Avil tablet uses in Hindi एविल टैबलेट के फायदे नुकसान कीमत खुराक और कम्पोजीशन

Avil tablet uses in Hindi एविल टैबलेट के फायदे नुकसान कीमत खुराक और कम्पोजीशन

एविल टैबलेट में फेनिरामाइन होता है ! जो एंटीहिस्टामाइन नामक दवाओं के समूह से संबंधित होता है ! Avil tablet uses in Hindi का उपयोग एलर्जी की स्थिति जैसे हे फीवर, एंजियोन्यूरोटिक एडिमा ! ड्रग रैश, सीरम सिकनेस, एलर्जिक कॉंजक्टिवेटाइटिस, फूड एलर्जी के उपचार में किया जाता है ! इसके अलावा श्वसन पथ की स्थिति जिसमें स्राव में वृद्धि होती है ! (वासोमोटर राइनाइटिस, एक्यूट राइनाइटिस) के लिए भी उपयोग किया जाता है !

इसका उपयोग खुजली वाली त्वचा की स्थिति (जैसे कि न्यूरोडर्माेटाइटिस, लिचेन प्लेनस, एक्जिमा, तीव्र और पुरानी पित्ती, पीलिया और मधुमेह में खुजली, गुदा या जननांगों की खुजली, विकिरण बीमारी) के इलाज के लिए भी किया जाता है ! यह मेनियार्स रोग (आंतरिक कान के रोग) और अन्य गड़बड़ी के कारण मोशन सिकनेस और मतली, उल्टी और चक्कर को रोकने और इलाज के लिए भी प्रयोग किया जाता है !

एविल 25MG टैबलेट का उपयोग अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, गंभीर जिगर या दिल के रोगों, संकीर्ण कोण मोतियाबिंद कुछ शर्करा जैसे लैक्टोज के प्रति असहिष्णु या यदि आपको किसी नियोजित सर्जरी से गुजरना है ! तो इसका उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए !

अविल टैबलेट का इस्तेमाल गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं में सावधानी के साथ तभी करना चाहिए ! जब डॉक्टर ने स्पष्ट रूप से निर्देशित किया हो ! ऐविल टैबलेट का इस्तेमाल नवजात शिशुओं और समय से पहले जन्म लेने वाले बच्चों सहित (5 साल से कम उम्र के) बच्चों में नहीं किया जाना चाहिए !

इसे भी पढ़ें: इन्सुलक्स कैप्सूल का उपयोग और लाभ

एविल टैबलेट क्या है What is avil tablet in Hindi

Table of Sub heading

एविल 25 एमजी टैबलेट एक एंटीहिस्टामाइन दवा है ! जिसका हल्का शामक प्रभाव होता है ! इसका उपयोग हे फीवर या एक सामान्य सर्दी, या अन्य ऊपरी श्वसन एलर्जी जैसे बाहरी एलर्जी के कारण होने वाली एलर्जी को रोकने या इलाज के लिए किया जाता है ! Avil tablet uses in Hindi मोशन सिकनेस के लिए रोगनिरोधी दवा के रूप में भी प्रयोग किया जाता है ! 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में इस दवा का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है !

एविल टैबलेट में सम्मिलित तत्व

Avil Tablet uses in Hindi में फेनिरामाइन मैलिएट (Pheniramine maleate) होता है ! जो एलर्जी प्रतिक्रियाओं के लिए जिम्मेदार ‘हिस्टामाइन’ नामक रासायनिक संदेशवाहक की क्रिया को अवरुद्ध करके काम करता है !

एविल टैबलेट का उपयोग Avil tablet uses in Hindi

एविल टैबलेट नाक रुकने या बहने, छींक आने, आंखों में खुजली चलने तथा आंखों में पानी आने जैसे लक्षणों से राहत प्रदान करता है ! इससे आपको अपने दैनिक कार्यों को करने में आसानी होगी ! यह कीड़े के काटने के बाद एलर्जी प्रतिक्रियाओं और पित्ती और एक्जिमा के लक्षणों जैसे दाने, सूजन, खुजली और जलन से भी राहत दे सकता है ! इससे आपकी त्वचा की बनावट में सुधार होगा और आप महसूस कर सकते हैं ! कि आपके मूड और आत्मविश्वास में भी सुधार हो रहा है !

Avil tablet uses in Hindi का विरले ही कोई दुष्प्रभाव होता है ! और आपको लक्षण होने के दिनों में ही इसे लेने की आवश्यकता हो सकती है ! यदि आप इसे लक्षणों से बचने के लिए ले रहे हैं ! तो आपको अधिक से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए इसका नियमित रूप से उपयोग करना चाहिए !

  • एलर्जी की स्थिति (हे फीवर, भोजन और दवा एलर्जी, आदि) !
  • मोशन सिकनेस, वर्टिगो, उल्टी, कान के विकार के कारण मतली !
  • बढ़े हुए स्राव के साथ स्वसन की स्थिति !
    सभी त्वचा एलर्जी की स्थिति (पित्ती, प्रुरिटिस, एक्जिमा) !

एविल टैबलेट के लाभ Avil tablet uses in Hindi

टैबलेट फेनिरामाइन एक ‘एंटी-एलर्जी’ दवा है जिसमें ‘फेनिरामाइन’ होता है ! जिसका उपयोग मुख्य रूप से एलर्जी की स्थिति के इलाज के लिए किया जाता है ! यह एलर्जी जैसी बहती नाक, छींक, कंजेशन, खुजली और आंखों से पानी आने का इलाज करने में मदद करता है ! इसका उपयोग मोशन सिकनेस, नाक बंद होने और एलर्जी संबंधी त्वचा की जलन से बचने या राहत देने के लिए भी किया जाता है !

एविल में फेनिरामाइन होता है, जो एक एंटीहिस्टामाइन दवा है ! यह एक प्राकृतिक पदार्थ (हिस्टामाइन) को अवरुद्ध करके काम करता है जिसे हमारा शरीर एलर्जी प्रतिक्रिया के दौरान बनाता है ! इसके अलावा, यह सीधे मस्तिष्क पर भी काम करता है जिससे आपको अधिक आराम महसूस होता है ! यह प्रकृति में शामक नहीं है और नींद नहीं लाता है !

एविल टैबलेट का उपयोग कैसे करें How to Avil tablet uses in Hindi

एविल टैबलेट (Avil tablet uses in Hindi) को अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार लेना चाहिए ! इसे एक गिलास पानी के साथ पूरा निगल लें ! दवा को काटें, तोड़ें या चबाएं नहीं !
इसे खाना खाने के साथ या बाद में लेना चाहिए ! मोशन सिकनेस के लिए इसे यात्रा से कम से कम 30 मिनट पहले लेना चाहिए !

एविल टैबलेट कार्य कैसे करता है How work avil tablet

एविल टैबलेट एक एंटीएलर्जिक दवा है ! यह एक रासायनिक संदेशवाहक (हिस्टामाइन) की क्रिया को अवरुद्ध करके काम करता है ! यह कीड़े के काटने/डंकने और कुछ दवाओं के कारण होने वाली पित्ती (चकत्ते, सूजन, आदि) के कारण होने वाली प्रतिक्रियाओं के लक्षणों से राहत देता है !

एविल टैबलेट के नुकसान Avil tablet side effect in Hindi

अगर आप निम्नलिखित दुष्प्रभावों में से किसी का अनुभव करते हैं ! तो ऐविल 25mg टैबलेट (Avil tablet uses in Hindi) लेना बंद कर दें ! और तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें !

  • चेहरे, होंठ, मुंह या गले में सूजन, जिससे सांस लेने या निगलने में कठिनाई
  • हीव्स
  • अत्यधिक नींद आना
  • बेहोशी, सिरदर्द
  • त्वचा और आँखों का पीला पड़ना (पीलिया)
  • आपके सामान्य व्यवहार या मनोदशा में परिवर्तन
  • भ्रम या बेचैनी
  • अचानक पेट दर्द
  • मतिभ्रम (ऐसी चीजें देखना और सुनना जो वहां नहीं हैं), दृष्टि समस्याएं
  • अनियमित दिल की धड़कन
  • तेज ठंड लगना, गले में खराश या मुंह के छाले

एविल टैबलेट के साइड इफेक्ट को कैसे मैनेज करें How manage side effect of avil tablet uses in Hindi

सोने का शेड्यूल बनाए रखने की कोशिश करें ! उन गतिविधियों को करने से भी बचें जिनमें मानसिक एकाग्रता की आवश्यकता होती है ! जब तक कि आप सामान्य न हो जाएं ! यदि लक्षण और बिगड़ जाए तो सलाह के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें !

एविल टैबलेट उपयोग सम्बन्धित सावधानियां Avil tablet related precautions in Hindi

गर्भावस्था:
एविल 25mg टैबलेट का इस्तेमाल गर्भवती महिलाओं में सावधानी के साथ करना चाहिए ! इसे लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें !

स्तनपान:
एविल 25mg टैबलेट का इस्तेमाल स्तनपान कराने वाली महिलाओं में सावधानी के साथ तभी करना चाहिए ! जब डॉक्टर ने स्पष्ट रूप से सलाह दी हो !

ड्राइविंग और मशीनों का उपयोग करना:
अगर आपको एविल 25mg टैबलेट लेने के बाद नींद महसूस हो रही है ! तो गाड़ी न चलाएं या मशीनों का इस्तेमाल न करें !

अल्कोहल:
एविल 25mg टैबलेट लेते समय शराब के सेवन से बचें ! क्योंकि यह इस दवा Avil tablet uses in Hindi के प्रतिकूल केंद्रीय तंत्रिका तंत्र प्रभाव को बढ़ा सकता है !

लिवर:
एविल 25mg टैबलेट का उपयोग गंभीर यकृत रोग वाले रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए ! और आपका डॉक्टर ऐसे रोगियों में खुराक को समायोजित कर सकता है ! इसे लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें !

फेफड़े:
एविल 25MG टैबलेट का उपयोग अस्थमा, ब्रोंकाइटिस जैसे फेफड़ों के रोगों वाले रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए ! इसे लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें !

दिल की बीमारी:
एविल 25mg टैबलेट का उपयोग गंभीर हृदय रोग वाले रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए ! इसे लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें !

एविल टैबलेट की खुराक Avil tablet doses in Hindi

एविल टैबलेट की अनुशंसित खुराक (25mg) एक गोली शुबह शाम है ! छूटी हुई खुराक के मामले में याद आते ही छूटी हुई खुराक लें ! यदि अगली खुराक का समय लगभग हो गया है ! तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दिया जा सकता है ! छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए अतिरिक्त दवा का उपयोग न करें ! ओवरडोज के मामले में आपातकालीन चिकित्सा उपचार लें !

एविल टैबलेट को स्टोर कैसे करें How to store Avil tablet in Hindi

एविल गोलियों को सीधे धूप, नमी और गर्मी से दूर ठंढी और सूखी जगह पर स्टोर करें ! Avil tablet uses in Hindi को बच्चों और पालतू जानवरों से दूर रखें ! एक्सपायर्ड या क्षतिग्रस्त दवाओं का उपयोग न करें ! किसी भी अप्रयुक्त दवा को ठीक से डिस्पोज़ करें ! शौचालय में फ्लश न करें या इसे नाली में न फेंके !

एविल टैबलेट की कीमत Avil tablet price in Hindi

एविल टैबलेट के एक पत्ते में 15 टैबलेट होते हैं ! जिसकी कीमत ₹10.53 सभी करों सहित है ! इसके निर्माता सनोफी इंडिया लिमिटेड है !

    एविल टैबलेट का अन्य दवाओं के साथ इंटरएक्शन Avil tablet interaction in Hindi

    एविल टैबलेट अन्य दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकती हैं ! और उपचार के लिए एक परिवर्तित प्रतिक्रिया प्रदान कर सकती हैं ! यदि आप कोई अन्य उपचार या बिना पर्ची के मिलने वाली दवाएं ले रहे हैं ! तो कृपया अपने डॉक्टर को सूचित करें !
    अवसाद और नींद की गोलियों के साथ Avil टैबलेट लेने पर दुष्प्रभाव होने का खतरा बढ़ सकता है ! इस दवा को लेते समय नींद की गोलियों के सेवन से बचें !

    एविल टैबलेट के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न Avil tablet related FAQs in Hindi
    Q1. क्या मैं एविल टैबलेट प्रतिदिन ले सकता हूँ?

    Ans. एविल टैबलेट को रोजाना लेने की जरूरत है या केवल तब तक जब तक एलर्जी बनी रहती है ! यह आपकी स्थिति और गंभीरता के आधार पर आपके इलाज करने वाले डॉक्टर द्वारा तय किया जाएगा !

    Q2. क्या सूखी खांसी के अलावा प्रत्यूर्जता के लिए एविल टैबलेट का उपयोग कर सकते हैं?

    Ans. हाँ, एविल टैबलेट का उपयोग चिकित्सा व्यवसायी की देखरेख में चकत्ते, सूजन, तेज बुखार, दवा के कारण एलर्जी और खाद्य एलर्जी के लिए किया जा सकता है !

    Q3. मैं एविल टैबलेट कब तक ले सकता हूं?

    Ans. अवधि अंतर्निहित बीमारी और बीमारी के पाठ्यक्रम पर निर्भर करती है !

    Q4. क्या एविल टैबलेट नींद की गोली है?

    Ans. एविल 25 एमजी टैबलेट एक एंटी-एलर्जी दवा है ! यह नींद की गोली के रूप में इस्तेमाल करने के लिए नहीं है !

    Q5. क्या एविल बच्चों के लिए उपयुक्त है?

    Ans. 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में एविल की सिफारिश नहीं की जाती है !

    Q6. क्या एविल टैबलेट एक स्टेरॉयड है?

    Ans. नहीं, एविल टैबलेट Avil tablet uses in Hindi एक एंटी-एलर्जिक दवा है, यह स्टेरॉयड नहीं है !

    Q7. क्या एविल खुजली के लिए अच्छा है?

    Ans. एविल टैबलेट एलर्जी के लक्षणों जैसे खुजली, दाने, जलन और एलर्जी के विभिन्न रूपों से जुड़ी सूजन के लिए लिया जा सकता है !

    Q8. क्या Avil और Cetirizine को एक साथ लिया जा सकता है?

    Ans. आप Avil या Cetirizine दोनों में से कोई एक ले सकते हैं ! दोनों दवाएं लेने से चक्कर आना और उनींदापन जैसे दुष्प्रभाव बढ़ सकते हैं !

    Q9. एलर्जी क्या है?

    Ans. जब भी कोई बाहरी वस्तु जैसे बैक्टीरिया, वायरस, या पराग हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं ! तो हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली एंटीबॉडी बनाती है जो हिस्टामाइन छोड़ती है ! यही सूजन, खुजली, बहती नाक, खुजली वाली आँखों और छींकने जैसे लक्षणों का कारण बनता है ! क्योंकि आपका शरीर एलर्जी को दूर करने की कोशिश करता है !

    Q10. क्या एविल टैबलेट का उपयोग त्वचा की एलर्जी के लिए किया जाता है?

    Ans. हां, एविल टैबलेट Avil tablet uses in Hindi आमतौर पर त्वचा की एलर्जी और विभिन्न एलर्जी संबंधित लक्षणों के इलाज के लिए निर्धारित किया जाता है !

    One thought on “0

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Laborate tablet uses in Hindi लेबोरेट (लब्मोक्स) टैबलेट के फायदे खुराक कीमत और नुकसान Previous post Laborate tablet uses in Hindi लेबोरेट (लब्मोक्स) टैबलेट के फायदे खुराक कीमत और नुकसान
    Top viz eye drops benefits in Hindi टॉप विज ऑय ड्राप फायदे खुराक कीमत नुकसान Next post Top viz eye drops benefits in Hindi टॉप विज ऑय ड्राप फायदे खुराक कीमत नुकसान

    चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से उपचार अवश्य करवायें !

    Social Link