Evict syrup uses in Hindi एविक्ट सिरप का उपयोग लाभ कीमत खुराक और नुकसान

Evict syrup uses in Hindi एविक्ट सिरप का उपयोग लाभ कीमत खुराक और नुकसान

एविक्ट ओरल सोल्यूशन एक प्रकार का सिरप है ! जिसका इस्तेमाल कब्ज के इलाज के लिए किया जाता है ! Evict syrup uses in Hindi को एक रेचक के रूप में जाना जाता है ! यह आपके आंत्र में पानी खींचकर आपके मल को पारित करना आसान बनाता है ! इसका उपयोग हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी (जिगर की बीमारी के कारण भ्रम, कंपकंपी, चेतना के स्तर में कमी) के इलाज के लिए भी किया जाता है !

एविक्ट ओरल सोल्यूशन भोजन के साथ या भोजन के बिना लिया जा सकता है ! आपको इस दवा को अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार लेना चाहिए ! अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से इस दवा का प्रयोग करें ! और इसे रात को सोने के पूर्व एक ही समय पर लेने की कोशिश करें ! यह कितनी अच्छी तरह काम कर रहा है इसके आधार पर आपकी खुराक कम या अधिक हो सकती है !

आपको सलाह दी जाती है कि अनुशंसा से अधिक न लें और यदि आप एक खुराक लेना भूल जाते हैं ! तो इसकी भरपाई के लिए अतिरिक्त खुराक न लें ! इस दवा को काम करने में कम से कम 48 घंटे लगते हैं ! अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपको 3 दिनों के बाद भी कब्ज रहता है !

इसके सबसे आम दुष्प्रभाव मतली और उल्टी हैं ! ये आमतौर पर हल्के होते हैं और कुछ दिनों के बाद ठीक हो जाते हैं ! कभी-कभी कुछ लोगों को अत्यधिक दस्त और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन जैसे दुष्प्रभाव विकसित हो सकते हैं ! यदि आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई दे तो तुरंत अपने डॉक्टर से बात करें !

इसे भी पढ़ें: हेम्फर सिरप का उपयोग और लाभ

एविक्ट सिरप क्या है What is Evict syrup in Hindi

एविक्ट सिरप एक कब्ज निवारक दवा है ! जिसका उपयोग कब्ज के इलाज के लिए किया जाता है ! यह आपके मल को नरम करके इसे आसानी से पास करने में मदद करता है ! इसका उपयोग हेपेटिक एन्सेफेलोपैथी सहित कई अन्य बीमारियों के इलाज या रोकथाम के लिए किया जाता है ! इंसेफेलोपैथी, रक्त से विषाक्त पदार्थों को हटाने के लिए यकृत की अक्षमता के कारण होने वाली मस्तिष्क क्षति का एक प्रकार है !

एविक्ट सिरप के दुष्प्रभाव जैसे दस्त, पेट की परेशानी, मतली, उल्टी आदि हो सकते हैं ! इस दवा को लेते समय अपने इलेक्ट्रोलाइट स्तर की निगरानी करें ! याद रखने में आसानी के लिए, इस दवा को प्रतिदिन एक ही समय पर लें ! अपने चिकित्सक से परामर्श किए बिना इस दवा को लेना बंद न करें क्योंकि आपके लक्षण फिर से वापिस हो सकते हैं !

अगर आपको इससे एलर्जी है तो एविक्ट सिरप नहीं लेने की सलाह दी जाती है ! अपनी सभी मौजूदा दवाओं और पहले से मौजूद स्थितियों के बारे में अपने डॉक्टर को सूचित करें ! यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें !

एविक्ट सिरप का उपयोग और लाभ Evict syrup uses in Hindi

कब्ज:
एविक्ट ओरल सोल्यूशन एक रेचक है जो आंतों में शरीर से पानी खींचकर कब्ज का इलाज करता है ! जिससे मल नरम हो जाता है और आसानी से निकल जाता है ! इस दवा को काम करने में कुछ दिन लगते हैं (3 दिन तक) ! इसे निर्देश के अनुसार तब भी लें जब यह काम नहीं कर रहा हो ! अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपको 3 दिनों के बाद भी कब्ज रहता है ! कब्ज एक आम समस्या है जो महत्वपूर्ण दर्द और परेशानी का कारण बन सकती है ! यह दवा बेचैनी को दूर कर सकती है और आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है ! कब्ज को होने से रोकने के लिए फल और सब्जियों सहित अधिक उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाऐ और खूब पानी पियें !

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी:
हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी एक गंभीर यकृत रोग है ! जो मस्तिष्क के कार्य में परिवर्तन पैदा कर सकता है ! जिससे भ्रम, कंपकंपी, नींद की समस्या और चेतना का नुकसान हो सकता है ! ऐसा माना जाता है कि एविक्ट ओरल सोल्यूशन रक्त में अमोनिया नामक पदार्थ के स्तर को कम करता है ! अमोनिआ से मस्तिष्क पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है ! यदि निर्देशित रूप में Evict syrup uses in Hindi लिया जाता है ! तो यह आपके मस्तिष्क के कार्य में सुधार कर सकता है ! और यकृत एन्सेफैलोपैथी से जुड़े लक्षणों को कम कर सकता है !

एविक्ट सिरप का उपयोग कैसे करें

इस दवा को अपने डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में लें ! उपयोग से पहले दिशानिर्देश के लिए लेबल की जाँच करें ! इसे मापने वाले कप से मापें और इसे मौखिक रूप से लें ! इस्तेमाल से पहले अच्छी तरह हिलायें !

एविक्ट ओरल सोल्यूशन भोजन के साथ या बिना भोजन किए इसे लिया जा सकता है ! लेकिन बेहतर यह होगा कि इसे एक नियत समय पर लिया जाए !

यदि आप एविक्ट ओरल सोल्यूशन Evict syrup uses in Hindi की कोई खुराक लेना भूल जाते हैं ! तो इसे छोड़ दें और अपना सामान्य शिड्यूल बनाए रखें खुराक को दोगुना न करें !

एविक्ट सिरप कैसे कार्य करता है How work Evict syrup in Hindi

एविक्ट ओरल सोल्यूशन Evict syrup uses in Hindi ओस्मोसिस प्रक्रिया के तहत आंतों में पानी भेजने का काम करता है ! जिससे मल मुलायम होता है और मलत्याग करने में आसानी होती है !

एविक्ट सिरप के नुकसान Evict syrup side effect in Hindi

अधिकांश दुष्प्रभावों को किसी भी चिकित्स्कीय सहायता की आवश्यकता नहीं होती है ! और वे ठीक हो जाते हैं ! क्योंकि आपका शरीर दवा में समायोजित हो जाता है ! अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं !

  • एविक्ट के सामान्य दुष्प्रभाव
  • पेट में दर्द
  • जी मिचलाना
  • उल्टी
  • दस्त

एविक्ट सिरप से सम्बन्धित सावधानियां Evict syrup related precautions in Hindi

एविक्ट ओरल सोल्यूशन का इस्तेमाल कब्ज़ और हेपेटिक इंसेफेलोपैथी के इलाज में किया जाता है ! Evict syrup uses in Hindi ख़ास तौर पर सोते समय लिया जाना चाहिए ! क्योंकि इसे असर दिखाने के लिए 6 से 8 घंटे लगते हैं ! इसे आमतौर पर दिन में एक बार 2 सप्ताह तक आवश्यकतानुसार लिया जाता है !

इसे ठीक वैसे ही लें जैसा डॉक्टर ने बताया है ! अन्य दवाएं लेने के कम से कम 2 घंटे बाद इसे लें ! क्योंकि यह अन्य दवाओं के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकता है ! अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आपके पास पेट के विकारों का इतिहास है ! जैसे एपेंडिसाइटिस या आपकी आंत में रुकावट !

कब्ज से बचने के कुछ घरेलु टिप्स Home remedy tips for constipation in Hindi

अपने आहार में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ का अधिक से अधिक सेवन करें ! फाइबर का अनुशंसित दैनिक सेवन 20-35 ग्राम है ! प्रतिदिन 8-10 गिलास पानी पिएं ! सप्ताह में कम सकम 3 बार नियमित रूप से व्यायाम करें ! मल को रोककर न रखें क्योंकि इससे मल त्यागने की समस्या और बढ़ सकती है !

एविक्ट सिरप की कीमत Evict syrup price in Hindi

एविक्ट सिरप Evict syrup uses in Hindi के 100ml. बोतल की कीमत 127 रूपये है ! इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टोर से ख़रीदा जा सकता है ! इसके उत्पादक अल्बर्ट डेविड लि. हैं !

संयोजन: लैक्टुलोज-10GM/15ML, उपभोग प्रकार: मौखिक

एविक्ट सिरप की खुराक Evict syrup doses in Hindi

एविक्ट सिरप की अनुशंसित खुराक 10 एमएल रात को सोने के पूर्व है ! यदि आपकी अगली खुराक का समय लगभग हो गया है ! तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें ! छूटी हुई खुराक की भरपाई के लिए अपनी खुराक को दोगुना न करें ! एविक्ट सिरप की अधिकता के मामले में आपातकालीन चिकित्सा उपचार लें !

एविक्ट सिरप का अन्य दवाओं के साथ इंटरएक्शन Evict syrup interaction in Hindi

एविक्ट सिरप Evict syrup uses in Hindi 100 एमएल का मूत्रवर्धक (फ़्यूरोसेमाइड) ! जुलाब (डॉक्यूसेट, पॉलीइथाइलीन ग्लाइकॉल), एंटी-इमेटिक (ऑनडांसट्रॉन) ! और एंटी-साइकोटिक (क्वेटियापाइन) के साथ परस्पर क्रिया हो सकती है !

एविक्ट सिरप के बारे में पूछे जाने वाले प्रश्न Evict syrup related FAQs in Hindi
Q1. . एविक्ट ओरल सोल्यूशन को काम करने में कितना समय लगता है?

Ans. उपचार के लाभों को देखने में लगभग 6-8 घंटे लगते हैं ! यदि आपको खाने के 3 दिन बाद भी कब्ज महसूस हो तो अपने चिकित्सक से बात करें!

Q2. एविक्ट ओरल सॉल्यूशन का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

Ans. एविक्ट ओरल सॉल्यूशन का उपयोग कब्ज के इलाज के लिए किया जाता है ! इसका उपयोग यकृत एन्सेफैलोपैथी वाले रोगियों में भी किया जाता है ! जो एक गंभीर जिगर की समस्या है जिससे भ्रम, कंपकंपी और चेतना का स्तर कम हो जाता है !

Q3. एविक्ट ओरल सोल्यूशन को लेने के क्या दुष्प्रभाव हैं?

Ans. एविक्ट सिरप के दुष्प्रभाव आमतौर पर दस्त, पेट फूलना, मतली, उल्टी और पेट दर्द है। उच्च खुराक के कारण दस्त और पेट दर्द होता है। ऐसे मामलों में, खुराक कम किया जाना चाहिए। उपचार के पहले कुछ दिनों के दौरान पेट फूलना हो सकता है और कुछ समय बाद गायब हो सकता है। यह दवा इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन भी पैदा कर सकती है। हालाँकि, यह एक सामान्य दुष्प्रभाव है।

Q4. एविक्ट ओरल सॉल्यूशन किसे नहीं दिया जाना चाहिए?

Ans. एविक्ट ओरल सॉल्यूशन उन रोगियों को नहीं दिया जाना चाहिए जिन्हें इससे एलर्जी है ! या वे लैक्टोज के प्रति असहिष्णु हैं ! गैलेक्टोसेमिया वाले रोगियों में भी इससे बचा जाना चाहिए ! गैलेक्टोसेमिया एक दुर्लभ स्वास्थ्य समस्या जहां शरीर गैलेक्टोज को संसाधित नहीं कर सकता है !

Q5. क्या होगा अगर मैं एविक्ट ओरल सॉल्यूशन की सुझाई गई खुराक से अधिक लेता हूं?

Ans. एविक्ट ओरल सॉल्यूशन की अनुशंसित खुराक से अधिक लेने से ! पेट में दर्द, इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन और दस्त हो सकते हैं ! जो कुछ दिनों तक रह सकते हैं !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *