Neeri tablet uses in Hindi नीरी टैबलेट के उपयोग लाभ कीमत खुराक और नुकसान

Neeri tablet uses in Hindi नीरी टैबलेट के उपयोग लाभ कीमत खुराक और नुकसान

नीरी टैबलेट Neeri tablet uses in Hindi एक प्राकृतिक आयुर्वेदिक फॉर्मूलेशन है जो मूत्र संबंधी समस्याओं को ठीक करता है ! नीरी अपने शक्तिशाली हर्बल अर्क के आधार पर विभिन्न मूत्र समस्याओं में सुधारात्मक और निवारक प्रबंधन करता है ! जैसे कि पेशाब में जलन, गुप्त रोग के साथ अराजक या अशांत मूत्र और दर्दनाक पेशाब इत्यादि !

नीरी मूत्र सम्बन्धित समस्याओं का एक पूर्ण समाधान है ! यह गुर्दे के विकृत फंक्शन को सामान्य करता है और मूत्र विकारों को दुबारा होने से भी रोकता है ! जिसके परिणामस्वरूप गुर्दे को बार-बार होने वाले संक्रमण और मूत्र संबंधित समस्याओं से निजात मिलती है !

नीरी टेबल वैज्ञानिक अवधारणा पर विकसित और तैयार किए गए प्राकृतिक अवयवों का एक हर्बल मिश्रण है ! इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के मूत्र विकारों जैसे मूत्र पथरी (गुर्दे की पथरी), मूत्र पथ के संक्रमण और प्रोस्टेट संबंधी विकारों के इलाज के लिए किया जाता है !

नीरी टैबलेट: खरीदें

इसे भी पढ़ें: Lukol tablet uses in Hindi

नीरी टैबलेट क्या है What is Neeri tablet in Hindi

Table of Sub heading

नीरी टैबलेट गुर्दे की पथरी के लिए एक आयुर्वेदिक दवा है ! Neeri tablet uses in Hindi नीरी टैबलेट एक व्यापक, हर्बो-मिक्स फॉर्मूलेशन है ! जिसमें सहक्रियात्मक सांद्रता और संयोजनों में विभिन्न महत्वपूर्ण जड़ी-बूटियाँ हैं !

मध्यम आकार की मूत्र पथरी को फ्लश करने और मूत्र संक्रमण को खत्म करने के अलावा ! इस टैब का अन्य फायदा यह है ! कि यह उनकी पुनरावृत्ति को रोकता है ! जो चिकित्सकों के साथ-साथ रोगियों के सामने आने वाली प्रमुख समस्या है ! नीरी टैबलेट मूत्राशय की टोन में सुधार करके प्रोस्टेटिक जटिलता को कम करती है !

नीरी टैबलेट कम्पोजीशन

  • यवक्षर
  • सहदेवी
  • प्रशानभेद
  • दारुहरिद्रा
  • शीतल चीनी
  • इक्क्सू
  • छरीला
  • अपमार्ग
  • पुनर्नवा
  • यवक्षरा
  • लज्जालू
  • गोखरू
  • वरुण
  • सैंधा नमक
  • शिलाजीत
  • मकोय
  • पलाश पुष्प
  • स्वात परपति

नीरी टैबलेट का उपयोग और लाभ Neeri tablet uses in Hindi

  • नीरी टैबलेट एक उत्कृष्ट मूत्र एंटीसेप्टिक के रूप में कार्य करता है ! विभिन्न प्रेरक ग्राम + वी और ग्राम-वी बैक्टीरिया समूह जैसे ई कोलाई, क्लेबसिएला, प्रोटीस ! आदि के खिलाफ एंटी-माइक्रोबियल क्रिया करता है !
  • मूत्र के पीएच को सामान्य करता है और पेशाब के दौरान जलन को कम करता है !
    बैक्टीरियल आसंजन को रोकता है और यूटीआई की पुनरावृत्ति को भी रोकता है ! नीरी ई. कोलाई कोशिकाओं की सतह पर पीएपी फ़िम्ब्रिया के संश्लेषण और संयोजन को अवरुद्ध करता है ! जिसके परिणामस्वरूप उन्हें मारने की संभावना अधिक होती है !
  • अपने मध्यस्थों की रिहाई को रोककर दर्द और सूजन से राहत देता है और दर्दनाक मूत्राशय को शांत करता है ! Neeri tablet uses in Hindi
  • डीएनए संश्लेषण को बाधित करने वाले या मेम्ब्रेनोलिटिक गतिविधि को बढ़ावा देने वाले सामान्य मूत्र रोगजनकों के खिलाफ शक्तिशाली रूप से मुकाबला करता है !
  • इलेक्ट्रोलाइट्स, एसिड-बेस और पानी के संतुलन के होमियोस्टैसिस को पुनर्स्थापित करता है ! मूत्र संबंधी समस्याओं से लड़ने में मदद करता है !
  • मूत्र माध्यम में लवण के संचय, जमाव और अत्यधिक संतृप्ति को रोकता है ! जिससे मूत्र संबंधी समस्याओं के कारण होने वाली और परेशानी को रोकता है ! स्वस्थ और स्पष्ट मूत्र निर्माण के लिए साइट्रेट और बायोमोलेक्यूल्स प्रदान करता है !
  • नीरी टैबलेट शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट और कायाकल्प करता है ! जिससे नेफ्रॉन-सुरक्षात्मक कार्य करता है !
  • अवशिष्ट मूत्र मात्रा को कम करता है और विशेष रूप से शल्य चिकित्सा या उम्र बढ़ने के कारण की स्थिति में मूत्राशय की टोनिटी में सुधार करता है !
  • नेफ्रोटॉक्सिक एजेंटों को अपने गुर्दे से दूर रखें एवं पथरी निकास के सहज मार्ग में मदद करता है !
  • गुर्दे के उत्त्कृष्ट कार्यों को बनाए रखने में मदद करता है ! और नेफ्रो-सुरक्षात्मक, एंटी-ऑक्सीडेंट और इम्यूनो-मॉड्यूलेटर के रूप में कार्य करता है !

नीरी टैबलेट की खुराक Neeri tablet doses in Hindi

वयस्कों के लिए दिन में तीन बार 2 गोलियां और बच्चों के लिए दिन में दो बार 1 गोली लेने की सलाह दी जाती है ! हालांकि कोई भी फैसला लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें !

नीरी टैबलेट को स्टोर कैसे करें

नीरी टैबलेट Neeri tablet uses in Hindi को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर इसकी मूल पैकेजिंग में कमरे के तापमान (15-30 डिग्री सेल्सियस) पर स्टोर करें ! नीरी टैबलेट को सीधे सूर्य की रोशनी और नमी से दूर सूखे स्थान पर रखें !

नीरी टैबलेट की कीमत Neeri tablet price in Hindi

नीरी टैबलेट Neeri tablet uses in Hindi की मात्रा विवरण: 30 गोलियों के पत्ते की कीमत 155 रूपये है ! जो एमिल फार्मास्युटिकल्स इंडिया लिमिटेड द्वारा निर्मित की जाती है !

नीरी टैबलेट के नुकसान Neeri tablet side effect in Hindi

चिकित्सा साहित्य में एमिल नीरी टैबलेट के कोई दुष्प्रभाव नहीं बताए गए हैं ! हालांकि, एमिल नीरी टैबलेट का इस्तेमाल करने से पहले आपको हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए ! Neeri tablet uses in Hindi

नीरी टैबलेट के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs in Hindi

Q1- नीरी टैबलेट के क्या उपयोग हैं?

Ans. नीरी टेबल का उपयोग यूरिनरी कैलकुली / स्टोन, यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन, सिस्टिटिस, बर्निंग मिक्चरिशन और प्रोस्टेट कार्य में इज़ाफ़ा के लिए किया जाता है !

Q2- अपनी हालत में सुधार से पहले मुझे कितने समय तक नीरी टेबल प्रयोग करने की जरुरत होती है?

Ans. जब तक आपके डॉक्टर ने निर्धारित किया है, तब तक नीरी टैबलेट की सलाह दी जाती है !

Q3- मुझे कितनी बार नीरी टैबलेट का उपयोग करने की आवश्यकता है?

Ans. आम तौर पर, नीरी टैबलेट का उपयोग व्यक्तिगत जरूरतों पर निर्भर करता है ! इसे दिन में दो से तीन बार लेने की जरूरत होती है !

Q4- क्या गुर्दे की पथरी के लिए Neeri Tablet (नीरी टैबलेट) का प्रयोग किया जा सकता है?

Ans. जी हाँ, गुर्दे की पथरी या मूत्राशय की पथरी के लिए नीरी टैबलेट / Neeri Tablet के सबसे सामान्य प्रयोग बताये गए हैं !

Q5- क्या मुझे खाली पेट, खाने से पहले या खाने के बाद Neeri Tablet का सेवन करना चाहिए?

Ans. भोजन के बाद नीरी टैबलेट का उपयोग करना चाहिए ! हालाँकि, यह इस बात को प्रतिबिंबित नहीं कर सकता है ! कि आपको इस दवा का उपयोग कैसे करना चाहिए ! आपको इस दवा का उपयोग कैसे करना चाहिए, इस बारे में कृपया अपने चिकित्सक की सलाह का पालन करें !

Q6- क्या इस उत्पाद का उपयोग करते समय भारी मशीनरी चलाना सुरक्षित है?

Ans. अगर नीरी टैबलेट / Neeri Tablet दवा का सेवन करने के बाद दुष्प्रभावों के रूप में ! आपको निद्रा, चक्कर आना, निम्न रक्तचाप या सिरदर्द का अनुभव होता है ! तो गाड़ी या भारी मशीन चलाना सुरक्षित नहीं होता है ! यदि दवा का उपयोग करने से आपको नींद आती है, चक्कर आते हैं ! या आपका रक्तचाप बहुत कम हो जाता है तो वाहन नहीं चलाना चाहिए ! फार्मासिस्ट भी मरीजों को दवाओं के साथ शराब न पीने की सलाह देते हैं ! क्योंकि शराब से उनींदापन तेज हो जाता है !

Q7- क्या इस दवा या उत्पाद से व्यसनी या आदत बन सकता है?

Ans. अधिकांश दवाएं व्यसन या दुरुपयोग की संभावना के साथ नहीं आती हैं ! आमतौर पर, सरकार नशे की लत वाली दवाओं को नियंत्रित पदार्थों के रूप में वर्गीकृत करती है ! कृपया यह सुनिश्चित करने के लिए उत्पाद पैकेज देखें कि दवा के ऐसे विशेष वर्गीकरण से संबंधित तो नहीं है ! अंत में, डॉक्टर की सलाह के बिना किसी भी दवा का उपयोग न करें !

Q8- क्या Neeri Tablet का उपयोग गर्भवती महिला के लिए ठीक है?

Ans. प्रेग्नेंसी के दौरान नीरी टैबलेट के दुष्प्रभाव हो सकते हैं ! यदि एमिल नीरी टैबलेट का कोई दुष्प्रभाव प्रेग्नेंट महिला के स्वास्थ्य पर होता है ! तो इसका सेवन करना तुरंत बंद करें। दोबारा इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

Q9- क्या मैं नीरी टैबलेट को शराब के साथ ले सकता हूँ?

Ans. रिसर्च की कमी के कारण Neeri Tablet के सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है।

One thought on “0

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Zifi 200 uses in hindi जिफी टैबलेट का उपयोग खुराक कीमत लाभ और नुकसान Previous post Zifi 200 uses in hindi जिफी टैबलेट का उपयोग खुराक कीमत लाभ और नुकसान
Normaxin tablet uses benefits doses price and side effects Next post Normaxin tablet uses benefits doses price and side effects

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से उपचार अवश्य करवायें !

Social Link