Cough खांसी, सर्दी, जुकाम का कारण और अचूक घरेलू उपचार !

Cough खांसी, सर्दी, जुकाम का कारण और अचूक घरेलू उपचार !

आमतौर पर गले और फेफड़ों में बैक्टीरिया और वायरस के संक्रमण द्वारा Cough खांसी सर्दी जुकाम होता है ! कभी-कभी गले में खराश होने की वजह से भी खांसी सर्दी जुकाम होता है ! यह कई अन्य रोगों का लक्षण मात्र है ! सर्दी काली खांसी, निमोनिया, तपेदिक, दमा, ब्रोंकाइटिस, प्लूरसी और जिगर की खराबी आदि रोगों में खांसी सर्दी जुकाम का प्रादुर्भाव हो सकता है ! एक होती है सूखी खांसी जिसमें बलगम नहीं आता है ! इसमें छाती में जकड़न महसूस होती है !

इस प्रकार की खांसी दमा,निमोनिया/pneumonia-,तपेदिक, ब्रोंकाइटिस और प्लूरसी की प्रारंभिक अवस्था में होती है ! दूसरी होती है तर खांसी इसमें बलगम आराम से और ज्यादा मात्रा में निकलता है ! सच तो यह है कि ज्यादा मात्रा में बलगम निकलना अच्छा नहीं होता है ! क्योंकि यह बढ़ी हुई bronchitis और तपेदिक की निशानी होती है ! इस प्रकार की खांसी में संपूर्ण इलाज की आवश्यकता होती है !

Cough खांसी, सर्दी, जुकाम का कारण और अचूक घरेलू उपचार !

तीसरी होती है काली खांसी यह प्रायः रात को ही शुरू होती है ! और यह खास कर 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को होती है ! इसमें खांसते खांसते उल्टियां भी हो जाती हैं ! इस प्रकार की खांसी संक्रमण द्वारा एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलती है ! काली खांसी अगर बच्चों को हो जाए तो उन्हें निमोनिया के संक्रमण की आशंका बनी रहती है ! उपर्युक्त तीनों प्रकार की खांसी शरीर में पोषण की कमी और रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने से व्यक्ति को प्रभावित करती हैं !

Cough खांसी, सर्दी, जुकाम किसी सामान्य बीमारी के जैसे प्रतीत होती है ! परंतु अगर इसका समय पर इलाज नहीं किया गया तो यह भविष्य में काफी नुकसानदायक साबित होता है ! खांसी सर्दी और जुकाम उपयुक्त इलाज से पूरी तरह ठीक हो सकता है ! आज हम Cough खांसी सर्दी जुकाम के मुख्य कारणों और उनके घरेलू उपचार के बारे में जानेंगे !

Cough खांसी सर्दी जुकाम के कारण !

  • गले और फेफड़ों में वायरल इनफेक्शन
  • गले और फेफड़ों में बैक्टीरियल इन्फेक्शन
  • तपेदिक ( टीवी की बीमारी )
  • दमा
  • ब्रोंकाइटिस
  • निमोनिया /pneumonia
  • गले में खराश
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होना
  • पोषण की कमी
  • प्लूरसी की प्रारंभिक अवस्था
  • स्वासारोध
  • लैरिंजाइटिस
  • ऑक्सीजन की कमी

खांसी का आनुषंगिक उपचार !

सूखी खांसी में गले को तर रखने के लिए मिश्री या मुलहठी चूसने से लाभ मिलता है ! इसके अलावा स्ट्रिपसिल्स की गोलियां भी चूस सकते हैं इससे त्वरित लाभ मिलता है ! पुरानी खांसी में खुली हवा में घूमना हल्का व्यायाम करना प्रातः भ्रमण करना Cough खांसी सर्दी जुकाम मे उपयोगी होता है ! साथ ही खट्टे फल सिरका एवं अन्य खट्टे पदार्थों के सेवन से बचें ! अचानक गर्म जगह से ठंडी जगहों पर जाने से बचें और बरसात के दिनों में भीगने से बचना चाहिए साथ ही ठंड के समय हमेशा गुनगुने गर्म जल से ही स्नान करें ! माथे पैर और छाती पर ठंड लगने से खांसी सर्दी जुकाम की समस्या बढ़ सकती है !

नई खांसी में हल्की गर्म चाय हल्की काफी गर्म जल में किसी उपयोगी फल का रस या ग्लूकोस मिलाकर पीने से लाभ मिलता है ! Cough खांसी सर्दी जुकाम होने पर अदरक सहद और तुलसी का सेवन लाभप्रद होता है ! आवश्यकतानुसार अदरक तुलसी की चाय या इसका काढ़ा पी सकते हैं !

Cough खांसी सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार !

आइए अब कुछ निम्नलिखित घरेलू उपचार के बारे में विस्तार से जानते हैं !

मुलहठी

अगर बहुत खांसने पर ही कफ निकलता हो तो दो कप पानी में 5 से 10 ग्राम मुलेठी डालकर उबालें पानी जब आधा कप बचे तब इसे कुनकुना करके पिए इसके सेवन से कफ आसानी से निकलने लगेगा ! खासने पर जो कफ आऐ उसे बाहर थूकते रहे इस प्रकार फेफड़ों में जमा कफ बाहर निकलता रहेगा !

अमलतास

250 ग्राम अमलतास के गूदे को डेढ़ गुना पानी में रात भर भिगो दें सुबह उसे अच्छी तरह मसल कर जान ले अब उसमें 750 ग्राम शक्कर मिलाकर चासनी बना ले इस चासनी को 3 -3 ग्राम दिन में चार बार चाट लिया करें ! इससे Cough खांसी सर्दी जुकाम में तुरंत राहत मिलेगी !

काली मिर्च –

काली मिर्च तुलसी के पत्ते और लॉन्ग को आधे गिलास पानी में उबालें जब यह उसका आधा रह जाए तब इस काढ़ा को पीने में उपयोग करें ! इस काढ़ा से खांसी सर्दी जुकाम के साथ-साथ हल्का बुखार भी ठीक हो जाता है !

अदरक और नमक –

कफ सर्दी जुखाम के साथ होने वाली खांसी में सेंधा नमक चौथाई चम्मच अदरक लगभग 10 से 20 ग्राम और इतना ही गुड ले अब अदरक को बारीक घिस कर गुड में मसल लें फिर इन तीनों को थोड़ी देर गर्म करें ! जब गुडड में उबाल आने लगे तब इसे आंच से उतार लें अब इसे ठंडा करके सुबह दोपहर शाम तीनों टाइम खाएं इससे Cough खांसी सर्दी जुकाम ठीक हो जाएगा !

आंवले की पत्तियां –

आंवले की पत्तियों को सुखाकर इन्हें मिक्सर में पीस लें अब इसमें मिश्री मिलाकर सुबह शाम 5-5 ग्राम का सेवन करें इस नुस्खे से पुरानी से पुरानी Cough खांसी सर्दी जुकाम भी ठीक हो जात है !

बेलपत्र –

बेल की थोड़ी सी पत्तियों को महीन पीसने के बाद इसकी लगभग 50 ग्राम चटनी को 100 ग्राम गाय के घी में अच्छी तरह पकाएं जब घी जल जाए तो इसे ठंडा करके इसका चूर्ण बना लें ! दो चुटकी चूर्ण को शहद के साथ सुबह-शाम चाटने से खांसी सर्दी जुकाम जल्द ही ठीक हो जाता है !

नमक और हल्दी –

किसी बर्तन में लगभग एक गिलास पानी उबालकर उसमें चुटकी भर हल्दी और एक चम्मच नमक मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें जब यह हल्का गर्म रह जाए तब इसका गरारा दिन में 2 बार करें इससे खांसी सर्दी जुकाम में तत्काल राहत मिलेगी !

प्याज और शहद –

प्याज का रस एक चम्मच और शहद एक चम्मच दोनों को मिक्स करके सुबह शाम इसका सेवन करें इससे खांसी सर्दी जुकाम जल्दी ही ठीक हो जाएगा !

सोंठ –

सोंठ को अच्छे से कूंटकर एक गिलास गर्म दूध में उबाल लें ! जब यह अच्छी तरह उबल जाए तो छान लीजिए इसके बाद गर्मागर्म इसका सेवन करें ! ठंडी के दिनों में होने वाली खांसी सर्दी जुखाम के लिए यह रामबाण औषधि है !

लहसुन –

लहसुन की तीन चार कलियां गर्म राख में अच्छी तरह भून कर उस पर नमक लगाकर दिन में दो बार खाएं ! इससे खांसी सर्दी जुकाम ठीक हो जाता है !

तुलसी के पत्ते –

तुलसी के पत्ते काली मिर्च और लॉन्ग को एक कप पानी में अच्छी तरह उबाल लें जब यह आधा कप रह जाए तब उस क्वाथ का सेवन करें इसमें आवश्यकता अनुसार मिश्री भी डाल सकते हैं यह नुस्खा Cough खांसी सर्दी जुकाम के साथ साथ ज्वर में भी लाभदायक है !

This Post Has One Comment

Leave a Reply