freia cream uses in hindi फ्रिया क्रीम के उपयोग कीमत लाभ और नुकसान

freia cream uses in hindi फ्रिया क्रीम के उपयोग कीमत लाभ और नुकसान

फ़्रीया स्किन क्रीम का उपयोग मुँहासे, झुर्रियाँ और त्वचा की अन्य अशुद्धियों को दूर करने ! और त्वचा को साफ़, सफ़ेद और चमकदार बनाने के लिए किया जाता है ! इस freia cream uses in hindi क्रीम को रात में उपयोग किया जाना चाहिए ! दिन के दौरान उपयोग न करें, सूरज की रोशनी या यूवी प्रकाश के संपर्क में आने से त्वचा में जलन या पुनर्वसन हो सकता है ! इस क्रीम का उपयोग करने से पहले चेहरे को अच्छी तरह धो लें, फिर क्रीम लगाएं और पूरी रात लगा रहने दें ! सुबह चेहरा धो लें फिर बाहर जाएं, क्रीम आंखों के संपर्क में आने से बचें ! सर्वोत्तम परिणामों के लिए दैनिक उपयोग करें !

फ्रिया क्रीम केवल बाहरी उपयोग के लिए है ! फ़्रीया क्रीम को निर्धारित अनुसार उपयोग करें ! फ़्रीया क्रीम को नाक, मुंह, आंख, कान या योनि के संपर्क से बचें ! कटे, घाव या जली हुई त्वचा वाले क्षेत्र पर न लगाएं ! अगर फ़्रीया क्रीम गलती से इन क्षेत्रों के संपर्क में आ जाए, तो पानी से अच्छी तरह धो लें !

कुछ लोगों को त्वचा में दर्द, मुँहासे, लालिमा, जलन, खुजली या त्वचा में चुभन का अनुभव हो सकता है ! फ़्रीया क्रीम के इन दुष्प्रभावों में से अधिकांश को चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है ! और समय के साथ धीरे-धीरे ठीक हो जाते हैं ! हालाँकि, यदि दुष्प्रभाव बने रहते हैं तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श लें !

इसे भी पढ़ें: brexelant cream uses in Hindi

फ्रिया क्रीम क्या है

फ़्रीया क्रीम freia cream uses in hindi एक त्वचा से संबंधित दवा है जिसका उपयोग मुख्य रूप से मेलास्मा (त्वचा पर गहरे भूरे रंग के धब्बे) के इलाज के लिए किया जाता है ! यह एक सामान्य त्वचा की स्थिति है जो चेहरे पर भूरे रंग के धब्बे का कारण बनती है ! यह पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक आम है ! बदरंग (भूरे-भूरे) धब्बे ज्यादातर माथे, ठुड्डी, नाक और गाल पर होते हैं !

फ्रिया क्रीम सम्मिलित सामग्री freia cream ingredients in hindi

फ्रीया क्रीम freia cream uses in hindi में तीन दवाएं शामिल हैं, जिनके नाम निम्नलिखित हैं !

हाइड्रोक्विनोन: (त्वचा को चमकाने वाला या ब्लीच करने वाला एजेंट) ! हाइड्रोक्विनोन त्वचा को गोरा करने वाले एजेंटों की श्रेणी से संबंधित है ! जो मेलेनिन (एक त्वचा रंगद्रव्य) की मात्रा को कम करके काम करता है ! मेलेनिन त्वचा को काला करने के लिए जिम्मेदार होता है !

मोमेटासोन (कॉर्टिकोस्टेरॉयड): मोमेटासोन कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स के वर्ग से संबंधित है ! जो त्वचा कोशिकाओं के अंदर कार्य करके काम करता है ! और शरीर में कुछ रासायनिक पदार्थों को रोकता है ! जो लालिमा, खुजली और सूजन का कारण बनते हैं !

ट्रेटीनोइन (विटामिन ए या रेटिनोइड का एक रूप): ट्रेटीनोइन रेटिनोइड्स (मानव निर्मित विटामिन ए) के वर्ग से संबंधित है ! जो त्वचा कोशिकाओं के नवीनीकरण को बढ़ाकर काम करता है ! जो त्वचा की बाहरी परतों के प्राकृतिक एक्सफोलिएशन में मदद करता है !

फ्रिया क्रीम की कीमत freia cream price in hindi

फ़्रीया एंटी मार्क्स स्किन क्रीम freia cream uses in Hindi के 10gm. ट्यूब की कीमत 98 ₹ है !

फ्रिया क्रीम का उपयोग और लाभ freia cream uses in hindi

फ़्रीया एंटी मार्क्स क्रीम freia cream uses in hindi एक टायरोसिनेस अवरोधक है ! जो टायरोसिनेस की क्रिया को अवरुद्ध करके काम करता है ! यह मेलानोसाइट्स द्वारा मेलेनिन के गठन को रोकता है ! जो मेलेनिन युक्त मेलेनोसोम के टूटने को भी बढ़ाता है ! जैसे-जैसे उत्पादित मेलेनिन की मात्रा कम होती जाती है ! सांवली त्वचा धीरे-धीरे हल्की होकर सामान्य त्वचा के रंग से मेल खाने लगती है ! फ़्रीया एंटी मार्क्स क्रीम में मौजूद ट्रेटीनोइन विटामिन ए का एक सक्रिय मेटाबोलाइट है ! और एक केराटोलाइटिक दवा है जो त्वचा कोशिकाओं के केंद्रक में विशिष्ट रेटिनोइक एसिड रिसेप्टर्स से जुड़कर काम करती है !

इसमें सूजन-रोधी गुण भी होते हैं ! माना जाता है कि ट्रेटीनोइन त्वचा उपकला कोशिका प्रसार को बढ़ाकर और उपकला को तेज करके कार्य करता है ! यह बाहरी त्वचा परत (केराटिनाइजेशन और कॉर्निफिकेशन) की सख्त प्रक्रियाओं को भी रोकता है ! साथ ही नई त्वचा कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देता है ! फ़्रीया एंटी मार्क्स क्रीम में मोमेटासोन प्रोस्टाग्लैंडिंस और ल्यूकोट्रिएन्स ! जैसे तत्व सूजन वाले रसायनों के उत्पादन को अवरुद्ध करके काम करता है ! फ़्रीया एंटी मार्क्स क्रीम में मोमेटासोन की सूजन-रोधी क्रियाएं संपर्क जिल्द की सूजन के विकास के जोखिम को कम करती हैं !

फ्रिया क्रीम के उपयोग का तरीका

फ्रिया क्रीम freia cream uses in hindi केवल बाहरी उपयोग के लिए है ! चेहरे को हल्के साबुन से धोएं और त्वचा को थपथपाकर सुखाएं ! फ़्रीया क्रीम की थोड़ी मात्रा अपनी उंगलियों पर लें ! और साफ और सूखे प्रभावित क्षेत्र पर दिन में एक बार रात में या अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार लगाएं ! फ़्रीया क्रीम को नाक, मुंह, आंख, कान या योनि के संपर्क से बचें ! अगर फ़्रीया क्रीम गलती से इन क्षेत्रों के संपर्क में आ जाए, तो पानी से अच्छी तरह धो लें !

फ्रिया क्रीम उपयोग संबंधित सावधानियां

यदि आपको फ़्रीया क्रीम या किसी अन्य दवा से एलर्जी है तो कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें ! यदि आप गर्भवती हैं या मां हैं, या गर्भावस्था की योजना बना रही हैं ! तो फ्रीया क्रीम का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है ! 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए फ्रीया क्रीम की सिफारिश नहीं की जाती है ! अल्सर वाली त्वचा या घावों पर फ़्रीया क्रीम न लगाएं !

इस क्रीम का उपयोग करते समय धूप में निकलने से बचें क्योंकि यह त्वचा को धूप के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है ! और सनबर्न का कारण बन सकता है ! जब तक आपके डॉक्टर द्वारा सलाह न दी जाए, उपचारित क्षेत्र को किसी पट्टी से न ढकें और न ही लपेटें ! धूम्रपान करने या आग के लपटों के पास जाने से बचें ! क्योंकि इससे आप आसानी से जल सकते हैं !

फ्रिया क्रीम के साइड इफेक्ट

  • त्वचा का दर्द
  • मुंहासा
  • त्वचा की लालिमा
  • जलन
  • खुजली
  • चुभन की अनुभूति

फ्रिया क्रीम का अन्य दवाओं के साथ इंटरेक्शन

फ्रीया क्रीम फोटोसेंसिटाइजिंग एजेंटों (एमिनोलेवुलिनिक एसिड, पोर्फिरमर, वर्टेपोरफिन), सामयिक एंटीबायोटिक्स (बेंज़ॉयल पेरोक्साइड) ! रेटिनोइड्स (आइसोट्रेटिनॉइन), सोरालेंस (मेथॉक्ससेलेन) ! सेंसिटाइज़र (मिथाइल एमिनोलेवुलिनेट) एंटीसेप्टिक (रेसोरसिनॉल) के साथ इंटरैक्ट कर सकता है !

फ्रिया क्रीम का रोग के साथ इंटरेक्शन

यदि आपको सल्फाइट एलर्जी, अस्थमा, रोसैसिया (चेहरे पर लालिमा और अक्सर लाल, छोटे, मवाद से भरे दाने) ! मुँहासे, त्वचा का पतला होना, पेरियोरल डर्मेटाइटिस (मुंह के आसपास की त्वचा की लालिमा और सूजन), जननांग खुजली, चिकनपॉक्स है !

मधुमेह, मुँह के छाले, अल्सरयुक्त त्वचा, मस्से, दाद (एक वायरल संक्रमण जिसके कारण दर्दनाक दाने निकलते हैं) ! एक्जिमा (खुजली, त्वचा में सूजन) या कोई अन्य त्वचा संबंधी स्थिति है तो फ्रिया क्रीम freia cream uses in hindi के उपयोग से पहले अपने डॉक्टर को सूचित करें !

फ्रिया क्रीम के उपयोग के समय लाइफ स्टाइल

फ़्रीया क्रीम freia cream uses in hindi का उपयोग करते समय धूप में निकलने से बचें ! क्योंकि यह त्वचा को धूप के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है ! और सनबर्न का कारण बन सकता है ! अपनी त्वचा को सनबर्न से बचाने के लिए बाहर जाते समय सुरक्षात्मक कपड़े पहनें और सनस्क्रीन का उपयोग करें ! नियमित व्यायाम आपके मूड और आत्म-सम्मान में सुधार कर सकता है !

व्यायाम ख़त्म करने के तुरंत बाद स्नान करें ! अपने चेहरे को धूप से बचाने के लिए चौड़ी किनारी वाली टोपी पहनें ! ऐसे त्वचा उत्पादों का उपयोग करने से बचें जो जलन पैदा करते हैं ! जैसे कि त्वचा को साफ करने वाले साबुन, शैंपू, हेयर रिमूवर या वैक्स ! बालों के रंग या स्थायी रसायन, और नींबू, मसाले या अल्कोहल वाले त्वचा उत्पाद !

फ्रिया क्रीम के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q1- मुझे फ़्रीया क्रीम का उपयोग कब तक करना चाहिए?

Ans. जब तक आपके डॉक्टर ने निर्धारित किया है तब तक आपको फ़्रीया क्रीम का उपयोग करने की सलाह दी जाती है ! हालाँकि, बिना डॉक्टर की सलाह के 6 से 8 सप्ताह से अधिक समय तक फ़्रीया क्रिम का उपयोग करने से बचें !

Q2- क्या मैं बेंज़ोयल पेरोक्साइड के साथ फ़्रीया क्रीम का उपयोग कर सकता हूँ?

Ans. आपको बेंज़ॉयल पेरोक्साइड, हाइड्रोजन पेरोक्साइड या किसी अन्य पेरोक्साइड उत्पादों के साथ फ़्रीया क्रीम का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है ! क्योंकि इससे त्वचा पर दाग पड़ सकता है ! हालाँकि, फ़्रीया क्रीम के साथ अन्य दवाओं का उपयोग करने से पहले कृपया डॉक्टर से परामर्श लें !

Q3- क्या फ्रीया क्रीम त्वचा को सूरज की रोशनी के प्रति संवेदनशील बनाता है?

Ans. हां, फ़्रीया क्रीम उपचारित क्षेत्रों में सूर्य के प्रकाश के प्रति त्वचा की संवेदनशीलता को बढ़ा सकता है ! इसलिए, धूप और सनलैम्प के संपर्क में आने से बचें या इसे सीमित करें ! आपको सनबर्न से बचने के लिए बाहर जाते समय सनस्क्रीन का उपयोग करने और सुरक्षात्मक कपड़े पहनने की सलाह दी जाती है !

Q4- क्या फ्रीया क्रीम हार्मोनल गर्भ निरोधकों के काम को प्रभावित करता है?

Ans. मौखिक/योनि जन्म नियंत्रण गोलियाँ, इंजेक्शन, प्रत्यारोपण, त्वचा के पैच और योनि के छल्ले जैसे हार्मोनल गर्भनिरोधक मेलास्मा को बदतर बना सकते हैं ! इसलिए, सलाह दी जाती है कि इसके बजाय गैर-हार्मोनल जन्म नियंत्रण (कंडोम, शुक्राणुनाशक के साथ डायाफ्राम) का उपयोग करने के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें !

Q5- क्या फ्रीया क्रीम से त्वचा में जलन होती है?

Ans. हां, दुर्लभ मामलों में फ़्रीया क्रीम freia cream uses in hindi लगाने के स्थान पर त्वचा में जलन या खुजली हो सकती है ! हालाँकि, अगर जलन बनी रहती है या बिगड़ जाती है ! तो फ़्रीया क्रीम का उपयोग बंद कर दें और डॉक्टर से परामर्श लें !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eczemaron cream use in hindi एक्ज़ेमारोन क्रीम उपयोग प्रभाव कीमत नुकसान Previous post eczemaron cream use in hindi एक्ज़ेमारोन क्रीम उपयोग प्रभाव कीमत नुकसान
Abbott tablet uses in hindi Next post Abbott tablet uses in hindi एब्बॉट के एसिट्रोम टैबलेट का उपयोग लाभ कीमत

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link