Betnovate c cream uses in hindi बेटनोवेट-सी क्रीम उपयोग खुराक कीमत नुकसान

betnovate c cream uses in hindi बेटनोवेट-सी क्रीम उपयोग खुराक कीमत नुकसान

betnovate c cream uses in hindi: बेटनोवेट-सी क्रीम दो अलग-अलग दवाओं से मिलकर बना है ! इसका उपयोग त्वचा के जीवाणु और फंगल संक्रमण के उपचार में किया जाता है ! यह लालिमा, सूजन और खुजली जैसे लक्षणों से राहत देकर सूजन वाली त्वचा की स्थिति का इलाज करने में भी मदद करता है !

बेटनोवेट-सी क्रीम केवल बाहरी उपयोग के लिए है ! और इसका उपयोग आपके डॉक्टर द्वारा सलाह के अनुसार किया जाना चाहिए ! दवा की एक पतली परत केवल साफ और सूखे हाथों से त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों पर ही लगानी चाहिए !

अगर यह आपकी आंखों, नाक, मुंह या योनि में चला जाए तो पानी से धो लें ! आपके लक्षणों में सुधार होने में कई दिनों से लेकर हफ्तों तक का समय लग सकता है ! लेकिन आपको नियमित रूप से इस दवा का उपयोग करते रहना चाहिए !

दवा की बेहतर प्रभावकारिता सुनिश्चित करने के लिए उपचार का कोर्स पूरा किया जाना चाहिए ! यदि आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता है ! तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए !

इस दवा के सबसे आम साइड इफेक्ट्स में अप्लाई स्थल पर खुजली, सूखापन, लालिमा और जलन शामिल हैं ! यदि आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी (चकत्ते, खुजली, सूजन, सांस लेने में तकलीफ आदि) का अनुभव होता है, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए !

इस दवा को लेने से पहले, अपने डॉक्टर को यह बताना ज़रूरी है कि क्या आप उसी बीमारी या अन्य बीमारियों के लिए हाल ही में कोई अन्य दवा ले रहे हैं या नहीं ! गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को यह दवा उचित परामर्श और सावधानी के साथ लेनी चाहिए !

इसे भी पढ़ें: सोफ्रामायसिन स्किन क्रीम के लाभ

बेटनोवेट-सी क्रीम क्या है

बेटनोवेट-सी क्रीम एक ऐसी दवा है जिसमें बीटामेथासोन और क्लियोक्विनॉल होते हैं ! इसका उपयोग सूजन वाली त्वचा की स्थिति जैसे सूजन, लालिमा और त्वचा की खुजली को दूर करने के लिए किया जाता है ! यह दवा बैक्टीरिया को मारकर और कुछ रासायनिक पदार्थों की गतिविधि को अवरुद्ध करके काम करती है ! जो त्वचा की लालिमा और सूजन का कारण बनते हैं ! बेटनोवेट-सी क्रीम लगाने के स्थान पर जलन, खुजली और लालिमा जैसे कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं !

ये दुष्प्रभाव अपने आप कम हो सकते हैं ! अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि इनमें से कोई भी लक्षण आपको लंबे समय तक परेशान करता है या खराब हो जाता है ! अगर आपको इससे एलर्जी है तो इस दवा का इस्तेमाल न करें ! बेटनोवेट-सी क्रीम केवल बाहरी उपयोग के लिए है ! betnovate c cream uses in hindi आवेदन से पहले प्रभावित क्षेत्र को धोकर सुखा लें ! त्वचा को साफ और सूखा रखें क्योंकि पानी की मौजूदगी से माइक्रोबियल ग्रोथ बढ़ सकती है !

बेटनोवेट-सी क्रीम का उपयोग और लाभ betnovate c cream uses in hindi

त्वचा विशेषज्ञ निम्नलिखित स्थितियों के इलाज के लिए बेटनोवेट सी क्रीम लिखते हैं !

जीवाणु त्वचा संक्रमण: बेटनोवेट सी बैक्टीरिया और कवक के प्रजनन को रोकता है ! इस प्रकार यह संक्रमण से लड़ता है ! पाठ्यक्रम का कड़ाई से पालन करने की आवश्यकता है ! और भले ही संक्रमण कम हो जाए, बैक्टीरिया के पुन: विकास को रोकने के लिए मरहम को नियमित रूप से लगाने की आवश्यकता होती है !
फंगल त्वचा संक्रमण: बेटनोवेट सी फंगस के गुणन को रोकता है और लक्षणों से राहत देता है ! क्लियोक्विनॉल एंजाइमों को अवरुद्ध करके काम करता है जो कवक के डीएनए संश्लेषण में मदद करते हैं !
त्वचा की सूजन और खुजली: त्वचा की स्थिति और एक्जिमा, डार्माटाइटिस और सोरायसिस जैसी सूजन प्रभावित क्षेत्र पर बेटनोवेट सी के आवेदन से लाभ होता है ! यह चकत्ते और जलन के लिए जिम्मेदार रासायनिक पदार्थों को कम करता है !
अन्य त्वचा की स्थिति: बेटनोवेट सी क्रीम के लाभ मल्टीपल स्केलेरोसिस, ल्यूकेमिया और क्रोहन रोग जैसी स्थितियों के उपचार में विस्तारित होते हैं ! betnovate c cream uses in hindi

बेटनोवेट-सी क्रीम का उपयोग कब नहीं करें When not use betnovate c cream in hindi

एलर्जी :
अगर आपको इससे एलर्जी है तो बेटनोवेट-सी क्रीम के इस्तेमाल से बचें ! अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आपके पास इस दवा से एलर्जी का इतिहास है ! यदि आपको त्वचा पर लाल चकत्ते, खुजली, छाले, सूजन, पित्ती आदि जैसे कोई लक्षण दिखाई देते हैं ! तो अपने चिकित्सक को सूचित करें !
मुंहासा :
मुंहासे एक त्वचा की स्थिति है जिसमें बैक्टीरिया आपकी त्वचा पर बंद छिद्रों में बढ़ते हैं ! जिससे ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स या पिंपल्स होते हैं ! betnovate c cream uses in hindi बेटनोवेट-सी क्रीम मुंहासों के खिलाफ प्रभावी नहीं है !
सक्रिय अनुपचारित संक्रमण :
एक त्वचा संक्रमण जिसे लंबे समय से अनुपचारित छोड़ दिया गया हो तो वह द्वितीयक जीवाणु संक्रमण विकसित कर सकता है ! इसके लक्षण लालिमा, सूजन और दर्द हैं ! इस स्थिति में बेटनोवेट-सी क्रीम की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इससे आपकी त्वचा की स्थिति और खराब हो सकती है ! यदि आपको सक्रिय त्वचा संक्रमण है तो किसी भी दवा का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें !

बेटनोवेट-सी क्रीम की खुराक betnovate c cream doses in hindi

यदि कोई खुराक छूट जाती है तो याद आते ही बेटनोवेट-सी क्रीम की छूटी हुई खुराक अप्लाई करें ! यदि आपकी अगली खुराक का समय हो गया है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें ! छूटी हुई वस्तु की भरपाई के लिए अधिक मात्रा में प्रयोग न करें ! हालाँकि बेटनोवेट-सी क्रीम की अधिक मात्रा से बिपरीत लक्षण होने की संभावना नहीं है ! हालांकि, इस दवा के अंतर्ग्रहण से नुकसान हो सकता है ! और तत्काल चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है !

बेटनोवेट-सी क्रीम उपयोग सम्बन्धी दिशानिर्देश Direction for use betnovate c cream in hindi

अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार प्रभावित जगह पर बेटनोवेट-सी क्रीम की एक पतली परत लगाएं। निर्धारित खुराक से अधिक का उपयोग करने से बचें क्योंकि इससे अवांछनीय प्रभाव हो सकते हैं। अपने पूरे उपचार पाठ्यक्रम को समाप्त करें, भले ही कुछ खुराक का उपयोग करने के बाद आपके लक्षण स्पष्ट हो जाएं। यदि उपचार के सात दिनों के भीतर लक्षणों का समाधान नहीं होता है !

तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें। अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित अवधि के लिए इस दवा का प्रयोग करें। दवा को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें। इस दवा को फ्रीज न करें। सुनिश्चित करें कि अप्रयुक्त दवा का ठीक से निपटान किया जाता है।

बेटनोवेट-सी क्रीम कैसे काम करता है How work betnovate c cream in hindi

बेटनोवेट-सी क्रीम में बीटामेथासोन और क्लियोक्विनॉल शामिल हैं ! बीटामेथासोन एक सामयिक स्टेरॉयड है जो प्रोस्टाग्लैंडीन की गतिविधि को अवरुद्ध करके काम करता है ! प्रोस्टाग्लैंडीन से निकलने वाले यह पदार्थ त्वचा की लालिमा, खुजली और सूजन का कारण बनते हैं !

क्लियोक्विनॉल बैक्टीरिया के कुछ महत्वपूर्ण घटकों के उत्पादन को रोककर काम करता है ! जो उनके विकास के लिए आवश्यक होते हैं ! betnovate c cream uses in hindi

बेटनोवेट-सी क्रीम की कीमत

₹52एमआरपी, 30 ग्राम क्रीम (सभी करों सहित)

बेटनोवेट-सी क्रीम का अन्य दवाओं के साथ इंटरएक्शन

सभी दवाएं एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के लिए अलग तरह से परस्पर क्रिया करती हैं ! किसी भी दवा को शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर के साथ सभी संभावित नुकसान पर बातचीत करनी चाहिए !
शराब के साथ इंटरएक्शन :
शराब के साथ बातचीत अज्ञात है ! इसका सेवन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना उचित है !
दवा के साथ इंटरएक्शन :
इट्राकोनाज़ोल
रोग के साथ इंटरएक्शन :
बीमारी
जानकारी उपलब्ध नहीं है।
खाद्य के साथ इंटरएक्शन :
जानकारी उपलब्ध नहीं है।
लैब इंटरैक्शन :
जानकारी उपलब्ध नहीं है।
यह संभावित ड्रग इंटरैक्शन की संपूर्ण सूची नहीं है। आपके द्वारा ली जा रही दवाओं के सभी संभावित इंटरैक्शन के बारे में आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए !

बेटनोवेट-सी क्रीम के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न
Q1. बेटनोवेट-सी क्रीम का उपयोग कैसे करें?

Ans. बेटनोवेट-सी क्रीम का उपयोग डॉक्टर द्वारा सलाह के अनुसार या दवा के लेबल पर दिए गए निर्देशों के अनुसार किया जाना चाहिए ! प्रभावित क्षेत्रों को ढकने के लिए बेटनोवेट-सी क्रीम की एक पतली परत लगाएं ! खुराक उस स्थिति पर निर्भर करेगा जिसके लिए यह निर्धारित किया गया है ! बेटनोवेट-सी क्रीम का उपयोग करने के बाद अपने हाथों को तब तक धोएं जब तक कि यह साफ नहीं हो जाता है ! और आंखों के साथ संपर्क से भी बचें !

Q2. बेटनोवेट-सी क्रीम का प्रयोग करते समय मुझे कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए?

Ans. सलाह से ज्यादा समय तक बेटनोवेट-सी क्रीम का इस्तेमाल न करें, खासकर चेहरे पर क्योंकि इससे त्वचा पतली हो सकती है ! अगर इसे पलकों पर लगाना है, तो सुनिश्चित करें कि यह आपकी आंखों में न जाए ! जब तक आपके डॉक्टर ने कहा न हो, इलाज के क्षेत्र में पट्टी या ड्रेसिंग लागू न करें ! क्योंकि इससे अवशोषण बढ़ जाएगा और साइड-इफेक्ट्स का खतरा बढ़ जाएगा ! इस दवा का उपयोग केवल रोगी को ही करना चाहिए और कभी भी अन्य लोगों को नहीं दिया जाना चाहिए ! भले ही उनकी स्थिति एक समान प्रतीत हो !

Q3. यदि मैं बेटनोवेट-सी क्रीम की अनुशंसित खुराक से अधिक और लंबे समय तक उपयोग करता हूं तो क्या होगा?

Ans. बेटनोवेट-सी क्रीम की खुराक और उपयोग करने की अवधि डॉक्टर की सलाह के अनुसार सख्ती से होनी चाहिए ! यह दवा जब अधिक मात्रा में और लंबे समय तक उपयोग की जाती है तो रक्त में अवशोषित हो सकती है ! और अधिवृक्क दमन और कुशिंग सिंड्रोम का कारण बन सकती है ! यह वजन बढ़ने, उच्च रक्तचाप और चेहरे के गोल होने का कारण बन सकता है ! इसके आवेदन से आवेदन की जगह पर त्वचा के रंग में बदलाव आ सकता है ! त्वचा के पतले होने और कमजोर होने के कारण त्वचा के नीचे की नसें दिखाई देने लगती हैं ! बालों की ग्रोथ भी बढ़ सकती है !

Q4. क्या मेरे लक्षणों से राहत मिलने पर मैं बेटनोवेट-सी क्रीम लेना बंद कर सकता हूं?

Ans. नहीं, बेटनोवेट-सी क्रीम का प्रयोग बंद न करें और उपचार का पूरा कोर्स पूरा करें ! भले ही आप बेहतर महसूस करें ! संक्रमण पूरी तरह से ठीक होने से पहले उपचार बंद करने पर आपके लक्षण वापस आ सकते है ! betnovate c cream uses in hindi

Q5. बेटनोवेट-सी क्रीम के भंडारण के लिए क्या निर्देश हैं?

Ans. इस दवा को कंटेनर में या जिस पैक में आया है उसे कसकर बंद करके रखें। इसे पैक या लेबल पर बताए गए निर्देशों के अनुसार ही स्टोर करें। अप्रयुक्त दवा का निपटान करें। तथा सुनिश्चित करें कि इसका सेवन पालतू जानवरों, बच्चों और अन्य लोगों द्वारा नहीं किया जाता है।