Emeset syrup uses in Hindi की खुराक उपयोग लाभ नुकसान और प्रश्नोत्तरी

Emeset syrup uses in Hindi की खुराक उपयोग लाभ नुकसान और प्रश्नोत्तरी

एमेसेट सिरप Emeset syrup uses in Hindi एक एंटीइमैटिक दवा है जिसमें सक्रिय तत्व के रूप में ओनडेनसेट्रॉन होता है ! इसका उपयोग बच्चों में पेट की परेशानी, सर्जरी, कैंसर की दवाओं (कीमोथेरेपी) या विकिरण चिकित्सा के कारण होने वाली मतली और उल्टी के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है ! यह मस्तिष्क में सेरोटोनिन नामक एक प्राकृतिक पदार्थ को अवरुद्ध करके काम करता है ! यह प्राकृतिक पदार्थ मतली और उल्टी का कारण बनता है ! एमेसेट सिरप से कब्ज, सिरदर्द, दस्त आदि जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं !

अगर आपके बच्चे को इससे एलर्जी है तो इस दवा का इस्तेमाल न करें ! अगर कोई लक्षण बना रहता है तो अपने डॉक्टर से सलाह लें ! एमेसेट सिरप बच्चों में मतली और उल्टी के इलाज के लिए इस्तेमाल के लिए सुझाई जाने वाली एक प्रभावी दवा है ! एमेसेट सिरप को कीमोथेरेपी शुरू होने से 30 मिनट पहले, रेडिएशन थेरेपी शुरू होने से 1-2 घंटे पहले ! या सर्जरी से 1 घंटे पहले लेना चाहिए ! सिरप की आवश्यक मात्रा को मापें और इसे अपने बच्चे को दें !

अगर आपका बच्चा इसे लेने के एक घंटे के भीतर उल्टी कर देता है, तो उसे फिर से वही खुराक दें ! अगर आपके बच्चे को लिवर की बीमारी, दिल की विफलता ! और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन, पेट या आंत की रुकावट संबंधी विकार जैसी कोई समस्या है ! तो एमेसेट सिरप का इस्तेमाल सावधानी से किया जाना चाहिए ! एमेसेट सिरप आपके बच्चों के उपयोग के लिए एक सुरक्षित उपचार है !

एमेसेट सिरप में ‘ओन्डेनेस्ट्रॉन’ होता है, जो सेरोटोनिन 5-HT3 रिसेप्टर से संबंधित है ! यह शरीर में सेरोटोनिन नामक रसायन की क्रिया को अवरुद्ध करके काम करता है ! परिणाम स्वरूप यह सिरप कैंसर कीमोथेरेपी के कारण होने वाली मतली और उल्टी की अनुभूति को रोकता है !

इसे भीम पढ़ें: बोनिसन सिरप का उपयोग

एमेसेट सिरप के उपयोग और फायदे Emeset syrup uses in Hindi

एमेसेट सिरप Emeset syrup uses in Hindi का उपयोग बच्चों में मतली और उल्टी के इलाज के लिए किया जाता है ! इसके अलावा इसका उपयोग आमतौर पर निम्नलिखित स्वास्थ्य समस्याओं के लिए किया जाता है !

सर्जरी के कारण होने वाली मतली और उल्टी: आपके बच्चे की सर्जरी के बाद, यह दवा बीमार होने और उल्टी होने की भावना को रोकने और नियंत्रित करने में मदद करती है !

कीमोथेरेपी के कारण होने वाली मतली और उल्टी: यह दवा बच्चों में कैंसर के उपचार के साइड इफेक्ट के रूप में होने वाली मतली और उल्टी को कम करने में मदद कर सकती है !

रेडियोथेरेपी के कारण होने वाली मतली और उल्टी: जब आपका बच्चा कैंसर के लिए विकिरण चिकित्सा से गुजरता है ! तो यह दवा मतली और उल्टी की परेशानी से राहत दिला सकती है !

पेट/आंतों की बीमारी के कारण होने वाली मतली और उल्टी: यह दवा पेट या आंतों के संक्रमण के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद करती है ! ये वह कारण हैं जिसके द्वारा आपके बच्चे को मतली या उल्टी महसूस होती है !

कुछ दवाओं के कारण होने वाली मतली और उल्टी: यदि आपके बच्चे को दर्द निवारक या अन्य दवाओं के कारण मतली या उल्टी का अनुभव होता है ! तो यह सिरप उन लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है !

गैस्ट्रोएंटेराइटिस के कारण होने वाली मतली और उल्टी: यह दवा बच्चों में गैस्ट्रोएंटेराइटिस, जिसे पेट फ्लू के रूप में भी जाना जाता है ! से जुड़ी मतली और उल्टी को कम करने में मदद कर सकती है !

एमेसेट सिरप के उपयोग का तरीका How to use Emeset syrup in Hindi

अपने बच्चे को एमेसेट सिरप Emeset syrup uses in Hindi देने का तरीका इस प्रकार है !

  • सही खुराक मापने के लिए हमेशा सिरप के साथ दिए गए मापने वाले कप या चम्मच का उपयोग करें !
  • हर बार इस्तेमाल करने से पहले बोतल को अच्छी तरह हिलाना याद रखें !
  • इस दवा में शक्कर की मात्रा है ! अगर आपके बच्चे को मधुमेह है, तो उसे यह दवा देने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें !
  • जब इस्तेमाल में न हो तो बोतल को हमेशा कसकर बंद रखें !

एमेसेट सिरप कैसे कार्य करता है

एमेसेट सिरप में ओन्डेन्सेट्रॉन (2 एमजी) होता है, जो शरीर पर निम्नलिखित तरीकों से काम करता है !

सेरोटोनिन क्रिया को रोकता है: ओन्डेन्सेट्रॉन सेरोटोनिन की गतिविधि को रोकता है ! यह शरीर में एक प्राकृतिक पदार्थ है जो मतली की भावनाओं को ट्रिगर करता है और उल्टी को प्रेरित कर सकता है !

आंतों और मस्तिष्क में काम करता है: यह न केवल आंतों में बल्कि मस्तिष्क के एक विशिष्ट क्षेत्र में भी सेरोटोनिन की गतिविधि को बाधित करता है ! जिसे केमोरिसेप्टर ट्रिगर ज़ोन कहा जाता है ! इस प्रकार ओन्डेन्सेट्रॉन मतली को प्रबंधित करने और उल्टी को प्रभावी ढंग से रोकने में मदद करता है !

एमेसेट सिरप की खुराक Emeset syrup doses in Hindi

एमेसेट सिरप की दैनिक खुराक आपके बच्चे को आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार दी जानी चाहिए ! खुराक आपके बच्चे की स्थिति की गंभीरता और दवा के प्रति उनकी प्रतिक्रिया के आधार पर भिन्न हो सकती है ! निर्धारित खुराक का पालन करना और अपने डॉक्टर से परामर्श किए बिना इसे सेवन न करना महत्वपूर्ण है !

अगर ओवरडोज होता है ! तो आपके बच्चे को सिरदर्द या कब्ज जैसे अधिक गंभीर साइड इफेक्ट्स का अनुभव हो सकता है ! अगर ये लक्षण बने रहते हैं, तो अपने डॉक्टर को इन्फॉर्म करें !

अगर आप अपने बच्चे को एमेसेट सिरप की खुराक देना भूल जाते हैं ! तो जैसे ही आपको याद आए, उसे दें ! हालाँकि, अगर अगली खुराक का समय करीब है ! तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें ! और अपने नियमित शेड्यूल के अनुसार इसे जारी रखें !

एमेसेट सिरप के साइड इफेक्ट्स Emeset syrup side effects in Hindi

एमेसेट सिरप आपके बच्चे में कुछ साइड इफ़ेक्ट पैदा कर सकता है ! नीचे एमेसेट सिरप के कुछ सामान्य साइड इफ़ेक्ट दिए गए हैं ! जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए !

कब्ज: यह आपके बच्चे में मल त्याग करने में कठिनाई या बार-बार मल त्याग के रूप में प्रकट हो सकता है !

सिरदर्द: यह सिर या माथे के क्षेत्र में लगातार दर्द या बेचैनी के रूप में प्रकट हो सकता है !

चक्कर आना: आपके बच्चे को हल्का सिरदर्द या अस्थिरता की अनुभूति हो सकती है !

थकान: आपका बच्चा असामान्य रूप से थका हुआ या कम ऊर्जा महसूस कर सकता है !

दस्त: आपके बच्चे का मल त्याग पतला और पानीदार हो सकता है !

एमेसेट सिरप का अन्य दवाओं के साथ इंटरेक्शन

Emeset syrup uses in Hindi का उपयोग निम्नलिखित दवाओं के साथ न करें !

  • दौरे/मिर्गी के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएँ (उदाहरण: फ़िनाइटोइन, कार्बामाज़ेपिन)
  • फेफड़ों के संक्रमण के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएँ (उदाहरण: रिफ़ैम्पिसिन)
  • ट्रामाडोल (गंभीर दर्द के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएँ)
  • असामान्य दिल की धड़कन जैसी हृदय संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएँ (एंटी-एरिथमिक   उदाहरण: एमियोडेरोन)
  • कैंसर की दवाएँ (उदाहरण: डॉक्सोरूबिसिन, डोनोरूबिसिन और मोनोक्लोनल, ट्रैस्टुज़ुमैब)
  • संक्रमण के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएँ (एरिथ्रोमाइसिन, केटोकोनाज़ोल)
    अधिक मात्रा:
एमेसेट सिरप से संबंधित प्रश्नोत्तरी FAQs in Hindi
Q1- एमेसेट सिरप किस लिऐ उपयोग किया जाता है

Ans. एमेसेट सिरप आमतौर पर किसी भी बड़ी सर्जरी से पहले या कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी सत्रों से पहले दिया जाता है ! यदि आपका बच्चा उपरोक्त में से किसी भी प्रक्रिया से गुजरने वाला है ! तो डॉक्टर आपको प्रक्रिया के बाद उल्टी को नियंत्रित करने के लिए आपके बच्चे को एमेसेट सिरप देने के लिए कह सकता है !

Q2- क्या एमेसेट सिरप को खाली पेट लिया जा सकता है?

Ans. एमेसेट सिरप को डॉक्टर की सलाह के अनुसार भोजन के साथ या बिना भोजन के लिया जा सकता है ! आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित बूंदों की सटीक मात्रा और निर्धारित अवधि के लिए देना महत्वपूर्ण है !

Q3- क्या एमेसेट 2एमजी सिरप मोशन सिकनेस के लिए उपयोगी है?

Ans. नहीं, एमेसेट सिरप का उपयोग मोशन सिकनेस के लिए नहीं किया जाना चाहिए !

Q4- बच्चे के लिए एमेसेट सिरप की खुराक क्या है?

Ans. एमेसेट सिरप की खुराक और अवधि आपके बच्चे की उम्र, शरीर के वजन और अंतर्निहित स्थिति की गंभीरता के आधार पर बाल रोग विशेषज्ञ द्वारा तय की जाती है !

Q5- एमेसेट सिरप के लिए आयु सीमा क्या है?

Ans. यदि आप 4 वर्ष से कम उम्र के बच्चे को एमेसेट सिरप दे रहे हैं ! तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए !

Bonnison syrup uses in Hindi Previous post Bonnisan syrup uses in hindi बोनिसन सिरप खुराक लाभ फायदे और नुकसान

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link