Benefits of yoga in Hindi योग करने के बेहतरीन फायदे प्रकार और कितने घंटे करना चाहिए

Benefits of yoga in Hindi योग करने के बेहतरीन फायदे प्रकार और कितने घंटे करना चाहिए

योग एक प्राचीन अभ्यास है जो मन और शरीर को स्वस्थ बनाता है ! इसमें साँस लेने के व्यायाम, ध्यान और विश्राम को प्रोत्साहित करने और तनाव को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए पोज़ शामिल हैं ! कहा जाता है कि योग का अभ्यास करने से मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों के लिए कई Benefits of yoga in Hindi मिलते हैं ! जैसे कि योग करने से हाई बीपी, डिप्रेशन, माइग्रेन, और मधुमेह जैसी बीमारियों में राहत मिलती है ! हालांकि कुछ लाभों को विज्ञान द्वारा समर्थित नहीं किया गया है ! परंतु यह लेख योग के साक्ष्य-आधारित लाभों पर एक नज़र डालता है !

आपने शायद अब तक सुना होगा कि योग आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है ! हो सकता है कि आपने इसे अपने लिए आजमाया भी हो और पता चला हो कि यह आपको बेहतर महसूस कराता है ! एक सतत अभ्यास मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के ढेर सारे लाभ प्रदान करता है !

योग क्या है what is yoga in Hindi

योग मन और शरीर का अभ्यास है ! योग की विभिन्न शैलियाँ शारीरिक मुद्राओं, साँस लेने की तकनीक और ध्यान या विश्राम को जोड़ती हैं ! जिससे शरीर में स्फूर्ति और मन में शांति का विस्तार होता है ! Benefits of yoga in Hindi

योग कितने घंटे करना चाहिए?

अगर आप प्रतिदिन योगा करते हैं तो यह स्वास्थ्य के लिए बेहतर हो सकता है ! फिर भी सप्ताह में दो या तीन बार योग अवश्य करना चाहिए ! वैसे घंटों की अपेक्षा 15 से 20 मिनट प्रतिदिन योगा करना लाभकारी सिद्ध हो सकता है !

योग कितने प्रकार के होते हैं? Types of yoga in Hindi

योग करने के कई प्रकार लोगों के बीच प्रचलित है ! योग के कुल 11 प्रमुख प्रकार निम्नलिखित है !

  • हठ योग
  • कुंडलिनी योग
  • अष्टांगा योग
  • बिक्रम योग
  • जीवामुक्ति योग
  • कृपालु योग
  • राज योग
  • कर्म योगा
  • भक्ति योग
  • ज्ञान योग
  • तंत्र योग
Dhanurasana yoga in hindi : आज धनुरासन करने की विधि और फायदे के बारे में जानेंगे !

योग के फायदे benefits of yoga in Hindi

मेरे अनुभव ने मुझे भारत के साथ-साथ अन्य देशों में एकत्रित किए गए वैज्ञानिक अध्ययनों को पहचानने और समझाने के लिए प्रेरित किया कि कैसे योग बीमारी को रोक सकता है ! और आपको इससे उबरने में मदद कर सकता है ! योग के विभिन्न लाभ Benefits of yoga in Hindi निम्नलिखित संदर्भित हैं !

शरीर में लचीलापन आता है

बेहतर लचीलापन योग के पहले और सबसे स्पष्ट लाभों में से एक है ! आप पहले दिन शायद अपने पैर की उंगलियों को नहीं छू पाएंगे, कोई बात नहीं लेकिन निरंतर अभ्यास करते रहे तो आप धीरे-धीरे ढीलेपन को देखेंगे, और अंततः असंभव लगने वाले पोज़ संभव हो जाएंगे। और अंतत: आपके शरीर के हर प्रकार के दर्द ठीक होने लगेंगे !

मांसपेशियां मजबूत होती हैं

योग करने से मांसपेशियां मजबूत बनती है जिसके कारण गठिया और पीठ दर्द जैसी समस्याएं ठीक होने लगती हैं ! यदि आप अभी-अभी जिम गए हैं और वजन उठाना शुरू किया है ! तो आप लचीलेपन के साथ शरीर की ताकत बढ़ा सकते हैं !

रीढ़ की रक्षा करता है

स्पाइनल डिस्क कशेरुकाओं के बीच शॉक एब्जॉर्बर होती हैं जो नसों को हर्नियेट और संपीड़ित करते हैं ! यही एकमात्र तरीका है जिससे उन्हें अपने पोषक तत्व मिलते हैं। यदि आपके पास अच्छी तरह से संतुलित आसन अभ्यास है, तो आप अपने डिस्क को लचीला रखने में मदद करेंगे।

अधिवृक्क ग्रंथियों को नियंत्रित करता है

योग कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है ! आम तौर पर अधिवृक्क ग्रंथियां एक तीव्र तनाव के जवाब में कोर्टिसोल का स्राव करती हैं ! लेकिन लंबे समय तक उच्च स्तर स्मृति को कमजोर करता है ! और इससे मस्तिष्क में स्थायी परिवर्तन हो सकते हैं।

वायरस और एलर्जी से रक्षा करता है

सफाई योग अभ्यास का एक अन्य तत्व है ! इनमें तेजी से सांस लेने के व्यायाम से आंतों की आंतरिक सफाई तक सब कुछ शामिल है ! दूसरा है जल नेति, जिसमें नमक के पानी से नाक के मार्ग को धीरे से धोना पड़ता है ! यह नाक से पराग और वायरस को हटाता है बलगम को बनने से रोकता है और साइनस को बाहर निकालने में मदद करता है ! Benefits of yoga in Hindi

मन की एकाग्रता बढ़ती है

योग और ध्यान जागरूकता पैदा करते हैं। और आप जितने अधिक जागरूक होंगे, क्रोध जैसी विनाशकारी भावनाओं से मुक्त होना उतना ही आसान होगा। अध्ययनों से पता चलता है कि पुराने क्रोध और शत्रुता का दिल के दौरे से उतना ही गहरा संबंध है जितना कि धूम्रपान, मधुमेह और ऊंचा कोलेस्ट्रॉल। योग करुणा और अंतर्संबंध की भावनाओं को बढ़ाकर और तंत्रिका तंत्र और मन को शांत करके क्रोध को कम करता है !

दवाओं पर निर्भरता कम होती है

यदि आपकी दवा की अलमारी किसी फार्मेसी की तरह दिखती है, तो शायद योग का प्रयास करने का समय आ गया है। अस्थमा, उच्च रक्तचाप, टाइप II मधुमेह (जिसे पहले वयस्क-शुरुआत मधुमेह कहा जाता था) वाले लोगों के अध्ययन से पता चला है कि योग ने उन्हें दवाओं की खुराक कम करने और कभी-कभी उन्हें पूरी तरह से दूर करने में मदद की।

फेफड़े होते हैं मजबूत

योगी अधिक मात्रा में कम बार सांस लेते हैं, जो शांत और अधिक कुशल दोनों है ! द लैंसेट में प्रकाशित 1998 के एक अध्ययन में कंजेस्टिव हार्ट फेल्योर के कारण फेफड़ों की समस्या वाले लोगों को “पूर्ण श्वास” के रूप में जानी जाने वाली एक योगिक तकनीक सिखाई गई। एक महीने के बाद, उनकी औसत श्वसन दर 13.4 सांस प्रति मिनट से घटकर 7.6 हो गई। इस बीच, उनकी व्यायाम क्षमता में भी काफी वृद्धि हुई ! और उनके रक्त की ऑक्सीजन संतृप्ति में वृद्धि देखी गई !

पाचन तंत्र में सुधार

अल्सर, आंत्र सिंड्रोम, कब्ज यह सभी तनाव से बढ़ाते है ! इसलिए यदि आप कम तनाव लेते हैं, तो आपको कम नुकसान होगा। योग, किसी भी शारीरिक व्यायाम की तरह, कब्ज को कम कर सकता है ! और सैद्धांतिक रूप से पेट के कैंसर के खतरे को भी कम कर सकता है ! क्योंकि योग अथवा व्यायाम से भोजन और अपशिष्ट उत्पादों को आंतों के माध्यम से अधिक तेजी से परिवहन की सुविधा मिलती है !

तनाव कम होता है

योग तनाव को कम करने और विश्राम को बढ़ावा देने की क्षमता के लिए जाना जाता है ! वास्तव में, कई अध्ययनों से पता चला है कि यह कोर्टिसोल के स्राव को कम कर सकता है ! एक अध्ययन ने 24 महिलाओं का अनुसरण करके तनाव पर योग के शक्तिशाली प्रभाव का प्रदर्शन किया ! जिन्होंने खुद को भावनात्मक रूप से व्यथित माना था !

इंप्रूव हृदय स्वास्थ्य

पूरे शरीर में रक्त पंप करने से लेकर महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के साथ ऊतकों की आपूर्ति तक ! आपके हृदय का स्वास्थ्य समग्र स्वास्थ्य का एक अनिवार्य घटक है ! अध्ययनों से पता चलता है कि योग हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और हृदय रोग के लिए कई जोखिम कारकों को कम करने में मदद कर सकता है !

डिप्रेशन कम करें

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि योग का अवसाद रोधी प्रभाव हो सकता है ! और यह अवसाद के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि योग कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में सक्षम है, एक तनाव हार्मोन जो सेरोटोनिन के स्तर को प्रभावित करता है, न्यूरोट्रांसमीटर अक्सर अवसाद से जुड़ा होता है !

श्वसन रोगों के लिए फायदेमंद

प्राणायाम, या योगिक श्वास, योग में एक अभ्यास है जो श्वास अभ्यास और तकनीकों के माध्यम से श्वास को नियंत्रित करने पर केंद्रित है। अधिकांश प्रकार के योग में साँस लेने के व्यायाम शामिल होते हैं, और कई अध्ययनों में पाया गया है कि योग का अभ्यास करने से श्वास को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है !

माइग्रेन के लिए फायदेमंद

माइग्रेन एक आवर्ती सिरदर्द हैं जो हर साल लाखों लोगों को प्रभावित करते हैं। परंपरागत रूप से, माइग्रेन के लक्षणों को दूर करने और प्रबंधित करने के लिए दवाओं के साथ इलाज किया जाता है। हालांकि, बढ़ते प्रमाण से पता चलता है कि माइग्रेन आवृत्ति को कम करने में मदद करने के लिए योग एक उपयोगी सहायक चिकित्सा हो सकता है !

सूजन कम कर सकता है

आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के अलावा, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि योग का अभ्यास करने से सूजन भी कम हो सकती है। सूजन एक सामान्य प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है, लेकिन पुरानी सूजन रोगों के विकास में योगदान कर सकती है, जैसे हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर ! Benefits of yoga in Hindi

निष्कर्ष conclusion in Hindi

कई अध्ययनों ने योग के कई मानसिक और शारीरिक लाभों की पुष्टि की है ! इसे अपनी दिनचर्या में शामिल करने से आपके स्वास्थ्य को बढ़ाने, ताकत और लचीलेपन को बढ़ाने और तनाव ! अवसाद और चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है ! योग का अभ्यास करने के लिए सप्ताह में केवल कुछ बार समय निकालना आपके स्वास्थ्य के मामले में ध्यान देने योग्य अंतर लाने के लिए पर्याप्त हो सकता है ! Benefits of yoga in Hindi

Chia seeds in Hindi चिया बीज के फायदे सम्मिलित पोषक तत्व और नुकसान Previous post Chia seeds in Hindi चिया बीज के फायदे मौजूद पोषक तत्व और नुकसान
Supradyn tablet uses in Hindi सुप्राडिन टैबलेट क्या है एवं इसके फायदे खुराक और नुकसान Next post Supradyn tablet uses in Hindi सुप्राडिन टैबलेट क्या है एवं इसके फायदे, खुराक, नुकसान

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link