khujli ki tablet खुजली की टैबलेट और खुजली के कारण लक्षण

khujli ki tablet खुजली की टैबलेट और खुजली के कारण लक्षण

क्या आप ‘खुजली वाली त्वचा’ के इलाज के लिए khujli ki tablet दवाएँ खोज रहे हैं ! इस अनुभाग में आपका स्वागत है ! जिसमें खुजली वाली त्वचा के उपचार के लिए प्रासंगिक दवाए संदर्भित है ! इस पोस्ट में जेनेरिक और ब्रांड नाम दोनों शामिल हैं ! और यह स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों और व्यक्तियों के लिए एक अमूल्य संसाधन हो सकता है ! जो विभिन्न दवा विकल्पों पर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं !

खुजली वाली त्वचा का उपचार खुजली के कारण को दूर करने पर केंद्रित होता है ! यदि घरेलू उपचार आपके लक्षणों को कम नहीं करते हैं ! तो आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता चिकित्सकीय दवा या अन्य उपचार की सिफारिश कर सकता है ! खुजली वाली त्वचा के लक्षणों को नियंत्रित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है ! और इसके लिए दीर्घकालिक उपचार की आवश्यकता हो सकती है !

भी पढ़ें: Brexelant cream uses in hindi

खुजली क्या है khujli ki tablet

स्केबीज़ एक खुजलीदार त्वचा पर चकत्ते है ! जो सरकोप्टेस स्केबीई (Sarcoptes scabiei) नामक बैक्टीरिया के कारण होता है ! बैक्टीरिया के आक्रमण वाले स्थान पर तीव्र खुजली होती है ! रात में खुजलाने की जरूरत अधिक हो सकती है !

खुजली संक्रामक है और परिवार, बाल देखभाल समूह, स्कूल कक्षा ! या करीबी व्यक्ति-से-व्यक्ति संपर्क के माध्यम से तेजी से फैल सकती है ! स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता अक्सर पूरे परिवार या किसी करीबी संपर्क का khujli ki Tablet से इलाज करने की सलाह देते हैं !

खुजली के लक्षण Symptoms of itching in Hindi

खुजली, अक्सर तेज और आमतौर पर रात में बद से बदतर हो जाती है ! खुजली अक्सर त्वचा की परतों में पाई जाती है ! लेकिन खुजली शरीर के कई हिस्सों पर दिखाई दे सकती है ! वयस्कों और बड़े बच्चों में खुजली सबसे अधिक पाई जाती है ! खुजली शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकती है जैसे कि !

  • उंगलियों और पैर की उंगलियों के बीच
  • बगल में
  • कमर के आसपास
  • कलाइयों के अंदरूनी भाग के साथ
  • भीतरी कोहनियों पर
  • पैरों के तलवों पर
  • छाती पर
  • निपल्स के आसपास
  • नाभि के आसपास
  • गुप्तांगों के आसपास
  • वंक्षण क्षेत्र में
  • नितंबों पर
  • गर्दन पर

खुजली के कारण khujli ki tablet

  • शुष्क त्वचा (ज़ेरोसिस), एक्जिमा (जिल्द की सूजन), सोरायसिस, खुजली, परजीवी, जलन, निशान, कीड़े के काटने और पित्ती शामिल हैं !
  • आंतरिक रोग. पूरे शरीर पर खुजली किसी अंतर्निहित बीमारी का लक्षण हो सकती है, जैसे कि यकृत रोग, गुर्दे की बीमारी, एनीमिया, मधुमेह, थायरॉयड समस्याएं और कुछ कैंसर !
  • तंत्रिका संबंधी विकार इन उदाहरणों में मल्टीपल स्केलेरोसिस, दबी हुई नसें और दाद (दाद दाद) शामिल हैं !
  • मनोरोग स्थितियाँ इन उदाहरणों में चिंता, जुनूनी-बाध्यकारी विकार और अवसाद शामिल हैं !
  • जलन और एलर्जी प्रतिक्रियाएं जैसे ऊन, रसायन, साबुन और अन्य चीजें त्वचा में जलन पैदा कर सकती हैं ! और चकत्ते और खुजली पैदा कर सकती हैं !
  • कभी-कभी कोई पदार्थ, जैसे सौंदर्य प्रसाधन, एलर्जी प्रतिक्रिया का कारण बनता है ! इसके अलावा, दर्द के इलाज के लिए नशीले पदार्थों (ओपिओइड) जैसी कुछ दवाओं की प्रतिक्रिया से त्वचा में खुजली हो सकती है !

खुजली की टैबलेट की सूची khujli ki tablet

निचे आप खुजली की टैबलेट khujli ki tablet और लोशन के बारे में जो कि संदर्विभत हैं को विस्तार से पढ़ सकते हैं !

प्रेडनिसोन टैबलेट Prednisone tablet

प्रेडनिसोन कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स नामक दवाओं के एक वर्ग से संबंधित है ! यह सूजन खुजली, और एलर्जी-प्रकार की प्रतिक्रियाओं जैसे लक्षणों को कम करने के लिए विभिन्न बीमारियों के प्रति आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया को कम करता है !

सेटीरिजिन टैबलेट Cetirizine tablet

सेटीरिज़िन एक khujli ki tablet है ! जिसका उपयोग सर्दी या एलर्जी के लक्षणों जैसे छींक आना, खुजली, आँखों से पानी आना या नाक बहना के इलाज के लिए किया जाता है ! सेटीरिज़िन का उपयोग क्रोनिक पित्ती (पित्ती) के कारण होने वाली एलर्जी प्रतिक्रिया, खुजली और सूजन के इलाज के लिए भी किया जाता है !

और बारहमासी एलर्जिक राइनाइटिस, मौसमी एलर्जिक राइनाइटिस, क्रोनिक ! इडियोपैथिक पित्ती, एलर्जी अस्थमा, शारीरिक पित्ती और एटोपिक जिल्द की सूजन के लक्षणों को कम या समाप्त करने के लिए भी किया जाता है !

लिवोसेटीरिजिन टैबलेट Levocetirizine tablet

लेवोसेटिरिज़िन एक एंटीहिस्टामिनिक khujli ki tablet दवा है ! यह शरीर में एक रासायनिक संदेशवाहक (हिस्टामाइन) के प्रभाव को रोककर खुजली, सूजन और चकत्ते जैसे एलर्जी के लक्षणों का इलाज करता है !

फ्लूकोनाजोल कैप्सूल Flucoonazole capsule

फ्लुकोनाज़ोल कैप्सूल “एंटीफंगल” नामक दवाओं के समूह में से एक है ! इसमें सक्रिय पदार्थ फ्लुकोनाज़ोल है ! फ्लुकोनाज़ोल कैप्सूल का उपयोग कवक के कारण होने वाले संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है ! और इसका उपयोग आपको कैंडिडल संक्रमण में खुजली होने से रोकने के लिए भी किया जा सकता है ! फंगल संक्रमण का सबसे आम कारण कैंडिडा नामक यीस्ट है !

एविल टैबलेट Avil tablet

एविल टैबलेट ‘एंटी-हिस्टामाइन’ नामक दवाओं के वर्ग से संबंधित है ! जिसका उपयोग मुख्य रूप से बहती नाक, एलर्जी नेत्रश्लेष्मलाशोथ, वासोमोटर राइनाइटिस, तीव्र राइनाइटिस और खुजली वाली त्वचा की स्थिति जैसी एलर्जी स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है ! इसके अतिरिक्त, एविल टैबलेट का उपयोग मेनियार्स रोग और अन्य याददास्त संबंधी गड़बड़ी के कारण मोशन सिकनेस, मतली, उल्टी और चक्कर को रोकने और इलाज करने के लिए भी किया जाता है !

एविल टैबलेट khujli ki tablet में फेनिरामाइन मैलेट होता है ! जो एलर्जी प्रतिक्रिया पैदा करने के लिए जिम्मेदार ‘हिस्टामाइन’ नामक रासायनिक संदेशवाहक की क्रिया को अवरुद्ध करके काम करता है !

अस्केबियल इमल्शन Ascabiol emulsion

इस एंटी-फंगस और एंटी-परजीवी लोशन में बेंजाइल बेंजोएट होता है ! जिसका उपयोग पेडीकुलोसिस और खुजली से पीड़ित रोगियों के इलाज के लिए किया जाता है ! सबसे आम तौर पर देखे जाने वाले कुछ दुष्प्रभावों में जलन, खुजली, त्वचा का लाल होना/पपड़ी बनना, रिसाव, और त्वचा का सूखना शामिल है ! एस्केबिओल का उपयोग करते समय स्तनपान कराने से बचें ! गर्भवती, 3 वर्ष कम के बच्चे और वृद्ध लोगों को इसका उपयोग तब तक नहीं करना चाहिए जब तक कि बहुत आवश्यक न हो !

ईच केयर टैबलेट Itch care tablet

यह शुद्ध हर्बल संयोजन है जो पूरी तरह से प्राकृतिक है ! त्वचा मुख्य रूप से हमारे शरीर को पर्यावरण में मौजूद विषाक्त पदार्थों से बचाती है ! खुजली त्वचा की विभिन्न समस्याओं से संबंधित है ! जैसे त्वचाशोथ या जलन, सोरायसिस, मुँहासे जैसी पुरानी त्वचा की स्थिति और रक्त, फेफड़े और यकृत जैसी आंतरिक स्थितियां !

त्वचा में मुख्य रूप से विषाक्त पदार्थ अतिरिक्त रक्त धातु के कारण उत्पन्न होते हैं ! खुजली ठीक करने वाली इस गोली में ठंडी जड़ी-बूटियाँ हैं ! जो पित्त दोष को शांत करके रोगियों को ठंडक प्रदान करती हैं ! यह टैबलेट रक्त को शुद्ध करने के साथ-साथ शरीर को साफ और तरोताजा करने में मदद करती है !

डिफ्लोरासोन लोशन Diflorasone lotion

डिफ़्लोरासोन का उपयोग विभिन्न प्रकार की त्वचा स्थितियों (जैसे, एक्जिमा, जिल्द की सूजन, एलर्जी, दाने) के इलाज के लिए किया जाता है ! डिफ़्लोरासोन इस प्रकार की स्थितियों में होने वाली सूजन, खुजली और लालिमा को कम करता है ! यह दवा एक मजबूत (उच्च क्षमता वाला) कॉर्टिकोस्टेरॉयड है !

अमोनियम लैक्टेट लोशन Amonium lactate lotion

अमोनियम लैक्टेट एक मॉइस्चराइज़र है ! जो सूखी, पपड़ीदार, खुजली वाली त्वचा के लिए निर्धारित है ! आमतौर पर अन्य दवाओं के साथ इसका उपयोग किया जाता है !

लैक्टो कैलामाइन लोशन Lactocalamine lotion

सनबर्न, खुजली और त्वचा संक्रमण से लेकर घावों के इलाज तक में लैक्टो कैलामाइन बहुत अधिक फायदेमंद है ! यह फेरिक ऑक्साइड और जिंक ऑक्साइड का मिश्रण है ! जो कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड और फिनोल जैसे अन्य महत्वपूर्ण अवयवों द्वारा समर्थित है ! इस लोशन को WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) द्वारा जारी आवश्यक दवाओं की मॉडल सूची (21वें संस्करण) में शामिल किया गया है !

खुजली से बचने के लिए टिप्स tips for prevent itching in Hindi

जीवनशैली में कुछ बदलाव भी खुजली वाली त्वचा से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं ! निम्न पर विचार करें:

  • अपनी त्वचा को नमी से बचाने के लिए ढीले-ढाले कपड़े पहनें !
  • सूती जैसे प्राकृतिक कपड़े पहनें !
  • तापमान में अत्यधिक बदलाव के समय बचें, खासकर गर्मी और सर्दी के महीनों के दौरान !
  • नहाते समय गुनगुने पानी का प्रयोग करें और गर्म बाथ टब से बचें !
  • जितना संभव हो सके तनाव को प्रबंधित करें ! तनाव त्वचा की सूजन और खुजली को बढ़ा सकता है !
  • सुगंध-मुक्त लोशन का प्रयोग करें ! सुनिश्चित करें कि आपके साबुन और डिटर्जेंट भी सुगंध-मुक्त हों !
सावधानियां precautions about itching in Hindi

खुजली कई कारणों से होती है ! खुजली की गोलियाँ khujli ki tablet और क्रीम सहित ओवर-द-काउंटर और प्रिस्क्रिप्शन दवाएं, दोनों ही कुछ प्रकार की खुजली से राहत दिला सकती हैं ! घरेलू उपचार भी मदद कर सकते हैं !

लक्षणों और उपचार विकल्पों के बारे में अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात करें ! उन चीजों से बचें जो आपकी त्वचा को परेशान करती हैं ! खरोंचने की कोशिश न करें ! खुजली से राहत पाने का यही सबसे अच्छा तरीका है !

Brexelant cream uses in hindi Previous post brexelant cream uses in hindi ब्रेक्सेलेंट क्रीम का उपयोग फायदे और कीमत
Folinext tablet uses in hindi Next post Folinext tablet uses in hindi फोलीनेक्स्ट उपयोग लाभ कीमत और नुकसान

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link