Milk thistle in Hindi मिल्क थिस्ल के 15 फायदे और नुकसान

Milk thistle in Hindi मिल्क थिस्ल के 15 फायदे और नुकसान

इसे एक पौधे के बीजों से बनाया जाता है ! इस पौधे का नाम सिलीमारिन है ! इस पौधे के फूल बैंगनी रंग के होते हैं ! इन्ही फूलों और बीजों में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं ! जो की हमारे लीवर और किडनी के लिए काफी लाभदायक होते हैं ! इन फूलों और उनसे मिलने वाले बीजों को कूट पिशकर एक ख़ास विधि द्वारा Milk Thistle in Hindi परिशिष्ट तैयार किया जाता है ! हम सब जानते हैं की शरीर सौष्ठव एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ कई ऐसे परिशिष्ट प्रयोग किये जाते हैं ! जो सीधा सीधा हमारे Liver और Kidney को प्रभावित करते हैं !

जैसे क्रिएटिन, प्रोटीन और कई प्रकार के ऐसे स्टेरॉइड्स जो टैबलेट या पाउडर के रूप में लिए जाते हैं ! मतलब जिन्हें हम ओरल स्टेरॉयड कहते हैं ! जब हमलोग इन सबका इस्तेमाल करते हैं तो हमारे Lever की जो हालत होती है, हम उसकी कल्पना भी नहीं कर सकते ! कई बार तो स्थिति ऐसी हो जाती है की लीवर या किडनी फेल भी हो जाती हैं ! इन्ही तरह की समस्याओं से बचने के लिए लोग Milk Thistle जैसे सप्लीमेंट्स का प्रयोग करते हैं ! ताकि परिशिष्ट या स्टेरॉयड के प्रयोग के दौरान Lever और Kidney को बचाया जा सके !

उम्मीद है मिल्क थिस्टले क्या होता है आप बहुत ही अच्छी तरह से समझ चुके होंगे ! अगर आसान शब्दों में कहें तो इसका प्रयोग परिशिष्ट और Steroid के बुरे प्रभावों से बचने के लिए किया जाता है ! मिल्क थस्टल आपको बाज़ार में पॉवडर और कैप्सूल्स, दोनों फॉर्म्स में मिलता है ! लेकिन ज्यादातर कंपनिया इसे कैप्सूल के रूप में ही बनाती है ! और इसके कैप्सूल्स आपको 50 mg से 1000 mg तक की पाउडर में मिल जाते हैं !

मिल्क थिस्टल क्या है What is milk thistle in Hindi

Table of Sub heading

मिल्क थीस्ल (सिलीमारिन) डेज़ी और रैगवीड परिवार से संबंधित एक फूल वाली जड़ी बूटी है ! यह भूमध्यसागरीय देशों में प्रचलित पौधा है ! कुछ लोग इसे मेरी थीस्ल और पवित्र थीस्ल भी कहते हैं !

मिल्क थीस्ल का मुख्य कार्य शरीर में टॉक्सिक लेवल को कम करना होता है ! यह टॉक्सिन्स के Effect से लीवर को सुरक्षा देता है और यकृत की खराब हो चुकी कोशिकाओं की मरम्मत करता है ! जिससे हमारा लीवर सही से काम करता रहता है !

जो लोग सामान्य रूप से अपने आप को बस फ़िट रखने के लिए जिम कसरत करते हैं ! उनके लिए ये परिशिष्ट किसी काम का नहीं है ! इस सप्लीमेंट का प्रयोग ज्यादातर वो लोग करते हैं जो की शरीर सौष्ठव को लेकर गंभीर हैं और इस field में बहुत आगे तक जाने की सोच रखते हैं !

कहने का मतलब ये कि यह सप्लीमेंट एडवांस लेवल के Bodybuilder के लिए है ! Milk Thistle USE करने का एक सही तरीका होता है ! इसे बस ऐसे ही आप नहीं ले सकते है ! ये इस बात पर निर्भर करता है की आप कौनसे परिशिष्ट और स्टेरॉयड का प्रयोग कर रहे हैं और कितनी मात्रा में कर रहे हैं !

मिल्क थिस्टल के उपयोग और फायदे Milk thistle uses and benefits in Hindi

लोगों ने परंपरागत रूप से लीवर और पित्ताशय की समस्याओं के लिए दूध थीस्ल का उपयोग किया है ! विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि सिलीमारिन इस जड़ी बूटी का प्राथमिक सक्रिय घटक है ! सिलीमारिन एक एंटीऑक्सीडेंट यौगिक है जो दूध थीस्ल के बीज से लिया जाता है ! इसका उपयोग सिरोसिस, पीलिया, हेपेटाइटिस और पित्ताशय की थैली विकारों सहित कई चीजों के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में किया जाता है ! कुछ फायदे विस्तार पूर्वक निम्नलिखित संदर्भित है !

लिवर स्वास्थ्य में सुधार करे

दूध थीस्ल के सबसे आम उपयोगों में से एक जिगर की समस्याओं का इलाज करना है ! 2016 के एक अध्ययन में पाया गया कि दूध थीस्ल ने चूहों में आहार-प्रेरित जिगर की क्षति में सुधार किया ! यह साबित करने के लिए और सबूतों की जरूरत है कि दूध थीस्ल उसी तरह मानव जिगर को लाभ पहुंचाता है !

हालांकि, शोधकर्ता यह मानते हैं कि यह जिगर के स्वास्थ्य में सुधार करता है ! दूध थीस्ल में सक्रिय संघटक, सिलीमारिन, मुक्त कणों के उत्पादन को कम करके एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है ! वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यह एक विषहरण प्रभाव पैदा करता है, यही वजह है कि यह दूध थीस्ल लीवर की समस्याओं के लिए फायदेमंद हो सकता है !

जब तक अधिक शोध नहीं किया जाता है, तब तक दूध थीस्ल को जिगर की समस्याओं के लिए प्राथमिक उपचार विकल्प के रूप में अनुशंसित नहीं किया जाता है ! लेकिन कोशिश करने के लिए यह एक सहायक पूरक उपचार हो सकता है !

त्वचा स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है

दूध थीस्ल स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है ! 2015 के एक अध्ययन में पाया गया कि चूहों की त्वचा पर लागू होने पर दूध थीस्ल ने सूजन की स्थिति में सुधार करने में मदद की !

एक अन्य अध्ययन में एक प्रयोगशाला वातावरण में मानव त्वचा कोशिकाओं पर दूध थीस्ल का एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-एजिंग प्रभाव भी पाया गया !

मनुष्यों पर और शोध की आवश्यकता है ताकि यह पता लगाया जा सके कि कोई व्यक्ति अपनी त्वचा पर दूध थीस्ल लगाने से और क्या क्या लाभ की उम्मीद कर सकता है !

कोलेस्ट्रॉल कम करे

उच्च कोलेस्ट्रॉल हृदय के लिए समस्याएं पैदा कर सकता है जिसके कारण व्यक्ति को स्ट्रोक की संभावना बढ़ सकती है ! 2006 के एक अध्ययन से पता चलता है कि दूध थीस्ल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है ! यह पाया गया कि मधुमेह के इलाज के लिए मिल्क थीस्ल लेने वाले लोगों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर प्लेसबो लेने वालों की तुलना में कम था !

इन्सुलिन प्रतिरोध को कम करता है

चूहों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि मिल्क थीस्ल के अर्क ने इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद की ! टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए इंसुलिन प्रतिरोध एक समस्या है ! Milk thistle in Hindi

यद्यपि यह शोध बताता है कि मिल्क थीस्ल मधुमेह प्रबंधन में भूमिका निभा सकता है ! वैसे इसकी पुष्टि करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है ! कि क्या मिल्क थीस्ल इंसुलिन प्रतिरोध को कम करता है और मधुमेह प्रबंधन का समर्थन करता है !

वजन घटाने में सहायक

2016 में किए गए प्रारंभिक पशु अनुसंधान में पाया गया कि सिलीमारिन ने वजन घटाने में अहम रोल अदा किया ! इससे पता चलता है कि वजन कम करने की चाहत रखने वालों के लिए मिल्क थीस्ल फायदेमंद हो सकता है ! हालांकि, इसकी पुष्टि के लिए मनुष्यों में वजन घटाने पर मिल्क थीस्ल के प्रभावों पर अधिक शोध की आवश्यकता है !

अस्थमा के लक्षणों में सुधार करता है

मिल्क थीस्ल में सक्रिय तत्व सूजन को कम करने में मदद कर सकता है ! 2012 के एक अध्ययन में पाया गया कि सिलीमारिन ने एलर्जीक अस्थमा के वायुमार्ग में सूजन से बचाने में मदद की ! Milk thistle in Hindi q

कैंसर को बढ़ने से रोकता है

मिल्क थीस्ल कुछ प्रकार के कैंसर के प्रसार को रोकने में मदद कर सकता है ! 2016 की समीक्षा में पाया गया कि दूध थीस्ल के अर्क ने कोलोरेक्टल कैंसर में कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद की !

कैंसर से लड़ने में मदद करने के लिए मिल्क थीस्ल का उपयोग कैसे किया जा सकता है, यह निर्धारित करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है !

हड्डियों को मजबूत बनाये

मिल्क थीस्ल हड्डियों के स्वास्थ्य का समर्थन करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है ! 2013 के एक अध्ययन में पाया गया कि दूध थीस्ल ने हड्डियों के नुकसान को रोकने में मदद की !

अध्ययन में विशेष रूप से एस्ट्रोजन की कमी के कारण होने वाली हड्डियों के नुकसान पर ध्यान दिया गया ! और पाया गया की हड्डियों के नुकसान के लिए समान रूप से फायदेमंद है !

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये

दूध थीस्ल किसी व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को मजबूत करने और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है ! एक पुराने अध्ययन में पाया गया कि दूध थीस्ल के अर्क का मनुष्यों में प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा !

मानव प्रतिभागियों के साथ और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है ! इससे पहले कि वैज्ञानिक निश्चित रूप से कह सकें कि मिल्क थीस्ल किसी व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा देता है !

तनाव कम करने में सहायक

2015 के एक अध्ययन में पाया गया कि मिल्क थीस्ल ने ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर दिया ! ऑक्सीडेटिव तनाव अल्जाइमर रोग का एक संभावित कारण है !

इस तरह मिल्क थीस्ल अनुभूति में सुधार करने और दिमाग को प्रभावित करने वाली अपक्षयी स्थितियों का इलाज करने में मदद कर सकता है ! वैसे अनुभूति पर मिल्क थीस्ल के प्रभावों की पुष्टि के लिए मनुष्यों पर और अधिक शोध की आवश्यकता है !

ब्रेस्ट फीडिंग में सहायक

मिल्क थीस्ल का एक कथित प्रभाव यह है ! कि यह स्तनपान कराने वाली माताओं में स्तन के दूध के उत्पादन को बढ़ा सकता है ! ऐसा माना जाता है कि यह दूध पैदा करने वाले हार्मोन प्रोलैक्टिन को अधिक बनाकर काम करता है !

यादृच्छिक नियंत्रित अध्ययन में पाया गया कि 63 दिनों के लिए 420 मिलीग्राम सिलीमारिन लेने वाली माताओं ने प्लेसब लेने वालों की तुलना में 64% अधिक दूध का उत्पादन किया !

मुहासों का उपचार करने में सहायक

मुँहासे पुरानी सूजन के रूप में त्वचा की एक स्थिति है ! यह निशान पैदा कर सकता है ! लोगों के लिए यह दर्दनाक भी साबित हो सकता है ! और वे अपने रूप-रंग पर इसके प्रभावों के बारे में चिंतित हो सकते हैं !

यह सुझाव दिया गया है कि शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव मुँहासे के विकास में भूमिका निभा सकता है ! अपने एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव के कारण मिल्क थीस्ल मुँहासे वाले लोगों के लिए उपयोगी पूरक हो सकता है !

हेपेटाइटिस सी के लिए लाभदायक

मिल्क थीस्ल का उपयोग कभी-कभी पुराने हेपेटाइटिस सी (जिगर के प्रगतिशील वायरल संक्रमण) वाले लोगों द्वारा किया जाता है ! वास्तव में, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ द्वारा वित्त पोषित एक सर्वेक्षण में बताया गया है कि हेपेटाइटिस सी वाले 1,145 लोगों ने हर्बल सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल किया और उन्हें इसका लाभ प्राप्त हुआ !

अपच की समस्या में लाभदायक

मिल्क थीस्ल के पारंपरिक उपयोगों में से एक अपच को कम करना है ! इस बात के बहुत से सबूत नहीं हैं कि यह वास्तव में काम करता है ! लेकिन जर्मनी में हर्बल दवा नियामक मिल्क थीस्ल को पेट के संभावित उपचार के रूप में सूचीबद्ध करते हैं !

प्रोमोट ब्रेन स्वास्थ्य

हम यह नहीं कह रहे हैं कि आपको अल्जाइमर या किसी भी चीज़ से बचाने के लिए दूध थीस्ल पर भरोसा करना चाहिए ! लेकिन सिलीमारिन के एंटीऑक्सिडेंट गुण आपके शरीर को मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से बचा सकते हैं, जो आपकी उम्र के अनुसार स्वस्थ मस्तिष्क कार्य को बढ़ावा दे सकते हैं !

मिल्क थीस्ल के नुकसान Side effect of milk thistle in Hindi

मिल्क थीस्ल एलर्जी को ट्रिगर कर सकता है ! जिन लोगों को मधुमेह या एंडोमेट्रियोसिस है, उन्हें मिल्क थीस्ल का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से जांच करानी चाहिए ! जबकि मिल्क थीस्ल पारंपरिक रूप से स्तनपान कराने वाली महिलाओं में इस्तेमाल किया गया है ! यदि आप गर्भवती हैं तो दूध थीस्ल का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से जाँच करें ! बच्चों के लिए दूध थीस्ल की सिफारिश नहीं की जाती है !

कई वर्षों तक लेने पर भी दूध थीस्ल के कुछ दुष्प्रभाव प्रतीत होते हैं ! जैसे कुछ लोगों को मतली, दस्त, खुजली और सूजन हो सकती है !

मिल्क थीस्ल का अन्य दवाओं के साथ इंटरेक्शन Interaction of milk thistle in Hindi

यदि आप नियमित रूप से कोई दवा ले रहे हैं ! तो मिल्क थीस्ल का उपयोग शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें ! यह कई दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है ! जिनमें कुछ उच्च कोलेस्ट्रॉल, संक्रमण, अनिद्रा और रक्तचाप का इलाज करने वाली दवाएं हैं !

चूंकि मिल्क थीस्ल रक्त शर्करा को कम कर सकता है ! इसलिए मधुमेह वाले लोगों को यह जड़ी बूटी लेने से पहले अपने डॉक्टर से जांच करानी चाहिए क्योंकि इससे उनका रक्त शर्करा बहुत कम हो सकता है !

V wash uses in Hindi Previous post V wash uses in Hindi वी वाश क्या है, इसके फायदे और उपयोग कैसे करें
Garcinia cambogia in Hindi गार्सिनिआ कम्बोगिआ का उपयोग फायदे और नुकसान Next post Garcinia cambogia in Hindi गार्सिनिआ कम्बोगिआ का उपयोग फायदे और नुकसान

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से उपचार अवश्य करवायें !

Social Link