Wheatgrass juice benefits in Hindi व्हीटग्रास जूस के फायदे और नुकसान

Wheatgrass juice benefits in Hindi व्हीटग्रास जूस के फायदे और नुकसान

दोस्तो आज का यह आर्टिकल गेंहू के जवारे के जूस ! (wheatgrass juice) के बारे में है ! जैसे कि Wheatgrass juice क्या है?, Wheatgrass juice का सेवन कैसे करना चाहिए ! Wheatgrass juice benefits in Hindi के फायदे क्या है ! और इसका नुकसान क्या है? इत्यादि !

हमे अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक चीजों की जरूरी पड़ती है ! जिनसे हमारे शरीर में जरूरी पोषक तत्व, मिनरल, विटामिंस की जरूरते पूरा होतीं है !

हमारे प्रकृति मे जितने भी चीजें है उनका कोई-न-कोई जरूर सकारात्मक प्रभाव है ! ऐसे ही हमारे बीच प्रकृति में उगने वाले गेंहू के जवारे (Wheatgrass) ! जिसे हम पृथ्वी पर मौसूद संजीवनी भी कह सकते हैं !

गेंहू के जवारे (wheatgrass) का नाम सुनने में या इसे देखने में भले ही साधारण लगता हो लेकिन इसके फायदे अनेक है !

गेंहू के जवारे का उपयोग रक्त की कमी, दांत संबंधित, चर्म रोग, आंतों मे सूजन, इत्यादि बीमारियों में किया जाता है !

व्हीटग्रास जूस क्या है What is wheatgrass in Hindi

गेहूं के अंकुरित पौधे को wheatgrass कहते है ! या इसे हम गेंहू के जवारे भी कह सकते है ! जब गेहूं अंकुरित होता है तो उसमे से हरे रंग की छोटी-छोटी पत्तियां निकलती है ! अंकुरित के समय गेंहू की पत्तियां बहुत ही नरम और मुलायम होती है !

गेंहू के जवारे को हम पेय पदार्थ के रूप में इस्तेमाल कर सकते है ! भले ही गेंहू के जवारे देखने मे या इसका नाम आपको साधारण लगता हो लेकिन इसके फायदे अनेक है !

Wheatgrass juice benefits in Hindi इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते है जैसे कि आयरन, अमीनो ऐसिड, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, क्लोरोफिल, कैल्सीअम, इत्यादि पाए जाते है !

व्हीटग्रास जूस का सेवन कैसे करें How to use wheatgrass juice in Hindi

व्हिटग्रास का सेवन करना बहुत ही आसान है ! सबसे पहले आपको कही से गेंहू के जवारे लाना है ! अगर आपके पास थोड़ी भी मिट्टी वाली जगह है तो आप उस जगह गेंहू के अंकुरित बीज को उगा सकते है !

या तो आप अपने मार्केट से गेंहू के जवारे खरीद सकते है ! यह बाजार में खोजने पर मिल जाता है ! इसे आप सब्जी की दुकान से भी खरीद सकते है !

व्हिटग्रास मार्केट में पौधे, रस, पाउडर और कैप्सल के फॉर्म मे भी मिलते है ! आपको जो भी आसानी से मिले आप उसका उपयोग कर सकते है !

सबसे पहले आप गेंहू के जवारे को काट लीजिये ! और उसे अच्छी तरीके से धो लीजिये ! और इसे मिक्सी मे करीब एक गिलास पानी मिलकर पीस लीजिये !

और आप अपने स्वादनुसार नींबू, नामक, अदरक, इत्यादि का रस मिलकर पी सकते है !व्हीटग्रास का रस बनाने के तीन घंटे तक ही उस रस में पोषक तत्व रहते है ! उसके बाद यह एक नॉर्मल रस हो जाता है !

इसलिए आप इसके रस को बनाने के बाद तीन घंटे के पहले ही इसका सेवन कर लीजिये ! और आप व्हिटग्रास जूस को दिन में कभी भी किसी भी समय इसका सेवन कर सकते है !

व्हीटग्रास जूस के फायदे Wheatgrass juice benefits in Hindi

गेंहू के जवारे के जूस (Wheatgrass juice benefits in Hindi) के अनेक फायदे है ! और इसका सेवन करना भी बहुत ही आसान है ! चलिए एक-एक करके Wheatgrass juice के फायदे के बारें में जानते है !

वजन कम करने में फायदेमंद

व्हिटग्रास में फ़ाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है ! जब हम जंक भोजन का सेवन करते है तो व्हिटग्रास में मौजूद फ़ाइबर युक्त तत्व हमारे शरीर में मौजूद जंक फूड के फैट को कम करता है !

व्हिटग्रास के जूस को या व्हिटग्रास के पाउडर को हम किसी भी प्रकार के जूस में मिलाकर इसका सेवन कर सकते है ! यह हमारे शरीर के वजन को कम करने में काफी मदद करता है !

बालों का झड़ना कम करें

अक्सर देखा जाता है ज्यादा प्रदूषण और खराब चीजों के इस्तेमाल से हमारे सिर के बाल समय से पहले ही झड़ने शुरू हो जाते है ! जो कि आगे चलकर गंजेपन का समस्या पैदा करते है !

गेंहू के जवारे में मौजूद उत्प्रेरित पदार्थ उम्र की प्रक्रिया को थोड़ा धीमे करता है ! जिससे कि हमारी बाल झड़ने की समस्या, जल्दी बुढ़ापा होना, समय से पहले बालों का सफेद होने की समस्या दूर होती है !

कैंसर की बीमारी में फायदेमंद

कैंसर कितनी खतरनाक बीमारी है आपको पता ही होगा ! ऐसे में wheatgrass juice कैंसर की बीमारी में बहुत ही सहायक होते है ! दरअसल wheatgrass juice benefits in Hindi में एंटी-ऑक्सीडेंट के त्वत पाए जाते है !

और इसके अलावा और भी एंटी कैंसर के अनेक तत्व पाए जाते है ! जो कि हमारे शरीर के अंदर मौजूद गंदगी को कम करता है ! और कैंसर जैसी बीमारी से बचाता है !

कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है

व्हिटग्रास में एट्रोवास्टेटिन पाया जाता है ! यह चीज हमारे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करके एक सही स्तिथि में करता है ! और यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है !

त्वचा के लिए फायदेमंद

अगर आपके स्किन पर एक्जिमा और सोरायसिस जैसे कोई भी समस्या है या फिर आपको किसी भी प्रकार की कोई भी त्वचा अलर्जी है ! तो आप व्हिटग्रास का उपयोग कर सकते है !

क्योंकि गेंहू के जवारे के जूस (wheatgrass juice benefits in Hindi) में क्लोरोफिल उपलब्ध होता है ! और क्लोरोफिल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है ! आपके स्किन पर जिस भी जगह अलर्जी हो उस जगह आप गेंहू के जवारे के लेप बनाकर लगा सकते है !

जोड़ों के दर्द में लाभकारी

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती जाती है वैसे-वैसे हमारे जोड़ों का दर्द और भी बढ़ता जाता है ! इस समय 45-50 वर्ष की आयु होने के पश्चात ही जोड़ों का दर्द शुरू हो जाता है !

अगर आप नियमित रूप से गेंहू के जवारे के रस का सेवन करते है ! तो आपको यह जोड़ों के दर्द से काफी आराम प्रदान करता है ! अगर आपको भी जोड़ों का दर्द है तो आप एक बार इस wheatgrass juice का इस्टेमाल करके देखिए !

प्रतिरक्षा क्षमता को बढ़ाता है

गेंहू के जवारे के जूस में कुछ ऐसे तत्व पाए जाए जाते है तो हमारे प्रतिरक्षा को बढ़ाता है ! अगर हमारे शरीर कि प्रतिरक्षा कमजोर होती है तो हम बहुत ही जल्दी वायरल बीमारी का शिकार हो जाते है ! और खराब स्वास्थ्य को ठीक करने में बहुत समय लगता है !

व्हिटग्रास के रस में अमीनो ऐसिड और कुछ ऐसे एंजाइम होते है ! जो हमारे शरीर के प्रतिरक्षा को बढ़ाते है !

मधुमेह में लाभदायक

पशु अनुसंधान से पता चलता है कि व्हीटग्रास में मौजूद एंजाइम रक्त शर्करा के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकते हैं। चूहों पर 2013 के एक अध्ययन में पाया गया कि जिन लोगों को रोजाना व्हीटग्रास दिया गया था, उनमें सिर्फ 1 महीने के बाद मधुमेह अर्थात रक्त शर्करा का स्तर काफी कम था !

संक्रमण से लड़ने में सक्षम

व्हीटग्रास के जीवाणुरोधी गुण घावों को ठीक करने में मदद करते हैं ! कुछ शोध से पता चलता है कि व्हीटग्रास एंटीबायोटिक प्रतिरोधी संक्रमणों के इलाज के लिए उपयोगी हो सकता है ! साथ ही कुछ प्रकार के स्ट्रेप गले के लिए भी उपयोगी हो सकता है ! Wheatgrass juice benefits in Hindi

रक्त की गुणवत्ता में सुधार करता है

विशेषज्ञ पूरी तरह से निश्चित नहीं हैं, लेकिन वे मानते हैं कि व्हीटग्रास में ऐसे यौगिक होते हैं जो लाल रक्त कोशिकाओं की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं ! व्हीटग्रास थैलेसीमिया वाले लोगों में आवश्यक रक्त में सहायक है !

व्हीटग्रास में मौजूद पोषक तत्व Nutrition in wheatgrass juice in Hindi

व्हीटग्रास जूस अपने पौष्टिक तत्वों के लिए पूरी तरह से प्रशंसनीय है ! यह विटामिन, खनिज, और अन्य आवश्यक चीजों का एक केंद्रित स्रोत है ! जिसमें निम्नलिखित शामिल हैं !

  • लोहा
  • पोटैशियम
  • विटामिन ए, सी, और ई
  • मैग्नीशियम
  • कैल्शियम
  • अमीनो अम्ल
  • क्लोरोफिल
  • फ्लैवोनॉइड्स
व्हीटग्रास जूस के नुकसान Side effect of wheatgrass juice in Hindi

वैसे तो व्हिटग्रास के कुछ ज्यादा नुकसान नहीं है ! लेकिन आपको सावधानी बरतने की बहुत ही जरूरत है ! Wheatgrass juice benefits in Hindi

  • व्हिटग्रास का ज्यादा मात्रा में उपयोग से हमे उल्टी जैसा प्रतीत होता है और उल्टी भी हो सकती है !
  • ज्यादा उपयोग से सिर दर्द भी होता है !
  • पहले आप इसे थोड़े मात्रा में ही उपयोग करें ! और अगर आपको कोई फायदा या किसी भी प्रकार का कोई नुकसान न दिखे तो आप इसके मात्रा को बढ़ाइएगा !
Safi syrup benefits in Hindi साफी सिरप का उपयोग फायदे खुराक मूल्य और नुकसान Previous post Safi syrup benefits in Hindi साफी सिरप का उपयोग फायदे खुराक मूल्य और नुकसान
Mangosteen in Hindi मैंगोस्टीन फल के फायदे, खुराक और नुकसान Next post Mangosteen in Hindi मैंगोस्टीन फल के फायदे, खुराक और नुकसान

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link