dolofresh tablet uses in hindi डोलोफ्रेश टैबलेट का उपयोग कीमत खुराक और नुकसान

Dolofresh tablet uses in hindi डोलोफ्रेश टैबलेट का उपयोग कीमत खुराक और नुकसान

डोलोफ्रेश 100mg/325mg टैबलेट को भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जाना चाहिए ! आपको अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार इसे नियमित रूप से लेना चाहिए ! आयु और वजन के अनुसार खुराक का डोज और समय बदल सकता है ! अपने डॉक्टर द्वारा सुझाई गई अवधि से अधिक न लें ! या dolofresh tablet uses in hindi को लंबे समय तक उपयोग न करें !

इस दवा के कुछ सामान्य साइड इफेक्ट्स में जी मचलना, उल्टी, पेट में दर्द, भूख में कमी, हार्टबर्न इत्यादि हैं ! इनमे से कोई भी दुष्प्रभाव आपको परेशान करता है या समय के साथ दूर नहीं होता है ! तो आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए ! आपका डॉक्टर वैकल्पिक दवा लिखकर या खुराक को समायोजित करके ! इन दुष्प्रभावों को कम करने या रोकने के तरीकों में आपकी मदद कर सकता है !

दवा हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती है ! इसे लेने से पहले, अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपको अपने दिल, किडनी, लीवर या पेट में अल्सर की कोई समस्या है ! यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपके लिए सुरक्षित है ! अपने डॉक्टर को उन सभी अन्य दवाओं के बारे में बताएं जो आप पहले से ले रहे हैं ! गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को इस दवा का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए !

इसे भी पढ़ें: इन्सुलक्स कैप्सूल का उपयोग और लाभ

डोलोफ्रेश टैबलेट क्या है

डोलोफ्रेश एक (एनएसएआईडी) नॉन स्टेरॉयड एंटी इंफ्लामेटरी ड्रग है ! जो सीओएक्स एंजाइम के दोनों आइसोफोर्म को रोकता है ! जो सूजन कैस्केड में शामिल एक प्रमुख एंजाइम है ! COX-1 एंजाइम प्रोस्टीसाइक्लिन उत्पादन और गैस्ट्रिक म्यूकोसा के सुरक्षात्मक कार्यों में शामिल एक संवैधानिक एंजाइम है ! जबकि COX-2 सूजन मध्यस्थों के उत्पादन में शामिल एक प्रेरक एंजाइम है ! डोलोफ्रेश COX-1 (IC50 >100uM) की तुलना में COX-2 (0.77uM का IC50) के प्रति और अधिक चयनात्मकता प्रदर्शित करता है !

जो अन्य NSAIDs की तुलना में इसकी गैस्ट्रिक सहिष्णुता को बढ़ावा देता है ! प्राथमिक मेटाबोलाइट, 4′-हाइड्रोक्सीसेक्लोफेनाक, 36uM के IC50 मान के साथ COX-2 को न्यूनतम रूप से रोकता है ! हालांकि एसिक्लोफेनाक की कार्रवाई का तरीका मुख्य रूप से प्रोस्टाग्लैंडिन्स (पीजीई2) के संश्लेषण के अवरोध से उत्पन्न होता है !

डोलोफ्रेश टैबलेट में सम्मिलित तत्व dolofresh tablet composition in Hindi

डोलोफ्रेश टैबलेट dolofresh tablet uses in hindi में सम्मिलित सक्रिय तत्व एसिक्लोफेनाक 100 एमजी+पैरासिटामोल 325 एमजी हैं !

डोलोफ्रेश टैबलेट का उपयोग और लाभ dolofresh tablet uses in hindi

डोलोफ्रेश टैब एक संयोजन दवा है ! जिसका उपयोग मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों के दर्द ! और ऑपरेशन के बाद दर्द जैसी विभिन्न स्थितियों के दर्द ! और सूजन को दूर करने के लिए किया जाता है ! डोलोफ्रेश टैब रूमेटाइड अर्थराइटिस, एंकिलोसिंग स्पॉन्डिलाइटिस और ऑस्टियोआर्थराइटिस !

जैसी स्थितियों में दर्द और सूजन को प्रभावी ढंग से कम करता है ! हालाँकि, यहाँ वर्णित उपयोग संपूर्ण नहीं हो सकते हैं ! ऐसे अन्य और भी कारण या स्थितियां हो सकती हैं ! जिनमें इस दवा का उपयोग किया जा सकता है !

दर्द से राहत:
डोलोफ्रेश 100mg/325mg टैबलेट का इस्तेमाल जोड़ों और मांसपेशियों को प्रभावित करने वाली स्थितियों में दर्द, सूजन ! और सूजन से थोड़े समय के लिए राहत के लिए किया जाता है ! कुछ स्थितियां जिनमें डोलोफ्रेश 100mg/325mg टैबलेट का उपयोग किया जाता है !

वे हैं रूमेटाइड आर्थराइटिस, ऑस्टियोआर्थराइटिस, मांसपेशियों में दर्द, पीठ दर्द, दांत दर्द, या कान और गले में दर्द ! अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए इसे बताए गए अनुसार लें ! आवश्यकता से अधिक या अधिक समय न लें क्योंकि यह खतरनाक हो सकता है !

सामान्य तौर पर, आपको कम से कम संभव समय के लिए सबसे कम खुराक लेनी चाहिए ! इससे आपको अपनी दैनिक गतिविधियों ! को अधिक आसानी से करने और अधिक सक्रिय, गुणवत्तापूर्ण जीवन जीने में मदद मिलेगी !

डोलोफ्रेश टैबलेट के नुकसान dolofresh tablet side effect in hindi

अधिकांश दुष्प्रभावों को किसी भी चिकित्स्कीय तरीके से ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है ! समय के साथ ये ठीक हो जाते हैं क्योंकि आपका शरीर दवा में समायोजित हो जाता है ! अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं ! या यदि आप dolofresh tablet uses in hindi किसी साइड इफेक्ट के बारे में चिंतित हैं !

  • डोलोफ्रेश के सामान्य दुष्प्रभाव
  • जी मिचलाना
  • उल्टी
  • पेट दर्द
  • अधिजठर दर्द
  • भूख में कमी
  • पेट में जलन
  • दस्त

डोलोफ्रेश टैबलेट का उपयोग कैसे करें How use dolofresh tablet in Hindi

dolofresh tablet uses in hindi दवा को अपने डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में लें ! इसे पूरा निगल लें चबाएं, क्रश या तोड़ें नहीं ! डोलोफ्रेश 100mg/325mg टैबलेट भोजन के साथ या बिना भोजन किए इसे लिया जा सकता है ! लेकिन बेहतर यह होगा कि इसे एक नियत समय पर वरीयता के साथ लिया जाए !

डोलोफ्रेश टैबलेट कैसे कार्य करता है How work dolofresh tablet in Hindi

डोलोफ्रेश 100mg/325mg टैबलेट दो दवाओं का एक मिश्रण है ! एसिक्लोफेनक और पैरासिटामोल ! ये दवाएं दर्द, बुखार और सूजन (लाल होना और सूजन) के लिए जिम्मेदार केमिकल मैसेंजर के काम को रोककर काम करती हैं !

डोलोफ्रेश टैबलेट का उपयोग निम्नलिखित स्थितियों में ना करें

  • यदि आपको एसिक्लोफेनाक, पेरासिटामोल या डोलोफ्रेश टैबलेट की किसी अन्य सामग्री से एलर्जी है !
  • यदि आपको एस्पिरिन, इबुप्रोफेन लेने के बाद अस्थमा, त्वचा पर चकत्ते, सूजन और नाक बंद होने का इतिहास है !
  • यदि आपके पेट में बार-बार अल्सर या रक्तस्राव का इतिहास है !
  • अगर आपको दिल की गंभीर समस्याएं जैसे हार्ट फेलियर, हाई ब्लड प्रेशर है !
  • अगर आपको लिवर या किडनी की बीमारी है !
  • यदि आप गर्भवती हैं, खासकर गर्भावस्था के तीसरे तिमाही में !

डोलोफ्रेश टैबलेट की खुराक dolofresh tablet doses in hindi

उच्च खुराक में डोलोफ्रेश टैबलेट लेने से लीवर की क्षति हो सकती है ! अन्य लक्षण सिरदर्द, मतली, उल्टी, पेट में दर्द, दस्त, बेहोशी, उत्तेजना, कोमा, चक्कर आना ! निम्न रक्तचाप, दौरे, सांस लेने में कठिनाई और वजन कम होना इत्यादि समस्याएं हो सकती हैं !

डोलोफ़्रेश टैबलेट dolofresh tablet uses in hindi की अधिकतम खुराक 1टैबलेट दिन में दो बार है ! यदि आपको लगता है कि आपने इस दवा का बहुत अधिक मात्रा में सेवन किया है ! तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें या नजदीकी अस्पताल में जाएँ !

डोलोफ्रेश टैबलेट की कीमत dolofresh tablet price in Hindi

डोलोफ्रेश टैबलेट स्मार्ट लैबोरेटरीज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा उत्पादित प्रोडक्ट है ! इसके स्ट्रिप में 10 टैबलेट होते हैं जिसकी एमआरपी ₹40.00 है !

डोलोफ्रेश टैबलेट का अन्य दवाओं के साथ इंटरएक्शन dolofresh tablet interaction in hindi
  • पेरासिटामोल युक्त अन्य दवाएं, क्योंकि इससे लीवर खराब होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • यदि आप उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं ले रहे हैं, तो यह दवा उनके प्रभाव में हस्तक्षेप कर सकती है।
  • इस दवा के साथ लेने पर मूत्रवर्धक जैसी दवाएं गुर्दे की क्षति का कारण बन सकती हैं।
  • कुछ दवाएं डोलोफ्रेश टैबलेट के काम करने के तरीके को प्रभावित कर सकती हैं, या यह दवा उसी समय ली गई अन्य दवाओं की प्रभावशीलता को कम कर सकती है।
    अपने चिकित्सक को उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट्स या जड़ी-बूटियों के बारे में बताएं !जो आप वर्तमान में ले रहे हैं या किसी भी संभावित समस्या से बचने के लिए ले सकते हैं।
  • खासकर तब जब आप विशेष रूप से उच्च रक्तचाप, दिल की विफलता, उच्च / असामान्य कोलेस्ट्रॉल के स्तर, रक्त पतले, एंटी-संक्रमित, एंटी-डायबिटिक, एंटी-अस्थमैटिक्स, दर्द निवारक, इम्यूनोमॉड्यूलेटरी दवाएं या मस्तिष्क संबंधी विकार के लिए दवाएं ले रहे हैं
  • स्टेरॉयड के साथ लेने पर पेट के अल्सर या रक्तस्राव का खतरा बढ़ जाता है !
  • अगर आप खून को पतला करने के लिए वार्फरिन, कौमारिन जैसी दवाएं ले रहे हैं तो ब्लीडिंग का खतरा रहता है।
  • यदि आप इस दवा को लिवोफ़्लॉक्सासिन, सिप्रोफ्लोक्सासिन (क्विनोलोन) जैसे एंटीबायोटिक दवाओं के साथ ले रहे हैं तो फिट्स होने का खतरा बढ़ जाता है।
डोलोफ्रेश टैबलेट के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs in Hindi
प्रश्न1: जब मेरा दर्द दूर हो जाता है तो क्या मैं डोलोफ्रेश टैबलेट लेना बंद कर सकता हूं?

Ans. हां, अगर आपका दर्द दूर हो गया है तो आप डोलोफ्रेश टैबलेट लेना बंद कर सकते हैं। हालांकि, अगर गठिया जैसी दीर्घकालिक स्थिति के लिए आपके डॉक्टर द्वारा सलाह दी जाती है ! तो इस दवा को लेना बंद न करें।

प्रश्न2: क्या डोलोफ्रेश टैबलेट दर्द निवारक दवा है?

Ans. हां, डोलोफ्रेश टैबलेट एक दर्द निवारक दवा है। इसका उपयोग विभिन्न दर्द और सूजन से रोगसूचक राहत प्रदान करने के लिए किया जाता है।

प्रश्न3: क्या सिरदर्द के लिए डोलोफ्रेश टैबलेट का उपयोग किया जा सकता है?

Ans . हां, सिरदर्द से राहत पाने के लिए डोलोफ्रेश टैबलेट का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से सलाह लें।

प्रश्न4: डोलोफ्रेश का संयोजन क्या है?

Ans. डोलोफ्रेश dolofresh tablet uses in hindi की संरचना में इसके सक्रिय घटक के रूप में शामिल हैं- एसिक्लोफेनाक और पेरासिटामोल !

प्रश्न5: मैं कब तक डोलोफ्रेश ले सकता हूं?

Ans. आपको इस दवा को निर्धारित अवधि के लिए ही लेना चाहिए। इस दवा का उपयोग केवल दर्द से थोड़ी राहत के लिए है। इसे 2 सप्ताह से अधिक समय तक उपयोग न करें, जब तक कि आपके डॉक्टर द्वारा न कहा जाए। अन्यथा, लंबे समय तक उपयोग से पेट और आंतों में अल्सर हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *