Endura mass in Hindi एंडुरा मास का उपयोग, फायदे और नुकसान

Endura mass in Hindi एंडुरा मास का उपयोग, फायदे और नुकसान

Endura mass in Hindi: एंडुरा मास वेट गेनर वजन बढ़ाने और बनाए रखने के लिये एक आसान उपाय है ! यह सौ प्रतिसत शाकाहारी है ! इसलिए इसे बिना किसी संदेह के लिया जा सकता है ! इसमें उच्च गुणवत्ता वाले सोया प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, खनिज और विटामिन का संतुलित मिश्रण है ! जो महत्वपूर्ण पोषक तत्व और ऊर्जा प्रदान करता है ! यह अधिकतम वजन हासिल करने में मदद कर सकता है !

और शुद्ध शाकाहारी लोगों द्वारा इसका वनीला स्वाद बेहद पसंद किया जाता है ! जो एक बेहतरीन स्वाद प्रदान करता है ! इसका सेवन पुरुष और महिला दोनों बिना किसी दुष्प्रभाव के कर सकते हैं ! एंडुरा मास के नियमित सेवन से तीन से चार सप्ताह में अंतर देखा जा सकता है ! यह नियमित आहार से प्राप्त कैलोरी के अलावा प्रति दिन अतिरिक्त कैलोरी प्रदान करता है !

यह आपके गहन व्यायाम का समर्थन करने के लिए प्रति 100 ग्राम 416 कैलोरी और 15 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है ! और प्राकृतिक तरीके से दुबली मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है ! यह कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन सी, बी, ए और ई का एक आदर्श मिश्रण है ! जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है !

यह आपको दिन भर में आवश्यक मात्रा में बर्स्ट एनर्जी की पूर्ति करता है ! एंडुरा मास कसरत के कारण होने वाली मांसपेशियों की थकान से लड़ने में मदद करती है ! और आपको दिन भर के लिए तरोताजा कर देती है !

एंडुरा मास क्या है

एँडुरा मास एक वजन बढ़ाने वाला पॉवडर है ! “एंडुरा” कंपनी “सभी के लिए स्वास्थ्य” के नारे के साथ वर्ष 1996 में शुरू की गई थी ! एक भारतीय कंपनी होने के नाते भारत में सबसे शुरुआती पूरक कंपनियों में से एक थी ! Endura mass in Hindi

आज यह इतना लोकप्रिय हो गया है कि देश भर के लगभग हर मेडिकल स्टोर पर शो केस में इसके एक या दो उत्पाद आसानी से दिख सकते हैं ! शुरुआती या जो लोग “जिम-लाइफस्टाइल” से ज्यादा जुड़े नहीं हैं, लेकिन मांसपेशियों को हासिल करना चाहते हैं ! वह अक्सर इन सप्लीमेंट्स को खरीदते हैं !

एंडुरा मास सप्लीमेन्ट तथ्य Endura mass supplement and Nutrition

एँडुरा मास के प्रति 100gm. में उपस्थित अनेक पोषक तत्व जो निम्नलिखित है !

  • Calories – 416 kcal
  • protein – 15 g
  • Crude fat – 4.5 g
  • Sodium – 80 mg
  • Saturated Fat 2.46 g
  • Polyunsaturated Fat – 0.32 g
  • Monounsaturated Fat – 1.72 g
  • zero trans fat
  • zero cholestrol
  • Dietary Fiber <1 g
  • Iron 30 mg
  • Vitamin C – 30 mg
  • Vitamin E – 20 mg
  • Vitamin B3 – 12 mg
  • Vitamin B5 – 6 mg
  • Vitamin B6 – 1.8 mg
  • Vitamin B2 – 1.6 mg
  • Vitamin B1 – 1.2 mg
  • Vitamin A – 900 mcg
  • Folic Acid – 800 mcg
  • Vitamin B12 – 15 mcg

एंडुरा मास इनग्रिडिएंट्स

एंडुरा मास में उपस्थित सामग्री जो आपको बॉक्स पर लिखी हुई भी मिल सकती है, वह इस प्रकार है ! Endura mass in Hindi

  • सोया प्रोटीन पृथक
  • संपूर्ण दूध का पाउडर
  • चीनी
  • माल्टोडेक्सट्रिन
  • पाम आयल
  • मीठा डेयरी मट्ठा
  • पायसीकारी एजेंट
  • विटामिन और खनिज
  • कृत्रिम भोजन स्वाद

एंडुरा मॉस की सुझाई गईं खुराक या डोज़ Endura mass doses

एक ग्लास दूध या जूस में 10-30 gms (2-3 चम्मच) एंड्यूरा मास अच्छी तरह मिलाएं ! इस पेय को दिन में एक से तीन बार लें ! जल्दी लाभ प्राप्त करने के लिए, 2 केले के साथ क्रीम युक्त दूध के गिलास में 2-3 चम्मच Endura मास मिलाएं ! इसे रोजाना दो बार लें, एवं सोने से पहले Endura मास लेने से बचना चाहिए !

एंडुरा मॉस के फायदे Endura mass ke fayde in Hindi

इस उत्पाद के मानव शरीर के लिए बहुत सारे लाभ हैं, कुछ प्रमुख लाभ नीचे लिखे गए हैं ! Endura mass in Hindi

स्टेमिना बढ़ाये

यह अधिक सहनशक्ति देता है एंडुरा मास के नियमित उपयोग से बेहतर सहनशक्ति के साथ साथ स्टेमिना भी इम्प्रोव होता है ! परिणाम स्वरुप कुछ महीनों के नियमित सेवन से आपका शरीर आसानी से नहीं थकता है !

नेचुरली वजन बढ़ाये

इस उत्पाद में कोई हानिकारक दवाएं, स्टेरॉयड या रसायन नहीं होते हैं ! जिनका उपयोग सभी शारीरिक कार्यों को तेज करने के लिए किया जाता है ! जिससे शरीर के वजन में प्राकृतिक तरीके से वृद्धि होती है !

प्राकृतिक प्रोटीन

Endura mass in Hindi का उपयोग करने का एक प्रमुख लाभ यह है कि आपको जैविक प्रोटीन मिलता है ! उत्पाद में प्राकृतिक रूप से व्युत्पन्न सोया प्रोटीन होता है जो कृत्रिम रूप से तैयार प्रोटीन पाउडर से कहीं बेहतर काम करता है !

100% शाकाहारी

अन्य वजन बढ़ाने वाले उपाय के विपरीत, एंडुरा मास पूरी तरह से शाकाहारी उत्पाद है ! और इसमें जानवरों के अवशेष नहीं होते हैं !

कम चीनी की मात्रा

बाजार में अन्य वजन बढ़ाने वाले उत्पाद की तुलना में इसमें चीनी की मात्रा तुलनात्मक रूप से कम है ! अधिक समझाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप पहले से ही जानते हैं कि चीनी (धीमा जहर) आपको कितना नुकसान पहुंचा सकती है !

अधिक ऊर्जा

चूंकि आपकी दैनिक कैलोरी की मात्रा काफी बढ़ जाती है ! इसलिए यह आपको अपने दैनिक कार्यों को करने के लिए अधिक ऊर्जा प्रदान करती है। एंडुरा मास डाइट के दौरान आप अधिक ऊर्जावान, ताकत से भरपूर महसूस करते हैं !

विटामिन और खनिज

यह शरीर को उन सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की आपूर्ति भी करता है ! जो शरीर को बेहतर शारीरिक और मानसिक विकास के लिए आवश्यक होते हैं !

बेहतर पाचन

एंडुरा मास एक संतुलित पूरक है जिसमें कार्ब्स और आहार फाइबर होते हैं ! जो शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित हो जाते हैं ! और उपभोक्ता के पाचन में सुधार करते हैं !

बेहतर परिणाम के लिए कौन सा स्वाद चुनें

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सा स्वाद चुनते हैं, परिणाम वही होंगे ! बस वही चुनें जिसे आप स्वाद के लिहाज से आसानी से खा सकें ! स्वाद को बेहतर बनाने के लिए ही फ्लेवर डाले जाते हैं !

आयु मानदंड Age criteria in Hindi

कोई भी व्यक्ति (पुरुष या महिला) जो 15 वर्ष से अधिक आयु का है, Endura mass in Hindi एंडुरा मास का सेवन करने के लिए पात्र है ! यह वरिष्ठ नागरिकों (वृद्धावस्था के लोगों) के लिए भी अच्छा है ! लेकिन सुनिश्चित करें कि उन्हें किसी प्रकार की बीमारी या गैस्ट्रिक समस्या नहीं है !

एण्डूरा मॉस के नुकसान Endura mass side effects in Hindi

अन्य दवाओं की तरह एण्डूरा मॉस Endura mass in Hindi के भी फायदे के साथ साथ कुछ नुकसान हैं जिसकी सूचि निम्नलिखित है !

मासपेशियों के ऊत्तकों को नुकसान

एंडुरा मॉस अपने द्वारा दिखाए गए सभी लक्ष्यों को प्राप्त कर सकता है ! लेकिन सच्चाई बिल्कुल विपरीत है ! यह टेबल शुगर और कॉर्न सिरप से भरपूर होता है ! हालांकि यह कम से कम दुष्प्रभाव होने का वादा करता है ! फिर भी यह काफी हद तक मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाता है !

यह हाइपर ग्लाइसेमिक कार्बोहाइड्रेट से भरा होता है ! जो मांसपेशियों के ऊतकों को आमूल-चूल नुकसान पहुंचाता है ! यह प्रभाव लंबे समय तक चलने वाला है क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं को लंबे समय तक अच्छी मांसपेशियों का निर्माण करने की अनुमति नहीं देता है ! और केवल वसा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है !

हार्मोनल असंतुलन

उपयोगकर्ता की प्रतिक्रिया के अनुसार, इस उत्पाद का उपयोग चिकित्सा पर्यवेक्षक के मार्गदर्शन के बिना करने से हार्मोनल असंतुलन हो सकता है ! यह विशेष उत्पाद पुरुषों और महिलाओं दोनों के हार्मोनल सिस्टम में हस्तक्षेप करता है !

उपयोगकर्ता के अनुसार इसमें स्टेरॉयड के निशान हैं जो पुरुष हार्मोन टेस्टोस्टेरोन की नकल करते हैं ! जैसा कि लोग जानते हैं, टेस्टोस्टेरोन एक ऐसा हार्मोन है जो दुर्भावना को प्रेरित करता है ! इस हार्मोन के साथ हस्तक्षेप करने से पुरुषों में कई हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं ! जैसे पुरुष स्तनों का विकास, शीघ्रपतन, यौन ड्राइव की कमी आदि !

डिप्रेशन

हार्मोनल इम्बैलेंस और वांछित परिणाम प्राप्त करने में विफल हो जाते हैं, तो आप अवसाद और सुस्त व्यवहार प्राप्त कर सकते हैं ! लोग कंसन्ट्रेशन और गंभीरता की कमी से पीड़ित हो सकते हैं ! वे निराश महसूस कर सकते हैं और यह उनमें विश्वासघात की भावना विकसित कर सकता है !

मधुमेह रोगी के लिए नुकसान दायक

मधुमेह वाले लोगों को इस वजन बढ़ाने के पूरक से बचने की जरूरत है ! इस उत्पाद में टेबल शुगर और बहुत सारा कॉर्न सिरप है ! तो अगर किसी मधुमेह रोगी द्वारा लिया जाए तो यह बहुत खतरनाक साबित हो सकता है ! जो लोग अत्यधिक मधुमेह से ग्रस्त हैं और रक्त शर्करा के निदान के बाद सख्त आहार का पालन कर लिया है !

उन्हें इस पूरक से दूर रहना चाहिए क्योंकि यह मधुमेह को पुनर्जीवित कर सकता है ! फूड पिरामिड के अनुसार, मधुमेह रोगियों को ऐसे खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए जिनमें शर्करा की मात्रा अधिक हो !

फैटी लिवर

जिन लोगों का लीवर फैटी है, उन्हें इस सप्लीमेंट से बचना चाहिए ! क्योंकि इसमें बहुत सारे दूध उत्पाद जैसे कि पूरा दूध, स्किम्ड दूध आदि शामिल हैं !

यदि वांछित परिणाम प्राप्त नहीं होता है तो केवल चिकित्सकीय देखरेख में ही Endura mass in Hindi उपयोग करें !

Spirulina in Hindi स्पिरुलिना के फायदे, खुराक और नुकसान Previous post Spirulina in Hindi स्पिरुलिना के फायदे, खुराक और नुकसान
Cheston cold tablet uses in Hindi उपयोग, खुराक, कीमत और नुकसान Next post Cheston cold tablet uses in Hindi उपयोग, खुराक, कीमत और नुकसान

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से उपचार अवश्य करवायें !

Social Link