Vibact ds tablet uses in hindi के उपयोग फायदे लाभ नुकसान

Vibact ds tablet uses in hindi के उपयोग फायदे लाभ नुकसान

विबैक्ट डीएस टैबलेट का उपयोग दस्त के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है ! साथ ही इसका उपयोग गैस्ट्रोएंटेराइटिस (जिसे संक्रामक दस्त के रूप में भी जाना जाता है) ! और आंतों की बीमारियों जैसे एफ़्थस अल्सर, स्टामाटाइटिस, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस) ! और सूजन आंत्र रोग (आईबीडी) जैसे संक्रमणों के इलाज और रोकथाम के लिए किया जा सकता है ! Vibact ds tablet uses in hindi का उपयोग ट्रैवेलर्स डायरिया के इलाज के लिए भी किया जा सकता है !

कुछ एंटीबायोटिक दवाओं के अत्यधिक उपयोग से कई प्रकार के प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं ! जिनमें से सबसे आम है दस्त ! एंटीबायोटिक-प्रेरित दस्त का विबैक्ट डीएस टैबलेट से प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है ! यह ध्यान देने योग्य है कि विबैक्ट डीएस टैबलेट में प्रोबायोटिक्स होते हैं ! जिसका अर्थ है कि वे विभिन्न पाचन लाभ भी प्रदान करते हैं !

इसे भी पढ़ें: क्लियर किट टैबलेट का उपयोग

वाइबैक्ट डीएस टैबलेट क्या है What is Vibact ds tablet in hindi

विबैक्ट डीएस टैबलेट एक प्री और प्रोबायोटिक दवा है ! जिसका उपयोग आपके पेट और प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है ! इसमें 4 लाभकारी बैक्टीरिया होते हैं, जैसे स्ट्रेप्टोकोकस फ़ेकैलिस, क्लोस्ट्रीडियम ब्यूटिरिकम, बैसिलस मेसेन्टेरिक और लैक्टोबैसिलस स्पोरोजेन !

हम जिस जीवनशैली में रहते हैं ! जैसे कि जंक फूड का सेवन, गतिहीन जीवनशैली, एंटीबायोटिक का उपयोग और प्रदूषण के कारण हमारी आंत को लगातार चुनौती मिलती रहती है ! इस प्रकार, विबैक्ट डीएस टैबलेट शरीर की आंत के भीतर अच्छे बैक्टीरिया को बनाए रखने में मदद करता है ! इस कैप्सूल को आपके डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लेना चाहिए !

वाइबैक्ट डीएस टैबलेट में सम्मिलित सामग्री और उनके कार्य

  • Streptococcus faecalis: 60 million 
  • Clostridium butyricum: 4 million
  • Bacillus mesentericus: 2 million 
  • Lactic acid bacillus (Lactobacillus sporogenes): 100 million spores

स्ट्रेप्टोकोकस फ़ेकेलिस: स्ट्रेप्टोकोकस फ़ेकेलिस आंत में अच्छे बैक्टीरिया के सामान्य संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है ! यह आंत के स्वास्थ्य के समुचित कार्य को सुनिश्चित करके प्रतिरक्षा में सुधार करने के लिए भी जाना जाता है ! इसके साथ ही, यह आपके पाचन विकारों के जोखिम को कम करने में मदद करता है !और दस्त, सूजन संबंधी बीमारियों और लैक्टोज असहिष्णुता की समस्या को रोक सकता है !
क्लोस्ट्रीडियम ब्यूटिरिकम: क्लोस्ट्रीडियम ब्यूटिरिकम आंत के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है ! जो आंत बैक्टीरिया के विकास और गुणन में सहायता करता है ! यह बैक्टीरिया पीएच को बहाल करने के लिए गुणन पर ब्यूटिरिक और एसिटिक एसिड की फैटी एसिड श्रृंखला बनाता है !
बैसिलस मेसेन्टेरिकस: बैसिलस मेसेन्टेरिकस को खराब बैक्टीरिया के विकास को रोकने और अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है ! यह हानिकारक विषाक्त पदार्थों के स्राव को कम करने के लिए भी जाना जाता है जो दस्त का कारण बन सकते हैं !
लैक्टोबैसिलस स्पोरोजेन लैक्टिक एसिड: लैक्टोबैसिलस स्पोरोजेन लैक्टिक एसिड का उत्पादन करता है ! जो आंत के वातावरण को हानिकारक बैक्टीरिया के विकास के लिए प्रतिकूल बनाता है ! लैक्टोबैसिलस आंत के सामान्य उपनिवेशक हैं ! वे लैक्टिक एसिड का उत्पादन करके आंत में हानिकारक सूक्ष्मजीवों के विकास को रोकने या कम करने का काम करते हैं !

वाइबैक्ट डीएस टैबलेट के उपयोग और लाभ Vibact ds tablet uses in hindi

  • एंटीबायोटिक के उपयोग से जुड़े दस्त का इलाज और रोकथाम करता है !
  • आंत के सामान्य माइक्रोबियल स्थितियों को बहाल करने में मदद करता है !
  • विभिन्न संक्रमणों के कारण होने वाले दस्त के उपचार के साथ-साथ रोकथाम में भी सहायता करता है !
  • बृहदान्त्र के डायवर्टीकुलर रोग के प्रबंधन में मदद करता है और सर्जरी के बाद आंतों की कार्यप्रणाली में सुधार करने के लिए भी जाना जाता है !
  • पेट की समस्याओं, जैसे आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस) और सूजन, आंत्र विकार (आईबीडी) के उपचार में सहायक चिकित्सा के रूप में कार्य करता है !
  • उपचार के साथ-साथ विभिन्न संक्रमणों की रोकथाम में मदद करता है, जैसे गैस्ट्रोएंटेराइटिस (संक्रामक दस्त के रूप में भी जाना जाता है), ट्रैवेलर्स डायरिया इत्यादि !
  • एफ़्थस अल्सर और स्टामाटाइटिस जैसे आंतों के विकारों में सुधार करता है !
  • क्रोनिक और तीव्र दस्त के प्रबंधन में सहायता करता है !
  • आंतों के उपकला की क्षति और आंत के सामान्य माइक्रोफ्लोरा की संरचना में परिवर्तन के कारण होने वाली अपच का इलाज करता है !
  • शिशुओं में साल्मोनेलोसिस जैसे आंत्र संक्रमण के उपचार में मदद करता है !
  • क्रोनिक और तीव्र दस्त और पेट फूलना (पेट में फैलाव), गैस्ट्रोएंटेराइटिस, कोलाइटिस, क्रोनिक, एट्रोफिक गैस्ट्रोएंटेराइटिस के उपचार में सहायक !

वाइबैक्ट डीएस टैबलेट की खुराक Vibact ds tablet doses in hindi

आप एक से दो कैप्सूल प्रतिदिन तीन बार या अपने चिकित्सक के निर्देशानुसार ले सकते हैं ! आपको अनुशंसित दैनिक खुराक से अधिक इसका सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे दुष्प्रभाव हो सकते हैं ! Vibact ds tablet uses in hindi को आप खाली पेट या खाना खाने के बाद भी ले सकते है !

वाइबैक्ट डीएस टैबलेट का उपयोग कैसे करें

विबैक्ट डीएस टैबलेट को प्रतिदिन तीन बार 1-2 कैप्सूल की निर्धारित खुराक में लिया जाना चाहिए ! इसे तोड़े या चबाए नही बल्कि पानी के साथ पूरा निगल जाएं ! Vibact ds tablet uses in hindi का सेवन डॉक्टर या चिकित्सक की सलाह के तहत ही किया जाना चाहिए !

वाइबैक्ट डीएस टैबलेट को स्टोर कैसे करें How to store Vibact ds tablet in hindi

Vibact ds tablet uses in hindi विबैक्ट-डीएस टैबलेट को गर्मी, धूप और नमी से सुरक्षित ठंडी जगह पर स्टोर करें ! साथ ही बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें !

वाइबैक्ट डीएस टैबलेट के लाभ Vibact ds tablet uses in hindi

  • एंटीबायोटिक के उपयोग से जुड़े दस्त का इलाज और रोकथाम करता है !
  • आंत के बेहतर स्वास्थ्य को बहाल करने में मदद करता है !
  • सर्जरी के बाद आंतों की कार्यप्रणाली में सुधार करता है !
  • जीवाणु संक्रमण की रोकथाम में मदद करता है !
  • पेट की विभिन्न समस्याओं में सहायक चिकित्सा के रूप में कार्य करता है !
  • गैस्ट्रोएंटेराइटिस और ट्रैवेलर्स डायरिया का इलाज करता है !

सावधनियां

उपयोग से पहले दिशानिर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़े !
इसका चिकित्सकीय देखरेख में उपयोग किया जाना चाहिए ! इसे सख्ती से निर्धारित खुराक में ही लिया जाना चाहिए ! एवं अधिक मात्रा से बचना चाहिए ! यदि आप कोई अन्य दवा, विटामिन सप्लीमेंट, या हर्बल सप्लीमेंट ले रहे हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें !
इस कैप्सूल को स्टेरॉयड (प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करने वाली दवाएं) के साथ लेने से बचें क्योंकि इससे बीमार होने की संभावना बढ़ सकती है ! इस दवा को एंटीबायोटिक लेने से कम से कम 2 घंटे पहले या बाद में लें !

लैक्टोबैसिलस स्पोरोजेन्स को एंटीबायोटिक दवाओं के साथ लेने से दवा की प्रभावशीलता कम हो सकती है ! यदि आपको इस टैबलेट के किसी भी तत्व से एलर्जी है, तो तुरंत अपने डॉक्टर को इसकी सूचना दें ! यदि आप गर्भवती हैं, गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हैं या स्तनपान करा रही हैं ! तो इस दवा को लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें ! आदर्श रूप से, इस दवा की एक खुराक लेने की सलाह दी जाती है, लेकिन यदि आपका डॉक्टर आपको अन्यथा लेने की सलाह देता है तो उनकी सलाह का पालन करें !

वाइबैक्ट डीएस टैबलेट के नुकसान

आपके डॉक्टर की सलाह के अनुसार लेने पर आमतौर पर इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है ! हालाँकि Vibact ds tablet uses in hindi की अधिक मात्रा के मामले में, यह पेट की समस्याओं का कारण बन सकता है ! कुछ सामान्य दुष्प्रभावों में शामिल हैं !

  • सूजन
  • पेट फूलना
  • पेटदर्द
वाइबैक्ट डीएस टैबलेट की कीमत

वाइबैक्ट डीएस टैबलेट के 10 गोलियों के एक स्ट्रिप की कीमत 190 रूपये है ! जिसे किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीदा जा सकता है !

वाइबैक्ट डीएस टैबलेट के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs in Hindi
Q1. क्या विबैक्ट डीएस टैबलेट एक अच्छा प्रोबायोटिक है?

Ans. हाँ, यह एक अच्छा प्रोबायोटिक है ! यह आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बहाल करने में मदद करता है ! और ज्यादातर एंटीबायोटिक के साथ निर्धारित किया जाता है ! ऐसा इसलिए है क्योंकि एंटीबायोटिक्स संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया के साथ-साथ पेट में अच्छे बैक्टीरिया को मारने/अवरुद्ध करने के लिए जाने जाते हैं ! जिससे समग्र बैक्टीरिया की संख्या में असंतुलन हो जाता है !
बिफिलैक आंत के वनस्पतियों को बहाल करने और आंत की कार्यप्रणाली में सुधार करने के साथ-साथ एंटीबायोटिक दवा के उपयोग से होने वाले किसी भी दुष्प्रभाव को रोकने में मदद करता है ! यह प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने, समग्र आंत स्वास्थ्य में सुधार और पाचन लक्षणों के जोखिम को कम करने के लिए भी जाना जाता है !

Q2. क्या लैक्टोबैसिलस हानिकारक हो सकता है?

Ans. लैक्टोबैसिलस को आपके चिकित्सक के निर्देशानुसार लेने पर सुरक्षित माना जाता है ! लैक्टिक एसिड बैसिलस एक निष्क्रिय बैक्टीरिया है जो आंत के लिए अच्छा है ! वे अन्य रोगजनक बैक्टीरिया के विकास को रोकते हैं ! जो शरीर में दस्त या अन्य जीवाणु संक्रमण का कारण बनते हैं !

Q3. क्या मुझे हर भोजन के साथ पाचक एंजाइम लेने चाहिए?

Ans. पाचन एंजाइमों की खुराक आम तौर पर भोजन के साथ ली जाती है ! क्योंकि यह पाचन की प्रक्रिया में मदद करती है और अपच और सूजन के उपचार में सहायता करती है ! हालाँकि, कुछ मामलों में, इसे भोजन के बीच में या डॉक्टर के निर्देशानुसार भी लिया जा सकता है !

Q4. विबैक्ट डीएस टैबलेट का उपयोग किस लिए किया जाता है?

Ans. इसका उपयोग एंटीबायोटिक के उपयोग से जुड़े दस्त के इलाज और रोकथाम के लिए किया जाता है ! यह आंत के सामान्य माइक्रोबियल वनस्पतियों को बहाल करने के लिए उपयोग किया जाता है ! यह आंत्र पथ के कामकाज में सुधार करने और गैस्ट्रोएंटेराइटिस और कोलाइटिस जैसे संक्रमणों का प्रबंधन करने के लिए सहायक चिकित्सा के रूप में कार्य करता है ! शिशुओं और बच्चों में रोटावायरस के कारण होने वाले दस्त के इलाज के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है !

Q5. क्या हर दिन प्रोबायोटिक्स लेना अच्छा है?

Ans. प्रोबायोटिक्स आमतौर पर आपके डॉक्टर के निर्देशानुसार लेने पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पैदा करते हैं ! आमतौर पर इसे भोजन के अंत में लेने की सलाह दी जाती है ! आपकी स्थिति के आधार पर, आपको प्रति दिन एक खुराक या प्रति दिन 2 से 3 खुराक लेने की सलाह दी जा सकती है ! अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार इन्हें लेने से दुष्प्रभावों को रोकने और लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Clear kit uses in hindi क्लियर किट के उपयोग लाभ कीमत और नुकसान Previous post Clear kit uses in hindi क्लियर किट के लाभ कीमत और नुकसान
Bifilac syrup uses in Hindi बिफिलैक के लाभ खुराक कीमत नुकसान Next post Bifilac syrup uses in Hindi बिफिलैक के लाभ खुराक कीमत नुकसान

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से इलाज अवश्य करवायें !

Social Link