Weight gain diet in Hindi नेचुरल तरीके से वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये खाद्य पदार्थ

Weight gain diet in Hindi नेचुरल तरीके से वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये खाद्य पदार्थ

Weight gain diet in hindi:- आज के इस आर्टिकिल में आप जानेंगे कि वजन को कैसे बढ़ाएँ ! वजन बढ़ाने का सबसे बढ़िया तरीका क्या है इत्यादि ! आजकल के इस भाग-दौड़ भरे जीवन में कुछ लोग अपने मोटापे को लेकर परेशान है ! तो वहीं कुछ लोग a दुबले-पतले शरीर को लेकर परेशान है !

एक स्वस्थ व्यक्ति के मुकाबले दुबले-पतले शरीर वाला व्यक्ति जल्दी ही बीमारी से ग्रसित हो जाते है ! इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते है तो अपने weight gain diet को मैन्टैन करके रखें !

लोग अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जिम जाते है ! और मार्केट मे मिलने वाले प्रोटीन का भी सेवन करते है !

लेकिन बाजार में मिलने वाले आर्टिफिसियल प्रोटीन हमारे शरीर पर अपना बुरा प्रभाव छोड़ते है ! और यह आर्टिफिसियल प्रोटीन हमारे गुर्दे, किडनी, और पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचाते है !

दुबला-पतला शरीर होने की वजह से लोगों को काफी शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है ! हालांकि शरीर का वजन बढ़ाने के लिए भरपेट खाने की जरूरत नहीं होती है !

बल्कि हमे अच्छे मात्रा में सभी नूट्रीअन्ट और प्रोटीन की जरूरट होती है ! काफी सारे ऐसे नेचुरल खाने की चीजें भी उपलब्ध है जिसकी मदद से शरीर के वजन को बढ़ाया जा सकता है !

आज के इस आर्टिकल में मै कुछ weight gain diet in hindi के बारें में बात करने वाला हूँ ! साथ ही आज के इस आर्टिकल में मै आपको शरीर के वजन को बढ़ाने वाले डाइट के बारें में जानेंगे !

आप बिना जिम जाए भी अपने शरीर के वजन को बढ़ा सकते है ! अगर आप घर बैठे-बैठे बिना जिम जाए अपने शरीर को स्वस्थ बनाना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िएगा !

Weight Gain Deit In Hindi|वजन को कैसे बढ़ाएँ?

मै आपको नीचे कुछ weight gain diet in hindi के बारें में जानकारी देने वाला हूँ ! अगर आप अपने शरीर के वजन को नेचुरली बढ़ाना चाहते है ! तो आप एक-एक करके सभी पॉइंट्स को अच्छी तरह से पढ़ें !

इन चीजों को खाने से शरीर का वजन बढ़ता है और हमारा शरीर स्वस्थ भी बनता है !

अंडे Weight gain diet in Hindi

अंडा जो कि कुछ लोग इसे शाकाहारी मानते है तो वहीं कुछ लोग इसे मांसाहारी मानते है ! वैसे अंडा सभी लोग खा सकते है ! एक अंडे में काफी ज्यादा में कैलोरी और प्रोटीन पाया जाता है ! जल्दी वजन बढ़ाने एक लिए आप रोजाना 2 अंडे को उबालकर खा सकते हैं !

एक्सरर्साइज़

अगर आप बिना जिम जाए अपने शरीर के वजन को बढ़ाना चाहते है ! तो आप रोज सुबह जल्दी उठकर एक्सर्साइज़ करें ! बिना जिम जाए वजन बढ़ाने का यह बहुत ही कारगर तरीका है !

आप हर सुबह को कम-से-कम 30 मिनट तक एक्सर्साइज़ जरूर करें ! कितनी आश्चर्य की बात है कि यही एक्सर्साइज़ करने के लिए लोग महंगे-महंगे जिम में जाते है !

एक्सर्साइज़ करने से हमारे शरीर की कोशिका टूटती है तो एक नई कोशिका बनती है ! यह कोशिका पहले की कोशिका के मुकाबले काफी मजबूत होती है ! यह तरीका सभी व्यक्ति को फॉलो करना चाहिए !

केले

केला प्रोटीन और पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है ! एक मीडीअम साइज़ के केले में 115 कलोरी ऊर्जा मिलती है ! रोजाना 2 केले को दूध के साथ सेवन करना चाहिए ! यह हमारे शरीर के वजन को बढ़ाने में काफी मदद करता है ! Weight gain diet in Hindi

ओट्स और बटर

अगर आप जल्दी अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो शुबह और शाम दोनों समय ओट्स का सेवन करें ! और ओट्स में चीनी और दूध दोनों को अच्छे से मिलाकर खाएँ ! अगर आप जिम जाते है तो आपको पीनट बटर का सेवन जरूर करना चाहिए ! पिनट बटर शरीर के वजन को बढ़ाने के लिए काफी मदद करता है ! पिनट बटर में काफी सारे पोषक तत्व पाए जाते है !

चने Weight gain diet in Hindi

रोजाना सुबह भीगे हुए चने खाना चाहिए ! आपने जरूर देखा होगा कि पहलवान और जिम करने वाले व्यक्ति अपने सुबह के डाइट में चने जरूर शामिल करते है ! चने में अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है ! यह हमारे शरीर के वजन को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर में प्रोटीन की मात्रा को भी पूरा करता है !

दूध Weight gain diet in Hindi

दूध की प्रोटीन सामग्री इसे मांसपेशियों के निर्माण की कोशिश कर रहे लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाती है ! Weight gain diet in Hindi

एक अध्ययन में पाया गया कि एक प्रतिरोध प्रशिक्षण कसरत के बाद, स्किम दूध पीने से सोया आधारित उत्पाद की तुलना में मांसपेशियों को अधिक प्रभावी ढंग से बनाने में मदद मिली !

चावल

एक कप चावल में लगभग 200 कैलोरी होती है, और इसमें कार्बोहाइड्रेट भी अच्छी मात्रा में होता है ! जो वजन बढ़ाने में सहयोग करता है ! प्रोटीन और सब्जियों वाले खाद्य पदार्थ में चावल को शामिल करना एक बेहतर बिकल्प है !

रेड मीट

रेड मीट का सेवन मांसपेशियों के निर्माण और वजन बढ़ाने में मदद करता है ! इसमें ल्यूसीन और क्रिएटिन दोनों पोषक तत्व होते हैं जो मांसपेशियों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं ! स्टेक और अन्य रेड मीट में प्रोटीन और वसा दोनों होते हैं, जो वजन बढ़ाने को बढ़ावा देते हैं !

प्रोटीन शेक

प्रोटीन शेक किसी व्यक्ति को आसानी से और कुशलता से वजन बढ़ाने में मदद कर सकता है ! अगर कसरत के तुरंत बाद पिया जाए तो मांसपेशियों के निर्माण में मदद करने के लिए शेक सबसे प्रभावी होता है !

मेवे (नट्स)

नियमित रूप से नट्स का सेवन करने से व्यक्ति को सुरक्षित रूप से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है ! मेवे एक बेहतरीन स्नैक हैं और इसे सलाद सहित कई भोजन में शामिल किया जा सकता है ! कच्चे या सूखे भुने मेवों के सबसे ज्यादा स्वास्थ्य लाभ होते हैं !

प्रोटीन सप्लीमेंट

वजन बढ़ाने की चाहत रखने वाले एथलीट अक्सर प्रतिरोध प्रशिक्षण के संयोजन में ! मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए प्रोटीन सप्लीमेंट का उपयोग करते हैं !

ये अधिक कैलोरी का उपभोग करने और वजन बढ़ाने का एक सस्ता तरीका हो सकते हैं !

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट एक उच्च वसा, उच्च कैलोरी वाला भोजन है ! इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं ! वजन बढ़ाने की चाहत रखने वाले व्यक्ति को ऐसे चॉकलेट का चयन करना चाहिए ! जिसमें कोको की मात्रा कम से कम 70 प्रतिशत हो !

पनीर

पनीर वसा, प्रोटीन, कैल्शियम और कैलोरी का अच्छा स्रोत है ! वजन बढ़ाने की चाहत रखने वाले व्यक्ति को फुल-फैट चीज का चयन करना चाहिए !

एवाकाडो

एवोकैडो कैलोरी और वसा के साथ-साथ कुछ विटामिन और खनिजों में समृद्ध हैं ! जो शीघ्र वजन बढ़ाने में सहायक है !

दही

पूर्ण वसा वाला दही प्रोटीन और पोषक तत्व भी प्रदान कर सकता है ! फ्लेवर्ड योगर्ट और कम फैट वाले योगर्ट से बचें, क्योंकि इनमें अक्सर अतिरिक्त शुगर होती है !

एक व्यक्ति दही को फल या नट्स के साथ खाना पसंद कर सकता है !

पास्ता

पास्ता स्वस्थ वजन बढ़ाने के लिए कैलोरी से भरपूर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर रास्ता प्रदान कर सकता है ! प्रक्षालित पास्ता से बचें, और साबुत अनाज से बने पास्ता का ही चुनाव करें !

वजन बढ़ाने के कुछ टिप्स Tips for weight gain in Hindi

वजन बढ़ाने में आपका खान-पान और अच्छी आदतें काफी अहम रोल निभाती है !

  • समय पर भोजन करें !
  • खाने के साथ घी एंव मक्खन का सेवन करें !
  • मेवे के साथ दूध का सेवन करें !
  • प्रोटिन से युक्त भोजन करें !
  • अपने डाइट को अच्छा बनाएँ !

वजन बढ़ाने (Weight Gain diet in Hindi) के लिए स्वस्थ जीवनशैली

आपके जीवनशैली का भी स्वस्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है ! इसलिए आप एक अच्छे जीवन शैली को फॉलो करें !

  • सुबह उठकर एक्सर्साइज़ जरूर करें !
  • भोजन को अच्छी तरह से चबाकर खाएँ !
  • रोज 7-8 घंटे की अच्छी निंद लें !
  • अपने भोजन को समय पर करें !
वजन कम होने से यह स्वास्थ्य समस्याएँ होती है? Problems due to underweight in Hindi

वजन कम होने से शरीर दुबला-पतला होने के साथ-साथ लोगों के बिच काफी शर्मिंदगी का सामना करना होता है ! इतना ही नहीं वजन कम होने से काफी स्वास्थ्य समस्या भी देखने को मिलता है !

नीचे मैंने वजन कम होने से होने वाले कुछ स्वास्थ्य समस्या को संदर्भित किया है ! Weight gain diet in Hindi

  1. प्रतिरोधक क्षमता का कम होना

शरीर दुबला पतला होने से हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है ! प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने की वजह से हमारा शरीर बीमारियों से लड़ नहीं पाता है ! और हम बहुत जल्दी बीमार पड़ जाते है !

  1. एनीमिया

जब मनुष्य के शरीर में आइरन की कमी होती है तो उस व्यक्ति को एनीमिया हो जाता है ! एनीमिया अक्सर कम वजन वाले व्यक्ति को होता है ! इस समस्या में व्यक्ति को थकावट जैसे प्रतीत होता है ! और शरीर में खून की मात्रा कम होने लगती है ! एनीमिया से पीड़ित व्यक्ति थोड़ा-सा भी काम करने पर काफी थकान महसूस करता है !

  1. हड्डियों का कमजोर पड़ना

कम वजन वाले व्यक्ति में हमेशा हार्मोन का बदलाव होता है ! और उनके शरीर में विटामिन-डी की कमी से उन्हे ऑस्टियोपोरोसिस हो जाता है ! ऑस्टियोपोरोसिस हड्डियों से जुड़ी एक समस्या है ! ऑस्टियोपोरोसिस होने से हड्डी फ्रैक्चर होने के संभावना और भी बढ़ जाती है !

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल FAQs in Hindi
Q. 1 वजन क्यों घटने लगता है?

Ans. वजन घटने का कई कारण हो सकता है ! अगर आप अच्छा और सही मात्रा में आहार नहीं लेते है तो भी वजन घटने लगता है ! अगर आपकी जीवनशैली, भोजन शैली ठीक नहीं है तो भी वजन घट सकता है !

Q. 2 क्या वजन बढ़ाने वाली दवा का सेवन करना चाहिए?

Ans. मार्केट में काफी सारी वजन बढ़ाने की दवा मिलती है ! जो कि आर्टिफ़िशियल प्रोटीन होते है ! यह जल्दी वजन बढ़ा तो देते हैं परन्तु यह हमारे शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाते है ! और मार्केट मे मिलने वाली वजन बढ़ाने की दवा में स्टेरॉइड मौजूद होते है ! जो कि शरीर के लिए हानिकारक होते है !

Q. 3 वजन बढ़ाने का सही तरीका क्या है?

Ans. आप नेचुरल तरीके से अपने वजन को बढ़ा सकते है ! आप अपने आहार को सही तरीके लें जैसे कि दिन में थोड़े थोड़े अंतराल पर कुछ न कुछ खाते रहें ! और ऊपर बताएँ गए तरीके को अच्छे से फॉलो करें !