Evion 400 uses in Hindi एविऑन 400mg का उपयोग चेहरे का ग्लो और बालों के लिए

Evion 400 uses in Hindi एविऑन 400mg का उपयोग चेहरे का ग्लो और बालों के लिए

Evion 400 टेबलेट का इस्तेमाल विटामिन ई की कमी के समय किया जाता है ! Evion 400 टेबलेट का इस्तेमाल और भी चीजों में किया जाता है ! आज का आर्टिकल बेहद ही खास होने वाला है ! क्योंकि इस article में मैं आपको Evion 400 uses in Hindi, dosage of Evion 400, Evion 400 के advantage and side effect के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ ! हमारे शरीर को अच्छे से काम करने के लिए सही मात्रा में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट, फैट्स की जरूरत पड़ती है ! वैसे तो ये न्यूट्रिएंट्स हमारे भोजन के साथ ही मिल जाता है ! लेकिन कभी-कभी केवल भोजन से हमें पर्याप्त मात्रा में यह सभी न्यूट्रिएंट्स मिल नहीं पाते है ! इस दवा के उपयोग से चेहरे का ग्लो बढ़ता है, बालों का झड़ना कम होता है और बालों की रूसी ठीक होती है !

ऐसे में किसी दवा, फल, मेवे, इत्यादि के सेवन से हम न्यूट्रिएंट्स को सही मात्रा में लेते है ! हर विटामिन अलग-अलग भोजन, दवा, फल में पाया जाता है ! इसलिए जब हमें विटामिन ई की कमी होती है तो इसकी कमी पूरा करने के लिए हमे डॉक्टर Evion 400 टेबलेट लेने की सलाह देते है ! और इस टेबलेट का इस्तेमाल और भी न्यूट्रिएंट्स के लिए भी लिया जाता है ! तो चलिए बिना समय बर्बाद किये Evion 400 uses in hindi के बारे में पूरी जानकारी को संदर्भित करते हैं !

एविऑन 400 एमजी क्या है What is Evion 400 in Hindi

Table of Sub heading

Evion 400 Capsule एक डॉक्टर के पर्चे पर मिलने वाली दवा है ! इस दवा का उयोग मुख्य रूप से विटामिन ई के कमी को दूर करने के लिए किया जाता है ! और इसका उपयोग अन्य रोगों के लिए भी किया जाता है ! जैसे कि न्यूरोपैथी, बालों की समस्या, केस्ट्रोल, हार्मोन को ठीक करने के लिए, स्ट्रेच मार्क को दूर करने में, इन रोगों में अभी Evion 400 uses in Hindi का इस्तेमाल किया जाता है ! 

यह एक एंटी-ऑक्सीडेंट कैप्सूल है ! विटामिन ई नेचुरल पेड़-पौधे जैसे गेंहूँ, तेल, फल, दाल, जैसे खनिज पदार्ध में पाया जाता है ! इन सभी इंग्रेडिएंट्स का इस्तेमाल एक ही Evion 400 कॉप्सुल में मिल जाता है ! यह कॉप्सुल मर्क कंज्यूमर हेल्थकेयर लिमिटेड कंपनी द्वारा बनाया गया है !

एविऑन 400mg कैप्सूल का उपयोग और फायदे Evion 400 uses in Hindi

इस कैप्सूल का उपयोग कवक, विटामिन ई के पूर्ति के लिए ही नही किया जाता है ! बल्कि इसके कई सारे और भी benefits है ! चलिए एक एक करके Evion 400 uses in Hindi के फायदा के बारे में जानते है !

  • एंटीऑक्सीडेंट्स विटामिन ई में पाया जाता है ! जो की हमारे चेहरे के ग्लो बढ़ाने में, और बालों के लिए काफी फायदेमंद रहता है ! अगर इसका सही तरह से इस्तेमाल करेंगे तो ही आपको इसका बेनिफिट देखने को मिलेगा ! अगर आप इसका यूज सही तरीकें से नही करते है तो इसके साइड इफ़ेक्ट भी देखने को मिलता है ! 
  • विटामिन ई की कमी के कारण कई रोग होते है ! कभी कभी छोटे-छोटे रोग एक बड़े रोग में परिवर्तित हो सकता है ! जब हमारी डाइट से विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा में नही मिल पाता है तो हमें एक्सटर्नल दवा का सहयोग लेना पड़ता है ! अगर आपको भी विटामिन ई की कमी है तो आप इस दवा का सेवन कर सकते है !
  • इसके अन्य और भी फायदे है जैसे कि 
  • हार्मोनल के संतुलन को ठीक करता है। 
  • बालों और त्वचा की मरम्मत करके उनकी ग्लो को बढ़ाता है। और इससे दिखने में काफी सुंदर लगते है। 
  • यह गर्भावस्था में भ्रूण के विकास में काफी मदद करता है। 
  • नजर की समस्या को भी दूर करता है। 
  • Evion 400 capsule को चेहरे पर लगाने से चेहरे के छोटे-मोठे दाग धब्बे दूर हो जाते है। और आपका फाके गलो करने लगता लगता है।

एविऑन 400mg कैप्सूल की खुराक Doses of Evion capsule in Hindi

इस एविऑन 400 कैप्सल की खुराक आपके बीमारी पर  depend करता है ! अगर अपको कोई पुरानी बीमारी है तो आपको इसका दोज ज्यादा लेना होगा ! अगर अपको कोई नॉर्मल बीमारी होगी तो अपको इसका कॉमन डोज को लेना पड़ता है ! 

  • एक वयस्क व्यक्ति को इसे दिन में एक बार केवल 1 कैप्सल लेना चाहिए। हालांकि यह आपके बीमारी पर depend करता है ! 
  • 7 साल से कम उम्र के बच्चों को इसका डोज देने से पहले आप किसी नजदीकी बाल रोग विक्षेज्ञ से एक बार जरूर सलाह लें। बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा का उपयोग न करें ! 
  • अगर आप इस दवा का इस्टेमाल लंबे समय से कर रहे है और अपको इसका कोई भी रिजल्ट नहीं मिल रहा तो आप इक बार किसी डॉक्टर से जरूर संपर्क करें ! और डॉक्टर के द्वारा बताए गए ही डोज को फॉलो करें !

एविऑन 400 एमजी कैप्सूल सेवन के समय सावधानियां Precaution during Evion 400 uses in Hindi

एवियन कैप्सूल के सेवन के समय कुछ precaution को लेना चाहिए ! अगर आप इन precaution का follow नहीं करते है तो अपको एविऑन 400 कैप्सल के साइड इफेक्ट होने के चांस बढ़ जाते है !

  • एविऑन 400 कैप्सल डोज लेने से अगर अपको एलर्जी जैसा लगे तो आप तुरंत डोज को काम कर दें और डॉक्टर से संपर्क करें। 
  • हमेशा इसके डोज को एक ही समान लें। और अपने से इसके डोज को कम या ज्यादा न ले। जब तक डॉक्टर कुछ न बोलें। 
  • इस दवा का सेवन कभी भी खाली पेट नहीं करना चाहिए। खाली पेट दवा को खाने से एलर्जी हो सकती है। इसलिए हमेशा खाना खाने के बाद ही इस दवा का इस्टेमाल करें। 
  • डायबिटीज मेलिटस से पीढ़ित लोगों को इस एविऑन 400 कैप्सल दवा का उपयोग बड़े ही सावधानी से करना चाहिए Evion 400 uses in Hindi !

एविऑन 400 एमजी कैप्सूल की price कीमत

अगर हम एविऑन 400 कैप्सल के कीमत की बात करें तो यह बहुत ही सस्ती दवा है। इसके एक पत्ते में 10 कैप्सल मिलते है। एक पत्ते (10 capsule) का दाम मात्र 28 रुपये है। 

एविऑन 400mg कैप्सूल के दुष्प्रभाव Side effect of Evion 400 in Hindi

अगर आप एविऑन कैप्सल को गलत तरीके से इस्टेमाल करते है ! या फिर आप इसका ओवेरदोज लेते है तभी इस दवा के दुष्प्रभाव देखने को मिलते है ! और इसके दुष्प्रभाव कुछ इस प्रकार है ! 

  • पेट में खिचाव जैसा प्रतीत होना। 
  • कभी- कभी लूज मोशन का होना। 
  • त्वचा का लाल हो जाना या फिर शरीर पर लाल चकत्ते का दिखना भी हो सकता है। 
  • बालों का बड़ी मात्रा में झड़ना। 
  • शरीर पर खुजली होना। 
  • सिर और शरीर दर्द होना। 
  • इत्यादि एविऑन 400 कैप्सल के दुष्प्रभाव है।
एविऑन 400mg कैप्सूल का अन्य दवाओं के साथ इंटरेक्शन Evion 400mg interaction with other medicines in Hindi

यदि आपको एक से अधिक दवाएँ लेनी पड़ती है ! तो आपको डॉक्टर से उन संभावित परिणामों के बारे में पूछना चाहिए जो ड्रग इंटरेक्शन के कारण हो सकते हैं ! एवियन 400 कैप्सूल समीक्षा इस तथ्य को संदर्भित करती है ! कि यह दवा रक्त के थक्के, कीमोथेरेपी, यकृत उपचार या कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाली दवाओं के साथ नहीं लेनी चाहिए ! निम्नलिखित दवाई भी Evion 400 कैप्सूल के साथ नहीं लेनी चाहिए !

  • Clopidogrel
  • Colesevelam
  • Heparin
  • Ferrous fumarate
  • Carbonyl iron
  • Tipranavir
  • Warfarin
  • Aspirin
एविऑन 400 एमजी कैप्सूल को कैसे स्टोर करें How to store Evion 400 in Hindi

Evion 400mg को 25 डिग्री सेल्सियस से नीचे स्टोर करें। दवा के पैकेट को धूप और गर्मी से दूर, ठंडी और सूखी जगह पर रखें। एवियन 400 की समाप्ति तिथि निकल जाने के बाद उसका सेवन न करें ! Evion 400 uses in Hindi

एविऑन 400 उपयोग के दिशानिर्देश

एविओन 400 कैप्सूल को खाने के बाद तथा डॉक्टर के निर्देशानुसार लें ! आपको बताई गई, अनुशंसित दैनिक खुराक से अधिक विटामिन की खुराक का सेवन नहीं करना चाहिए !

सावधानियां

यदि आपको इस दवा के किसी भी घटक से एलर्जी है तो आपको यह पूरक नहीं लेना चाहिए ! साथ ही आपकी कोई सर्जरी या ऑपरेशन होने वाला है ! तो आपको प्रक्रिया से कम से कम 2-3 सप्ताह पहले इन सप्लीमेंट्स को लेना बंद करने के लिए कहा जा सकता है ! विटामिन ई की खुराक का उद्देश्य कुछ लोगों के आहार में इस विटामिन की कमी को पूरा करना है !

और यह एक अच्छी तरह से संतुलित, विविध आहार और एक स्वस्थ जीवन शैली का विकल्प नहीं होना चाहिए ! विटामिन ई की उच्च खुराक से शरीर में रक्तस्राव का खतरा बढ़ सकता है !

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs in hindi

प्रश्न 1. क्या एविऑन 400 कैप्सल का इस्टेमाल कोई भी कर सकता है?

उत्तर – इस दवा के इस्टेमाल से पहले आप एक बार अपने नजदीकी डॉक्टर से जरूर सलाह लें। बिना सलाह के इस दवा का सेवन न करें। 

प्रश्न 2. क्या एविऑन 400 कैप्सल का इस्टेमाल करने से चेहरे पर गलो आता है?

उतर – हाँ, इसके इस्टेमाल से चेहरे पर काफी हद तक गलो आता है। और यह आँख के नीचे डार्क सर्कल को भी दूर कर देता है। जिससे आपका चेहरा और भी गलो करने लगता है। 

प्रश्न 3. विटामिन ई के कमी को दुर करने के लिए किन पढ़ार्थ का सेवन करना चाहिए?

उत्तर – बादाम, मूंगफली, पत्ते वाली सब्जियां, सूरजमुखी, डाल जैसे पदार्थ को विटामिन ई की कमी को दूर करने में किया जाता है। Evion 400 uses in Hindi

प्रश्न 4. शरीर में विटामिन ई की कमी क्यों होती है?

उत्तर – चूंकि विटामिन ई एक वसा में घुलनशील विटामिन है, इसकी कमी मुख्य रूप से शरीर में वसा के खराब अवशोषण के कारण होती है। यह लीवर, अग्न्याशय और पित्ताशय की थैली, सिस्टिक फाइब्रोसिस और क्रोहन रोग से संबंधित बीमारियों से पीड़ित लोगों में आम है !

प्रश्न 5. विटामिन ई की कमी होने के सामान्य लक्छण क्या हैं?

उत्तर – विटामिन ई की कमी से आंखों के विकार, मांसपेशियों में कमजोरी, शरीर की गतिविधियों पर नियंत्रण का नुकसान और खराब तंत्रिका कार्य और प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया होती है

प्रश्न 6. क्या एविऑन 400 चेहरे और बालों पर लगाया जा सकता है?

उत्तर – एवियन 400 कैप्सूल को त्वचा और बालों पर लगाया जा सकता है ! हालांकि, अधिकतम लाभ के लिए, आपको इसका मौखिक रूप से सेवन भी करना चाहिए ! या विटामिन ई से भरपूर एवियन क्रीम अथवा इसके हेयर ऑयल का उपयोग करना चाहिए !
Supradyn tablet uses in Hindi सुप्राडिन टैबलेट क्या है एवं इसके फायदे खुराक और नुकसान Previous post Supradyn tablet uses in Hindi सुप्राडिन टैबलेट क्या है एवं इसके फायदे, खुराक, नुकसान
Chandraprabha vati ke fayde चंद्रप्रभा वटी के फायदे और नुकसान Next post Chandraprabha vati ke fayde चंद्रप्रभा वटी के फायदे और इसमें सम्मिलित तत्व

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link