kayam tablet uses in Hindi कायम टैबलेट का उपयोग लाभ खुराक और नुकसान

kayam tablet uses in Hindi कायम टैबलेट का उपयोग लाभ खुराक और नुकसान

कायम टैबलेट kayam tablet uses in Hindi कब्ज के इलाज के लिए एक बेहद लोकप्रिय आयुर्वेदिक दवा है ! कायम टैबलेट को कब्ज के अचूक समाधान के रूप में वर्षों के वैज्ञानिक तरीकों के साथ तैयार किया गया है ! यह उन जड़ी-बूटियों का मिश्रण है जिन्हें आयुर्वेद में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के इलाज के रूप में जाना जाता है ! यह पेट और आंतों की कई समस्याओं पर काम करता है ! और कब्ज के अलावा अपच, अल्सर आदि सहित कई स्थितियों में राहत देता है !

कायम टैबलेट में एक आयुर्वेदिक फॉर्मूलेशन है ! और यह पुरानी कब्ज और पेट की समस्याओं जैसे एसिडिटी, गैस आदि के लिए फायदेमंद है ! इसमें सेन्ना के पत्ते, अजवाइन, हरीतकी, मुलेठी आदि जैसे तत्व शामिल हैं ! यह मल त्याग को आसान बनाने में मदद करता है ! और पाचन समस्याओं से राहत देता है ! आप इन गोलियों से अपनी पाचन संबंधी शिकायतों और कब्ज की समस्या से राहत पा सकते हैं !

इसे भी पढ़ें: लिफ्ट अप ऑयल के फायदे

कायम टैबलेट क्या है

कायम टैबलेट kayam tablet uses in Hindi एक आयुर्वेदिक टैबलेट है ! जो पुरानी कब्ज और पेट की समस्याओं जैसे एसिडिटी और गैस से राहत दिलाती है ! यह एक प्राकृतिक रेचक के रूप में काम करता है ! और आंत की गतिशीलता को बेहतर बनाने में मदद करता है !

कायम टैबलेट का उपयोग kayam tablet uses in Hindi

कायम टैबलेट kayam tablet uses in Hindi का उपयोग पुरानी कब्ज, अपच, अम्लता, गैस, सूजन आदि सहित गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्थितियों के उपचार में किया जाता है ! यह गैस्ट्रिक समस्याओं जैसे पेट के अल्सर, सिरदर्द, पेट दर्द आदि के कारण होने वाली माध्यमिक समस्याओं से राहत दिलाने में भी मदद करता है !

कायम टैबलेट के लाभ kayam tablet uses & benefits in Hindi

कायम टैबलेट में त्रिवृत होता है, जो रेचक क्षमताओं वाली एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है ! इसमें हरीतकी और सेन्ना के पत्ते शामिल हैं जो हल्के रेचक हैं ! जो कब्ज से राहत देने का काम करते हैं ! कायम टैबलेट में यष्टिमधु को पेट से संबंधित मुद्दों और पेप्टिक और मुंह के अल्सर के इलाज के लिए अच्छा माना जाता है !
इसमें सैंधव लवण और स्वरजिका क्षार भी शामिल हैं ! जिनका उपयोग आमतौर पर गैस्ट्राइटिस की स्थिति के इलाज के लिए किया जाता है ! कायम टैबलेट में जड़ी-बूटियों का मिश्रण पेट और आंतों की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने और पाचन में सहायता करने में मदद करता है !

कायम टैबलेट में सम्मिलित सामग्री kayam tablet ingredients in Hindi

इस पैराग्राफ में आप कायम टैबलेट kayam tablet uses in Hindi में सम्मिलित सामग्री और उनके कार्य को विस्तार पूर्वक जानेंगे !

त्रिवृत

त्रिवृत जिसे ऑपेरकुलिना टर्पेथम के नाम से भी जाना जाता है ! यह एक जड़ी-बूटी वाला पौधा है जिसमें औषधीय गुण होते हैं ! यह कब्ज, अल्सर और इससे जुड़े किसी भी पेट दर्द जैसी आंत की परेशानी से राहत दिलाने में मदद करता है ! यह त्वचा रोगों के इलाज में भी कारगर है !

हरीतकी

हरीतकी को इंडियन हॉग प्लम के रूप में भी जाना जाता है ! इस घटक में मजबूत रेचक, कसैले, विरेचक और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं ! इसका मतलब यह है कि यह पाचन को नियंत्रित करने में मदद करता है, वजन घटाने में सहायता करता है ! और रक्त शर्करा के प्रबंधन में भी प्रभावी हो सकता है !

स्वरजिका क्षार

स्वरजिका क्षार कायम गोलियों में शामिल एक और शक्तिशाली आयुर्वेदिक घटक है ! और सभी प्रकार के पेट दर्द से राहत दिलाने में मदद करता है ! संपूर्ण समग्र उपचार के लिए इसे आमतौर पर अन्य आयुर्वेदिक सामग्रियों के साथ मिलाया जाता है !

सैंधव लवण

सैंधव लवन यह मूल रूप से एक आयुर्वेदिक नमक है (जिसे सेंधा नमक भी कहा जाता है) ! और कायम चूर्ण की गोलियों में इसके द्वारा बढ़िया स्वाद बनता है ! इसकी असंसाधित और शुद्ध प्रकृति के कारण, सामान्य टेबल नमक के विपरीत, इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है !

सेन्ना पत्तियां

कायम गोलियों में सेन्ना पत्तियों का 50% मिश्रण अपने रेचक गुणों के कारण कब्ज से राहत देने में मदद करता है ! इन पत्तियों में सेनोसाइड्स नामक एक रसायन होता है ! जो आंत्र में जलन पैदा करता है ! जिससे रेचक क्रिया होती है !

मुलेठी (यष्टिमधु)

यष्टि मधु जो मुलेठी के नाम से लोकप्रिय है, इस घटक के कई लाभ हैं ! जैसे श्वसन और पाचन संबंधी परेशानी से राहत, तनाव और चिंता को कम करना, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देना ! कोलेस्ट्रॉल का प्रबंधन और स्वस्थ त्वचा और यकृत का रखरखाव इत्यादि !

कायम टैबलेट का उपयोग कैसे करें How to use kayam tablet in Hindi

इसे वैसे ही टैबलेट के रूप में लिया जा सकता है ! साथ इसे गर्म पानी के साथ लिया जाना चाहिए ! यह टैबलेट/कैंडी के रूप में भी उपलब्ध हो सकता है ! कायम टैबलेट का अधिक मात्रा में उपयोग करने से पहले आपको किसी योग्य डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए ! किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह के बिना कायम टैबलेट की आयुर्वेदिक/हर्बल दवा के साथ चल रहे आधुनिक चिकित्सा उपचार को बंद या प्रतिस्थापित न करें ! वे आपकी स्वास्थ्य स्थिति के अनुसार इसके स्वरूप और खुराक के बारे में आपका मार्गदर्शन करेंगे !

कायम टैबलेट के साइड इफेक्ट kayam tablet side effects in Hindi

उपयुक्त मात्रा में कायम टैबलेट kayam tablet uses in Hindi सुरक्षित माना जाता है ! कोई भी प्रमुख अध्ययन कायम टैबलेट के दुष्प्रभावों की रिपोर्ट नहीं करता है ! हालाँकि, अलग-अलग घटक, यदि अकेले अधिक मात्रा में उपयोग किए जाते हैं, तो नीचे बताए अनुसार दुष्प्रभाव हो सकते हैं !

सेन्ना की पत्तियां दस्त और पेट में ऐंठन का कारण बन सकती हैं ! जिसके परिणामस्वरूप निर्जलीकरण हो सकता है ! और इससे मतली, अत्यधिक लार आना और प्यास बढ़ सकती है ! अधिक मात्रा में सेवन करने पर मुलेठी की जड़ें या मुलेठी उच्च रक्तचाप का कारण बन सकती है ! ​अगर कायम टैबलेट का उपयोग करने के बाद कोई दुष्प्रभाव दिखाई देता है ! तो तुरंत अपने डॉक्टरों से परामर्श लें और उचित उपचार लें !

कायम टैबलेट की खुराक kayam tablet doses in Hindi

कायम टैबलेट की खुराक 1-2 टैबलेट रात को सोने से पहले निर्धारित है ! कायम टैबलेट की प्रभावी चिकित्सीय खुराक रोगी की उम्र, गंभीरता और स्थिति के आधार पर प्रत्येक व्यक्ति में भिन्न हो सकती है ! आयुर्वेदिक डॉक्टर से परामर्श जरूरी है, क्योंकि वह संकेतों की पूरी तरह से जांच करेगा और एक विशिष्ट समय अवधि के लिए सही खुराक निर्धारित करेगा !

कायम टैबलेट के उपयोग संबंधित सावधानियां

कायम टैबलेट को निर्धारित मात्रा में लेना सुरक्षित हो सकता है ! हालाँकि, निम्नलिखित सावधानियाँ आवश्यक हैं !

डॉक्टर की सलाह लेना और सलाह मिलने पर इसका इस्तेमाल करना ज़रूरी है ! स्तनपान कराने वाली महिलाओं को कायम टैबलेट से बचना चाहिए क्योंकि यह शिशुओं में हल्के विरेचन (आंत्र-खाली) को प्रेरित कर सकता है ! गर्भवती महिलाओं को भी कायम टैबलेट से बचना चाहिए क्योंकि इससे बच्चों में जन्मजात विकलांगता हो सकती है ! इसलिए, गर्भावस्था के दौरान कायम टैबलेट का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लें ! यदि आपको उच्च रक्तचाप है, तो कायम टैबलेट के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि इससे उच्च रक्तचाप हो सकता है !

कायम टैबलेट के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs in Hindi
Q1- कब्ज़ दूर करने के लिए इसे कब लेना चाहिए?

Ans. हल्के रेचक के रूप में पूरी तरह से प्रभावी होने के लिए कायम की गोलियों को सोने से पहले गुनगुने पानी के साथ लिया जा सकता है !

Q2- क्या यह गैस्ट्रिक अल्सर का इलाज कर सकता है?

Ans. कायम टैबलेट गैस्ट्रिक और पेप्टिक अल्सर के लक्षणों के इलाज में प्रभावी हैं ! हालाँकि, गैस्ट्रिक अल्सर कई अलग-अलग कारकों के कारण हो सकता है ! और इसलिए उचित उपचार के लिए डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है !

Q3- क्या यह यकृत और पित्ताशय की समस्याओं का इलाज कर सकता है?

Ans. कायम टैबलेट लिवर या पित्ताशय की समस्याओं जैसे एसिडिटी, उल्टी आदि के कारण होने वाले कुछ लक्षणों से राहत दिलाने में प्रभावी हैं ! लेकिन वे वास्तविक मुद्दों का समाधान नहीं कर सकते ! लीवर या पित्ताशय की समस्याओं के संपूर्ण उपचार के लिए कृपया डॉक्टर से परामर्श लें !

Q4- क्या कायम टैबलेट स्वास्थ्य के लिए अच्छा है?

Ans. हाँ, कायम गोलियाँ कब्ज और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या से राहत के प्राथमिक लाभों के अलावा कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं !

Q5- कायम टैबलेट के दुष्प्रभाव क्या हैं?

Ans. हालांकि नियमित लोगों के लिए कायम चूर्ण गोलियों का कोई दुष्प्रभाव नहीं है ! लेकिन गर्भवती महिलाओं द्वारा इसका सेवन करने से प्रतिकूल जटिलताएं होने की संभावना है !

Lift up oil use in Hindi Previous post Lift up oil use in hindi लिफ्ट अप ऑयल का उपयोग कीमत लाभ नुकसान
Kaamraj capsule uses in Hindi कामराज कैप्सूल का उपयोग लाभ कीमत Next post Kaamraj capsule uses in Hindi कामराज कैप्सूल का उपयोग लाभ कीमत

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link