Chymoral forte tablet uses in Hindi का उपयोग लाभ खुराक कीमत और नुकसान

Chymoral forte tablet uses in Hindi का उपयोग लाभ खुराक कीमत कम्पोजीशन और नुकसान

Chymoral Forte Tablet uses in hindi चायमोरल फोर्ट टैबलेट मुख्य रुप से इंफ्लेमेटरी सम्बन्धित बीमारी जैसे कि जलन, एडीमा, दातों में इन्फेक्शन जैसी बीमारी में इस्तेमाल किए जाने वाली दवा है !

इस टैबलेट के कुछ नुकसान भी है ! इस टैबलेट का इस्तेमाल करने से पहले आपको अच्छी तरह से पता होना चाहिए कि chymoral forte tablet के फायदे और नुकसान क्या-क्या होते है !

इस आर्टिकल में आप चिमोरल फोर्ट टैबलेट के बारें में पूरी जानकारी विस्तार से प्राप्त कर सकेंगे !

इसे भी पढ़ें: डुल्कोफ्लेक्स टैबलेट के फायदे और नुकसान

चायमोरल फोर्ट टैबलेट क्या है What is chymoral forte tablet in Hindi

Chymoral forte tablet डॉक्टर के पर्चे से मिलने वाली एक दवा है ! यह दवा टैबलेट के रुप में उपलब्द है ! इस दवा को आप बहुत ही आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते है !

इस chymoral forte tablet uses in Hindi का इस्तेमाल मुख्य रूप से सूजन को ठीक करने से लिए किया जाता है !

यह दवा सूजन और दर्द जैसे रोगों के लिए काफी कारगर है ! यह chymoral forte tablet खाने के बाद प्रोटीन को छोटे-छोटे भागों में तोड़ती है ! और वह प्रोटीने दर्द और सूजन के जगहों पर जाकर हमारे रक्त प्रवाह तो तीव्र करती है ! जिससे हमे दर्द और सूजन से राहत मिलती है !

इस दवा के साइड इफेक्ट भी बहुत है ! इस दवा के सेवन से पहले किसी डॉक्टर से सलह-परामर्श जरूर कर लें ! और डॉक्टर द्वारा ही बताए गए डोज का सेवन करें !

चायमोरल फोर्टे टैबलेट की कीमत

Name – कायमोरल फोर्ट टैबलेट
Price – Rs. 351.50 की 20 टेबलेट

चायमोरल फोर्टे टैबलेट का कम्पोजीशन

Manufacturer – टोरेंट फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड
Composition/Salt- ट्रिप्सिन-काइमोट्रिप्सिन 100000 AU

चायमोरल फोर्ट टैबलेट का उपयोग Chymoral Forte Tablet Uses In Hindi

चलिए अब बात करते है chymoral forte tablet uses in Hindi के फायदे के बारें में ! जैसा की मैंने आपको ऊपर बताया कि यह दवा शरीर के सूजन व चोट वाले हिस्से पर जाकर जल्दी से हमे राहत पहुंचाती है !

सूजन और दर्द के अलावा यह दवा और भी बीमारियों को ठीक करती है जैसे –

  • किसी भी चोट की वजह से शरीर के किसी भी भाग में होने वाली सूजन को ठीक करती है !
  • डिलीवरी के बाद होने वाली सूजन !
  • एडीमा के इलाज के दौरान होने वाली सूजन !
  • मोतियाबिन्द की सर्जरी के कारण हुई सूजन !

Chymoral Forte tablet इन प्रकार से होने वाली सभी सूजन और दर्द के को कम करने के लिए इस्तेमाल की जाती है !

चायमोरल फोर्ट टैबलेट का अन्य दवाओं के साथ प्रतिक्रया Chymoral forte tablet interaction in Hindi

कायमोरल फोर्ट टैबलेट अन्य दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकता है ! अपने डॉक्टर से उन सभी दवाओं, सप्लीमेंट्स या हर्बल दवाओं के बारे में चर्चा करें जो आप ले रहे हैं ! इसके अलावा, अपने डॉक्टर को सूचित करें कि क्या आपकी कोई नियोजित सर्जरी निर्धारित है ! Chymoral forte tablet uses in Hindi

क्लोपिडोग्रेल, वारफारिन और हेपरिन जैसे रक्त के थक्के को रोकने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं के साथ काइमोरल फोर्ट टैबलेट के सहवर्ती उपयोग से बचना चाहिए ! क्योंकि यह रक्तस्राव के जोखिम को और बढ़ा सकता है ! यह दवा, जब पेनिसिलिन और क्लोरैमफेनिकॉल जैसे एंटीबायोटिक दवाओं (संक्रमण का इलाज करने के लिए प्रयुक्त) के साथ ली जाती है ! तो कुछ साइड इफेक्ट (मतली, उल्टी, पेट खराब और दस्त) का खतरा बढ़ सकता है !

Chymoral Forte Tablet के नुकसान क्या-क्या होते है?

अगर आप इस दवा का डोज डॉक्टर के द्वारा अनुशंसित खुराक के हिसाब से नहीं लेते है ! तो आपको इसके साइड इफेक्ट भी देखने को मिल सकते है !

इस टैबलेट का कोई भी कॉमन साइड इफेक्ट नहीं है ! हर व्यक्ति में इसके अलग-अलग साइड इफेक्ट देखने को मिलता है !

इस chymoral forte tablet uses in Hindi के साइड इफेक्ट कुछ इस प्रकार से है !

  • स्ट्राइक
  • शरीर का कोई हिस्सा लाल हो जाना
  • कॉर्नियल एडिमा
  • उल्टी
  • मतली
  • सूजन
  • भूख में कमी
  • पेट का दर्द
  • एलर्जी प्रतिक्रियाएं
  • आंखों के दबाव और सूजन में वृद्धि

ये कुछ मुख्य साइड इफेक्ट है ! हालांकि इसके साइड इफेक्ट आपकी परिस्थिति पर निर्भर करता है !

चायमोरल फोर्ट टैबलेट कैसे कार्य करता है How work chymoral forte tablet in Hindi

कायमोरल फोर्ट टैबलेट एक एंजाइम है ! यह प्रोटीन को छोटे टुकड़ों में तोड़कर काम करता है ! जिससे वे रक्त में अवशोषण के लिए उपलब्ध हो जाते हैं ! एक बार अवशोषित होने पर, यह प्रभावित क्षेत्र में रक्त की आपूर्ति को बढ़ाता है और सूजन को कम करता है !

चायमोरल फोर्ट टैबलेट की खुराक Dosage of Chymoral Forte Tablet in Hindi

इस chymoral tablet uses in Hindi की खुराक आपकी बीमारी पर डिपेंड करता है ! इस दवा की खुराक एलर्जी, लिंग और आयु पर भी निर्भर करती है !

इस दवा को आप डॉक्टर से सलह-परामर्श के बाद ही इस्तेमाल करें ! अगर आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी या फिर किड्नी से जुड़ा कोई भी रोग या बीमारी है ! तो इसके बारे में डॉक्टर को जरूर बताएँ !

वैसे इस दवा की नॉर्मल खुराक 1 टैबलेट दिन में 2 बार है ! लेकिन आप डॉक्टर के बताएँ डोजेज को ही फॉलो करें !

इस दवा को आप खाने से 1 घंटे पहले या फिर भोजन खाने के बाद इस दवा को खा सकते है ! फिर भी आप डॉक्टर के द्वारा बताए गए डोजेज को ही फॉलो करें !

Chymoral Forte Tablet से जुड़े पूछे जाने वाले सवाल FAQs in Hindi
Q1. क्या प्रेग्नन्ट महिला chumoral forte tablet का इस्तेमाल कर सकती है?

प्रेग्नेंट महिला इस दवा के इस्तेमाल से पहले किसी डॉक्टर से जरूर संपर्क करें ! फिर डॉक्टर डॉक्टर द्वारा बताएँ गए डोज को लें ! बिना डॉक्टर को दिखाए प्रेग्नेंट महिला इस दवा को न खाएँ !

Q2. Chymoral forte tablet ओवेरदोज खा ले तो क्या करें?

अगर आप किसी गलती से chymoral forte tablet का ओवेरदोज ले लेते है तो तुरंत किसी नजदीकी डॉक्टर या मेडिकल स्टोर से संपर्क करें ! इस दवा के ओवेरदोज लेने से साइड इफेक्ट का खतरा और भी बढ़ जाता है ! इसलिए इस टैबलेट को डॉक्टर द्वारा बताए गए डोज ही खाएँ !

Q3. Chymoral Forte Tablet का उपयोग कैसे करना चाहिए?

Chymoral forte tablet को खाना खाने के 1 घंटे बाद या फिर खाना खाने से पहले ही इस दवा को खाना चाहिए ! अगर आपको इसके अलावा और दूसरी कोई बीमारी या एलर्जी है तो इस दवा के डोज को डॉक्टर द्वारा बताए गए हिसाब से खाना चाहिए !

Q4. क्या खाली पेट चाइमोरल फोर्ट टैबलेट खानी चाहिए?

हाँ, आप काइमोरल फोर्ट टैबलेट को खाना खाने से पहले खा सकते है ! अगर आप काइमोरल फोर्ट टैबलेट को खाना खाने से 1 घंटा पहले खाते है तो इसके प्रभाव में बढोत्तरी हो सकती है !

Q5. चाइमोरल फोर्ट टैबलेट कैसे काम करता है?

जब हम इस काइमोरल फोर्ट टैबलेट को खाते है तो यह दवा प्रोटीन को छोटे-छोटे भागों में तोड़कर सूजन या दर्द वाले भाग पर पहुंचाकर ! शरीर के उस भाग का रक्तप्रवाह तेज करता है ! जिससे हमे सूजन और दर्द से जल्द राहत मिलता है !

Q6. अगर चाइमोरल फोर्ट टैबलेट की खुराक भूल जाये तो क्या करें?

अगर आप काइमोरल फोर्ट टैबलेट की कोई खुराक भूल जाते है ! तो अगर दूसरे खुराक लेने में ज्यादा टाइम बचा है तो आप आप दवा की खुराक को तुरंत ले लें ! वही अगर दूसरी खुराक लेने में कम समय है तो दूसरी खुराक का इंतज़ार करें !

Q7. क्या स्तनपान कराने वाली महिला चायमोरल फोर्ट टैबलेट का इस्तेमाल कर सकती है?

नहीं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए कायमोरल फोर्ट टैबलेट के साइड इफेक्ट हो सकते है ! इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह के कायमोरल फोर्ट टैबलेट का इस्तेमाल न करें !

Q8. यदि एक्सपायरी चाइमोरल फोर्ट खाएं तो क्या होगा?

Chymoral forte expiry टैबलेट खाने से कोई नुकसान नहीं होता है ! अगर फिर भी आपको कोई लक्षण दिखाई दे तो तुरंत किसी डॉक्टर से संपर्क करें ! और expiry दवा खाने से बचें ! Chymoral forte tablet uses in Hindi