Protinex powder uses in Hindi प्रोटीनेक्स पाउडर का उपयोग फायदे और नुकसान

You are currently viewing Protinex powder uses in Hindi प्रोटीनेक्स पाउडर का उपयोग फायदे और नुकसान

प्रोटीनेक्स पाउडर का उपयोग स्वास्थ्य पूरक के रूप में किया जाता है ! जो मूंगफली प्रोटीन पर आधारित एक प्रोटीन पावडर है ! यह पाचन में मदद करता है और ऊतकों और मांसपेशियों की गिरावट को रोकता है ! इस प्रकार यह प्रतिरक्षा को बढ़ाने में भी मदद करता है ! Protinex powder uses in Hindi एक पोषण पूरक आहार है जो प्रोटीन की कमी को पूरा करने में मदद कर सकता है ! यह मांसपेशियों को ठीक करने और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है ! हालांकि, यह उन लोगों के लिए अनुशंसित नहीं है जिनके पास मूंगफली एलर्जी का ज्ञात इतिहास है !

प्रोटीनेक्स पाउडर protinex द्वारा निर्मित एक पाउडर है ! यह आमतौर पर उत्तकों की मरम्मत अथवा निदान या उपचार के लिए उपयोग किया जाता है ! यह भूख को नियंत्रित करता है, सहनशक्ति का निर्माण करता है ! इसके कुछ साइड इफेक्ट भी होते हैं जैसे गैस की समस्या, तेजी से वजन बढ़ना, डिहाइड्रेशन, डायरिया इत्यादि !

इसे भी पढ़ें : दही खाने के 11 फायदे

प्रोटीनेक्स पाउडर क्या है What is Protinex powder in Hindi

Table of Sub heading

प्रोटिनेक्स पाउडर / प्रोटीन की कमी को पूरा करने वाला एक विशेष पाउडर है ! खनिज तत्वों की कमी, कुपोषण, खनिज से संबंधित अपर्याप्त पोषण, गर्भावस्था संबंधी खनिज की कमी, आंत्रेतर पोषण के घटक, पाचन विकारों, उच्च रक्त चाप, सीने का दर्द, दिल का दौरा और अन्य स्थितियों के उपचार के लिए निर्देशित किया जाता है !

प्रोटीनेक्स पाउडर में सम्मिलित तत्व Ingredients of Protinex powder in Hindi

प्रोटीनेक्स ओरिजिनल पाउडर 21 खनिज, मिनरल्स और विटामिंस का सम्मिश्रण है ! जो शरीर की कोशिकाओं और चयापचय का समर्थन करता है ! प्रति 100 ग्राम प्रोटीनेक्स पाउडर में सम्मिलित तत्व निम्नलिखित है ! Protinex powder uses in Hindi

प्रोटीन 34 gm
कार्बोहाइड्रेट्स 53.3 gm
सुगर 29 gm
फैट 0. 5 gm
विटामिन b1 3. 3 mg
विटामिन b2 4. 6 mg
नियासिनैमाइड 50 mg
पैंटोथेनिक एसिड 3. 3 mg
कैल्शियम 449 mg
विटामिन d 8. 3 mcg
विटामिन K 0. 4 mg
फॉस्फोरस 250 mg
विटामिन A 1600 mcg RE
विटामिन E 17 mg
विटामिन C 83 mg
आयरन 6. 5 mg
विटामिन b6 1. 7 mg
फोलिक एसिड 167 mcg
विटामिन b12 1. 7 mcg
कोलिन
बायोटिन
218 mg
33 mcg

शारीरिक स्थिति के अनुसार उपलब्ध प्रोटीनेक्स पाउडर Types of protinex powder in Hindi

वयस्क, महिला, बच्चे और डायबिटीज पेशेंट के लिए अलग-अलग प्रकार के प्रोटीनेक्स पाउडर उपलब्ध है ! जो Protinex powder uses in Hindi के अनुसार निम्नलिखित हैं !

1- प्रोटीनेक्स पाउडर लाइट डायबिटीज पेशेंट के लिए

डायबिटीज पेशेंट को दैनिक प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त भोजन करना लगभग असंभव है ! इसलिए अपने भोजन में अन्य तरीकों से प्रोटीन शामिल करना जरुरी है ! उदाहरण के लिए, जीरो एडेड शुगर वाला यह प्रोटीनेक्स लाइट दैनिक प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करने का एक उत्कृष्ट साधन है !

2- वयस्कों के लिए प्रोटीनेक्स पाउडर ओरिजिनल

प्रोटीनेक्स पाउडर ओरिजिनल वयस्क पुरुषों के लिए उपलब्ध है जो रोज की दैनिक गतिविधि के लिए आवश्यक है ! इसके सेवन से शरीर की कोशिकाओं में वृद्धि होती है और शरीर में ताकत आती है !

3- गर्भवती मां के लिए प्रोटीनेक्स ममा

यह प्रोटीनेक्स पाउडर गर्भवती मां को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है ! इसके सेवन से जरूरी पोषण शिशु को अपने मां के गर्भ से प्राप्त होता है ! Protinex powder uses in Hindi

4- बच्चो के लिए प्रोटीनेक्स जूनियर

यह प्रोटीनेक्स पाउडर 2 साल से लेकर 8 साल तक के बच्चों के लिए बनाया गया है ! इसमें कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा होने से बच्चों की हड्डियों और विकास होता है !

5- बच्चों के लिए प्रोटीनेक्स ग्रो फॉर ग्रोथ

यह प्रोटीनेक्स पाउडर 9 साल से लेकर 15 साल तक के बच्चों के लिए बनाया गया है ! इसके सेवन से शारीरिक विकास और लंबाई में वृद्धि होती है !

प्रोटीनेक्स पाउडर का उपयोग और फायदे Protinex powder uses in Hindi

प्रोटीनेक्स पाउडर 2 वर्ष से अधिक उम्र के किसी भी व्यक्ति के सेवन के लिए सुरक्षित है ! यह बच्चों के लिए भी एक आदर्श विकास पूरक आहार है ! 2 चम्मच पाउडर को एक गिलास दूध या पानी के साथ मिला कर पिया जा सकता है !

और अधिकतम लाभ के लिए इसे दिन में एक या दो बार लेना चाहिए ! सर्वोत्तम परिणामों के लिए यह सलाह दी जाती है कि पूरक सुबह व्यायाम के बाद खाली पेट या शाम को व्यायाम या दौड़ने के बाद लें !

खून बढ़ाता है

इसमें आयरन की उपस्थिति प्रोटीनेक्स को हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए उपयोगी पूरक बनाती है ! आयरन हीमोग्लोबिन के उत्पादन का मुख्य स्रोत माना जाता है ! यह एक लाल प्रोटीन जिसका प्राथमिक उद्देश्य रक्त में ऑक्सीजन का परिवहन करना है !

इम्प्रूव पाचन तंत्र

यह पुष्टि की गई है कि प्रोटीन हाइड्रोलाइज़ेट्स अन्य प्रोटीन की तुलना में तेजी से अवशोषित होते हैं ! प्रोटीनेक्स में हाइड्रोलाइज्ड प्रोटीन की उपस्थिति इसे आसानी से पचने योग्य पूरक बनाती है ! तो, उन लोगों को चिंता करने की ज़रूरत नहीं है जो अन्य प्रोटीन का सेवन करने के बाद गैस्ट्रिक समस्याओं से पीड़ित हैं !

थकान और कमजोरी को कम करता है

आयरन, फोलिक एसिड या विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया हो सकता है ! जिससे आपको थकान महसूस हो सकती है ! एनीमिया में, शरीर के ऊतकों तक पर्याप्त ऑक्सीजन ले जाने के लिए लाल रक्त कोशिकाओं या हीमोग्लोबिन की कुल मात्रा की कमी होती है ! जिससे आप थका हुआ महसूस कर सकते हैं !

प्रोटीनेक्स पाउडर आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन बी 12 का एक बड़ा स्रोत है ! जो थकान और कमजोरी को कम करने में उपयोगी हो सकता है !

इम्युनिटी बढ़ाता है

प्रोटीनेक्स में मौजूद उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन ऑटोइम्यून बीमारी के खतरे को रोकता है ! यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और इसे मजबूत और बेहतर बनाता है ! Protinex powder uses in Hindi

हाइड्रोलाइज्ड प्रोटीन

प्रोटीनेक्स में हाइड्रोलाइज्ड प्रोटीन होता है, जो आंशिक रूप से या व्यापक हाइड्रोलिसिस द्वारा उत्पादित एक विशिष्ट प्रोटीन है ! यह मुक्त अमीनो एसिड में टूट जाता है ! प्रोटीनेक्स का सेवन अन्य प्रकार के प्रोटीनों की तुलना में अमीनो एसिड को शरीर द्वारा अधिक तेजी से अवशोषित करने की अनुमति देता है ! परिणामस्वरूप, मांसपेशियों के ऊतकों को पोषक तत्व अवशोषण को अधिकतम करता है !

तेज रिकवरी

हाइड्रोलाइज्ड प्रोटीन अन्य प्रकार के प्रोटीनों की तुलना में क्षतिग्रस्त ऊतकों की तेजी से मरम्मत करता है ! नतीजतन, व्यायाम के दौरान होने वाली मांसपेशियों की क्षति से मांसपेशियों की रिकवरी को बढ़ाता है ! चूंकि प्रोटीनेक्स में हाइड्रोलाइज्ड प्रोटीन होता है, इसलिए ऊतक क्षति तेजी से ठीक हो सकता है !

मोटापा कम करे

प्रोटीनेक्स पाउडर में उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन होता है और प्रत्येक 100 ग्राम सर्विंग 34 ग्राम प्रोटीन प्रदान कर सकता है ! प्रोटीन तृप्ति हार्मोन “जीएलपी -1” के स्तर को बढ़ाने में प्रभावी है ! और भूख हार्मोन “घ्रेलिन” के मानकों को कम करता है ! नतीजतन, यह परिपूर्णता की भावना में सुधार करता है जो कम खाने को प्रोत्साहित करता है !

ग्लाइकोजेन पुनःपूर्ति को बढ़ाता है

कसरत के दौरान, मांसपेशी ईंधन के लिए संग्रहीत ग्लाइकोजन का उपयोग करती है ! नतीजतन, शरीर में पर्याप्त ग्लाइकोजन की कमी हो जाती है ! व्यायाम के बाद, शरीर अपने ग्लाइकोजन भंडार को फिर से बनाने की कोशिश करता है ! जब प्रोटीन को कार्बोहाइड्रेट के साथ जोड़ा जाता है

तो यह अकेले कार्बोहाइड्रेट की तुलना में व्यायाम के बाद मांसपेशियों के ग्लाइकोजन की रिफिलिंग को बढ़ाता है ! चूंकि प्रोटीनेक्स पाउडर प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है ! इसलिए यह कसरत के बाद ग्लाइकोजन की पुनःपूर्ति में सुधार कर सकता है !

तेज प्रोटीन संश्लेषण

व्यायाम मांसपेशियों के प्रोटीन के टूटने की गति को बढ़ाता है ! कसरत के बाद पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से शरीर को अमीनो एसिड की आपूर्ति होती है ! जिसके परिणामस्वरूप प्रोटीन की मरम्मत और पुनर्निर्माण होता है ! पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने से नए मांसपेशियों के ऊतकों के निर्माण के लिए आवश्यक बिल्डिंग ब्लॉक्स की भी आपूर्ति होती है !

पैरों का दर्द कम करता है

प्रोटीनेक्स पाउडर में मौजूद उच्च गुणवत्ता वाला प्रोटीन ऑटोइम्यून बीमारी के खतरे को कम करता है ! और इसमें मौजूद आवश्यक मिनरल और प्रोटीन शरीर में ऊर्जा को बढ़ाते हैं जो पैरों के दर्द को ठीक करते हैं !

प्रोटीनेक्स पाउडर को कैसे लें How to use Protinex powder in Hindi

प्रोटीनेक्स पाउडर का सेवन प्रतिदिन 25 ग्राम की दर से किया जा सकता है ! 25 ग्राम लगभग 2 से 3 बड़े चम्मच के बराबर होता है ! इसे लगभग 200 मिली गुनगुने/ठंडे दूध में अथवा पानी में मिलाकर पी सकते हैं ! Protinex powder uses in Hindi प्रोटिनेक्स ड्रिंक को वैसे ही पिएं या स्वादानुसार चीनी मिला सकते हैं ! इसे वर्कआउट से 1घंटे पहले या वर्कआउट के 15 मिनट बाद पीना चाहिए !

सावधानियां Precaution in Hindi

यदि आपको निम्नलिखित स्थितियां हैं तो प्रोटीनेक्स पाउडर के सेवन से बचना चाहिए !

  • यकृत हानि
  • दमा
  • धुंदली दृष्टि
  • तंत्रिका संबंधी गड़बड़ी
  • गर्भावस्था
  • स्तनपान
  • गुर्दे की दुर्बलता
  • दैनिक आहार में पहले से ही पर्याप्त कैलोरी और प्रोटीन का सेवन किया जाता है।
  • इसका सेवन सीधे नहीं करना चाहिए। हालांकि, खपत से पहले इसे अच्छी तरह से पतला होना चाहिए।
  • केवल एक चिकित्सकीय पेशेवर, डॉक्टर या स्वास्थ्य सलाहकार द्वारा प्रशासित या निर्धारित किया जाना चाहिए
प्रोटीनेक्स पाउडर के साइड इफेक्ट side effect of Protinex powder uses in Hindi

भले ही प्रोटीनेक्स पाउडर के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हैं ! प्रोटीनेक्स पाउडर का सेवन करते समय अत्यधिक सावधानी बरतने की जरूरत है ! और यह सुनिश्चित करें कि इसका सेवन बिना ज्यादा खाए सही मात्रा में किया जाए ! यहाँ कुछ दुष्प्रभाव हैं जो प्रोटीनेक्स पाउडर के मानव शरीर पर होते हैं ! Protinex powder uses in Hindi

  • वजन बढ़ना
  • किडनी खराब होना
  • रक्त में उच्च नाइट्रोजन सामग्री
  • निर्जलीकरण
  • हाइपरमोनमिया
  • असंवेदनशीलता
  • उल्टी
  • एलर्जी
  • लैक्टोज असहिष्णुता
  • चयापचय असंतुलन
  • बेहोशी
  • एल्युमिनियम विषाक्तता
  • यकृत क्षति
  • सरदर्द
  • पेट की ख़राबी
  • अन्य स्वास्थ्य जटिलतायें