Chia seeds in Hindi चिया बीज के फायदे मौजूद पोषक तत्व और नुकसान

Chia seeds in Hindi चिया बीज के फायदे सम्मिलित पोषक तत्व और नुकसान

चिया के बीज रेगिस्तानी पौधे साल्विया हिस्पैनिका से प्राप्त होते हैं ! जो पुदीना परिवार का एक सदस्य है ! साल्विया हिस्पैनिका बीज अक्सर अपने सामान्य नाम “चिया” के साथ-साथ कई ट्रेडमार्क नामों के तहत बेचा जाता है ! इसकी उत्पत्ति मध्य अमेरिका में मानी जाती है ! यह मुख्य रूप से दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका में मूल अमेरिकियों द्वारा उपयोग किए जाते थे ! चिया बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड का उत्कृष्ट स्रोत है ! लगभग 2 बड़े चम्मच चिया सीड्स आहार फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं जो कब्ज से राहत दिलाने में सहायक होते हैं ! और इसमें आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और जस्ता सहित प्रोटीन और खनिज होते हैं ! हमें उम्मीद है कि आज का यह पोस्ट Chia seeds in Hindi चिया बीज के फायदे सम्मिलित पोषक तत्व और नुकसान आपको अवश्य पसंद आएगा !

उभरते हुए शोध से पता चलता है कि स्वस्थ खाने की शैली के हिस्से के रूप में चिया बीजों को शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स और रक्तचाप को कम करने जैसे कार्डियोवैस्कुलर जोखिम कारकों में सुधार करने में मदद मिल सकती है ! हालांकि, चिया बीजों के सेवन से होने वाले स्वास्थ्य लाभों पर पर्याप्त अध्ययन नहीं हैं ! और उपलब्ध जानकारी का अधिकांश हिस्सा जानवरों के अध्ययन या मानव अध्ययन पर आधारित है !

चिया बीज क्या है what is chia seeds in hindi

Table of Sub heading

चिया बीज साल्विया हिस्पैनिका पौधे के खाद्य बीज हैं ! जिसकि उत्पत्ति मध्य अमेरिका और मेक्सिको मे हुई थी ! चिया के बीज काले और सफेद धब्बों के साथ अंडाकार और भूरे रंग के होते हैं ! जिनका व्यास लगभग 2 मिलीमीटर होता है ! Chia seeds in Hindi में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जस्ता सहित प्रोटीन और कई खनिज होते हैं !

चिया बीज को कैसे खाया जाता है

चिया सीड्स को कच्चा खाया जा सकता है या इससे कई व्यंजनों को तैयार किया जा सकता है ! अनाज, चावल, दही या सब्जियों पर पिसा हुआ या साबुत चिया बीज छिड़कें ! मेक्सिको में, चिया फ्रेस्को नामक पेय को फलों के रस या पानी में चिया बीज भिगोकर बनाया जाता है ! चिया बीज बहुत शोषक होते हैं और पानी में भिगोने पर एक जिलेटिनस बनावट विकसित करते हैं !

जिससे उन्हें पके हुए अनाज या अन्य व्यंजनों में मिलाना आसान हो जाता है ! केवल बीज ही चिया पौधे का महत्वपूर्ण हिस्सा नहीं हैं ! बल्कि अंकुरित अनाज भी खाने योग्य होते हैं ! उन्हें सलाद, सैंडविच और अन्य व्यंजनों में शामिल करने का प्रयास करें !

चिया बीज में मौजूद पोषक तत्व nutrition in chia seeds in Hindi

चिया बीज के प्रति 100 ग्राम में मौजूद सभी पोषक तत्वों की सारणी निम्नलिखित है !

सिद्धांतपोषक तत्व मूल्यआरडीए का प्रतिशत
ऊर्जा486 किलो कैलोरी24%
कार्बोहाइड्रेट42.12 ग्राम३२%
प्रोटीन16.54 ग्राम30%
कुल वसा30.74 ग्राम१०२%
कोलेस्ट्रॉल0 मिलीग्राम0%
फाइबर आहार३४.४ जी९१%
विटामिन
फोलेट49 माइक्रोग्राम12%
नियासिन8.83 मिलीग्राम55%
राइबोफ्लेविन0.17 मिलीग्राम13%
थायमिन0.62 मिलीग्राम52%
विटामिन ए54 आईयू2%
विटामिन सी1.62%
विटामिन ई0.5 मिलीग्राम3%
इलेक्ट्रोलाइट्स
सोडियम16 मिलीग्राम1%
पोटैशियम407 मिलीग्राम9%
खनिज पदार्थ
कैल्शियम631 मिलीग्राम६३%
तांबा0.924 मिलीग्राम१०२%
लोहा7.72 मिलीग्राम९७%
मैगनीशियम335 मिलीग्राम८३.५%
मैंगनीज2.723 मिलीग्राम118%
फास्फोरस860 मिलीग्राम२२३%
सेलेनियम55.2 माइक्रोग्राम1%
जस्ता4.58 मिलीग्राम42%

चिया बीज के फायदे benefits of chia seeds in hindi

चिया सीड्स के काफी सारे फायदे है ! इस सीड्स को कई प्रकार के रोगों के उपचार में प्रयोग किया जाता है ! मैंने Chia seeds in Hindi के कुछ महत्वपूर्ण फायदे की लिस्ट बनाया हूँ ! चलिए एक -एक करके चिया सीड्स के फायदे के बारें में जानते है !

पाचन तंत्र बेहतर बनाएं improve digestion in Hindi

हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए हमारे पाचन तंत्र का एक अहम रोल होता है ! पाचन तंत्र से सम्बंधित कोई भी बीमारी जल्दी ठीक नहीं होती है ! चिया सीड्स में अधिक मात्रा में फाइबर युक्त तत्व पाए जाते है ! जो की पेट से सम्बंधित बीमारियों के लिए काफी फायदेमंद होती है ! अगर आपको भी कोई पेट से जुड़ी बीमारी है तो आप अपने भोजन के साथ चिया सीड्स Chia seeds in Hindi का सेवन जरूर करें !

वजन कम करने में सहायक help to weight loss in hindi

फाइबर युक्त चीजें में पानी सोखने की छमता ज्यादा होती है। जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया है कि चिया सीड्स एक फाइबर युक्त पदार्थ है। तो इसलिए जब हम इस सीड्स को पानी में रखेंगे तो यह अपने वजन का कइ गुना पानी अवशोषित कर लेता है। ऐसे में जब हम इस अवस्था में चिया सीड्स का सेवन करेंगे तो हमारा पेट भरा- भरा सा लगेगा। जिससे हम कम मात्रा में भोजन का सेवन करेंगे। और इसकी मदद से हमारे वजन कम करने में यह काफी सहायक होगा। 

हड्डियों को बनाए हेल्दी improve bone health in Hindi

जैसा की हमें यह पता है ही कि हमारी हड्डियाँ कैल्शियम की बनी हुई है। हमारे उम्र के साथ साथ हमारे शरीर की हड्डियां भी कमजोर होती जाती है। ऐसे में हमे एक ऐसे पोषक तत्व की जरूरत पड़ती है Chia seeds in Hindi मे calcium के साथ साथ कुछ माइक्रो न्यूट्रिएंट्स भी उपलब्ध हो। ऐसे में आप चिया सीड्स का इस्तेमाल कर सकते है। क्योंकि इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस जैसे इंग्रेडिएंट्स पाए जाते है जो हड्डियों को हेल्थी बनाते है।

मेमोरी पावर बढ़ाने में सहायक improve memory power in Hindi

आजकल हम काफी विद्यार्थियों को देखते है जिनकी मेमोरी पावर बहुत ही कमजोर होती है। याद किया हुआ चीज कुछ ही समय मे भूल जाते है। यह केवल बच्चों में ही नहीं आजकल के युवाओं में भी देखा जा रहा है कि उनकी मेमोरी पावर उम्र से पहले ही कमजोर होती जाती है। इसका एक बड़ा कारण है कि वे सही मात्रा में पोषक तत्व का सेवन नही करते है। चिया सीड्स आपके मेमोरी को बूस्ट कर करती है। यह आपकी मेमोरी पावर को बढ़ाने में मदद करती है।

बालों के लिए उपयोगी useful for hair in hindi

एक आदमी अपने हेयर स्टाइल की वजह से काफी हैंडसम दिखता है। अगर मैं आपके सामने एक गंजा व्यक्ति और एक अच्छी हेयर स्टाइल वाला व्यक्ति खड़ा कर दूं, और कहूँ कि आपको सबसे हैंडसम कौन व्यक्ति दिख रहा है? वैसे आप इस question का जवाब कमेंट के जरिये दे सकते है। तो मैक्सिमम लोगो का जवाब आएगा कि अच्छी हेयर स्टाइल वाला व्यक्ति ज्यादा हैंडसम है। अच्छी हेयर स्टाइल के लिए हमे अपने बालों का खास ध्यान रखना पड़ता है। आने बालों को रूसी से बचाना होता है। और अपने बालों को साफ रखना पड़ता है। अच्छे हेयर के लिए हमे विटामिन बी की जरूरत होती है। और चिया सीड में हमे विटामिन बी मिलता है। जो बालों के लिए पोषक होता है। अगर आपको बाल झड़ने, रूसी जैसे प्रॉब्लम है तो आप चिया सीड्स का इस्तेमाल कर सकते है।

मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद useful in diabetes in Hindi

डायबिटीज एक ऐसी लाइलाज बीमारी है ! 100 में से 9 लोग डायबिटीज बीमारी से पीड़ित है। अगर हम ओवरआल इंडियन की बात करें। तो इंडिया में 2020 में टोटल 138 करोड़ जनसंख्या थी जिसमे 7 करोड़ से ज्यादा लोग डायबिटीज के पीड़ित है। डायबिटीज जिसे हम मधुमेह भी कहते है। जैसा कि मैंने आपको पहले ही बता दिया था कि चिया सीड्स में काफी सारे पौस्टिक आहार उपलब्ध है। सही मात्रा में चिया सीड्स के उपयोग से डायबिटीज लोगो में सकारात्मक रिजल्ट दिखते है।

इम्यूनिटी पावर बढ़ती है improve immunity power in Hindi

चिया सीड में एंटीऑक्सीडेंट मिलते है जो हमारी इम्युनिटी शक्ति को बढ़ता है। आप लोग इम्युनिटी के बारें में जरूर जानते होंगे। इम्युनिटी हमारे शरीर में रोगों से लड़ती है। इम्युनिटी एक एंटीबाडी बनाती है जो रोगों से लड़कर हमारे शरीर को स्वच्छ बनाता है। जिनकी इम्युनिटी कमजोर होती है उन्हें हमेशा कोई न कोई बीमारी होती ही रहती है। ऐसे में यह चिया सीड्स हमारे इम्युनिटी पावर को और मजबूत बनाता है।

एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से युक्त anti inflammatory property in Hindi

चियाँ सीड्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाएं जाते है। आपको बता दें कि एंटी-इंफ्लेमेटरी, दिल की बीमारियां, शरीर की सूजन में काफी उपयोगी होता है। इन जैसी बीमारियों से हमे बचाता है। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण हमे कई बीमारियों से बचाता है। हमें एंटी-इंफ्लेमेटरी से युक्त चीजों का सेवन अवश्य करना चाहिए। Chia seeds in Hindi

कोलेस्ट्रोल कम करने में मददगार reduce cholesterol in Hindi

जब भी हमारे शरीर में केस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाती है तो इससे हमें कई बीमारियाँ हो सकती है। ऐसे हमे हमे जितना हो सके केस्ट्रोल की मात्रा को मैनेज करना पड़ता है। अगर आपका भी केस्ट्रोल लेवल हमेशा हाई हो जाता है तो ऐसे में आपको भोजन के साथ चिया सीड्स का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। क्योंकि इस सीड्स में हमे ओमेगी-3 फैटी एसिड मिलता है जो केस्ट्रोल की मात्रा को कम करता है।

एनीमिया की समस्या को दूर करने में सहायक treat anemia’s in Hindi

एनीमिया ज्यादातर गर्भवती महिलाओं को ही होता है। एनीमिया का मतलब होता है कि हमारे शरीर मे रेड ब्लड सेल का कम होना। और यह गर्भवती महिलाओं को इसलिए होता है कि गर्भ के समय रक्त कोशिका बनने की दर में कमी हो जाता है। इसलिए एनीमिया जैसी समस्या देखने को मिलती है। एनीमिया समस्या को दूर करने के लिए हमे अच्छे मात्रा में अनाज और आयरन की जरूरत होती है जो Chia seeds in Hindi चिया सीड्स पूरा करता है।

ह्रदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है improve heart health in Hindi

यह देखते हुए कि चिया के बीज फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा -3 में उच्च हैं ! जो आपके हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकते हैं। चिया के बीज ट्राइग्लिसराइड्स, सूजन, इंसुलिन प्रतिरोध और पेट की चर्बी सहित कुछ जोखिम वाले कारकों को कम कर सकते हैं ! यह अच्छा एचडीएल कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ा सकते हैं ! कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि चिया के बीज उच्च रक्तचाप वाले लोगों में रक्तचाप को काफी कम करते हैं ! जो हृदय रोग के लिए एक मजबूत जोखिम कारक है। कुल मिलाकर, यह संभव है कि चिया बीज हृदय स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकता है !

कैंसर उपचार में सहायक treat cancer in Hindi

चिया बीज मे अल्फा लिपोइक एसिड (alpha lipoic acid) भरपूर मात्रा में पाया जाता है ! जो स्तन कैंसर को रोकने में मदद करता है ! यह एक ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है। 2013 में हुए एक और शोध मे यह ज्ञात हुआ है कि चिया बीज सामान्य स्वस्थ कोशिकाओं को कोई नुकसान पहुंचाए बिना कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में सहायक है। यह सामान्य कैंसर से जूझ रहीं महिलाओं के लिए एक वरदान है !

चिया बीज के नुकसान side effect of chia seeds in hindi

चिया सीड्स को अधिक मात्रा मे खाने से एलर्जी होने की संभावना हो सकती है। इससे सांस लेने में तकलीफ, खुजली, दस्त, उल्टी, सूजन आदि समस्या पैदा हो सकती है ! साथ ही अगर आपको प्रोस्टेट कैंसर की समस्या है तो चिया सीड्स का उपयोग न करें ! इसमें फाइबर अधिक होने के कारण कुछ लोगों को इसे अधिक मात्रा मे खाने से पेट की परेशानी हो सकती है। इसलिए इसकी निश्चित मात्रा उपयोग करे और पानी जादा पिएं !

इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होने के कारण यह एक ब्लड थिनर का कार्य करता है ! अगर आप पहले से वारफरिन या एसिट्रोम जैसी ब्लड थिनर गोलियों का उपयोग कर रहे हैं ! तब आपको रक्तस्राव होने की संभावना ज्यादा रहती है ! Chia seeds in Hindi