Bonnisan syrup uses in hindi बोनिसन सिरप खुराक लाभ फायदे और नुकसान

Bonnisan syrup uses in hindi बोनिसन सिरप खुराक लाभ फायदे और नुकसान

हिमालय बोनिसन सिरप एक पाचन टॉनिक है ! जिसे शिशुओं और छोटे बच्चों के पाचन स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए तैयार किया गया है ! Bonnisan syrup uses in hindi शिशुओं और बच्चों में आम जठरांत्र संबंधी विकारों को कम करने के लिए डिजाइन किया गया है ! जैसे कि शिशु शूल, भूख न लगना, दस्त, पेट दर्द और अपच ! माना जाता है कि यह लिक्विड पाचन का समर्थन करता है ! और भूख में सुधार करके और शूल को कम करके शिशुओं में समग्र स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती बनाए रखने में मदद करता है !

हिमालय बोनिसन शिशुओं और बच्चों के लिए तैयार किया गया एक स्वास्थ्य पूरक है ! इसे उनकी अनूठी पोषण संबंधी ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है ! जिसका उद्देश्य स्वस्थ विकास को बढ़ावा देना है ! यह शिशुओं और बच्चों को होने वाली आम पाचन संबंधी शिकायतों को दूर करता है ! इनमें गैस, पेट दर्द और भूख न लगना शामिल हो सकते हैं !

बोनिसन लिक्विड में मौजूद तत्व पाचन को बेहतर बनाने और भूख को बेहतर बनाने के लिए सामंजस्य से काम करते हैं ! बोनिसन लिक्विड हिमालय में मौजूद डिल ऑयल में एंटीस्पास्मोडिक गुण होते हैं जो गैस को कम कर सकते हैं ! जबकि इलायची भूख और पाचन में सुधार करती है ! पारंपरिक रूप से पाचन संबंधी बीमारियों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली पिप्पली पेट दर्द और पेट दर्द से राहत दिलाती है ! हिमालय बोनिसन के नियमित उपयोग से, बच्चे बेहतर पाचन और कम असुविधा का आनंद ले सकते हैं ! जिससे जीवन की खुशहाल, स्वस्थ शुरुआत का मार्ग प्रशस्त होता है !

कीमत चेक करें: बोनिसन सिरप

इसे भी पढ़ें: Normaxin Rt tablet uses

बोनिसन सिरप में सम्मिलित सामग्री

इसमें निम्नलिखित महत्वपूर्ण अर्क सामिल है ! गुडुची (थोस्पोरा कॉर्डिफोलिया 31 पिप्पली (पाइपर लोंगम) फादर, कासनी (सिचोनम इंटीबस सु हरीतकी (टर्मिनलिया चेबुला) एफईआर, बिरन्याउपा (अचिलिया मिलफोलियम) एपी, हिमारा (कैपारिस स्पिनोसा) आरटी., अमलाकी (एम्ब्लिका ऑफिसिनैलिस) एसडी, एला (एलेटारिया इलायचीम) फादर स्पेशियोसम) फ्लो नागरामुस्टा (साइपरस स्कारियोसस) आरडी, अमलाकी (एम्ब्लिका ऑफिसिनैलिस फादर, सुगंधवाचा (केम्फेरिया गैलंगा)। परपाटा (फ्यूमरिया ऑफिसिनैलिस) डब्ल्यूएचपी, विदंगा (एम्बेला रिब्स) फादर अर्जुन (टर्मिनलिया अर्जुन) बी., गुडुची (टिनोस्पोरा कॉर्डिफोलिया) सेंट, शतापुष्पा (फोनीकुलम वल्गारे एसडी. यावानिका (पाइचोटिस एजोवन एसडी, उशीर (वेटिवेरा ज़िज़ानियोइड्स) आरटी. यष्टिमधु (ग्लाइसीराइज़ा ग्लबरा) आरटी इत्यादि !

बोनिसन सिरप के लाभ Bonnisan syrup benefits in Hindi

Bonnisan syrup uses in hindi को पाचन तंत्र के सामान्य शारीरिक कार्यों को बहाल करने के लिए तैयार किया गया है ! यह शिशुओं में होने वाली आम पाचन संबंधी शिकायतों को कम करने में मदद करता है ! जैसे कि शिशु शूल, भूख न लगना, दस्त और पेट दर्द ! शिशुओं में शूल एक आम स्थिति है, जिसमें अत्यधिक रोना और बेचैनी होती है ! माना जाता है कि बोनिसन लिक्विड शूल के लक्षणों को कम करने में मदद करता है, जिससे शिशुओं और माता-पिता दोनों को राहत मिलती है ! शिशुओं में भूख न लगना चिंता का विषय हो सकता है !

जिससे उनकी वृद्धि और विकास प्रभावित होता है ! बोनिसन लिक्विड भूख बढ़ाने के लिए जाना जाता है, जिससे शिशुओं को स्वस्थ विकास के लिए पर्याप्त पोषक तत्वों का सेवन करने में मदद मिलती है ! पाचन में सहायता करके, बेचैनी से राहत देकर और भूख में सुधार करके, बोनिसन लिक्विड शिशुओं में स्वस्थ विकास को बढ़ावा देता है ! यह आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है ! और पोषक तत्वों के उचित अवशोषण और उपयोग को सुनिश्चित करने में मदद करता है !

बोनिसन सिरप की खुराक Bonnisan syrup doses in hindi

  • 1 महीने तक के बच्चों के लिए: ½ चम्मच (2.5 मिली) तीन बार
  • 1 महीने से 6 महीने तक: 1 चम्मच (5 मिली) प्रतिदिन तीन बार
  • 6 महीने से 3 साल तक: 2 चम्मच (10 मिली) प्रतिदिन तीन बार, या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा निर्देशित

सुरक्षा सम्बन्धित जानकारी:
उपयोग करने से पहले लेबल को ध्यान से पढ़ें !
सीधी धूप से दूर, ठंडी और सूखी जगह पर स्टोर करें
फ्रिज में न रखें ! हिमालया बोनिसन लिक्विड शिशुओं और बच्चों में आम पाचन संबंधी शिकायतों के उपचार के लिए संकेतित है ! इसे शिशु शूल, भूख न लगना, दस्त, पेट दर्द और अपच जैसी स्थितियों का उपचार करने के लिए तैयार किया गया है !

बोनिसन सिरप का उपयोग Bonnisan syrup uses in hindi

भूख बढ़ाता है: शिशुओं में भूख में उतार-चढ़ाव का अनुभव होना आम बात है ! कुछ शिशुओं की भूख कम हो सकती है या वे खाने में बहुत जादा रुचि दिखा सकते हैं ! यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि उन्हें स्वस्थ विकास और वृद्धि के लिए पर्याप्त पोषण मिले ! बोनिसन सिरप में इलायची और लॉन्ग पेपर जैसे तत्व होते हैं, जो शिशुओं और बच्चों में भूख बढ़ाने में मदद करते हैं !

पाचन में सुधार करता है: शिशुओं को गैस, पेट फूलना और अपच जैसी पाचन संबंधी समस्याओं का अनुभव हो सकता है ! इन समस्याओं के कारण बेचैनी और चिड़चिड़ापन हो सकता है ! यह सिरप स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देने के लिए तैयार किया गया है ! इसके हर्बल तत्व गैस को कम करने, पेट फूलने से राहत दिलाने और समग्र पाचन में सुधार करने में सहायता करते हैं !

पेट दर्द को रोकता है: पेट दर्द का मतलब शिशुओं में अत्यधिक, असहनीय रोना है, जिसके साथ अक्सर गैस और पेट दर्द होता है ! यह बच्चे के लिए परेशान करने वाला हो सकता है ! बोनिसन हिमालय सिरप, अपने कार्मिनेटिव गुणों के साथ, पेट दर्द के लक्षणों को कम करने और राहत प्रदान करने में मदद कर सकता है !

स्वस्थ विकास का समर्थन करता है: शिशुओं के लिए उनके विकासात्मक स्तर तक पहुँचने के लिए स्वस्थ विकास आवश्यक है ! इस तेज़ वृद्धि और विकास के चरण के दौरान उचित पोषण प्रदान करना और इष्टतम विकास सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है ! स्वस्थ पाचन और पोषक तत्व अवशोषण का समर्थन करके, बोनिसन हिमालय सिरप उनके स्वस्थ विकास और वृद्धि में योगदान दे सकता है !

बोनिसन सिरप कैसे उपयोग करें

बोनिसन सिरप की बोतल को इस्तेमाल करने से पहले इंस्ट्रक्शंस को अच्छे से पढ़ लें ! सिरप की सही खुराक मापने के लिए दिए गए मापने वाले ढक्कन या ड्रॉपर का इस्तेमाल करें ! इस्तेमाल के बाद बोतल को अच्छी तरह से बंद करके रखें !

बोनिसन सिरप कैसे कार्य करता है How work Bonnisan syrup in hindi

बोनिसन सिरप में सक्रिय तत्वों की दवा गतिविधि इस प्रकार है:

डिल ऑयल: डिल ऑयल गैस को कम करने और पेट फूलने से राहत दिलाने में मदद करता है ! इसमें एंटीस्पास्मोडिक गुण भी होते हैं, जो पेट के दर्द के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं !

कार्डमम: यह अपने वातहर और पाचन गुणों के लिए जानी जाती है : यह गैस से राहत दिलाने, पाचन में सुधार करने और पेट की परेशानी को कम करने में मदद करती है !

पिप्पली: पिप्पली के नाम से भी जानी जाने वाली पिप्पली में पाचन और वातहर गुण होते हैं ! यह पाचन में सहायता करती है, भूख बढ़ाती है ! और पेट फूलने को कम करने में मदद कर सकती है !

गुडुच: जिसे टिनोस्पोरा कॉर्डिफोलिया के नाम से भी जाना जाता है ! यह एक ऐसी जड़ी बूटी है जो शिशुओं और बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करती है !

अमलकी: आमलकी, जिसे भारतीय करौदा या आंवला के नाम से भी जाना जाता है ! यह विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का एक समृद्ध स्रोत है ! इसमें लीवर की रक्षा करने वाले गुण होते हैं, जो लीवर की रक्षा और उसे सहारा देने में मदद करते हैं ! यह पाचन में भी सहायता करता है और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है !

कासनी

कासनी, जिसे सिचोरियम इंटीबस या चिकोरी के नाम से भी जाना जाता है ! इसमें लीवर की सुरक्षा करने वाले गुण होते हैं और यह लीवर के स्वस्थ कामकाज को बनाए रखने में मदद करता है ! यह पाचन में सहायता करता है और सिरप की समग्र प्रभावशीलता में योगदान देता है !

हरीतकी: हरीतकी, जिसे टर्मिनलिया चेबुला के नाम से भी जाना जाता है, आयुर्वेद में एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है ! यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों को प्रदर्शित करता है और स्वस्थ पाचन को बनाए रखने में मदद करता है ! हरीतकी शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में भी मदद करती है !

बिरंजसिपा: बिरंजसिपा, जिसे अचिलिया मिलफोलियम या यारो के नाम से भी जाना जाता है, में लीवर की सुरक्षा करने वाले गुण होते हैं ! और यह लीवर के स्वास्थ्य का समर्थन करता है ! यह बोनिसन हिमालय सिरप की समग्र प्रभावशीलता में योगदान देता है !

पुनरनवा: पुनरनवा, जिसे बोअरहाविया डिफ्यूसा के नाम से भी जाना जाता है, एक औषधीय जड़ी बूटी है !जो अपने लीवर की सुरक्षा करने वाले गुणों के लिए जानी जाती है ! यह लीवर के स्वास्थ्य का समर्थन करता है, पाचन में सहायता करता है और स्वस्थ मूत्र प्रणाली को बनाए रखने में मदद करता है !

गोक्षुरा

गोक्षुरा जिसे ट्रिबुलस टेरेस्ट्रिस के नाम से भी जाना जाता है, में लीवर की रक्षा करने वाले और मूत्रवर्धक गुण होते हैं ! यह स्वस्थ लीवर फंक्शन को बनाए रखने में मदद करता है और मूत्र प्रणाली का समर्थन करता है !

कासमर्डा: कासमर्डा, जिसे कैसिया ऑक्सीडेंटलिस या सेन्ना ऑक्सीडेंटलिस के नाम से भी जाना जाता है, में लीवर की रक्षा करने वाले गुण होते हैं ! और यह लीवर के स्वास्थ्य का समर्थन करता है ! यह पाचन में सहायता करता है और सिरप की समग्र प्रभावकारिता में योगदान देता है !

हिमसरा: हिमसरा, जिसे कैपरिस स्पिनोसा या केपर बुश के नाम से भी जाना जाता है, में लीवर की रक्षा करने वाले गुण होते हैं ! और यह लीवर के कार्य का समर्थन करता है ! यह पाचन तंत्र को भी स्वस्थ रखता है !

बोनिसन सिरप के नुकसान

बोनिसन हिमालय सिरप Bonnisan syrup uses in hindi के इस्तेमाल से कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं बताया गया है ! अगर आपके बच्चे को सिरप लेने के बाद साइड इफ़ेक्ट महसूस होता है, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें !

बोनिसन सिरप को कैसे स्टोर करें

इस Bonnisan syrup uses in hindi दवा को 30 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान पर स्टोर करें ! इसे रोशनी और नमी से बचाएं ! हिमालय बोनिसन सिरप को बच्चों से दूर रखें ! एक्सपायरी डेट बीत जाने के बाद इस दवा का इस्तेमाल न करें !

Normaxin Rt tablet uses doses precautions side effects and FAQs Previous post Normaxin Rt tablet uses doses precautions side effects and FAQs
Emeset syrup uses in Hindi की खुराक उपयोग लाभ नुकसान और प्रश्नोत्तरी Next post Emeset syrup uses in Hindi की खुराक उपयोग लाभ नुकसान और प्रश्नोत्तरी

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link