Melas cream uses in Hindi मेलाज क्रीम का उपयोग फायदे साइड इफेक्ट कीमत और सावधानियां

Melas cream uses in Hindi मेलाज क्रीम का उपयोग फायदे साइड इफेक्ट कीमत और सावधानियां

आज के इस आर्टिकल में आप, Melas cream uses in Hindi, Melas Cream क्या है ! Melas Cream के फायदे व नुकसान क्या-क्या है?, Melas Cream लगाने से क्या होता है ! इत्यादि के बारे में विस्तारपूर्वक जानेंगे !

Melas Cream का इस्तेमाल त्वचा पर किया जाता है ! Melas Cream त्वचा पर होने वाले काले धब्बे, झुर्री, आँखों के नीचे काला पड़ जाना, डार्क-सर्कल का होना, दाग-धब्बों को दूर करता है !

अगर आपके चेहरे पर भी काले धब्बे, त्वचा पर झुरी, डार्क सर्कल, इत्यादि है ! तो आप इस Melas Cream का इस्तेमाल कर सकते है ! Melas Cream का उपयोग मुख्य रूप से हाइपर पिगमेंटेशन के लिए किया जाता है !

लेकिन इस मेलाज क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले इस आर्टिकल को पूरा पढ़िएगा ! क्योंकि आज के इस आर्टिकल मे मैं आपको Melas Cream uses in hindi ! मेलाज क्रीम के फायदे, Melas Cream के side effects ! इत्यादि के बारें में पूरी जानकारी उपलब्ध कराया हूँ !

इसे भी पढ़ें: सोफ्रामायसिन क्रीम के फायदे

Melas Cream क्या है?

Melas Cream बिना डॉक्टर के पर्चे से मिलने वाली दवा है ! यह एक प्रकार की क्रीम है जो कि हमारे त्वचा में सुधार करती है !

हममे से काफी लोगों के चेहरे पर झुर्रियां, काले धब्बे, फुंसी के निसल, कालापन, इत्यादि होता है ! यह सभी स्किन को सही मात्रा में नूट्रिशन न मिलने की वजह से होता है !

ऐसे में अगर आपको अभी स्किन से जुड़ी ऐसी कोई समस्या है तो आप आप इस मेलाज क्रीम का इस्तेमाल कर सकते है !

यह मेलाज क्रीम त्वचा के हाइपर पिगमेंटेशन के लिए इस्तेमाल करते है ! इस मेलाज क्रीम से हमारे त्वचा पर मौजूद काले धब्बे, झुर्रियां, चेहरे पर मौजूद निशान, इत्यादि को दूर करने में सहायता मिलती है !

यह क्रीम त्वचा पर मेलानिन की मात्रा को कम करके ब्लीचिंग का कार्य शुरू कर देता है !

जब हमारे स्किन की बाहरी त्वचा पर कालापन, धब्बे, झुर्रियां, निशान हो जाते है ! तो यह मेलाज क्रीम बाहरी त्वचा को निकालकर बाहर नई त्वचा लाती है ! जिससे हमारा चेहरा पहले के मुकाबले काफी साफ और खिला-खिला सा दिखने लगता है !

जब हम इस मेलाज क्रीम का इस्तेमाल कर शुरू करते है तो इस क्रीम के इस्तेमाल के शुरुआती दिनों में हमारी त्वचा लाल जैसा दिखाई देती है ! लेकिन धीरे-धीरे त्वचा का गोरापन बढ़ने लगता है !

Melas Cream Uses In hindi| Melas Cream के फायदे

अब तक मैंने आपको बताया कि Melas Cream kya hoti hai? चलिए अब Melas Cream uses in hindi के बारें में जानते है !

मेलाज क्रीम के उपयोग से पहले यह जानना बहुत जरूरी होता है कि मेलाज क्रीम का इस्तेमाल किन-किन चीजों के लिए कर सकते है !

नीचे मैंने Melas Cream uses in hindi के बारें में बताया हूँ ! लेकिन आप मेलाज क्रीम के इस्तेमाल करने से पहले किसी डॉक्टर या विशेषज्ञ से जरूर इसके बारे में जानकारी ले लें !

  • त्वचा के हाइपर पेंगमेंटेशन में
  • चेहरे व त्वचा पर काले धब्बों को दूर करने में
  • अगर आपके चेहरे पर मुहांसा है तो आप इस Melas Cream का इस्तेमाल कर सकते है
  • चेहरे पर पहले से मौजूद कोई फोड़े-फुंसी का निशान, या कोई अन्य निशान को दूर करने में मदद करता है
  • इसके बाद त्वचा से जुड़े अन्य चीजों जैसे कि असमान स्किन टोन, दाग-धब्बे, Sagging, इत्यादि में भी Melas Cream का इस्तेमाल कर सकते है

मेलाज क्रीम का इस्तेमाल कैसे करते है? | Melas Cream Dosage in hindi

चलिए अब हम जानते है कि मेलाज क्रीम का इस्तेमाल कैसे करते है? विशेषज्ञों का कहना है कि इस क्रीम का इस्तेमाल रात के समय करें ! क्योंकि यह दिन की धूप से रिएक्ट कर सकता है !

अगर आप इस मेलाज क्रीम का इस्तेमाल दिन में करना चाहते है तो इस क्रीम के साथ मिले लोसन का उपयोग जरूर करें ! क्योंकि अगर आप मेलाज क्रीम के साथ लोशन का उपयोग करते है तो वह लोशन आपके त्वचा को धूप से बचाती है !

ऐसा बिल्कुल भी नहीं है मेलाज क्रीम का इस्तेमाल केवल रात के समय ही कर सकते है ! आप इस क्रीम का इस्तेमाल दिन में भी कर सकते है !

अगर आप इस Melas Cream का इस्तेमाल दिन में करते है तो आप कोशिश करें कि इस क्रीम को लगाकर धूप में जितना कम हो सके उतना कम ही जाएँ ! इस क्रीम के साथ मिले लोशन का उपयोग जरूर करें !

जिस भी भाग पर आप मेलाज क्रीम को लगाने वाले है उस भाग को पहले अच्छे से धो लें ! उसके बाद आप रात में सोने के वक्त इस क्रीम को लगा लें !

शुरुआती दिनों में आप इस क्रीम को 2 से 3 घंटे ही लगाएँ ! उसके बाद आप इस क्रीम को रात में लगाकर सो भी सकते है ! और सुबह रूई या कपडे से पोछ कर स्नान कर लें !

अगर आप इस क्रीम को किसी 17 वर्ष से कम उम्र के बच्चे को लगाना चाहते है तो उससे पहले किसी डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें !

और आप मेलाज क्रीम का उपयोग केवल निर्धारित मात्रा में ही करें ! अगर आप मेलाज क्रीम का इस्तेमाल ज्यादा या ओवर डोज लेते है तो इसके साइड इफेक्ट भी हो सकते है !

Melas Cream Precaution In Hindi सावधानियां

अगर आप मेलाज क्रीम के इस्तेमाल से पहले इन चीजों पर ध्यान नहीं देते है तो melas cream ke side effects भी हो सकते है !

  • अगर आपको एलर्जी, अस्थमा, सोरायसिस, एक्जिमा, इत्यादि से जुडी कोई भी समस्या है तो आप इस मेलाज क्रीम से उपयोग से पहले किसी डॉक्टर की जरूर सलाह ले लें !
  • शरीर के जिस भी भाग पर मेलाज क्रीम को लगाने वाले है तो उससे पहले उस भाग को धोकर अच्छे से साफ कर ले !

Melas cream Side effects in hindi| मेलाज क्रीम के साइड इफेक्ट

अगर आप मेलाज क्रीम का इस्तेमाल गलत तरीके से या इस क्रीम का ओवर डोज उपयोग कर लेते है तो आपको इसके साइड इफेक्ट हो सकते है !

इसलिए अगर आपको नीचे बताए गए कोई भी लक्षण दिखाई देते है तो तुरंत क्रीम का उपयोग बंद करके डॉक्टर से संपर्क करें !

  • त्वचा का लाल होना !
  • सट्रेनिंग की समस्या !
  • त्वचा में जलन होना !

अगर आप सही मात्र में मेलाज क्रीम का उपयोग करते है तो Melas cream का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होगा !

मेलाज क्रीम की कीमत Melas cream price price in Hindi

मेलाज क्रीम के 10gm ट्यूब की कीमत rs.112 है ! Melas cream uses in Hindi

गर्भावस्था और स्तनपान के समय मेलाज क्रीम का उपयोग और सावधानियां

हालांकि गर्भावस्था में सुरक्षा के अपर्याप्त प्रमाण हैं ! इस बीच, गर्भवती स्त्री को कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स का सामयिक प्रशासन भ्रूण के विकास की असामान्यताएं पैदा कर सकता है ! जिसमें फांक तालु और अंतर्गर्भाशयी विकास मंदता शामिल है ! इसलिए मानव भ्रूण में ऐसे प्रभावों का बहुत कम जोखिम होता है !

इस बीच, जानवरों के अध्ययन और कई वर्षों के नैदानिक ​​​​अनुभव ने सुझाव दिया है कि फ्यूसिडिक एसिड टेराटोजेनिक प्रभाव से रहित है ! हालांकि, यह सुझाव देने के लिए सबूत हैं कि फ्यूसिडिक एसिड प्लेसेंटल बाधा में प्रवेश कर सकता है !

मेलाज क्रीम कम्पोजीशन Melas cream composition in Hindi

इसमें फ्यूसिडिक एसिड (Fucidic acid) और हाइड्रोकोडोन (hydrocodone) होता है ! फ्यूसिडिक एसिड एक स्टेरॉयड एंटीबायोटिक है जो पेनिसिलिन प्रतिरोधी स्टेफिलोकोसी के कारण होने वाले संक्रमण का इलाज करता है ! दूसरी ओर, हाइड्रोकोडोन एक अर्ध सिंथेटिक ओपिओइड है जो प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले ओपियेट्स, कोडीन और थेबाइन से प्राप्त होता है !

मेलाज क्रीम को स्टोर कैसे करें How store melas cream in Hindi

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने सभी चिकित्सा उत्पादों को हमेशा घर पर बच्चों की पहुंच से दूर रखें ! इस बीच, मेलाज क्रीम को सीधी धूप और गर्मी से बचाएं ! दूसरी ओर, उत्पाद को 30 C तापमान से नीचे स्टोर करें और इसे जमने से भी बचाएं ! Melas cream uses in Hindi