lic merchant kya hai एलआईसी मर्चेंट क्या है

lic merchant kya hai एलआईसी मर्चेंट क्या है

एलआईसी मर्चेंट एक पोर्टल है या कह सकते हैं कि एक वेबसाइट है ! जहा अपनी बीमा पॉलिसियों के किस्त का भुगतान ऑनलाइन किया जा सकता हैं ! एलआईसी के अनेक बिमा और स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों के किस्त जमा ! करने वाले व्यक्तियों को (lic merchant) एलआईसी व्यापारी के नाम से जाना जाता है ! LIC मर्चेंट प्रीमियम कलेक्शन पोर्टल के सहयोग से, व्यापारी अपना प्रीमियम आसानी से जमा कर सकते हैं !

साथ ही पोर्टल पर उपलब्ध मर्चेंट टूल्स के सहयोग से पॉलिसी का विवरण भी देख सकते हैं और उसे अपडेट भी कर सकते हैं ! एलआईसी लॉगइन पोर्टल का व्यवहार करते समय प्रीमियम की स्थिति या उसकी तारीख की जांच के लिए आपके नजदीकी ! एलआईसी ब्रांच कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं पड़ती है !

क्योंकि समय के साथ-साथ LIC भी आधुनिक होता जा रहा है ! इसलिए इसने अपने कस्टमर को सर्वोत्तम सुविधाएं देने हेतु कुछ आधुनिक ई-सेवाओ की शुरुआत की है ! इसके अलावा एल आई सी इंडिया लॉगिन पेज आपके बहुमूल्य समय के साथ-साथ आपके पैसे भी बचाने का काम करता है !

इसके अलावा एल आई सी कई ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करता है ! जैसे कि कॉर्पोरेट पोर्टल, ऑनलाइन प्रीमियम भुगतान इत्यादि ! आप अपने अकाउंट से लॉग इन (रजिस्ट्रेशन) करके अपनी एल आई सी नीति का संपूर्ण विवरण प्राप्त कर सकते हैं !

पोर्टल मे प्रवेश करने के लिए आपको एल आई सी इंडिया के साथ पंजीकृत होना अनिवार्य होगा ! अधिकृत एजेंटों और अधिकारियों के माध्यम से एल आई सी मर्चेंट लॉगिन ग्राहकों को सेवाओं के गुणवत्ता के आधार पर शाखा प्रदान करने के लिए सतत उपलब्ध है !

Video credit goes to- PolicyX.com

एलआईसी मर्चेंट की सेवा LIC in hindi

भारत में एल आई सी द्वारा जीवन बीमा या स्वास्थ्य बीमा (health-insurance) योजना खरीदने के पश्चात आपको नियत तिथि पर प्रीमियम या योजना की लागत का भुगतान करना होता है ! प्रीमियम संग्रह के तरीकों को सरल बनाने के लिए, कंपनी एल आई सी व्यापारियों का चय़न करती है ! प्रीमियम संग्रह के कुशल समायोजन के लिए, एल आई सी (lic merchant) व्यापारियों को यह पोर्टल प्रदान किया जाता है ! जहां उन्हें अपने बीमा संबंधित कार्य को करने के लिए लॉगिन करना पडता है !

अन्य भुगतान माध्यम lic merchant in hindi

क्रेडिट कार्ड तथा नेट बैंकिंग की सहायता से ऑनलाइन एलआईसी (lic merchant) किस्त का भुगतान भी कर सकते हैं ! इसके अलावा एक एलआईसी का ऐप भी है ! जिसके माध्यम से आप एक ही स्थान पर आपके सभी पॉलिसी डिटेल, प्रीमियम भुगतान की डेट तथा आपकी पॉलिसी की स्थिति का पता लगा सकते हैं ! कोई भी व्यक्ति अपनी पॉलिसी की सभी किस्त का भुगतान एलआईसी के साथ उसकी वेबसाइट पोर्टल पर ऑनलाइन कर पाता है ! साथ ही ऑनलाइन रिसीविंग भी प्राप्त कर सकता है ! पूरे भारत में ऑनलाइन भुगतान ऐप और बहुत सी शाखा आफिस जैसी सुविधाओं की वजह से एलआईसी भुगतान को बेहद सरल बना दिया है !

एलआईसी एजेंट पोर्टल

एल आई सी अपने एजेंटों (/lic-agent)- को समर्पित एक एलआईसी एजेंट (lic merchant) पोर्टल की भी शुरुआत की है ! जहां पर वह लॉग इन करके सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो वह करना चाहते हैं ! यह एजेंटों द्वारा सेल की गई सभी नीतियों पर निगरानी रखने की अनुमति प्रदान करता है ! उस एजेंट को पोर्टल पर पंजीय़न करना होगा पंजीकृत होने के बाद वे नीति का विवरण सबमिट कर सकते हैं ! इस एजेंट पोर्टल की सहायता से वह पॉलिसी की मौजूदा स्थिति और अगले किस्त भुगतान की दिनांक, परिपक्वता समय इत्यादि को आसानी से ट्रैक कर पाते हैं !

This Post Has 5 Comments

  1. mortgage broker

    [url=https://imortgagehomeloans.com/]refinance offers[/url] [url=https://cashadvancejpm.com/]overnight loans[/url] [url=https://homeworksent.com/]writing essays services[/url] [url=https://personalloansip.com/]payday loans las vegas[/url] [url=https://sexchatwww.com/]virtual porn[/url] [url=https://ipaperwritingservice.com/]5 paragraph essay[/url]

  2. Aw, this was an extremely nice post. Taking the time and actual effort to make a top notch article…
    but what can I say… I put things off a whole lot and don’t seem to get anything
    done.

  3. Kareem Turi

    we are never late for the dinner line at the homeless shelter.

Leave a Reply