Bifilac syrup uses in Hindi बिफिलैक के लाभ खुराक कीमत नुकसान

Bifilac syrup uses in Hindi बिफिलैक के लाभ खुराक कीमत नुकसान

बिफिलैक ड्राय सिरप 50 एमएल प्रोबायोटिक्स नामक दवाओं के समूह से संबंधित है ! जिसका उपयोग एंटीबायोटिक से जुड़े दस्त, संक्रामक दस्त, गैस्ट्रोएंटेराइटिस ! सूजन आंत्र रोग, कब्ज, क्लोस्ट्रीडियम-डिफिसाइल संबंधित दस्त ! हेलिकोबैक्टर पाइलोरी संक्रमण, ट्रैवलर के दस्त, गर्भवती महिलाओं में दस्त के इलाज के लिए किया जाता है ! Bifilac syrup uses in Hindi बिफिलैक ड्राय सिरप 50 एमएल आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है ! यह आंत की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है !

बिफिलैक ड्राई सिरप 50 मिलीलीटर चार प्रोबायोटिक्स का एक संयोजन है ! जो क्रमशः बैसिलस मेसेन्टेरिकस, क्लोस्ट्रीडियम ब्यूटिरिकम, लैक्टोबैसिलस स्पोरोजेन और स्ट्रेप्टोकोकस फ़ेकैलिस हैं ! बैसिलस मेसेन्टेरिकस रोगजनक बैक्टीरिया के विकास को रोकता है ! और असामान्य गतिविधियों को नियंत्रित करके पाचन में मदद करता है ! क्लोस्ट्रीडियम ब्यूटिरिकम क्लोस्ट्रीडियम डिफिसाइल जैसे रोगजनक बैक्टीरिया के विकास में हस्तक्षेप करता है !

लैक्टोबैसिलस स्पोरोजेन्स आंत में माइक्रोफ्लोरा के स्वस्थ संतुलन को बनाए रखने में मदद करते हैं ! जिससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल पारिस्थितिकी में सुधार होता है ! यह कोलेस्ट्रॉल को अपनी सेलुलर संरचना में शामिल करके स्वस्थ लिपिड स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है ! और स्ट्रेप्टोकोकस फ़ेकैलिस दस्त को ठीक करने में मदद करता है ! प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है ! और आंतों के माइक्रोफ़्लोरा को संतुलित करने में मदद करता है !

आपको बिफिलैक ड्राय सिरप 50 एमएल तब तक लेने की सलाह दी जाती है ! जब तक आपके डॉक्टर ने आपकी चिकित्सीय स्थिति के आधार पर इसे लेने की सलाह दी हो ! बिफिलैक ड्राय सिरप 50 एमएल आम तौर पर सुरक्षित है और इससे कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है ! हालाँकि, कभी-कभी, यह गैस, सूजन, पेट की परेशानी, मतली, भूख न लगना और कब्ज का कारण बन सकता है ! इनमें से अधिकांश दुष्प्रभावों के लिए चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है !

इसे भी पढ़ें: बिग पॉवर टैबलेट के लाभ

बिफिलैक सीरप क्या है

बिफिलैक सिरप एक ऐसी दवा है ! जिसका उपयोग एंटीबायोटिक से संबंधित दस्त (एएडी) के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है ! बिफिलैक सिरप आंत के सामान्य माइक्रोबियल वनस्पतियों की बहाली में भी सहायता करता है ! इसका उपयोग गैस्ट्रोएंटेराइटिस (जिसे संक्रामक दस्त के रूप में भी जाना जाता है) और आंतों की बीमारियों जैसे एफ़्थस अल्सर, स्टोमेटल चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस), और सूजन आंत्र रोग (आईबीडी) जैसे संक्रमणों के इलाज और रोकथाम के लिए किया जा सकता है !

यह यात्रियों के दस्त के इलाज में भी उपयोगी है ! बिफिलैक सिरप के मुख्य सक्रिय घटकों में स्ट्रेप्टोकोकस फ़ेकैलिस, क्लोस्ट्रीडियम ब्यूटिरिकम, बैसिलस मेसेन्टेरिक और लैक्टोबैसिलस स्पोरोजेन शामिल हैं ! ये प्रोबायोटिक्स के रूप में काम करते हैं, बृहदान्त्र में अच्छे बैक्टीरिया के संतुलन को बहाल करने में सहायता करते हैं ! यह आंत में खतरनाक बैक्टीरिया के विकास को रोकने या धीमा करने का काम करता है !

बिफिलैक सिरप कंपोजिशन

Bifilac syrup uses in Hindi मे सम्मिलित सामग्री निम्नलिखित है !

  • Streptococcus faecalis T-110 JPC 30 million
  • Clostridium butyricum TO-A 2 million
  • Bacillus mesentericu TO-A 1 million
  • Lactic Acid Bacillus (Lactobacillus sporogenes)

बिफिलैक सिरप के लाभ Bifilac syrup benefits in Hindi

बिफिलैक ड्राय सिरप 50 एमएल में प्रोबायोटिक्स होते हैं ! जिनका उपयोग एंटीबायोटिक से जुड़े दस्त, संक्रामक दस्त, गैस्ट्रोएंटेराइटिस, सूजन आंत्र रोग, कब्ज ! क्लोस्ट्रीडियम-डिफ्फिसिल से जुड़े दस्त, हेलिकोबैक्टर पाइलोरी संक्रमण ! ट्रैवेलर्स डायरिया, गर्भवती महिलाओं में दस्त और लैक्टोज असहिष्णुता के इलाज के लिए किया जाता है !

इसका उपयोग एलर्जी संबंधी विकारों, मोटापा, सामान्य सर्दी, एक्जिमा, सूजन संबंधी गठिया ! योनि में यीस्ट संक्रमण और मूत्र पथ के संक्रमण में भी किया जा सकता है ! यह कोलेस्ट्रॉल को अपनी सेलुलर संरचना में शामिल करके स्वस्थ लिपिड स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है ! बिफिलैक ड्राय सिरप 50 एमएल डिस्बैक्टीरियोसिस से जुड़ी स्थितियों का इलाज करने में मदद करता है ! आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और आंत के वनस्पतियों को संतुलित करता है !

  • यह सिरप पाचन तंत्र को मजबूत करने और पाचन संबंधी विकारों को कम करने में मदद कर सकता है !
  • यह आंत वनस्पति को बहाल करने और आंत पारिस्थितिकी तंत्र को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है !
  • यह फॉर्मूलेशन सूजन, पेट फूलना और एसिडिटी से राहत दिलाने में मदद करता है !
  • यह सिरप कब्ज और दस्त से राहत दिलाने में सहायता कर सकता है

बिफिलैक सिरप के उपयोग Bifilac syrup uses in Hindi

Bifilac syrup uses in Hindi जिन समस्याओ में यह मदद कर सकता है वे निम्नलिखित हैं !

  • यकृत व मस्तिष्क
  • प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया
  • टाइप 2 मधुमेह मेलेटस
  • कोलन कैंसर के खतरे को कम करना
  • जठरांत्रिय विकार
  • योनि में खमीर का संक्रमण
  • लैक्टोज असहिष्णुता
  • मूत्र मार्ग में संक्रमण
  • बच्चों में दस्त
  • ख़राब पाचन
  • अपच
  • कब्ज़
  • दस्त
  • अनियमित आंत्र

बिफिलैक सीरप का उपयोग कैसे करें

डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही Bifilac syrup uses in Hindi बिफिलैक सिरप लें ! इसे पानी के साथ पूरा निगल लें ! सिरप उपयोग से पहले दिशानिर्देशों के लिए लेबल की जांच करें ! डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही इसका प्रयोग करें ! बोतल पर निशान तक उबला हुआ ठंडा पानी डालें ! उपयोग से पहले बोतल को अच्छी तरह हिलाएं ! सीरप बनने के बाद, बोतल को रेफ्रिजरेटर में रखें और पांच दिनों के भीतर इस सस्पेंशन का उपयोग करें !

बिफिलैक सीरप की खुराक Bifilac syrup doses in Hindi

बिफिलैक सीरप Bifilac syrup uses in Hindi की निर्धारित खुराक 5 मिली (एक चम्मच) दिन में दो बार है ! या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के निर्देशानुसार खुराक का पालन करें !

बिफिलैक सीरप को स्टोर कैसे करें

बिफिलैक सीरप Bifilac syrup uses in Hindi को 30C से अधिक वाले तापमान पर न रखें ! इसे सीधे प्रकाश और नमी से दूर संग्रहित करें ! साथ ही इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें !

बिफिलैक उपयोग संबंधित सावधानियां

यदि आपको किसी भी सामग्री से एलर्जी है तो बिफिलैक ड्राय सिरप न लें ! यदि आपको कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, कुपोषण, लीवर या किडनी की समस्या है तो अपने डॉक्टर को सूचित करें ! यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं तो बिफिलैक ड्राय सिरप लेने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें ! बिफिलैक ड्राय सिरप बच्चों को केवल डॉक्टर की सलाह पर ही दिया जाना चाहिए ! यदि आप बिफिलैक ड्राई सिरप शुरू करने से पहले अन्य दवाएं या हर्बल उत्पाद ले रहे हैं ! तो अपने डॉक्टर को बताएं !

बिफिलैक सीरप कार्य कैसे करता है How work Bifilac syrup in Hindi

बिफिलैक Bifilac syrup uses in Hindi सिरप बच्चों में दस्त, विशेषकर ट्रैवलर्स डायरिया और रोटावायरस डायरिया का इलाज और रोकथाम करता है ! आंतों के माइक्रोफ़्लोरा को संतुलित करता है ! और रोगजनक बैक्टीरिया के साथ हस्तक्षेप करके और उनके प्रसार को रोककर बीमारी को रोक सकता है !

बिफिलैक सीरप के नुकसान Side effects of bifilac syrup in Hindi

अधिकांश दुष्प्रभाव मामूली होते हैं और जैसे ही आपका शरीर दवा के साथ तालमेल बिठा लेता है ! वे ठीक हो जाते हैं ! यदि वे ठीक नहीं होते हैं या आप उनके बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें ! बिफिलैक ड्राय सिरप के प्रतिकूल प्रभाव निम्नलिखित हैं !

  • पेट में ऐंठन
  • जी मिचलाना
  • बुखार
बिफिलैक सीरप की कीमत

Bifilac syrup uses in Hindi बिफिलैक ड्राई सिरप के 50 एमएल पैक की कीमत 105 /- है ! यह सीरप टैबलेट्स इंडिया लिमिटेड द्वारा निर्मित किया जाता है !

बिफिलैक सीरप के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs in Hindi
Q1- बिफिलैक ड्राई सिरप का उपयोग क्या है?

Ans. बिफिलैक ड्राई सिरप 50 एमएल प्रतिरक्षा में सुधार करने, पाचन तंत्र ठीक करने, आंतों के पीएच को बनाए रखने !और अनुकूलित करने और आंतों के वनस्पतियों की सामान्य स्थिति को बहाल करने और बनाए रखने में मदद करता है ! यह दस्त के प्रबंधन में मदद करता है ! पेट में अत्यधिक गैस से राहत देता है और भोजन में पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करता है !

Q2- क्या बिफिलैक सिरप आंत के प्राकृतिक फ्लोरा को बहाल करने में मदद करता है?

Ans. बिफिलैक सिरप मित्रवत बैक्टीरिया के विकास में मदद करता है !और आंतों के वातावरण में माइक्रोफ्लोरा का संतुलन बनाए रखता है ! यह स्वस्थ माइक्रोफ़्लोरा के स्तर का समर्थन करने में मदद करता है ! जिससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल पारिस्थितिकी में सुधार होता है !

Q3- क्या एंटीबायोटिक्स के साथ बिफिलैक ड्राय सिरप 50 ml लेना सुरक्षित है?

Ans. अगर डॉक्टर सलाह दें तो बिफिलैक ड्राय सिरप 50 एमएल को एंटीबायोटिक दवाओं के साथ लिया जा सकता है ! हालाँकि, आपको बिफिलैक सिरप और एंटीबायोटिक दवाओं के बीच 2 घंटे का अंतर बनाए रखने की सलाह दी जाती है ! क्योंकि उन्हें एक साथ लेने से बिफिलैक ड्राय सिरप 50 एमएल की प्रभावशीलता प्रभावित हो सकती है !

Q4- क्या बिफिलैक सिरप रोगजनक बैक्टीरिया के विकास को रोकता है?

Ans. बिफिलैक ड्राई सिरप 50 मिलीलीटर क्लॉस्ट्रिडियम डिफिसाइल, एस्चेरिचिया कोली, साल्मोनेला टाइफी, क्लोस्ट्रीडियम परफिरिंगेंस ! विब्रियो पैराहेमोलिटिकस, यर्सिनिया एंटरोकोलिटिका और कैम्पिलोबैक्टर जैसे रोगजनक बैक्टीरिया के विकास को रोकता है !

Q5- बिफिलैक सीरप की खुराक क्या है?

Ans. बिफिलैक सीरप की निर्धारित खुराक 5 मिली (एक चम्मच) दिन में दो बार है ! या अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार खुराक का पालन करें !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Vibact ds tablet uses in hindi के उपयोग फायदे लाभ नुकसान Previous post Vibact ds tablet uses in hindi के उपयोग फायदे लाभ नुकसान
Cycloset syrup uses in hindi साइक्लोसेट सिरप के लाभ खुराक और सावधानियां Next post Cycloset syrup uses in hindi साइक्लोसेट सिरप के लाभ खुराक और सावधानियां

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से उपचार अवश्य करवायें !

Social Link