्वचा संक्रमण का कारण है ! मुंह और योनि मे अक्सर होने वाले के एक फंगल संक्रमण को थ्रश के नाम से पहचानते है ! यह एक खमीर जिसे कवक के नाम से जाना जाता है के अधिकता के कारण होता है जिसे कैंडिडा कहा जाता है !

यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली ठीक से काम नहीं करती है तो आपको आंतरिक फंगल संक्रमण होने का खतरा अधिक होता है ! उदाहरण के लिए, यदि आप कीमोथेरेपी कर रहे हैं ! या यदि आप अर्थराइटिस बीमारी के लिए दवाएं ले रहे हैं ! तब भी यह संक्रमण हो सकता है ! फंगल संक्रमण का इलाज करने के लिए या संक्रमण को रोकने में मदद करने के लिए फ्लुकोनाज़ोल निर्धारित किया जा सकता है ! यह खमीर और कवक को निष्क्रिय करता है !

इसे भी पढ़ें: बिग पॉवर टैबलेट के लाभ

फ्लूकोनाजोल टेबलेट की खुराक या डोज Dose of Fluconazole tablet in hindi

दोस्तो आपके डॉक्टर बीमारी के प्रकार और बीमारी की इंटेंसिटी के अनुसार दवा की मात्रा का निर्धारण करते हैं ! साथ ही वजन और उम्र का भी ध्यान रखते हैं ! वैसे सामान्यतः इस दवा का उपयोग एक दिन छोड़कर या हफ्ते में एक बार किया जाता है ! फ्लुकोनाज़ोल की कुछ खुराक निम्नलिखित हैं !

  • प्रौढ़ावस्था में -रोग रोधी -50-100mg रोज
  • systemic candidiasis-400mg पहले दिन फिर 200mg 28 दिन तक 
  • oral candidiasis-200mg पहले दिन फिर 100mg 14 दिन तक 
  • vaginal candidiasis-150mg सिर्फ एक बार 
  • Esophageal candidiasis -200 mg पहले दिन फिर 100mg 28 दिन तक 

फ्लुकोनाज़ोल टैबलेट का उपयोग और फायदे Fluconazole tablet uses in hindi

फ्लुकोनाज़ोल निम्नलिखित कवक संक्रमणों के उपचार में लिया जा सकता है: 1- कैंडिडा के कारण होने वाले योनि खमीर संक्रमण 2- प्रणालीगत कैंडिडा संक्रमण 3- दोनों एसोफैगल और ऑरोफरीन्जियल कैंडिडिआसिस 4- क्रिप्टोकोकल मेनिनजाइटिस 5- कैंडिडा 6- यूटीआई (मूत्र पथ संक्रमण) (पेरिटोनियम की सूजन) कैंडिडा के कारण फफूंद संक्रमण पर प्रोफिलैक्सिस मरीजों को अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण प्राप्त करने वाले रोगियों को साइटोटोक्सिक कीमोथेरेपी और / या विकिरण चिकित्सा के साथ इलाज किया जाता है ! जो कैंडिडा संक्रमण पहले से ही हो सकते हैं ! और प्रोफिलैक्टिक थेरेपी के रूप में फ्लुकोनाज़ोल प्राप्त कर सकते हैं ! कुछ उपयोग Fluconazole tablet uses in hindi निम्नलिखित हैं !

  • एसोसिएटेड कंडीशन्स कैंडिडा इंटरट्रिगो कैंडिडा
  • न्यूमोनिया
  • कैंडिडिआसिस
  • कैंडिडिओइडोमाइकोसिस
  • एसोफैगल कैंडिडिआसिस
  • कैंडिडा संक्रमण के कारण फफूंद पेरिटोनिटिस
  • फफूंद खुजली
  • मेनिनजाइटिस
  • क्रिप्टोकोकल ऑरोफेरींजल
  • कैंडिडिआसिस पेरिटोनियल
  • कैंडिडिआसिस निमोनिया
  • त्वचा संक्रमण
  • इरोडिकैलोकोलोजेनिक संक्रमण
  • व्हाइट फंगल संक्रमण

फ्लुकोनाज़ोल टेबलेट का उपयोग कैसे करें how to use fluconazole tablet in hindi

यदि आप फ्लुकोनाज़ोल का सेवन शुरू करते हैं ! तब दवा के साथ मिली पर्ची को ध्यान से पढ़ें ! यदि आपके कोई प्रश्न रह जाते हैं ! तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ! इस दवा को मुंह से बिना भोजन के या भोजन के बाद आमतौर पर एक बार दैनिक रूप से सेवन कर सकते हैं ! यदि आप इस दवा का तरल रूप ले रहे हैं ! तो प्रत्येक खुराक से पहले बोतल को अच्छी तरह से हिलाएं ! विशेष मापने वाले मापक / या चम्मच का उपयोग करके खुराक को मापें ! खुराक आपकी चिकित्सा स्थिति और उपचार की प्रतिक्रिया पर आधारित है ! बच्चों के लिए, खुराक भी वजन के अनुसार आधारित है ! Fluconazole tablet uses in hindi

फ्लुकोनाज़ोल कैसे कार्य करता है how to work fluconazole in Hindi

फ्लुकोनाज़ोल दवाओं के एक वर्ग से संबंधित है जिसे ट्राईज़ोल एंटीफंगल कहा जाता है ! इन दवाओं का उपयोग अक्सर समान स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है ! फ्लुकोनाज़ोल कवक कैंडिडा और क्रिप्टोकोकस की प्रजनन क्षमता को अवरुद्ध करता है ! इन कवक से संक्रमण वाले लोगों के लिए, यह दवा संक्रमण से छुटकारा पाने में मदद करती है ! कैंडिडिआसिस के उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए, यह संक्रमण को रोकने में मदद करता है !

फ्लुकोनाज़ोल के सामान्य दुष्प्रभाव side effect of fluconazole tablet in Hindi

फ्लुकोनाज़ोल ओरल टैबलेट के सामान्य दुष्प्रभाव इस बात पर निर्भर करते हैं ! कि आपको प्रतिदिन कितनी या कितने दिनों तक दवा लेनी है ! कुछ साइड इफेक्ट्स निम्नलिखित है !

  • सिरदर्द
  • दस्त
  • मतली या पेट की खराबी
  • पेट में दर्द
  • उल्टी के साथ भोजन में बदलाव
  • त्वचा का पीला होना या आपकी आंखों का सफेद होना
  • कम प्रतिरक्षा वाले लोगों में शरीर पर दाने निकलना, यदि ये प्रभाव हल्के होते हैं ! तो वे कुछ दिनों या कुछ हफ्तों के भीतर दूर हो सकते हैं ! यदि वे ठीक नहीं हो रहे हैं तब अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से बात करें !

फ्लुकोनाज़ोल प्रयोग से पहले सावधानियां precaution

निर्धारित खुराक से अधिक कभी न लें ! यदि आपको संदेह है कि आपने या किसी और ने इस दवा का ओवरडोज़ लिया है ! तब उसे अपने स्थानीय अस्पताल के दुर्घटना और आपातकालीन विभाग में ले जाएं ! कंटेनर को अपने साथ ले जाएं, भले ही वह खाली हो ! यह दवा आपके लिए निर्धारित की गई है ! कभी भी इसे अन्य लोगों को न दें, भले ही उनकी स्थिति आपके जैसी ही प्रतीत हो ! आउट-ऑफ-डेट या अवांछित दवाएं न रखें ! उन्हें अपनी स्थानीय फार्मेसी में ले जाएं, जो उन्हें निपटान करेगा ! यदि आपके पास इस दवा के बारे में कोई अन्य सवाल है, तो अपने फार्मासिस्ट से पूछें !

फ्लुकोनाज़ोल को स्टोर कैसे करें how to store fluconazole tablet in Hindi

फ्लुकोनाज़ोल दवाओं को बच्चों की पहुंच और नजर से दूर रखें ! इसे सीधे गर्मी और प्रकाश से दूर तथा ठंडी, सूखी जगह में स्टोर करना चाहिए ! Fluconazole tablet uses in hindi

Looz syrup uses in Hindi लूज सिरप का उपयोग, खुराक, फायदे और नुकसान Previous post Looz syrup uses in Hindi लूज सिरप का उपयोग, खुराक, फायदे और नुकसान
Liv 52 syrup uses in Hindi लिव-52 सिरप के उपयोग, फायदे, खुराक और साइड इफेक्ट Next post Liv 52 syrup uses in Hindi लिव-52 सिरप के उपयोग, फायदे, खुराक और साइड इफेक्ट

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link