Folinext tablet uses in hindi फोलीनेक्स्ट उपयोग लाभ कीमत और नुकसान

Folinext tablet uses in hindi फोलीनेक्स्ट उपयोग लाभ कीमत और नुकसान

फोलिनेक्स्ट टैबलेट Folinext tablet uses in hindi फोलिक एसिड और मिथाइलकोबालामिन का एक संयोजन है ! जो क्रमशः होमोसिस्टीन कम करने वाले विटामिन नामक दवाओं के समूह से संबंधित है ! इसका उपयोग होमोसिस्टीनमिया के इलाज और स्वास्थ्य और विकास को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है ! मिथाइलकोबालामिन और फोलिक एसिड की कमी के परिणामस्वरूप मुंह में छाले, पीलापन, कमजोरी, भूख न लगना, चिड़चिड़ापन और मांसपेशियों में दर्द होता है !

इस दवा को लेते समय शराब का सेवन करने से बचें ! क्योंकि इससे अवांछित दुष्प्रभाव हो सकते है ! कैंसर के रोगियों में फोलिनेक्स्ट टैबलेट की सिफारिश नहीं की जाती है ! (जब तक कि आपको फोलिक एसिड की कमी के कारण एनीमिया न हो) !

फोलिनेक्स्ट टैबलेट का उपयोग प्रसव रोग के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए ! साथ इन अन्य समस्याओं में भी इसका उपयोग सावधानी के साथ करें ! वंशानुगत ऑप्टिक न्यूरोपैथी (अचानक दृष्टि हानि), फोलिक एसिड या आयरन की कमी, हाइपोकैलेमिया (पोटेशियम का निम्न स्तर) ! घातक एनीमिया (विटामिन बी 12 के अवशोषण को रोकना) या विटामिन बी 12 की कमी ! एक ट्यूमर जो फोलेट पर निर्भर करता है, टार्ट्राज़िन से एलर्जी, गुर्दे की बीमारी, कोरोनरी स्टेंट वाले हृदय रोग में !

इसे भी पढ़ें: big jack oil uses in Hindi

फोलिनेक्स्ट टैबलेट क्या है

फोलिनेक्स्ट टैबलेट Folinext tablet uses in hindi में फोलिक एसिड और मेथाइलकोबालामिन शामिल हैं ! मेथाइलकोबालामिन एक आहार अनुपूरक है जिसका उपयोग विटामिन बी12 की कमी को रोकने और ठीक करने के लिए किया जाता है ! विटामिन बी12 की कमी से एनीमिया और तंत्रिका क्षति हो सकती है ! फोलिक एसिड फोलेट का सिंथेटिक संस्करण है ! जो बी विटामिन में से एक है ! फोलिक एसिड की कमी और फोलिक एसिड की कमी ! से प्रेरित कुछ प्रकार के एनीमिया (लाल रक्त कोशिकाओं की हानि) का इलाज इस दवा से किया जाता है !

फोलिनेक्स्ट टैबलेट का उपयोग और लाभ Folinext tablet uses hindi

फोलिनेक्स्ट टैबलेट Folinext tablet uses in hindi ओट्सिरा जेनेटिका एरिस्टो फार्मा द्वारा निर्मित एक टैबलेट है ! इसका उपयोग आमतौर पर एनीमिया, फोलेट की कमी ! फोलिक एसिड की कमी के कारण एनीमिया के निदान या उपचार के लिए किया जाता है ! इसके कुछ दुष्प्रभाव हैं जैसे सूजन, एलर्जी उल्टी, मुंह में कड़वा स्वाद, अवसाद ! फोलिनेक्स्ट टैबलेट में फोलिक एसिड, मिथाइलकोबालामिन शामिल होते हैं !

  • रक्ताल्पता
  • फोलेट की कमी
  • फोलिक एसिड की कमी के कारण एनीमिया
  • विटामिन बी 12 की कमी
  • शराबी न्यूरोपैथी
  • मधुमेह न्यूरोपैथी (तंत्रिका) के उपचार में ‘विटामिन या पोषण पूरक’ के रूप में किया जाता है
  • उच्च रक्त शर्करा के स्तर के कारण क्षति
  • दौरे (फिट्स)
  • मल्टीपल स्केलेरोसिस (मस्तिष्क को प्रभावित करने वाली प्रतिरक्षा प्रणाली की बीमारी)

फोलिनेक्स्ट टैबलेट कैसे कार्य करता है How work folinext tablet uses hindi

फोलिनेक्स्ट टैबलेट Folinext tablet uses in hindi पानी में घुलनशील विटामिन हैं ! जो शरीर में विभिन्न शारीरिक प्रक्रियाओं के लिए आवश्यक हैं ! जिसमें लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए का संश्लेषण ! कोशिकाओं और ऊतकों की मरम्मत, होमोसिस्टीन का चयापचय ! और हृदय, प्रजनन, प्रतिरक्षा के इष्टतम कामकाज शामिल हैं !

फोलिक एसिड का उपयोग एनीमिया के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है ! यह नई कोशिकाओं के विकास और कामकाज के लिए आवश्यक विटामिन है ! मिथाइलकोबालामिन का उपयोग परिधीय न्यूरोपैथी और एनीमिया के इलाज के लिए भी किया जाता है ! इसका एक साथ स्वास्थ्य और विकास को बढ़ावा देने के लिए उपयोग किया जाता है ! और विटामिन बी9 और विटामिन बी12 की कमी के कारण होमोसिस्टीनमिया का इलाज किया जाता है !

फोलिनेक्स्ट टैबलेट के नुकसान Folinext tablet side effects in hindi

सिरदर्द, भूख में कमी, मतली, पेट दर्द या उल्टी, दस्त इत्यादि !
यदि आपको उपर्रयुक्त में से किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव हो तो फोलिनेक्स्ट टैबलेट लेना बंद कर दें ! और तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें !

गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया भी हो सकती है ! जैसे त्वचा पर लाल चकत्ते, पित्ती, खुजली, लालिमा ! सूजन, छाले, या बुखार के साथ या उसके बिना त्वचा का छिल जाना, चेहरे, जीभ और गले में सूजन के कारण सांस लेने में कठिनाई ! सीने में जकड़न, निगलने या बोलने में कठिनाई, असामान्य स्वर, सदमा (ठंडी पसीने वाली त्वचा, कमजोर नाड़ी, शुष्क मुँह, फैली हुई पुतलियाँ इत्यादि !

फोलिनेक्स्ट टैबलेट के साइड इफेक्ट को कैसे मैनेज करें

दस्त:
खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब पानी और फलों का जूस पिएं ! यदि दस्त में सुधार न हो तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें !

सिरदर्द:
भारी काम छोड़े और विश्राम करें ! खूब सारा इलेक्ट्रोलाइट्स और पानी पियें ! यदि आवश्यक हो तो दर्द से राहत के लिए सिर पर बाम लगाएं ! शराब का सेवन न करें ! यदि सिरदर्द में सुधार न हो तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें !

भूख में कमी:
जब भूख लगे तब खाओ सामान्य से अधिक बार थोड़ा थोड़ा भोजन करें ! भूख लगने पर ही नाश्ता करें ! नट्स या सूखे फल जैसे स्वस्थ, कैलोरी और प्रोटीन युक्त स्नैक का सेवन करें !

मतली और उल्टी:
भोजन के साथ या उसके तुरंत बाद दवा लें ! तैलीय या मसालेदार भोजन खाने से बचें ! यदि मतली और उल्टी में सुधार नहीं होता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें !

पेट दर्द:
आराम करने और विश्राम करने का प्रयास करें ! थोड़ा-थोड़ा भोजन करें लेकिन बार-बार लें ! अपने पेट पर हीट पैड रखें ! यदि पेट दर्द में सुधार न हो तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें !

फोलिनेक्स्ट टैबलेट का अन्य दवाओं के साथ प्रतिक्रिया Folinext tablet interaction in hindi

अपने डॉक्टर से सलाह लें कि क्या आपने हाल ही में कोई अन्य दवा ली है ! जिसमें बिना प्रिस्क्रिप्शन के ली गई दवाएं, विटामिन सप्लीमेंट या हर्बल उत्पाद शामिल हैं !

  • एंटीबायोटिक्स जैसे, नियोमाइसिन, क्लोरैम्फेनिकॉल, (ट्राइमेथोप्रिम और सल्फोनामाइड्स, सह-ट्रिमोक्साज़ोल के रूप में संयुक्त) और फ्यूसिडिक एसिड, (जीवाणु संक्रमण के लिए दवाएं) !
  • फ़िनाइटोइन, फ़ेनोबार्बिटल, प्राइमिडोन, सोडियम वैल्प्रोएट और कार्बामाज़ेपाइन (मिर्गी, दौरे को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा) !
  • खाद्य मिनरल और एल्यूमीनियम या मैग्नीशियम युक्त एंटासिड, जो अपच के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है !
  • कोलेस्टारामिन (कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं) !
  • एस्पिरिन या एसिट्रॉम (रक्त के थक्कों के इलाज या रोकथाम और दर्द से राहत के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा) !
  • फ्लूरोरासिल, मेथोट्रेक्सेट (कैंसर के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा) !
  • जिंक युक्त उत्पाद जैसे विटामिन या आहार अनुपूरक !
  • सल्फासालजीन (सूजन आंत्र रोग के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा) !
  • प्रोगुआनिल और पाइरीमेथामाइन (मलेरिया के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं) !
  • लिथियम (मानसिक समस्याओं के इलाज के लिए प्रयुक्त) !
  • ट्रायमटेरिन (उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा) !
  • कोलचिसिन (गठिया के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा) !
  • मौखिक गर्भनिरोधक (गर्भावस्था को रोकने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा) !
  • मेटफॉर्मिन (मधुमेह के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा) !
  • सिमेटिडाइन, ओमेप्राज़ोल, लैंसोप्राज़ोल (जिगर की जलन और पेप्टिक अल्सर के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा) !
फोलिनेक्स्ट टैबलेट की कीमत Folinext tablet price in hindi

फोलिनेक्स्ट टैबलेट Folinext tablet uses in hindi के एक स्ट्रिप में 30 टैबलेट हैं ! जिसकी कीमत 80.50 rs. है ! यह अरिस्टो फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड
निर्मित उत्पाद है !

फोलिनेक्स्ट टैबलेट के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न fAQs in hindi
Q1- क्या फोलिनेक्स्ट टैबलेट बच्चों को दिया जा सकता है?

Ans. नहीं, बच्चे के डॉक्टर से परामर्श के बिना फोलिनेक्स्ट टैबलेट Folinext tablet uses in hindi या कोई अन्य दवा बच्चों को न दें !

Q2- फोलिनेक्स्ट टैबलेट में क्या होता है?

Ans. फोलिनेक्स्ट टैबलेट में सक्रिय घटक के रूप में फोलिक एसिड और मिथाइलकोबालामिन होता है ! यह पोषण पूरक के रूप में कार्य करता है ! और शरीर के सामान्य कामकाज के लिए आवश्यक पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है !

Q3- फोलिनेक्स्ट टैबलेट कैसे लें?

Ans. आपको डॉक्टर के बताए अनुसार ही फोलिनेक्स्ट टैबलेट लेना चाहिए ! इसे दिन में किसी भी समय भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है ! लेकिन सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे नियमित रूप से लेने की सलाह दी जाती है !

Q4- क्या फोलिनेक्स्ट टैबलेट का कोई दुष्प्रभाव है?

Ans. यदि अनुशंसित खुराक और अवधि में फोलिनेक्स्ट टैबलेट लिया जाए तो आमतौर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है ! हालाँकि, कभी-कभी आपको मतली, पेट खराब, गैस, थकान, हाथों और पैरों में झुनझुनी आदि का अनुभव हो सकता है ! यदि आपको लगता है कि दुष्प्रभाव बने रहते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए !

Q5- क्या मैं फोलिनेक्स्ट टैबलेट प्रतिदिन ले सकता हूँ?

Ans. आप फोलिनेक्स्ट टैबलेट प्रतिदिन ले सकते हैं ! लेकिन केवल अनुशंसित अवधि के लिए ! आपका डॉक्टर आपकी स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर आपको वांछित अवधि के लिए यह दवा लिख ​​सकता है ! अनुशंसित अधिकतम दैनिक खुराक और उपचार अवधि से अधिक न लें !

Khujli ki tablet Previous post khujli ki tablet खुजली की टैबलेट और खुजली के कारण लक्षण
eczemaron cream use in hindi एक्ज़ेमारोन क्रीम उपयोग प्रभाव कीमत नुकसान Next post eczemaron cream use in hindi एक्ज़ेमारोन क्रीम उपयोग प्रभाव कीमत नुकसान

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link