Google pay use in Hindi गूगल पे पर ट्रांजैक्शन और उपयोग करने की सम्पूर्ण जानकारी

Google pay use in Hindi गूगल पे पर ट्रांजैक्शन और उपयोग करने की सम्पूर्ण जानकारी

गूगल पे ऑनलाइन पैसे के लेन-देन के लिए एक नया ट्रांसेक्शन आधारित ऐप है जो आपके जीवन को बहुत आसान बनाता है ! यह मूल रूप से एक डिजिटल भुगतान ऐप है जो आपको कुछ ही समय में लेन देन में मदद करता है ! पहले इस ऐप को Google Tez के नाम से जाना जाता था ! Google pay use in Hindi ऐप के माध्यम से, आप मोबाइल का उपयोग करके किसी को भी आसानी से पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं ! आपको बस राशि दर्ज करनी होती है और भुगतान करने के लिए टैप करके भुगतान करें पर जाना होता है !

Google पे आपको अपनी वित्तीय जानकारी जैसे क्रेडिट, डेबिट, उपहार और इनाम कार्ड को स्टोर करने की अनुमति देता है ! जिससे आप भविष्य में ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं ! आप गूगल पे से कुछ ही समय में ऑनलाइन शॉपिंग, मोबाइल रिचार्ज और बहुत कुछ कर सकते हैं !

बहुत सारे ऐसे भी पयोगकर्ता हैं जो अभी भी ऑनलाइन भुगतान प्रक्रिया से अवगत नहीं हैं ! आप Google Pay, Paytm या किसी अन्य UPI ऐप के माध्यम से ! आसानी से ऑनलाइन भुगतान कर सकते या प्राप्त कर सकते हैं !

ये ऐप बिना किसी परेशानी के मोबाइल नंबरों को रिचार्ज करना, बिजली बिलों का भुगतान करना ! या किसी अन्य बिल का भुगतान करना आसान बनाते हैं ! चूंकि बहुत सारे लोग COVID 19 के प्रसार को रोकने या किसी अन्य कारण से घर के अंदर रह रहे हैं !

उनके लिए ऑनलाइन रिचार्ज और बिल भुगतान वर्तमान में सबसे सुविधाजनक तरीका है ! तो, आइए एक नज़र डालते हैं कि आप Google Pay खाता कैसे सेट अप कर सकते हैं ! और ऐप पर पैसे भेज या प्राप्त कर सकते हैं !

इसे भी पढ़ें: पाइलेक्स टेबलेट का उपयोग

गूगल पे क्या है What is google pay use in Hindi

Table of Sub heading

गूगल पे एक ऑनलाइन भुगतान या पेमेंट प्राप्त करने का एप्प है ! यह मोबाइल भुगतान सेवा वेब, Android और iOS तीनों उपकरणों के साथ काम करती है ! Google pay use in Hindi में बताया गया है कि सेवा कैसे सेट करें और ऐप से चीजों का भुगतान कैसे करें !

गूगल पे कैसे कार्य करता है How work google pay in Hindi

गूगल पे पैसे भेजने और प्राप्त करने को आसान बनाता है ! और इसके द्वारा अन्य डिजिटल वॉलेट के विपरीत, भुगतान सीधे बैंक खातों में प्राप्त किया जा सकता है ! तो वॉलेट में पैसे लेने और फिर बैंक खाते में ट्रांसफर करने की सारी चिंता खत्म हो गई है !

गूगल पे पर प्रारंभिक रजिस्ट्रेशन (उपयोग) कैसे करें Google pay use in Hindi

गूगल पे का उपयोग करने के लिए आपके पास एक पंजीकृत मोबाइल नंबर और एटीएम या डेबिट कार्ड वाला बैंक खाता होना चाहिए ! और कम से कम एक एंड्राइड फोन आपके पास होना चाहिए ! अब ऑनलाइन/यूपीआई भुगतान करने के लिए Google पे पर पंजीकरण करने का तरीका बताने जा रहा हूँ !

स्टेप 1

सबसे पहले Google Play Store और App Store से अपने संबंधित मोबाइल फ़ोन या iPhone पर G Pay ऐप डाउनलोड करें !

स्टेप 2

ऐप इंस्टाल होने के बाद अपना मोबाइल नंबर डालें ! आप उसी स्क्रीन पर ऊपर अंग्रेजी भाषा विकल्प के साथ भाषा भी बदल सकते हैं।

स्टेप 3

Next’ दबाएं -> अपना खाता चुनें -> स्वीकार करें दबाएं और आगे बढ़ना जारी रखें !

स्टेप 4

ऐप आपके मोबाइल नंबर को अपने आप वेरीफाई कर देगा ! यदि यह संभव नहीं है, तो आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा ! आगे बढ़ने के लिए उस ओटीपी को दर्ज करें !

स्टेप 5

इसके बाद, अपने Google Pay को ‘अपने स्क्रीन लॉक का उपयोग करें’ या 4 अंकों वाले Google पिन से सुरक्षित करें !

स्टेप 6

ऐप कुछ अनुमतियां मांगेगा, जिसमें आपकी संपर्क पुस्तक (phone book) तक पहुंच, क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए कैमरा और स्थान शामिल हैं को स्वीकार करना होगा !

इस तरह आप G Pay या Google Pay के साथ सफलतापूर्वक पंजीकृत हो जाएंगे ! अब आपको आगे बढ़ने के लिए अपना बैंक खाता लिंक करना होगा, यानी भुगतान करना होगा !

बैंक अकॉउंट को गूगल पे से कैसे लिंक करें Google pay use in Hindi

  • ऐप की होम स्क्रीन में सबसे ऊपर अपनी तस्वीर या नाम पर टैप करें !
  • एक नया पेज दिखाई देगा जो आपसे ‘बैंक खाता जोड़ें’ के लिए कहेगा, उस पर टैप करें !
  • सूची से अपने बैंक का चयन करें और अनुमति दें यह जांचने के लिए गूगल पे अनुमति मागेगा कि आपके फोन में सिम कार्ड पंजीकृत मोबाइल नंबर से मेल खाता है ! इसकी भी ‘अनुमति दें’ !
  • इसके बाद जारी रखें पर टैप करें ! आपके मोबाइल नंबर पर एक सत्यापन एसएमएस भेजा जाएगा ! यह पूरी तरह से एक स्वचालित प्रक्रिया है !
  • अब अपना Gpay UPI आईडी और पिन बनाएं !
  • जैसे ही आप UPI पिन डालते हैं, बैंक खाता Google Pay ऐप से जुड़ जाएगा !

यूपीआई पिन किसी के साथ साझा न करें ! ओटीपी, बैंक खाता संख्या/आईएफएससी कोड इत्यादि जैसे अन्य विवरण गोपनीय रखें ! भुगतान प्राप्त करने के लिए आपको बस अपना भुगतान पता उर्फ ​​यूपीआई आईडी दूसरों के साथ साझा करना होगा !

गूगल पे का उपयोग करते हुए भुगतान कैसे करें Google pay use in Hindi

बैंक खाता Google Pay ऐप से लिंक होने के बाद, ‘नया भुगतान’ चुनें ऊपर दिए गए खोज बॉक्स से नाम, मोबाइल नंबर और व्यवसाय खोजें. इसके अलावा, आप Google pay use in Hindi का इस्तेमाल करके बैंक ट्रांसफ़र, फ़ोन नंबर, UPI आईडी या क्यूआर और ट्रांसफ़र मनी के तहत सेल्फ़-ट्रांसफ़र विकल्पों के साथ भी पैसे भेज सकते हैं ! इसके बाद राशि दर्ज करें और नेक्स्ट हिट करें अब लेन-देन पूरा करने के लिए अपना यूपीआई पिन दर्ज करें ! और पे बटन दबाएं इसके साथ आपका भुगतान सक्सेसफुली हो जायेगा !

गूगल पे का उपयोग करते हुए भुगतान कैसे प्राप्त करें How receive transaction by google pay in Hindi

आप Google Pay का उपयोग करके भुगतान प्राप्त करने के लिए अपना UPI आईडी या फ़ोन नंबर साझा कर सकते हैं ! यदि आप अपना आईडी/नंबर साझा नहीं करना चाहते हैं, तो क्यूआर कोड का उपयोग करें ! इसके लिए ऊपर दाएं कोने में अपनी फोटो पर टैप करें फिर से अपनी फोटो पर टैप करें और क्यूआर कोड देखने के लिए दाएं स्वाइप करें ! आप जिस संपर्क से धन प्राप्त करना चाहते हैं, उसका चयन करके आप Google पे का उपयोग करके पैसे का अनुरोध भी कर सकते हैं ! हिट अनुरोध, राशि दर्ज करें और एक नोट जोड़ें (नोट जोड़ना वैकल्पिक है) !

गूगल पे से बैंक के खाते में पैसे कैसे भेजें How send money in bank account by google pay in Hindi

अपने Android या iOS डिवाइस पर गूगल पे एप्प ओपेन करें !अब स्क्रीन के नीचे न्यू पेमेंट ऑप्शन पर टैप करें ! और बैंक हस्तांतरण विकल्प चुनें ! अब जिस व्यक्ति को आप पैसे भेजना चाहते हैं, उसका अकाउंट नंबर दर्ज करें ! उसी अकाउंट नंबर को फिर से दर्ज करें, IFSC कोड भरें और अंत में प्राप्तकर्ता का नाम टाइप करें !

जारी रखें टैप करें राशि दर्ज करें और अपने उस बैंक खाते का चयन करें जिसका उपयोग आप यह भुगतान करने के लिए करना चाहते हैं ! Pay पर टैप करें और अपना UPI पिन डालें ! अब आपका भुगतान Google pay use in Hindi के माध्यम से हो जाएगा !

गूगल पे कस्टमर केयर नम्बर Google pay customer care no. In Hindi

गूगल पे इंडिया कस्टमर केयर नंबर 18004190157 है ! यह पूरी तरह से टोल-फ्री है और किसी भी शिकायत के लिए संपर्क किया जा सकता है ! आप Google Pay के ‘सहायता और प्रतिक्रिया’ अनुभाग के माध्यम से भी अपनी चिंता व्यक्त कर सकते हैं ! इसके लिए G Pay ऐप खोलें -> टॉप राइट कॉर्नर में अपनी फोटो पर टैप करें और ‘Help and Feedback’ चुनें ! आपको यहां विकल्पों का एक गुच्छा दिखाई देगा ! ‘समर्थन से संपर्क करें’ के लिए नीचे स्क्रॉल करें !

गूगल पे पर बैलेंस कैसे चेक करें How check balance in google pay in Hindi

Google pay use in Hindi गूगल पे ऐप में नीचे स्क्रॉल करें और ‘खाता शेष देखें’ पर टैप करें आगे बढ़ने के लिए अपना UPI पिन डालें ! अब ऐप खाते के विवरण के साथ शेष राशि को दर्शाएगा !

गूगल पे रिवॉर्ड कैसे चेक करें How check google pay reward in Hindi

गूगल पे ऐप Google pay use in Hindi में प्रचार अनुभाग तक स्क्रॉल करें और रिवॉर्ड के अंतर्गत पुरस्कार चुनें ! अब आपको अपने सभी कैशबैक और डिस्काउंट कूपन दिखाई देंगे !

गूगल पे पिन कैसे रिसेट करें How reset google pay pin in Hindi

Google Pay UPI पिन रीसेट करने के लिए अपना डेबिट कार्ड संभाल कर रखें !

  • अब, Google Pay ऐप में जायें
  • ऊपरी बाएँ कोने में अपनी फ़ोटो पर टैप करें
  • ‘बैंक खाता’ चुनें -> फिर बैंक
    ‘यूपीआई पिन भूल गए’ की तलाश करें
  • अपने डेबिट कार्ड नंबर के अंतिम 6 अंक और समाप्ति तिथि दर्ज करें
  • अब एक नया UPI पिन बनाएं
  • अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस द्वारा प्राप्त ओटीपी दर्ज करें
  • और फाइनली अपना पिन रिसेट करें
गूगल पे से पैसे कैसे कमाएं How earn money by google pay in Hindi

रेफरल पुरस्कार भेजें और प्राप्त करें:
आप नए उपयोगकर्ताओं को Google Pay पर आमंत्रित करके अधिकतम 100 रेफ़रल पुरस्कार अर्जित कर सकते हैं ! एक बार जब संदर्भित उपयोगकर्ता अपना पहला भुगतान कर देता है ! तो दोनों उपयोगकर्ताओं को पुरस्कार प्राप्त होगा ! Google Pay इंस्टॉल करने पर आप सिर्फ़ एक रेफ़रल इनाम पा सकते हैं !

नोट: आप जिस व्यक्ति को आमंत्रित करते हैं, उसे एक से अधिक उपयोगकर्ताओं से आमंत्रण प्राप्त हो सकते हैं ! आपको रेफ़रल इनाम केवल तभी मिलेगा जब आमंत्रित व्यक्ति आपके अद्वितीय कोड का उपयोग करेगा ! यह इनाम आपके खाते में दिखाई देने में पांच दिन तक का समय लग सकता हैं !

रेफेरल आमंत्रण कैसे भेजे:
“पेमेंट्स” के अंतर्गत, नया टैप करें ! अब सबसे नीचे स्क्रॉल करें और दोस्तों को Google Pay पर आमंत्रित करें पर टैप करें ! और चुनें कि आप कैसे आमंत्रित करना चाहते हैं अब भेजें पर टैप करें !

रेफ़रल कोड का इस्तेमाल करें:
ऊपर दाईं ओर, रेफ़रल कोड टैप करें ! वह रेफ़रल कोड टाइप करें जो आपके मित्र ने आपको भेजा है ! यदि कोड मान्य है, तो आपको एक सक्सेस स्क्रीन दिखाई देगी ! अब अपना पहला भुगतान करें !

स्क्रैच कार्ड:
किसी और को पैसे भेजने या उनसे पैसे पाने के लिए Google Pay का इस्तेमाल करें ! आपको अपने रिवॉर्ड सेक्शन में एक Google Pay स्क्रैच कार्ड मिलेगा ! यह पता करने के लिए कि आपने कोई इनाम अर्जित किया है ! स्क्रीन पर आये निर्देशों का पालन करना चाहिए ! अगर आपको कैशबैक मिलता हैं, तो पैसे आपके बैंक खाते में सात दिनों के अंदर जमा कर दिए जाएंगे !

गूगल पे पैसे कैसे कमाता है How google pay earn money in Hindi

Google pay ऐप पर 67 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं और 2.5 बिलियन से अधिक लेनदेन होता हैं ! और अब लेनदेन मूल्य में यूएस $ 110 बिलियन से अधिक की वार्षिक रन रेट है ! यह ऐप्प अब 3,500 से अधिक शहरों और कस्बों में 200,000 से अधिक स्टोर और 2,700 से अधिक ऑनलाइन व्यापारियों पर भुगतान कर सकता है ! Google पे का बिजनेस मॉडल 3 श्रेणियों में है !

1- मोबाइल रिचार्ज: रिचार्ज पे का बेसिक रेवेन्यू मॉडल मोबाइल रिचार्ज है ! जब भी कोई यूजर इस ऐप से किसी सिम ऑपरेटर का रिचार्ज करता है तो उसे हर रिचार्ज पर उस ऑपरेटर से कमीशन मिलता है !
2- बिल भुगतान: Google पे आपको इस ऐप से बिजली, डीटीएच रिचार्ज, पानी, बीमा, ऋण चुकौती, पोस्टपेड बिल आदि जैसे किसी भी प्रकार के बिल का भुगतान करने की अनुमति देता है ! जब भी आप किसी कंपनी के बिल का भुगतान करते हैं तो वह उस कंपनी से कमीशन लेता है !
3- UPI ट्रांजैक्शन: यह ऐप UPI ट्रांजेक्शन से कमाई नहीं करता है, वे सिर्फ आपके ट्रांजेक्शन डेटा का विश्लेषण करते हैं ! जिसका उपयोग वे अपना नया उत्पाद बनाने के लिए करते हैं ! अधिकांश लोगों द्वारा Google पे का उपयोग करने का मुख्य कारण UPI भुगतान है ! यह ऐप मोबाइल रिचार्ज, बिल भुगतान जैसी अधिक सेवाएं भी प्रदान करता है ! इसलिए जब लोगों को इनमें से किसी एक या दोनों सेवाओं का उपयोग करना होता है ! तो वे इस ऐप का उपयोग करते हैं और यह ऐप उपर्युक्त दोनों सेवाओं से कमाई करता है !

क्या गूगल पे सुरक्षित है? Does google pay secure in Hindi

पिन कोड/पासवर्ड/पैटर्न और यूपीआई पिन सभी इस डिजिटल भुगतान ऐप को सुरक्षित बनाते हैं ! इसके अतिरिक्त, Google का कहना है कि जब आप इन-स्टोर भुगतान करते हैं तो G Pay आपके वास्तविक कार्ड विवरण को साझा नहीं करता है ! इसके बजाय, व्यापारी को एक अद्वितीय एन्क्रिप्टेड नंबर प्राप्त होता है !

खोज-इंजन की इस दिग्गज कंपनी ने उद्योग-मानक सुरक्षा टोकन प्रदान करने के लिए प्रमुख भुगतान नेटवर्क और वित्तीय संस्थानों के साथ बेहतर काम किया है ! टोकन के साथ, खुदरा विक्रेता को आपके खाता संख्या के बजाय 16 अंकों की संख्या प्राप्त होती है ! जो गूगल पे को एक सुरक्षित ऑनलाइन भुगतान एप्प बनाती है !