Urispas tablet uses in hindi यूरिस्पास टैबलेट उपयोग कीमत खुराक एवं नुकसान

Urispas tablet uses in hindi यूरिस्पास टैबलेट उपयोग कीमत खुराक एवं नुकसान

यूरीस्पास टैबलेट में ‘फ्लेवोक्सेट हाइड्रोक्लोराइड’ होता है ! जो मूत्राशय की मांसपेशियों को आराम देता है ! जिससे बार-बार पेशाब आने और अत्यधिक या अनियंत्रित पेशाब को रोकने में मदद मिलती है ! Urispas tablet uses in hindi मूत्र असंयम के कारण मूत्राशय की सूजन और संकुचन के कारण होने वाले दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करता है ! यदि आपको इसकी किसी भी सामग्री से एलर्जी है तो यूरीस्पास टैबलेट का सेवन न करें !

इस दवा के कुछ सामान्य दुष्प्रभाव मतली, उल्टी, शुष्क मुँह, सिरदर्द, पसीना और घबराहट हैं ! खूब पानी पीने से साइड इफेक्ट से बचा जा सकता है ! इस दवा से आपको चक्कर या नींद भी महसूस हो सकती है ! इसलिए जब तक आप यह नहीं जानते कि यह आपको कैसे प्रभावित करता है ! तब तक गाड़ी या भारी मशीनरी न चलाएं जिसमें एकाग्रता की आवश्यकता हो ! यदि कोई भी दुष्प्रभाव आपको परेशान करता है या बना रहता है ! तो बिना देर किए डॉक्टर से परामर्श करें !

उपचार प्राप्त करने से पहले, अपने चिकित्सक को सूचित करें कि क्या आप किसी स्वास्थ्य स्थिति के लिए पहले से कोई दवा ले रहे हैं ! यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो उपचार से पहले अपने डॉक्टर को बताएं ! ग्लूकोमा (आंखों के बढ़े हुए दबाव से जुड़ी बीमारी) के रोगियों को उपचार प्राप्त करते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए ! और उन्हें इसे शुरू करने से पहले डॉक्टर को सूचित करना चाहिए !

इसे भी पढ़ें: आईटोन ऑय ड्राप के फायदे

यूरिस्पास टैबलेट क्या है

Table of Sub heading

यूरीस्पास टैबलेट मूत्र पथ की मांसपेशियों की ऐंठन का इलाज करने के लिए ! उपयोग की जाने वाली एंटी-स्पासमोडिक एजेंट नामक दवाओं के समूह से संबंधित है ! जो मूत्राशय, मूत्रमार्ग, या प्रोस्टेट ग्रंथि की सूजन को ठीक करता है ! इसका उपयोग उन लक्षणों को दूर करने के लिए भी किया जाता है ! जो सर्जरी, दर्दनाक पेशाब, मूत्र प्रवाह को नियंत्रित करने में असमर्थता और रात में अत्यधिक पेशाब के कारक बनते हैं ! एक अतिसक्रिय मूत्राशय, मूत्राशय की मांसपेशियों का संकुचन या कसाव है जो मूत्राशय की ऐंठन का कारण बनता है !

जब तक आपके डॉक्टर ने आपकी चिकित्सा स्थिति के आधार पर इसे आपके लिए निर्धारित किया है ! तब तक आप यूरिस्पास टैबलेट Urispas tablet uses in hindi का सेवन करें ! कुछ मामलों में, आपको कुछ सामान्य साइड-इफेक्ट्स का अनुभव हो सकता है ! जैसे कि मतली, उल्टी, पेट खराब होना, गैस्ट्रिक दर्द, मुंह सूखना और उनींदापन ! इन दुष्प्रभावों में से अधिकांश को चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है ! और समय के साथ धीरे-धीरे ठीक हो जाएगा ! यदि आप इन दुष्प्रभावों का लगातार अनुभव करते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें !

    यूरिस्पास टैबलेट कम्पोजीशन

    यूरीस्पास टैबलेट Urispas tablet uses in hindi के प्रमुख संघटन “फ्लेवोक्सेट हाइड्रोक्लोराइड-200mg” हैं !

    यूरिस्पास टैबलेट का उपयोग और लाभ Urispas tablet uses in hindi

    यूरिस्पास टैबलेट मूत्राशय की मांसपेशियों के अनियंत्रित संकुचन (ऐंठन) के इलाज में मदद करता है ! जिसके कारण बार-बार पेशाब आना, पेशाब करने की तत्काल आवश्यकता और पेशाब को नियंत्रित करने में असमर्थता होती है ! यह दर्दनाक, बार-बार, या रात के समय पेशाब करने से भी राहत देता है ! और पेशाब करने की अत्यावश्यकता को कम करता है ! जो मूत्र पथ के कुछ संक्रमणों के साथ हो सकता है ! यह दवा बहुत जल्दी, 2 से 3 घंटे के भीतर काम करना शुरू कर देती है ! और आपको बेहतर गुणवत्ता वाला जीवन जीने में मदद करती है ! इसे ठीक वैसे ही लें जैसा डॉक्टर ने अनुसंशित किया है !

    • Urispas tablet uses in hindi मूत्र पथ की मांसपेशियों की ऐंठन का इलाज करें !
    • किसी भी सर्जिकल या डायग्नोस्टिक प्रक्रियाओं से जुड़े अप्रिय मूत्र संबंधी लक्षणों ! (जैसे अत्यधिक या दर्दनाक पेशाब या मूत्र असंयम) से छुटकारा पाएं !

    यूरिस्पास टैबलेट कैसे कार्य करता है How work urispas tablet uses in hindi

    यूरिस्पास टैबलेट एक एंटीस्पास्मोडिक दवा है ! यह मूत्राशय के आसपास की मांसपेशियों को आराम देता है ! यह मूत्राशय की सूजन वाले रोगियों में मूत्राशय के संकुचन को कम करने में मदद करता है ! जिससे इससे जुड़े दर्द और ऐंठन कम हो जाते है ! यह मूत्राशय को मूत्र की अधिक मात्रा को धारण करने में भी मदद करता है ! और मूत्र प्रवाह को नियंत्रित करता है जो अप्रिय मूत्र संबंधी लक्षणों को कम करने में मदद करता है !

    यूरिस्पास टैबलेट का उपयोग कैसे करें How to use urispas tablet in hindi

    यूरिस्पास टैबलेट Urispas tablet uses in hindi को भोजन के बाद या अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें ! दवा को एक गिलास पानी के साथ निगल लें ! दवा को कुचले या चबाएं नहीं !

    आपका डॉक्टर आपकी उम्र, शरीर के वजन और बीमारी की स्थिति के आधार पर आपके लिए सही खुराक और उपचार की अवधि तय करेगा ! बिना डॉक्टर की सलाह के यूरिस्पास टैबलेट का सेवन बंद ना करें !

    यूरिस्पास टैबलेट के दुष्प्रभाव Urispas tablet side effect in hindi

    याद रखें कि यह दवा निर्धारित की गई है क्योंकि आपके डॉक्टर ने फैसला किया है ! कि साइड इफेक्ट्स के जोखिम से आपको लाभ अधिक है ! इस दवा का उपयोग करने वाले बहुत से लोगों को कोई घातक दुष्प्रभाव नहीं होते हैं !

    अपने चिकित्सक को तुरंत बताएं यदि इनमें से कोई भी असंभावित दुष्प्रभाव होते हैं ! जैसे मतली / उल्टी / कब्ज जो दूर नहीं होती है ! मानसिक / मनोदशा में परिवर्तन (जैसे भ्रम), आंखों में दर्द इत्यादि !

    • जी मिचलाना
    • तंद्रा
    • दृष्टि में समस्या
    • उल्टी करना
    • शुष्क मुंह
    • पेट की ख़राबी
    • त्वचा के लाल चकत्ते
    • मूत्राशय को पूरी तरह खाली न कर पाना
    • अत्यधिक थकान
    • मतली
    • कब्ज जो दूर नहीं होती है
    • मनोदशा में परिवर्तन (जैसे भ्रम)
    • आंखों में दर्द

    यूरिस्पास टैबलेट की खुराक Urispas tablet doses in Hindi

    यूरिस्पास टैबलेट की अनुसंशित खुराक 1गोली शुबह शाम है ! यदि आप कोई खुराक लेना भूल गए हैं, तो याद आने पर इसे जल्द से जल्द लें ! यदि अगली खुराक का समय लगभग हो गया है ! तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें ! छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए दोहरी खुराक लेने से बचें ! Urispas tablet uses in hindi

    यूरिस्पास टैबलेट के दुष्प्रभाव को कैसे नियन्त्रित करें

    मतली और उल्टी :

    यूरिस्पास टैबलेट को खाने के साथ या खाने के तुरंत बाद लेने से मतली और उल्टी को कम करने में मदद मिल सकती है ! साधारण भोजन अपनाएं और तेल युक्त या मसालेदार भोजन खाने से बचें ! यदि आपकी उल्टी बिगड़ती है तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें !

    शुष्क मुँह :

    खूब पानी पीने की कोशिश करें ! अगर आपके होंठ सूखे हैं तो ठंडे बिना चीनी वाले पेय पिएं ! और लिप बाम का इस्तेमाल करें ! लक्षण बिगड़ने पर अपने चिकित्सक से परामर्श करें !

    यूरिस्पास टैबलेट से सम्बन्धित सावधानियाँ

    गर्भावस्था :
    गर्भवती महिलाओं में यूरिस्पास टैबलेट की सुरक्षा और प्रभावशीलता स्थापित नहीं की गई है ! इसलिए, यदि आप गर्भवती हैं, या एहतियात के तौर पर बच्चा पैदा करने की योजना बना रही हैं ! तो यूरिस्पास टैबलेट लेने से पहले अपने डॉक्टर को सूचित करें !

    ब्रेस्ट फीडिंग :
    स्तनपान कराने वाली महिलाओं में यूरिस्पास टैबलेट की सुरक्षा और प्रभावशीलता स्थापित नहीं की गई है ! इसलिए, अगर आप स्तनपान कराना चाहती हैं ! तो यूरिस्पास टैबलेट लेने से पहले अपने डॉक्टर को सूचित करें !

    ड्राइविंग और मशीनों का उपयोग करना :
    यदि आपको उरिस्पास टैबलेट लेने के बाद नींद आती है ! या धुंधली दृष्टि का अनुभव होता है तो गाड़ी या किसी मशीन का संचालन न करें !

    किडनी :
    बिगड़ा हुआ गुर्दा समारोह वाले रोगियों में यूरिस्पास टैबलेट का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए ! इसलिए इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें !

    एलर्जी :
    अगर आपको फ्लेवोक्सेट से एलर्जी है तो यूरिस्पास टैबलेट Urispas tablet uses in hindi न लें !

    अन्य :
    उरिस्पास टैबलेट Urispas tablet uses in hindi का उपयोग निम्नलिखित परिस्थितियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए !

    • आंत में कोई अवरोध या रुकावट हो
    • आपके पाचन तंत्र में खून बह रहा है
    • निगलने में मांसपेशियों की अक्षमता
    • मूत्र प्रतिधारण है (मूत्राशय को पूरी तरह से खाली करने में सक्षम नहीं)
    • ग्लूकोमा है
    • मायस्थेनिया ग्रेविस है (एक बीमारी जो सामान्य कमजोरी और मांसपेशियों की अधिकता का कारण बनती है)

    बाल रोग में प्रयोग :

    उरिस्पास टैबलेट आमतौर पर बच्चों (12 वर्ष से कम आयु) में उपयोग के लिए अनुशंसित नहीं है ! इसलिए इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें !

    जराचिकित्सा में प्रयोग करें :

    बुजुर्ग मरीजों में सावधानी के साथ यूरिस्पास टैबलेट का इस्तेमाल किया जाना चाहिए ! इसलिए इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें !

    यूरिस्पास टैबलेट का अन्य दवाओं के साथ सहक्रिया Urispas tablet interaction in hindi

    ड्रग इंटरेक्शन: Urispas Tablet एंटी-कॉन्वल्सेंट (टोपिरामेट और वैल्प्रोइक एसिड), एंटीहिस्टामाइन (डिफेनहाइड्रामाइन, क्लोरफेनिरामाइन, और सेटीरिज़िन) ! एंटी-चिंता (अल्प्राजोलम और डुलोक्सेटीन), दर्द निवारक (एसिटामिनोफेन) ! और एंटी-कोलीनर्जिक के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है ! साथ ही यह ऑक्सीब्यूटिनिन), और एंटी-डिप्रेसेंट (फ्लुओक्सेटीन) के साथ भी परस्पर क्रिया कर सकता है !

    डिजीज इंटरेक्शन: अगर आपको पेशाब में रुकावट, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रुकावट, मांसपेशियों में कमजोरी, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ब्लीडिंग या ग्लूकोमा है ! तो अपने डॉक्टर को सूचित करें !

    • TOPIRAMATE
    • VALPROIC ACID
    • DIPHENHYDRAMINE
    • CHLORPHENIRAMINE
    • CETIRIZINE
    • ALPRAZOLAM
    • DULOXETINE
    • ACETAMINOPHEN
    • OXYBUTYNIN
    • FLUOXETINE
    खानपान और लाइफस्टाइल

    पेल्विक फ्लोर एक्सरसाइज, मूत्राशय की ऐंठन के इलाज में मदद करेगी ! साथ ही शक्कर, कार्बोनेटेड पेय पदार्थ, चाय, खट्टे फल, टमाटर, मसालेदार भोजन, चॉकलेट और चाय जैसे खाद्य पदार्थों से बचें ! तरल पदार्थ का सेवन सीमित करें, क्योंकि अधिक तरल पदार्थ का सेवन बार-बार पेशाब करने की इच्छा पैदा कर सकता है ! अधिक शराब या कैफीन पीने से बचें !
    स्वस्थ वजन बनाए रखें, और नियमित रूप से व्यायाम करें !

    यूरिस्पास टैबलेट के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs in Hindi

    Q1. Urispas Tablet कैसे काम करता है?

    Ans. यूरिस्पास टैबलेट मूत्राशय की मांसपेशियों को आराम देता है ! जिससे बार-बार पेशाब आने, अत्यधिक या अनियंत्रित पेशाब को रोकने में मदद मिलती है ! Urispas Tablet uses in Hindi मूत्राशय संबंधित दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करता है !

    Q2. क्‍या Urispas Tablet की वजह से मुंह सूखता है?

    Ans. शुष्क मुँह यूरिस्पास टैबलेट का दुष्प्रभाव हो सकता है ! कैफीन का सेवन सीमित करना, धूम्रपान और शराब युक्त माउथवॉश से परहेज करना, नियमित रूप से पानी पीना और चीनी मुक्त गम/कैंडी चबाना लार को उत्तेजित कर सकता है ! और मुंह को सूखने से रोक सकता है !

    Q3. क्या BPH (प्रोस्टेट हाइपरप्लासिया) और OAB (अतिसक्रिय मूत्राशय) एक ही हैं?

    Ans. ओएबी और बीपीएच दोनों के लक्षणों के बीच कुछ ओवरलैप है ! ओएबी नसों की खराबी के कारण होता है जो अनियंत्रित मूत्राशय की मांसपेशियों के संकुचन को ट्रिगर करता है ! ओएबी का मुख्य लक्षण पेशाब करने की अचानक इच्छा है जिसे नियंत्रित करना मुश्किल है, जो तनावपूर्ण होता है ! दूसरी ओर, बीपीएच एक बढ़े हुए प्रोस्टेट ग्रंथि के कारण होता है ! जो मूत्राशय पर दबाव डालता है, जिससे दर्द के साथ पेशाब बंद हो जाता है !

    Q4. क्या यूरिस्पास टैबलेट ग्लूकोमा के रोगियों के लिए सुरक्षित है?

    Ans. अगर आप ग्लूकोमा का इलाज करा रहे हैं तो यूरिस्पास टैबलेट लेने से बचें ! यदि आपको इस बारे में कोई चिंता है तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें !

    Q5. क्या Urispas Tablet का उपयोग अतिरक्त मूत्राशय के लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है?

    Ans. Urispas Tablet का उपयोग मूत्राशय के लक्षणों जैसे कि बार-बार पेशाब आना, तुरंत पेशाब आना ! दर्दनाक पेशाब, मूत्राशय में दर्द, रात के समय पेशाब में वृद्धि ! और प्रोस्टेट वृद्धि से जुड़े मूत्र रिसाव, अतिसक्रिय मूत्राशय, मूत्रमार्ग की जलन ! या मूत्राशय के संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है !

    54 thoughts on “0

    1. You’re so awesome! I don’t believe I have read a single thing like that before. So great to find someone with some original thoughts on this topic. Really.. thank you for starting this up. This website is something that is needed on the internet, someone with a little originality!

    2. This is really interesting, You’re a very skilled blogger. I’ve joined your feed and look forward to seeking more of your magnificent post. Also, I’ve shared your site in my social networks!

    3. I’m often to blogging and i really appreciate your content. The article has actually peaks my interest. I’m going to bookmark your web site and maintain checking for brand spanking new information.

    4. Hi there to all, for the reason that I am genuinely keen of reading this website’s post to be updated on a regular basis. It carries pleasant stuff.

    5. Hi there to all, for the reason that I am genuinely keen of reading this website’s post to be updated on a regular basis. It carries pleasant stuff.

    6. You’re so awesome! I don’t believe I have read a single thing like that before. So great to find someone with some original thoughts on this topic. Really.. thank you for starting this up. This website is something that is needed on the internet, someone with a little originality!

    7. You’re so awesome! I don’t believe I have read a single thing like that before. So great to find someone with some original thoughts on this topic. Really.. thank you for starting this up. This website is something that is needed on the internet, someone with a little originality!

    8. I’m often to blogging and i really appreciate your content. The article has actually peaks my interest. I’m going to bookmark your web site and maintain checking for brand spanking new information.

    9. This is really interesting, You’re a very skilled blogger. I’ve joined your feed and look forward to seeking more of your magnificent post. Also, I’ve shared your site in my social networks!

    10. I’m often to blogging and i really appreciate your content. The article has actually peaks my interest. I’m going to bookmark your web site and maintain checking for brand spanking new information.

    11. This is really interesting, You’re a very skilled blogger. I’ve joined your feed and look forward to seeking more of your magnificent post. Also, I’ve shared your site in my social networks!Mimarlık

    12. I’m often to blogging and i really appreciate your content. The article has actually peaks my interest. I’m going to bookmark your web site and maintain checking for brand spanking new information.

    13. Hi there to all, for the reason that I am genuinely keen of reading this website’s post to be updated on a regular basis. It carries pleasant stuff.

    14. You’re so awesome! I don’t believe I have read a single thing like that before. So great to find someone with some original thoughts on this topic. Really.. thank you for starting this up. This website is something that is needed on the internet, someone with a little originality!

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Vitazyme syrup uses in hindi विटाजाइम सिरप उपयोग खुराक और नुकसान Previous post Vitazyme syrup uses in hindi विटाजाइम सिरप उपयोग खुराक और नुकसान
    vigorman tablet uses in hindi Next post vigorman tablet uses in hindi के उपयोग लाभ कीमत खुराक फायदे और नुकसान

    चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

    Social Link