Soframycin skin cream uses in hindi सोफ्रामायसिन स्किन क्रीम का उपयोग और दुष्प्रभाव

You are currently viewing Soframycin skin cream uses in hindi सोफ्रामायसिन स्किन क्रीम का उपयोग और दुष्प्रभाव

सोफ्रामाइसिन स्किन क्रीम एंटीबायोटिक दवाओं के समूह से संबंधित है जिसे सामयिक एमिनोग्लाइकोसाइड कहा जाता है ! इसका उपयोग (Soframycin skin cream uses in hindi) आंखों, कान और त्वचा में बैक्टीरिया के संक्रमण के उपचार के लिए किया जाता है ! जीवाणु संक्रमण एक ऐसी स्थिति है जिसमें बैक्टीरिया शरीर में बढ़ता है और संक्रमण का कारण बनता है ! यह शरीर के किसी भी अंग को प्रभावित कर सकता है और बहुत तेज़ी से अपना विकास कर सकता है !

संक्रामक या हानिकारक बैक्टीरिया आपके शरीर में तेजी से प्रजनन कर सकते हैं ! ये हानिकारक बैक्टीरिया टॉक्सिन्स नामक रसायन उत्पन्न करते हैं ! जो ऊतक को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपको बीमार कर सकते हैं ! सोफ्रामायसिन स्किन क्रीम बैक्टीरिया के प्रोटीन के उत्पादन को रोककर काम करता है जो बैक्टीरिया की निगरानी के लिए आवश्यक होते हैं ! इस प्रकार, यह जीवाणु कोशिका का खात्मा करता है ! लेकिन यह फंगल या वायरल संक्रमण के खिलाफ प्रभावी नहीं है ! अगर फंगल संक्रमण है तो आप फ्लुकोनाजोल टेबलेट का उपयोग डॉक्टर से परामर्श उपरांत कर सकते हैं !

सोफ्रामाइसिन स्किन क्रीम 30 ग्राम एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए, स्व-दवा न करें ! सोफ्रामायसिन स्किन क्रीम 30 ग्राम की खुराक आपकी स्थिति और संक्रमण के आधार पर भिन्न हो सकती है ! इसके अलावा, सोफ्रामाइसिन स्किन क्रीम 30 ग्राम के पाठ्यक्रम की खुराक को पूरा करने की सिफारिश की जाती है ! भले ही आप बेहतर महसूस करें क्योंकि यह एक एंटीबायोटिक है, और बीच में छोड़ने से संक्रमण वापिस भी हो सकता है !

सोफ्रामाइसिन स्किन क्रीम क्या है What is Soframycin skin cream in hindi

सोफ्रामाइसिन 1% स्किन क्रीम एक एंटीबायोटिक मलहम है जिसका इस्तेमाल स्किन के जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है ! यह संक्रमित कटने, घाव और मामूली जलने के उपचार में प्रभावी है ! यह दवा बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकती है, जो आपके लक्षणों को दूर करने और अंतर्निहित संक्रमण को ठीक करने में मदद करती है ! कुछ मामलों में, आप सामान्य दुष्प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं !

जैसे कि खुजली और त्वचा पर लाल चकत्ते, त्वचा में जलन, सुनने की हानि, आंखों में जलन या खुजली, कान में तकलीफ और धुंधली दृष्टि ! इनमें से अधिकांश दुष्प्रभावों को चिकित्सा की आवश्यकता नहीं है ! और समय के साथ धीरे-धीरे ठीक हो जाते हैं ! अगर दुष्प्रभाव अधिक समय तक बने रहें तो डॉ से परामर्श करें ! Soframycin skin cream uses in hindi

सोफ्रामाइसिन क्रीम प्रॉपर्टी और निर्माता

  • प्रॉपर्टी – Framycetin (1% w/w)
  • निर्माता – एवेंटिस इंडिया लिमिटेड
  • स्टोरेज – below 30°C

सोफ्रामाइसिन क्रीम का उपयोग और लाभ Soframycin skin cream uses in hindi

सोफ्रामायसिन 1% स्किन क्रीम एक एंटीबायोटिक क्रीम है ! जो आपकी त्वचा पर संक्रमण पैदा करने वाले जीवाणुओं को बढ़ने से रोकता है ! यह बैक्टीरिया के जिवित रहने के लिए जरुरी प्रोटीन के संश्लेषण को रोकने का काम करता है ! यह फोड़े, इम्पेटिगो और सिर के रोम की संक्रमित त्वचा के संक्रमण के खिलाफ अच्छा काम करता है ! इसका उपयोग शरीर पर मामूली कट, या घावों में इंफेक्शन के इलाज के लिए भी किया जा सकता है ! चिकित्सा प्रदाता द्वारा जब तक यह निर्धारित किया जाता है तब तक आपको इसका इस्तेमाल करते रहना चाहिए !

बैक्टीरियल नेत्र संक्रमण

इस दवा के नेत्र रूप (आई ड्रॉप्स) का उपयोग बैक्टीरियल नेत्र संक्रमण जैसे बैक्टीरियल नेत्रश्लेष्मलाशोथ, बैक्टीरियल ब्लेफेराइटिस आदि के इलाज के लिए किया जाता है

बाहरी कान संक्रमण External otitis

बाहरी कान के जीवाणु संक्रमण के इलाज के लिए इस दवा के ओटिक प्रशासनिक रूप (कान की बूंदों) का उपयोग किया जाता है ! Soframycin skin cream uses in hindi

बैक्टीरियल त्वचा संक्रमण

इस दवा के सामयिक रूप जैसे कि क्रीम, डस्टिंग पाउडर आदि का उपयोग जीवाणु त्वचा संक्रमण को रोकने और इलाज के लिए किया जाता है ! इसका उपयोग जलन, घाव, त्वचा के छालों आदि में भी जीवाणु संक्रमण को रोकने के लिए किया जाता है !

सोफ्रामाइसिन क्रीम की खुराक Doses of Soframycin skin cream in hindi

सोफरामाइसिन क्रीम प्रभावित स्थान पर 24 घंटे में दो बार अप्लाई करने की सलाह दी जाती है छूटी हुई खुराक को जल्द से जल्द प्रशासित / लागू किया जाना चाहिए !

सोफ्रामाइसिन क्रीम के दुष्प्रभाव Side effect of soframycin skin creem in Hindi

सोफ्रामाइसिन स्किन क्रीम के कुछ सामान्य दुष्प्रभाव निम्नलिखित हैं ! Side effect of Soframycin skin cream uses in hindi

  • खुजली और त्वचा पर लाल चकत्ते
  • बहरापन
  • त्वचा में जलन का अहसास
  • आंख में जलन
  • आँखों में जलन या खुजली
  • कान की परेशानी
  • धुंधली दृष्टि

सोफ्रामाइसिन क्रीम का उपयोग कैसे करें How to use Soframycin skin cream in hindi

यह दवा केवल बाहरी उपयोग के लिए है ! अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार इसे खुराक और अवधि में प्रयोग करें ! उपयोग करने से पहले निर्देशों के लिए लेबल की जाँच करें ! प्रभावित क्षेत्र को साफ करके सुखा लें और क्रीम लगाएं ! लगाने के बाद अपने हाथ धोएं, जब तक कि हाथ पूरी तरह से साफ न हों !

सोफ्रामाइसिन क्रीम का अन्य दवाओं के साथ इंटरेक्शन Soframycin skin cream interaction in hindi

सोफ्रामायसिन स्किन क्रीम कुछ दवाओं के साथ इंटरएक्ट कर सकता है ! जिसकी सूची निम्नलिखित है यह सूची पूर्ण नहीं मानी जानी चाहिए इसके अलावा कुछ अन्य दवाएं हो सकती हैं जिनके साथ सोफ्रामायसिन स्किन क्रीम इंटरेक्ट कर सकता है !

  • Omeprazole
  • Levocetirizine
  • Capreomycin
  • Amikacin
सावधानियां precautions in Hindi

गर्भावस्था- जब तक बिल्कुल आवश्यक न हो, गर्भवती महिलाओं में उपयोग के लिए इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है। इस दवा का उपयोग/प्रशासन करने वाले व्यक्तियों द्वारा डॉक्टर के साथ सभी जोखिमों और लाभों पर चर्चा की जानी चाहिए !

स्तनपान- जब तक बिल्कुल आवश्यक न हो, स्तनपान कराने वाली महिलाओ को इस दवा की सिफारिश नहीं की जाती है। इस दवा का उपयोग / प्रशासन करने से पहले डॉक्टर के साथ परामर्श आवश्यक है ! Soframycin skin cream uses in hindi

दृश्य गड़बड़ी- इस दवा के नेत्र के आसपास उपयोग से कुछ रोगियों में दृश्य गड़बड़ी हो सकती है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि यदि आप इस दवा के साथ उपचार के दौरान किसी भी दृश्य गड़बड़ी का अनुभव करते हैं तो आप कोई भी गतिविधि नही करें जिसमें उच्च मानसिक सतर्कता की आवश्यकता होती है जैसे वाहन चलाना या भारी मशीनरी चलाना इत्यादि !