Cremaffin syrup uses in Hindi क्रेमाफिन सिरप का उपयोग लाभ और साइड इफेक्ट

Cremaffin syrup uses in Hindi

दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से मै आपको Cremaffin syrup uses in Hindi ! के बारें में पूरी जानकारी दूंगा ! जैसे कि Cremaffin Syrup क्या होता है? इस Syrup का इस्टेमाल कब किया जाता है ! एवं इस सिरप के क्या-क्या फायदे है ! Cremaffin Syrup का इस्टेमाल पेट से संबंधित बीमारी को दूर करने के लिए किया जाता है ! जैसे कि कब्ज, असिडिक जैसा महसूस होना, पेट दर्द, अन्य इन्ही के जैसे बीमारी को दूर करने में सहायक होता है ! 

जब आपके डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई हो तो यह सिरप सुरक्षित है ! यह बच्चों में उपयोग के लिए भी अनुशंसित है ! इस दवा का सेवन रात में सोने से पूर्व करना उपयक्त होता है ! यदि आवश्यक हो, तो सुबह फिर से या चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लेना सबसे अच्छा है ! हालाँकि, इसे अधिक मात्रा में लेने से बचें क्योंकि इससे पेट में ऐंठन, उल्टी और मतली जैसे कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं !

क्रेमाफिन सिरप क्या है What is cremaffin in Hindi

Cremaffin Syrup uses in Hindi का इस्टेमाल आमतौर पर कब्ज को दूर करने के लिए किया जाता है ! यह हमारे शरीर के मल को नरम करके मल को बाहर निकालने में काफी मदद करता है ! तथा पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है ! इस दवा को Abbott India Pvt Limited कंपनी द्वारा बनाया और बेचा जाता है ! क्रेमाफिन दवा में मुख्य रूप से दो दवाओ के मिश्रण से बनाया गया है ! उन दवा का नाम कुछ इस प्रकार से है लिक्विड पैराफिन (Liguid Parafin) और मिल्क ऑफ मैगनेशिया (Milk Of Magnesia) !

क्रेमाफिन सिरप कम्पोजीशन Cremaffin syrup composition

क्रेमाफिन सिरप के प्रत्येक 15 ML में निम्नलिखित सामग्रियां उपलब्ध है ! Cremaffin syrup uses in Hindi

  • Liquid Paraffin: 3.75 ml
  • Milk of Magnesia: 11.25 ml

क्रेमाफिन सिरप का उपयोग और लाभ Cremaffin syrup uses in Hindi

जैसा कि मै आपको पहले ही क्रेमाफिन सिरप के उपयोग के बारें में बता चुका हूँ ! कि यह आमतौर पर पेट से जुड़ी समस्या को ठीक करने में काम आता है ! चलिए एक-एक करके क्रेमाफिन सिरप के उपयोग के बारें में जानते है ! Cremaffin syrup uses in Hindi

  • अगर आपको कब्ज जैसी समस्या है तो आप इस सिरप का इस्टेमाल कर सकते है !
  • अगर आपके मल निकलने में समस्या होती है या अच्छे से पेट साफ नहीं होता है तो इसमे यह क्रेमाफिन सिरप काफी मददगार साबित हो सकता है ! क्योंकि यह सिरप हमारे शरीर के मल को पहले नरम कर देता है। जिससे की मल हमारे शरीर से बड़े ही असानी से बाहर निकल जाए !
  • अगर पेट में असिडिक प्रॉब्लेम रहता है तो क्रेमाफिन सिरप उसए कम करता है !
  • पेट के अल्सर में बहुत फायदेमंद है ! यह दवा आपको पेट के अल्सर से छुटकारा दिलाता है !
  • अगर आपके आंतों में पानी की मात्र बढ़ जाती है तो इसका बुरा प्रभाव पड़ता है ! ऐसे में यह सिरप अगर हमारे आंतों में पानी बढ़ जाता है तो यह पानी को कम करता है ! जिससे हम खतरनाक बीमारीयों से बच जाते है !
  • अगर आपके मलाशय या फिर गुर्दे में किसी भी प्रकार का दर्द होता है तो यह उस दर्द से छुटकारा दिला सकता है ! 

क्रेमाफिन सिरप की खुराक Doses of cremaffin syrup in Hindi

किसी भी दवा के सेवन से पहले उस दवा के खुराक के बारें में अच्छी तरह से परिचित होना चाहिए ! कि किस उम्र के व्यक्ति के लिए कितनी मात्रा में दवा का सेवन करना चाहिए ! इस दवा को किसी भी टाइम लिया का सकता है जैसे की सुबह, दोपहर, शाम और रात किसी भी समय में ! यह रोगी पर डिपेंड करता है कि वह किस टाइम लेना पसंद करता है ! परन्तु रात में सोने से पूर्व इस दवा को लेना सबसे उपयुक्त है !

आमतौर पर बड़ा व्यक्ति 18 साल से उम्र के अधिक व्यक्ति इस दवा को 7ml से लेकर 15ml तक ले सकता है ! और बच्चे 5 ml से लेकर 10ml तक इस दवा को ले सकते है ! इस दवा का इस्टेमाल हर 2 साल से बड़ा बच्चा कर सकता है ! अगर आपने किसी कारणवश इस दवा का कोंई भी खुराक छोड़ दिया है तो जल्दीबाजी न करें अपने अगले खुराक का इंतजार करें !

  • वयस्क और 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग 7 ML से 15 ML
  • 5 से 12 वर्ष की आयु के बच्चे 5 ML से 10 ML
  • 3 से 5 वर्ष की आयु के बच्चे: 1/2 ML से 5ML या चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार !

लेकिन इस दवा का डोज लेने से पहले के एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लें ! क्योंकि डॉक्टर आपके वर्तमान स्तिथि को देखकर आपको क्रेमाफिन सिरप का डोज बताएंगे !

जिससे की आप जल्दी ठीक हो सकते है ! इस दवा को एक निश्चित समय पर इस्टेमाल करें ! अगर आप इस दवा का ओवरदोज ले लेते है तो इसके साइड इफेक्ट भी हो सकते है !

क्रेमाफिन सिरप के नुकसान Side effect of cremaffin syrup in Hindi

अगर आप इस क्रेमाफिन सिरप को सही तरह से इस्टेमाल नहीं करते है तो आपको इसके साइड इफेक्ट भी देखने को मिलेंगे। क्रेमाफिन सिरप के इस्टेमाल से होने वाले कुछ बुरे प्रभाव को मैने नीचे लिस्ट किया है ! Cremaffin syrup uses in Hindi

  • भूख का न लगना
  • हमेशा थकान जैसा प्रतीत होना
  • पूरी त्वचा का लाल होना
  • खुजली जैसा प्रतीत होना
  • मांशपेशियों में कमजोरी होना
  • पेट में दर्द होना
  • पेट में बेचैनी होना
  • चक्कर जैसा प्रतित होना
  • खाने का मन नहीं होना
  • उलटी होना
  • गुर्दे से संबधित समस्या का होना
  • पेट की परेशानी
सावधानियां Precautions in Hindi

यदि आप इस दवा का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं ! तो सुनिश्चित करें कि आप इसे केवल थोड़े समय के लिए उपयोग करें और कभी-कभी कब्ज का इलाज करें ! यदि आपको एक खुराक याद आती है, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें ! हालांकि, अगर अगली खुराक का समय हो गया है ! तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अगली खुराक को निर्धारित समय पर लें ! अपने चिकित्सक को उन सभी दवाओं के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं ! क्योंकि वे इस दवा को प्रभावित या खुद प्रभावित हो सकती हैं !

इस दवा को अन्य जुलाब के साथ लेने की सलाह नहीं दी जाती है ! क्योंकि इससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल साइड इफेक्ट का खतरा बढ़ सकता है ! इस दवा को लेते समय हमेशा हाइड्रेटेड रहें क्योंकि यह आपके मल त्याग को बेहतर बनाने में मदद करती है ! उपयोग करने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ें ! और इस दवा की अनुशंसित खुराक से अधिक न लें ! अगर आपको इस सिरप के किसी भी अवयव से एलर्जी है, तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें !

यदि आप गर्भवती हैं, गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हैं, या स्तनपान करा रही हैं ! तो इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें ! चूंकि ये जुलाब आसपास के ऊतकों से अतिरिक्त पानी खींचते हैं ! इसलिए इन दवाओं को लेने के दौरान अधिक पानी पीना महत्वपूर्ण है ! ताकि प्रभावकारिता बढ़ाया और ऐंठन और गैस को रोका जा सके !

क्रेमाफिन सिरप से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs in Hindi
Q1- क्या औरत को गर्भवस्था में क्रेमाफिन सिरप का इस्टेमाल करना चाहिए?

Ans- वैसे तो आप इस सिरप का इस्टेमाल गर्भवस्था में कर सकते है लेकिन कभी-कभी यह नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए आप एक बार अपने चिकित्सक से जरूर सलाह ले लें। और सभी प्रीकाशन को फॉलो करें। 

Q2 क्रेमाफिन सिरप के ओवरदोज लेने से क्या होगा?

Ans- अगर आप क्रेमाफिन सिरप के ओवरदोज ले लेते है तो आपको इसके कई साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते है। कुछ साइड इफेक्ट के बारें में मैने नीचे बताया है। 
– पेट दर्द होना – उल्टी – गुर्दा मे दर्द होना – भूख न लगना – चक्कर आना – हमेशा थकान लगना 

Q3- इस दवा को यूज करने के कितने समय बाद इसके लाभ देखने को मिलेंगे? 

Ans- यह दवा के इस्तेमाल के 8 घंटे से लेकर 20 घंटे के बीच में अपना असर दिखाना शुरू कर देती है। अगर आप इस दवा का इस्तेमाल 3-4 से भी ज्यादा दिन से कर रहे है और आपको कोंई फायदा नजर नहीं आ रहा है तो आप अपने नजदीकी डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

Q4- क्या बच्चे क्रेमाफिन सिरप का इस्तेमाल कर सकते है?

Ans- आप इस दवा का यूज 2 साल से बड़े बच्चे के लिए करें। और चिकित्सक द्वारा बताए गए निर्धारित डोज को ही दें। अगर cremafin syrup की डोज मिस हो गई है तो अगले डोज के समय का इंतज़ार करें। 

Q5- क्रेमाफिन सिरप के कौन-कौन से alternative है?

Ans- अगर आपको क्रेमाफिन सिरप से अलर्जी है या फिर आप क्रेमाफिन सिरप के जैसे ही काम करने वाली दवा लेना चाहते है तो उसकी सूचि निम्न हैं ! 
1* Picsul Plus Syrup 2* Trulax Plus Syrup 3* Laxitas Syrup 4* Kinlax Plus Sugar Free Syrup 5* Looz syrup Cremaffin syrup uses in Hindi