Surrogacy in Hindi सरोगेसी क्या है और कौन बन सकता है सरोगेट मदर

Surrogacy in Hindi सरोगेसी क्या है और कौन बन सकता है सरोगेट मदर

विज्ञान और चिकित्सा की प्रगति ने नए और अभिनव परिवार निर्माण विकल्पों के लिए अनुमति दी है ! Surrogacy in Hindi सरोगेसी उन जोड़ों के लिए एक पारिवारिक निर्माण विकल्प है ! जो सफलतापूर्वक गर्भधारण नहीं कर सकते हैं ! हालांकि, आईवीएफ जैसे तकनीकी विकास, सांस्कृतिक दृष्टिकोण में नरमी ! और बाद में बच्चे पैदा करने की प्रवृत्ति ने सरोगेसी में हालिया उछाल को बढ़ावा दिया है ! एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 26 फरवरी 2020 को नए सरोगेसी (विनियमन) विधेयक 2020 को मंजूरी दे दी है !

जिससे किसी भी ‘इच्छुक’ महिला को सरोगेट बनने की अनुमति मिल गई ! अभी यह कोविद-19 की वजह से पेश नहीं किया गया है ! लेकिन इसके आगामी सत्र में भारतीय संसद के निचले सदन में विधेयक के रूप में पेश किए जाने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें: हेमपुष्पा सिरप के फायदे

सरोगेसी क्या है What is surrogacy in Hindi

सरोगेसी तीसरे पक्ष के प्रजनन का एक रूप है जिसमें एक महिला इच्छित माता-पिता के लिए जो चिकित्सा कारणों से गर्भ धारण नहीं कर सकते हैं ! उनके लिए गर्भधारण करने के लिए सहमति देती है ! जो चिकित्सा कारणों से गर्भ धारण नहीं कर सकते हैं ! Surrogacy in Hindi सरोगेसी के दो रूप होते हैं पारंपरिक सरोगेसी और जेस्टेशनल सरोगेसी, पारंपरिक सरोगेसी गर्भाधान के लिए सरोगेट मदर के अंडे का उपयोग करती है ! इसके विपरीत गेस्टसस्नल सरोगेसी में आईवीएफ के माध्यम से बनाए गए भ्रूण को इच्छित मां या दाता से अंडे के साथ स्थानांतरित करके किया जाता है ! इस प्रकार, आईवीएफ के आगमन ने जेस्टेशनल सरोगेसी में सहायता की है !

हालांकि, गर्भावस्था और गर्भधारण में सरोगेट मदर के लिए मनोवैज्ञानिक बोझ और स्वास्थ्य जोखिम शामिल हैं ! इसके अलावा, सरोगेसी के बाद पितृत्व के लिए कानूनी प्रक्रियाएं विशिष्ट कानूनी धारणा के कारण जटिल होती हैं कि बच्चे को जन्म देने वाली महिला बच्चे की वैध मां होती है ! इसलिए, एक सरोगेट मां को औपचारिक रूप से माता-पिता के अधिकार को त्यागने की आवश्यकता होती है ! और इच्छित माता-पिता तब पैदा हुए बच्चे को गोद लेते हैं !

हालांकि, बच्चे के जन्म के बाद कुछ संघर्ष ऐसे मामलों में हुए हैं ! जहां एक सरोगेट मां बच्चे को इच्छित माता-पिता को देने से इंकार कर देती है ! या जहां माता-पिता बच्चे को स्वीकार करने से इंकार कर देते है ! विशेष रूप से सरोगेट मां को भुगतान के मामले में ! जबकि, कुछ देशों में सरोगेसी परोपकारी रूप से की जा सकती है !

पारम्परिक सरोगेसी Traditional surrogacy

  • यदि सरोगेट माता-पिता में से किसी एक से संबंधित है, तो पारंपरिक सरोगेसी Surrogacy in Hindi एक आनुवंशिक लिंक प्रदान कर सकती है ! जो दान किए गए अंडे के साथ संभव नहीं होता ! यदि माता-पिता एक समान-लिंग वाले एकल पुरुष या विषमलैंगिक जोड़े हैं, जहां महिला अपने अंडों का उपयोग करने में असमर्थ है ! तो पारंपरिक सरोगेसी उन्हें अपनी इच्छा के अनुसार आनुवंशिक लिंक दे सकती है !
  • ऐसे माता-पिता के लिए जिन्हें अपनी पसंद का अंडा दाता नहीं मिल सकता है ! वे एक गुमनाम दाता नहीं चाहते हैं या अपनी सरोगेसी की लागत को कम करना चाहते हैं ! तो पारंपरिक सरोगेसी उनके लिए सबसे अच्छी हो सकती है !

पारम्परिक बिधि: एक महिला जो कृत्रिम रूप से पिता के शुक्राणु के साथ गर्भाधान करती है और जन्म तक बच्चे को अपने कोख में रखती है ! इस प्रकार वह बच्चे की एक जैविक मां है ! ऐसा इसलिए है क्योंकि उसका खुद का अंडा था जिसे पिता के शुक्राणु द्वारा निषेचित किया जाता है !

गेस्टेशनल सरोगेसी Gestational surrogacy

  • इच्छुक माता-पिता और सरोगेट जो पारंपरिक सरोगेसी में शामिल वैधताओं और भावनाओं से ससंकित हैं, वे एक गर्भकालीन सरोगेसी चुनना चाहेंगे !
  • यदि सरोगेट की स्थिति में पारंपरिक सरोगेसी गैरकानूनी है, तो उसे और उसके माता-पिता को गर्भावधि सरोगेसी का पालन करने की आवश्यकता होगी !
  • गर्भकालीन सरोगेसी कई इच्छित माताओं को अपने बच्चे से संबंधित होने की अनुमति देती है !
  • इच्छित माता-पिता जिनके पास आईवीएफ उपचारों से शेष भ्रूण हैं, वे गर्भावधि सरोगेसी में उनका उपयोग कर सकते हैं !

गेस्टेशनल बिधि: “इन विट्रो फर्टिलाइजेशन” (आईवीएफ) नामक एक तकनीक द्वारा मां से अंडे को इकट्ठा किया जाता है ! और पिता के शुक्राणु के साथ उन्हें निषेचित किया जाता है ! और भ्रूण को गर्भकालीन सरोगेट के गर्भाशय में रखा जाता है ! सरोगेट मदर बच्चे को जन्म के समय तक अपने कोख में रखती है ! सरोगेट मदर का बच्चे से कोई आनुवंशिक संबंध नहीं है क्योंकि यह उनका अंडा नहीं था जिसका उपयोग किया गया था !

सरोगेसी का नियमन Surrogacy regulation in Hindi

नया बिल कमर्शियल सरोगेसी पर रोक लगाता है, लेकिन परोपकारी सरोगेसी की अनुमति देता है ! परोपकारी सरोगेसी में गर्भावस्था के दौरान चिकित्सा खर्च और बीमा कवरेज प्राप्त होगा ! इसके साथ सरोगेट मां को कोई मौद्रिक मुआवजा प्राप्त नहीं होगा ! 

वाणिज्यिक सरोगेसी Surrogacy in Hindi में सरोगेसी या उससे संबंधित प्रक्रियाएं शामिल हैं ! जो मूल चिकित्सा व्यय और बीमा कवरेज से अधिक मौद्रिक लाभ या इनाम (नकद या वस्तु) के लिए की जाती हैं !

सरोगेसी कब अनुशंसित है When allow surrogacy in Hindi

सरोगेसी की अनुमति तब दी जाती है जब:

  • इच्छुक जोड़ों के लिए जो सिद्ध बांझपन से पीड़ित हैं
  • परोपकारी सरोगेसी
  • वाणिज्यिक उद्देश्यों के लिए नहीं
  • बिक्री, वेश्यावृत्ति या शोषण के अन्य रूपों के लिए बच्चे पैदा करने के लिए नही
  • विनियमों के माध्यम से निर्दिष्ट किसी भी स्थिति या बीमारी के लिए

इच्छुक जोड़े के लिए पात्रता मापदंड Eligibility for couple in Hindi

इच्छुक जोड़े के पास उपयुक्त प्राधिकारी द्वारा जारी ‘आवश्यकता का प्रमाण पत्र’ और ‘पात्रता का प्रमाण पत्र’ होना चाहिए ! Surrogacy in Hindi

  • निम्नलिखित शर्तों को पूरा करने पर अनिवार्यता का प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा जो जिला मेडिकल बोर्ड से इच्छुक जोड़े के एक या दोनों सदस्यों के बांझपन का प्रमाण पत्र होना चाहिए !
  • इच्छुक जोड़े को पात्रता का प्रमाण पत्र निम्नलिखित शर्तों को पूरा करने पर जारी किया जाता है जैसे युगल भारतीय नागरिक हैं और कम से कम पांच साल से विवाहित हैं ! पत्नी की उम्र २३ से ५० वर्ष और पति की उम्र २६ से ५५ वर्ष के बीच होनी चाहिए ! तथा उनका कोई जीवित बच्चा नहीं होना चाहिए ! इसमें एक बच्चा शामिल नहीं होगा जो दत्तक, मानसिक या शारीरिक रूप से विकलांग है ! या जीवन के लिए खतरा विकार या घातक बीमारी से पीड़ित है !
सरोगेट मदर के लिए पात्रता मापदंड Eligibility for surrogate mother in Hindi

उपयुक्त प्राधिकारी से पात्रता का प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए ! सरोगेट मां को इच्छुक जोड़े का एक करीबी रिश्तेदार और उसका खुद का एक बच्चा होना चाहिए ! जिसकी उम्र २५ से ३५ वर्ष के बिच होनी चाहिए ! उसके पास सरोगेसी के लिए चिकित्सा और मनोवैज्ञानिक फिटनेस का प्रमाण पत्र हो ! इसके अलावा, सरोगेट मां सरोगेसी Surrogacy in Hindi के लिए अपने स्वयं के युग्मक प्रदान नहीं कर सकती है !

Cremaffin syrup uses in Hindi Previous post Cremaffin syrup uses in Hindi क्रेमाफिन सिरप का उपयोग लाभ और साइड इफेक्ट
Levocetirizine tablet uses in Hindi Next post Levocetirizine tablet uses in Hindi लिवोसेटीरिजिन टैबलेट का उपयोग खुराक और दुष्प्रभाव

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link