orofer xt syrup uses in hindi ओरोफर एक्सटी सिरप के लाभ फायदे नुकसान

orofer xt syrup uses in hindi ओरोफर एक्सटी सिरप के लाभ फायदे नुकसान

ओरोफ़र एक्सटी सिरप orofer xt syrup uses in hindi ‘हेमेटिनिक्स’ नामक दवाओं के एक वर्ग से संबंधित है ! जिसका उपयोग मुख्य रूप से एनीमिया (रक्त की कमी) के इलाज के लिए किया जाता है ! जो मुख्य रूप से खराब आहार, भोजन के खराब अवशोषण या शरीर में फोलेट के बढ़ते उपयोग (गर्भावस्था में) के कारण होता है ! एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर के विभिन्न ऊतकों तक आवश्यक पर्याप्त ऑक्सीजन ले जाने के लिए शरीर में पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाएं नहीं होती हैं !

ओरोफ़र एक्सटी सिरप दो दवाओं का एक संयोजन है ! फेरस एस्कॉर्बेट (आयरन सप्लीमेंट) और फोलिक एसिड (विटामिन बी9 का एक रूप) ! ओरोफ़र एक्सटी सिरप शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) और हीमोग्लोबिन (एक प्रोटीन) उत्पादन को बढ़ाकर काम करता है ! परिणामस्वरूप, शरीर में पर्याप्त संख्या में आरबीसी का उत्पादन होता है ! जिससे शरीर के प्रत्येक ऊतक को ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति मिलती है !

यह आम तौर पर एक सुरक्षित दवा है और इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है ! हालाँकि, यह कुछ लोगों में कब्ज, पेट में ऐंठन और दस्त का कारण बन सकता है ! अगर इसे लेते समय आपको ऐसे कोई लक्षण महसूस हों तो डॉक्टर से संपर्क करें ! वे खुराक को समायोजित करके या वैकल्पिक दवा लिखकर मदद करने में सक्षम हो सकते हैं !

फेरस एस्कॉर्बेट, फोलिक एसिड और मेकोबालामिन के साथ अन्य कोई आयरन टॉनिक न लें ! यदि आपके पास इस दवा के किसी भी घटक से एलर्जी प्रतिक्रियाओं का ज्ञात इतिहास है ! यदि आप कोई अन्य दवा ले रहे हैं, हाल ही में ली है, या ले सकते हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें ! इसके अलावा, अगर आपको पहले से कोई चिकित्सीय समस्या है, आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं तो डॉक्टर को सूचित करें ! ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह दवा आपके लिए सुरक्षित है !

कीमत चेक करें: ओरोफर एक्सटी सिरप 200 m.l.

इसे भी पढ़ें: मेंटेट टैबलेट के फायदे

ओरोफर एक्सटी सिरप क्या है What is orofer xt syrup in hindi

ओरोफ़र एक्सटी सिरप EMCURE PHARMA द्वारा निर्मित एक सस्पेंशन है ! इसका उपयोग आमतौर पर फोलेट की कमी, फोलिक एसिड की कमी के कारण एनीमिया, एनीमिया के निदान या उपचार के लिए किया जाता है ! इसके कुछ दुष्प्रभाव हैं जैसे मुंह में कड़वा स्वाद, एलर्जी, सूजन, कब्ज इत्यादि ! ऑरोफ़र एक्सटी सस्पेंशन को तैयार करने में एलिमेंटल आयरन, फोलिक एसिड लवण शामिल होते हैं !

ओरोफर एक्सटी सिरप के लाभ orofer xt syrup uses in hindi

ओरोफ़र एक्सटी सिरप में दो दवाएं सम्मिलित हैं ! जिनके नाम हैं: फेरस एस्कॉर्बेट (आयरन सप्लीमेंट) और फोलिक एसिड (विटामिन बी9 का एक रूप) ! ओरोफ़र एक्सटी सिरप शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) और हीमोग्लोबिन (एक प्रोटीन) उत्पादन को बढ़ाता है ! परिणामस्वरूप, शरीर में पर्याप्त संख्या में आरबीसी का निर्माण होता है ! जिससे शरीर के प्रत्येक हिस्से में ऑक्सीजन की पर्याप्त आपूर्ति मिलती है ! इसके अलावा, गर्भावस्था में फोलिक एसिड आवश्यक है क्योंकि यह अजन्मे बच्चे में मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के विकास में भूमिका निभाता है !

ओरोफर एक्सटी सिरप का उपयोग कैसे करें

टैबलेट: orofer xt syrup uses in hindi को अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार भोजन के साथ या बिना भोजन के एक गिलास पानी के साथ पूरा निगल लें ! इसे कुचलें, चबाएं या तोड़ें नहीं !

सिरप: उपयोग से पहले बोतल को अच्छी तरह से हिलाएं ! पैकिंग के साथ दिए गए मापने वाले कप/डोज़िंग सिरिंज/ड्रॉपर का उपयोग करके अनुशंसित खुराक मौखिक लें !

ओरोफर एक्सटी सिरप कैसे कार्य करता है How work orofer xt syrup in hindi

ओरोफर एक्सटी सिरप में फेरस एस्कॉर्बेट, फोलिक एसिड और मेकोबालामिन युक्त कुल तीन तत्व होते हैं ! फोलिक एसिड, आयरन और विटामिन बी१२ शरीर में आयरन के भंडार की भरपाई करता है ! और आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया को ठीक करता है ! फोलिक एसिड लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक है !

यह फोलेट की कमी और एनीमिया को भी रोकता है और उसका इलाज करता है ! विटामिन बी12 लाल रक्त कोशिका उत्पादन, तंत्रिका कार्य और डीएनए संश्लेषण के लिए आवश्यक है ! इसलिए, स्वस्थ तंत्रिकाओं और समग्र विकास को समर्थन देने के लिए बचपन के दौरान पर्याप्त विटामिन बी12 का सेवन महत्वपूर्ण है !

ओरोफर एक्सटी सिरप के नुकसान orofer xt syrup side effects in hindi

अधिकांश दुष्प्रभावों के लिए किसी चिकित्सकीय देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है ! और जैसे ही आपका शरीर दवा के साथ तालमेल बिठा लेता है ! ये सब ठीक हो जाते हैं ! यदि वे बने रहते हैं या आप उनके बारे में चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें !
ओरोफ़र एक्सटी के सामान्य दुष्प्रभाव निम्नलिखित हैं !

  • कब्ज़
  • दस्त
  • पेट दर्द
  • उल्टी
  • जी मिचलाना
  • पेट खराब
  • काले रंग का मल

ओरोफर एक्सटी सिरप का अन्य दवाओं के साथ इंटरेक्शन

ओरोफर एक्सटी सिरप orofer xt syrup uses in hindi निम्नलिखित दवाओं के साथ इंटरैक्ट कर सकती है !

  • PHENOBARBITAL
  • PRIMIDONE
  • PHENYTOIN
  • SODIUM VALPROATE
  • CARBAMAZEPINE
  • CHLORAMPHENICOL
  • COTRIMOXAZOLE
  • TRIMETHOPRIM
  • LITHIUM
  • TRIAMTERENE
  • SULFASALAZINE
  • ASPIRIN
  • METHOTREXATE
खानपान और लाइफस्टाइल सुझाव

स्वस्थ आहार, विशेषकर हरी पत्तेदार सब्जियाँ खाएँ और नियमित शारीरिक व्यायाम करें ! बाहर से आने वाले जंक फूड को सीमित करें और ताजा घर का बना खाना ही खाएं ! अपने आहार में फलों का सेवन बढ़ाएँ, विशेषकर आयरन से भरपूर फल जैसे अनार और खट्टे फल ! खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए खूब सारे तरल पदार्थ पिएं ! और शराब के सेवन से बचें !

ओरोफर एक्सटी का उपयोग कब किया जाता है orofer xt syrup uses in hindi

ओरोफर सिरप orofer xt syrup uses in hindi के उपयोग से शरीर में पर्याप्त संख्या में आरबीसी का निर्माण होता है ! इसे निम्नलिखित परिस्थिति में किया जाता है !

  • आयरन की कमी
  • लोहे की कमी से एनीमिया
  • खराब अवशोषण
  • लगातार खून की कमी के कारण आयरन की कमी
ओरोफर एक्सटी सिरप के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs in hindi
Q1- ओरोफ़र एक्सटी सिरप कैसे काम करता है?

Ans. ओरोफ़र एक्सटी सिरप में फेरस एस्कॉर्बेट (आयरन सप्लीमेंट) और फोलिक एसिड (विटामिन बी12 का एक रूप) होता है ! यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं (आरबीसी) और हीमोग्लोबिन (एक प्रोटीन) उत्पादन को बढ़ाकर काम करता है ! परिणामस्वरूप, शरीर में पर्याप्त संख्या में आरबीसी का उत्पादन होता है !

Q2- क्या मैं ओरोफ़र एक्सटी सिरप को कॉफी या चाय के साथ ले सकता हूँ?

Ans. आपको ओरोफ़र एक्सटी सिरप को कॉफी, चाय या डेयरी उत्पादों के साथ एक ही समय पर लेने की सलाह नहीं दी जाती है ! क्योंकि ये ओरोफ़र एक्सटी सिरप के अवशोषण को कम कर सकते हैं ! हालाँकि, आप ओरोफ़र एक्सटी सिरप लेने से 2 घंटे पहले या बाद में कॉफी या चाय पी सकते हैं !

Q3- गर्भावस्था के दौरान Orofer XT सिरप लेना क्यों आवश्यक है?

Ans. आयरन और फोलिक एसिड के सही स्तर को बनाए रखने और शिशुओं में न्यूरल ट्यूब दोष के जोखिम को कम करने के लिए गर्भावस्था के दौरान ओरोफर एक्सटी सिरप लेना आवश्यक है !

Q4- क्या ओरोफ़र एक्सटी सिरप हेमोक्रोमैटोसिस रोगियों के लिए सुरक्षित है?

Ans. हेमोक्रोमैटोसिस (शरीर में अत्यधिक आयरन) के रोगियों के लिए ओरोफ़र एक्सटी सिरप की सिफारिश नहीं की जाती है ! क्योंकि इससे प्रतिकूल प्रभाव का खतरा बढ़ सकता है ! इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि यदि आपके पास आयरन की अधिकता की स्थिति है ! तो ओरोफर एक्सटी सिरप लेने से पहले अपने डॉक्टर को इनफार्म करें !

Q5- क्या मैं ओरोफ़र एक्सटी सिरप को फेनिटोइन के साथ ले सकता हूँ?

आपको ओरोफर एक्सटी सिरप को फ़िनाइटोइन के साथ लेने की सलाह नहीं दी जाती है ! क्योंकि इन दो दवाओं के सह-प्रशासन से रक्त में ओरोफ़र एक्सटी सिरप की सांद्रता कम हो सकती है ! और दौरे (फिट) का खतरा बढ़ सकता है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

brexelant capsules uses in hindi Previous post brexelant capsules uses in hindi ब्रेक्सेलेंट कैप्सूल का उपयोग कीमत फायदे
Antipyretic tablet uses in hindi एंटीपाईरेटिक टैबलेट का उपयोग और नुकसान Next post Antipyretic tablet uses in hindi एंटीपाईरेटिक टैबलेट का उपयोग और नुकसान

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link