Aristozyme syrup uses in Hindi अरिस्टोजाइम सिरप का उपयोग, खुराक, साइड इफेक्ट

You are currently viewing Aristozyme syrup uses in Hindi अरिस्टोजाइम सिरप का उपयोग, खुराक, साइड इफेक्ट

अरिस्टोजाइम सिरप पाचन विकार, पेट में सूजन, स्टार्च डिग्रेडिंग एंजाइम, हिचकी, एसिडिटी और पेट में सूजन के उपचार के लिए उपयोग किया जाने वाला एक सिंथेटिक पाचन एंजाइम है ! Aristozyme सिरप और कैप्सूल के रूप में उपलब्ध एक दवा है ! Aristo Pharmaceuticals इसके प्रमुख निर्माता हैं ! और यह अनानास स्वाद में उपलब्ध है ! Aristozyme syrup uses in Hindi दवा प्राप्त करने के लिए आपके पास एक प्रिसक्रिप्शन होना चाहिए ! यह टैबलेट, कैप्सूल, ड्रॉप्स, सिरप के रूप में उपयोग के लिए उपलब्ध है !

इसे भी पढ़ें :यूनिएन्जाइम टेबलेट का उपयोग

इसके अलावा, अरिस्टोज़ाइम के कुछ अन्य चिकित्सीय उपयोग हैं, जिनकी चर्चा आगे की गई है ! आयु और लिंग के साथ रोगी का चिकित्सा इतिहास एरिस्टोज़ाइम की खुराक निर्धारित करता है ! यह पेट में बनने वाले पाचक एंजाइम की कमी को पूरा करता है ! जिसके द्वारा पाचन क्रिया मजबूत होती है ! साथ ही यह एसिड रिफ्लक्स और पेट में बनने वाली गैस को भी दूर करता है !

अरिस्टो जाइम सिरप क्या है what is Aristozyme syrup in Hindi

Aristozyme syrup uses in Hindi एक एंजाइम है जिसका उपयोग मुख्य रूप से अपच या पेट की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है ! डायरिया Aristozyme का एक प्रमुख दुष्प्रभाव है ! जब अरिस्टो जाइम सिरप का सेवन अनुशंसित खुराक से अधिक किया जाता है तब डायरिया होने की संभावना बढ़ जाती है ! आंतों की रुकावट के मामलों में एरिस्टोजाइम का उपयोग कभी नहीं किया जाना चाहिए !

अरिस्टोजाइम सिरप कंपोजिशन Aristozyme composition in Hindi

Aristozyme Syrup मुख्य रूप से दो एंजाइमों की एक रचना है ! अरिस्टोजाइम सिरप के प्रमुख तत्व निम्नलिखित हैं ! Aristozyme syrup uses in Hindi

  • डायस्टेज Diastase – (50 एमजी) डायस्टेज़ एक एंजाइम है जो स्टार्च को तोड़कर माल्टोज़ में परिवर्तित करता है ! जिससे कि वह पचने में आसान हो जाए !
  • पेप्सिन Pepsin – पेप्सिन भी एक एंजाइम है जिसका उपयोग प्रोटीन को छोटे टुकड़ों में तोड़ने के लिए किया जाता है ! यह शरीर के लिए एक आसान उपभोज्य सामग्री बनाता है !

अरिस्टोजाइम सिरप का उपयोग Aristozyme syrup uses in Hindi

Aristozyme सिरप का उपयोग मुख्य रूप से पेट से संबंधित विकारों को रोकने या उनका इलाज करने के लिए किया जाता है ! यह निम्नलिखित स्थितियों के लिए निर्धारित है !

  • अपच:  इसका उपयोग अपच के मामलों में उचित भोजन पाचन में सहायता के लिए किया जाता है !
  • एसिडिटी:  इसका उपयोग एसिडिटी (पेट के ऊपरी भाग में दर्द) के मामलों में किया जाता है !
  • स्टार्च पाचन: स्टार्च पाचन के विकारों के मामलों में उपयोग किया जाता है यह स्टार्च के टूटने और पाचन में सहायता करता है !
  • पेट के विकार: पेट से संबंधित स्थितियों जैसे परिपूर्णता या गैस्ट्रिक परेशानी का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है !
  • अग्नाशय के विकार: अग्न्याशय के विकारों के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है ! क्योंकि अग्न्याशय भी उचित पाचन के लिए जिम्मेदार एंजाइमों को ग्रहण करता है !
  • खट्टी डकार – खट्टी डकार आने की स्थिति में अरिस्टो जाइम सिरप का उपयोग करना उचित है !
  • पेट फूलना – अरिस्टो जाइम सिरप का उपयोग फ्लाचूलेंस जैसी स्थिति से राहत देता है ! Aristozyme syrup uses in Hindi

अरिस्टोजाइम सिरप कार्य कैसे करता है how work aristozyme syrup in Hindi

Aristozyme में Diastase और Pepsin जैसी सक्रिय सामग्रियां शामिल है ! डायस्टेस और पेप्सिन भोजन में उपलब्ध प्रोटीन और स्टार्च अणुओं को तोड़ते हैं ! प्रोटीन और स्टार्च अणुओं के टूटने से पाचन तंत्र को बेहतर बनाने और तेज करने में मदद मिलती है ! और अंततः पेट की स्थिति जैसे अपच और पेट संबंधित समस्या से राहत मिलती है ! Aristozyme syrup uses in Hindi

अरिस्टोजाइम सिरप की खुराक अथवा डोज Aristozyme syrup doses in Hindi

डॉक्टर द्वारा वजन, आयु, रोगी की मानसिक स्थिति, उपचार की स्थिति के अनुसार दवा की खुराक का निर्णय लिया जाता है ! अरिस्टोज़ाइम की सामान्य खुराक आमतौर पर 5-10 ml दिन में एक या दो बार है ! दवा के लिए रोगी की व्यक्तिगत प्रतिक्रिया के आधार पर खुराक की मात्रा बढ़ाई जा सकती है ! 16 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को दवा देने से पहले बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना हमेशा उचित होता है !

अरिस्टोजाइम सिरप का उपयोग कैसे करें

Aristozyme कैप्सूल और सिरप के रूप में उपलब्ध है !

  • कैप्सूल – कैप्सूल का सेवन करते समय, Aristozyme को किसी भी गैस्ट्रिक संकट से बचने के लिए भोजन के बाद चिकित्सक द्वारा निर्देशित रूप से एक गिलास पानी के साथ मौखिक रूप से लिया जाना चाहिए ! Aristozyme कैप्सूल को रोजाना एक निश्चित समय पर लेना चाहिए !
  • सीरप – इस दवा के सिरप का सेवन करने से पहले बोतल को अच्छी तरह हिलाएं क्योंकि इस दवा का एक सजातीय मिश्रण सीसी में नीचे बैठ जाता है ! दवा की निर्धारित मात्रा का सेवन करने के लिए हमेशा मापने वाले कप का उपयोग किया जाना चाहिए ! ओवर द काउंटर दवा के रूप में अरिस्टोजाइम का उपयोग करने के मामले में, हमेशा दवा का बेहतर ज्ञान रखने के लिए दवा के लीफलेट / पैकेज को अच्छी तरह पढ़ें !

अरिस्टोजाइम सिरप का दुष्प्रभाव aristozyme syrup side effects in Hindi

विभिन्न उपचारों के लिए उपयोग किए जाने वाले अरिस्टोज़ाइम से जुड़े दुष्प्रभाव निम्नलिखित हैं ! Aristozyme syrup uses in Hindi

  • अतिसार –  सामान्य
  • मतली –  आम
  • पेट दर्द –  कम
  • जीभ की सूजन –  दुर्लभ
  • कब्ज –  कम
  • चकत्ते –  कम
  • तीव्र विषाक्तता –  कम

अरिस्टोजाइम सिरप के सेवन के समय सावधानियां precaution in Aristozyme syrup uses in Hindi

यूरिक एसिड – अगर यूरिक एसिड का स्तर अधिक हो तो अरिस्टो जाइम के सेवन से बचना चाहिए ! Aristozyme syrup uses in Hindi

सर्जिकल मामले – यदि किसी सर्जिकल प्रक्रिया की योजना बना रहे हैं ! या रोगी को हाल ही में सर्जिकल प्रक्रिया से गुजरना पड़ा है ! तो अरिस्टोजाइम नहीं लेना चाहिए !

अरिस्टोजाइम सिरप का सेवन कब नहीं करना चाहिए Aristozyme syrup uses in Hindi

  • एलर्जी: एलर्जी के इतिहास के मामलों में या अरिस्टोज़ोमी या किसी भी कृत्रिम रूप से व्युत्पन्न एंजाइम से एलर्जी की वर्तमान स्थिति !
  • रक्तस्राव विकार: रक्तस्राव विकारों के रोगियों के मामलों मे इसके सेवन से बचना चाहिए !
  • बाधा: बृहदान्त्र या आंतों की रुकावट जैसे अवरोधों के मामलों में ! Aristozyme syrup uses in Hindi
  • गर्भावस्था: गर्भावस्था के मामलों में परहेज करना चाहिए क्योंकि यह गर्भवती महिलाओं के लिए उचित नहीं है !
  • पहले से मौजूद बीमारियाँ: गाउट और क्रोहन रोग जैसी पहले से मौजूद स्थितियों के मामलों में !
  • तीव्र अग्नाशयशोथ: इसका उपयोग तीव्र अग्नाशयशोथ के मामलों में नहीं किया जाना चाहिए ! जब तक कि डॉक्टर द्वारा स्पष्ट रूप से परामर्शीत कि नहीं किया गया हो !
अरिस्टोजाइम का अन्य दवाओं के साथ प्रतिक्रिया aristozyme syrup interaction in hindi

सभी संभावित दवा पारस्परिक क्रियाओं को यहाँ सूचीबद्ध नहीं किया जा सकता है ! हमेशा यह सलाह दी जाती है ! कि रोगी को चिकित्सक द्वारा आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सभी दवाओं / उत्पादों के बारे में सूचित करना चाहिए ! आपको उन हर्बल उत्पादों के बारे में भी जानकारी देनी चाहिए जिनका आप सेवन कर रहे हैं ! आपको अपने डॉक्टर की स्वीकृति के बिना दवा के पुनरीक्षण को संशोधित नहीं करना चाहिए ! इस दवा की परस्पर क्रिया निम्नलिखित दवाओं के साथ देखी गई हैं !

  • Metronidazole (mild कम)
  • Migitol (mild कम)
  • Acarbose (severe घातक)
अरिस्टोजाइम सिरप की कीमत aristozyme syrup price in hindi

अरिस्टो जाइम सिरप के 200ml बॉटल की कीमत ₹ 88 है ! यह दवा अरिस्टो फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड द्वारा बनाई जाती है ! Aristozyme syrup uses in Hindi