Clear kit uses in hindi क्लियर किट के लाभ कीमत और नुकसान

Clear kit uses in hindi क्लियर किट के लाभ कीमत और नुकसान

Clear kit uses in hindi: क्लियर किट दो दवाओं का एक संयोजन है ! जिसका उपयोग चिकित्सीय गर्भपात (गर्भपात को समाप्त करना) के लिए किया जाता है ! यह दवा गर्भावस्था को बनाए रखने और गर्भाशय में संकुचन उत्पन्न करने के लिए आवश्यक महिला हार्मोन प्रोजेस्टेरोन की क्रिया को अवरुद्ध करती है, जो गर्भपात में मदद करती है !

क्लियर किट को भोजन के साथ या अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार लेना चाहिए ! आपको मिफेप्रिस्टोन की खुराक से शुरुआत करनी चाहिए ! इसे एक गिलास कुनकुने पानी के साथ पूरी गोलियाँ निगलकर मौखिक रूप से लेना चाहिए ! यदि आपको गोली खाने के 30 मिनट के भीतर उल्टी का अनुभव होता है ! तो अपने डॉक्टर को सूचित करें या दूसरी गोली लें !

दवा को अपना प्रभाव दिखाने में 24- 48 घंटे लग सकते हैं ! और आपको रक्तस्राव का अनुभव हो सकता है ! 36-48 घंटों की अवधि के बाद, आपको मिसोप्रोस्टोल टैबलेट मौखिक या अंतः योनि रूप से लेनी होगी ! आपको इस खुराक के सेवन के बाद उचित आराम करने का सुझाव दिया जाता है ! क्योंकि इससे गंभीर पेट दर्द या योनि से रक्तस्राव हो सकता है जिससे गर्भपात हो सकता है !

इस दवा के सबसे आम दुष्प्रभावों में मतली, उल्टी, दस्त और पेट में ऐंठन शामिल हैं ! यदि ये दुष्प्रभाव आपको परेशान करते हैं या बने रहते हैं ! तो अपने डॉक्टर से परामर्श लें ! इन्हे कम करने के तरीके हैं ! कुछ अन्य दुष्प्रभावों का अर्थ यह हो सकता है कि आपको तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करना चाहिए ! जिसमें योनि से भारी रक्तस्राव या पेट में दर्द शामिल है !

इसे भी पढ़ें: बिग पॉवर टैबलेट के लाभ

क्लियर किट टैबलेट क्या है What is Clear kit in hindi

क्लियर किट Clear kit uses in hindi टैब में मिफेप्रिस्टोन 200mg होता है ! जिसका उपयोग प्रारंभिक गर्भावस्था के चिकित्सीय समापन के लिए ! और कुशिंग सिंड्रोम वाले रोगियों में अत्यधिक रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए भी किया जाता है ! क्लियर किट टैब में मिसोप्रोस्टोल 200 mcg होता है ! जिसका उपयोग प्रारंभिक गर्भावस्था और दर्द निवारक ! दवाओं के उपचार के परिणामस्वरूप होने वाले गैस्ट्रिक अल्सर को रोकने के लिए भी किया जाता है ! हालाँकि, यहाँ उल्लिखित उपयोग संपूर्ण नहीं हो सकते हैं ! ऐसे अन्य कारण या स्थितियाँ भी हो सकती हैं ! जिनमें इस दवा का उपयोग किया जा सकता है !

क्लियर किट के लाभ Clear kit uses in hindi

क्लीयर किट 200mg/200mcg टैबलेट का उपयोग गर्भावस्था के शुरुआती भाग में गर्भपात होने के लिए किया जाता है ! इसका उपयोग गर्भावस्था के 9वें सप्ताह तक (आपके अंतिम मासिक धर्म के पहले दिन के 63 दिन बाद तक) किया जाता है ! यह दवा प्रोजेस्टेरोन नामक प्राकृतिक महिला हार्मोन को प्रभावी ढंग से अवरुद्ध करती है ! जो आपकी गर्भावस्था को जारी रखने के लिए आवश्यक है ! कृपया इसका उपयोग डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही करें !

क्लियर किट की सामग्री

क्लियर किट टैब के सक्रिय तत्व मिफेप्रिस्टोन 200 एमजी+मिसोप्रोस्टोल 200 एमसीजी हैं !

क्लियर किट टैबलेट का उपयोग कैसे करें How use Clear kit in hindi

क्लियर किट टैब को भोजन के साथ या खाली पेट लिया जा सकता है ! आपके डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि का पालन किया जाना चाहिए ! क्लियर किट टैब को एक निश्चित समय पर लेना सबसे अच्छा है ! यह महत्वपूर्ण है कि इस दवा को अनुशंसित खुराक से अधिक नहीं लिया जाना चाहिए !

गोली को पानी के साथ पूरा निगल लें ! टेबलेट को तोड़ने/कुचलने/चबाने की कोशिश न करें ! खुराक चूकने या भूलने से बचें ! यदि आप ऐसा करते हैं, तो याद आते ही क्लियर किट टैब लें ! लेकिन अगर आपकी अगली खुराक का समय लगभग हो गया है ! तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और इसे अगले निर्धारित समय पर लें !

क्लियर किट टैब Clear kit uses in hindi की दुगुनी खुराक एक साथ न लें !क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकती है ! क्लियर किट टैब केवल उसे ही लेना चाहिए जिसके लिए किसी योग्य चिकित्सक द्वारा इसकी अनुशंसा की गई हो !

क्लियर किट टैबलेट कैसे कार्य करता है How work

क्लीयर किट 200mg/200mcg टैबलेट दो दवाओं का मिश्रण है ! मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल, जो गर्भपात का कारण बनता है ! मिफेप्रिस्टोन प्रोजेस्टेरोन के प्रभाव को रोकता है ! जो एक प्राकृतिक महिला हार्मोन है ! यह गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए आवश्यक है !

इस हार्मोन के बिना, गर्भाशय (गर्भ) की परत टूट जाती है ! जैसा कि मासिक धर्म के दौरान होता है ! और गर्भावस्था के विकास को रोक देता है ! मिसोप्रोस्टोल गर्भपात का कारण बनने के लिए गर्भाशय के संकुचन को बढ़ाता है !

क्लियर किट टैबलेट के नुकसान Clear kit side effects in hindi

निर्धारित खुराक दिशानिर्देशों के अनुसार लेने पर यह दवा आम तौर पर अच्छी तरह से सहन की जाती है ! अधिकांश दुष्प्रभाव आमतौर पर हल्के होते हैं ! और अपने आप ठीक हो जाते हैं ! हालाँकि, यदि वे लंबे समय तक बने रहते हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श लें ! क्लियर किट टैब के उपयोग के दौरान निम्नलिखित दुष्प्रभाव हो भी सकते हैं और नहीं भी ! कुछ सामान्य दुष्प्रभाव इस प्रकार हैं !

  • इसके किसी भी यौगिक से एलर्जी की प्रतिक्रिया
  • उल्टी या मतली
  • मासिक धर्म चक्र में बदलाव
  • दस्त
  • थकान
  • सिरदर्द
  • रक्त में पोटेशियम का स्तर कम होना
  • अनिद्रा
  • अंग में सूजन
  • भूख में कमी
  • कब्ज़
  • पेट फूलना
  • पेट दर्द

क्लियर किट टैबलेट उपयोग संबंधित सावधानियां Precautions

क्लियर किट 200mg/200mcg टैबलेट गर्भावस्था को समाप्त करने में मदद करता है ! गाड़ी चलाते समय या कोई भी ऐसा काम करते समय सावधानी बरतें जिसमें एकाग्रता की आवश्यकता हो ! क्योंकि इससे चक्कर आ सकते हैं और नींद आ सकती है ! इससे प्रजनन क्षमता पर कोई असर नहीं पड़ता है ! गर्भधारण से बचने के लिए गर्भनिरोधक का प्रयोग करें !

गर्भावस्था समाप्ति के लिए इसे अपने आखिरी मासिक धर्म के पहले दिन के 63 दिन बाद न लें ! मिफेप्रिस्टोन लेने के 36-48 घंटे बाद मिसोप्रोस्टोल लें ! मिसोप्रोस्टोल लेने के बाद कम से कम 3 घंटे आराम करें ! इसे डॉक्टर द्वारा बताए अनुसार ही लें ! गर्भपात, यदि अधूरा रह गया हो !

तो चिकित्सीय जटिलताओं के परिणामस्वरूप अस्पताल में भर्ती होना, सर्जरी और संभावित बांझपन हो सकता है ! इस दवा को लेने के बाद लगभग 12 दिनों तक योनि से रक्तस्राव हो सकता है ! यदि अत्यधिक रक्तस्राव होता है या आप गंभीर पेट दर्द से पीड़ित हैं ! तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें !

क्लियर किट ड्रग इंटरेक्शन

दवाओं की परस्पर क्रिया खतरनाक हो सकती है क्योंकि वे आपकी दवाओं के काम करने के तरीके को बदल सकती हैं ! या गंभीर दुष्प्रभावों का खतरा बढ़ा सकती हैं ! अपने डॉक्टर के साथ साझा करने के लिए डॉक्टर द्वारा बताई गई ! दवाओं और हर्बल उत्पादों सहित अन्य बीमारियों के लिए आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सभी दवाओं की एक सूची रखना सुनिश्चित करें ! कुछ उत्पाद जो इस दवा के साथ परस्पर क्रिया कर सकते हैं उनमें शामिल हैं ! दीर्घकालिक कॉर्टिकोस्टेरॉइड थेरेपी दवाएं, लीवर एंजाइम को प्रभावित करने वाली दवाएं जो आपके शरीर से मिफेप्रिस्टोन के प्रभाव को कम करती हैं ! कुछ एंटी-डिप्रेसेंट दवाएं और अन्य दवाएं जो एंटीप्लेटलेट दवाओं सहित रक्तस्राव / चोट का कारण बन सकती हैं ! इन दवाओ का सेवन न करें !

क्लियर किट टैबलेट की कीमत

क्लियर किट Clear kit uses in hindi के पांच टैबलेट के पैक की कीमत 590 रूपये है ! जिसे किसी भी मेडिकल स्टोर से खरीदा जा सकता है !

क्लियर किट टैबलेट डिजीज इंटरेशन

किडनी:
किडनी की किसी भी बीमारी/विकार के मामले में इसका उपयोग करना सुरक्षित है ! चूंकि गुर्दे की बीमारी के रोगियों में इस दवा के उपयोग के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है ! इसलिए सलाह दी जाती है कि आप अपने डॉक्टर से परामर्श लें !

जिगर:
वैसे तो लीवर की किसी भी बीमारी/विकार के मामले में इसका उपयोग करना सुरक्षित है ! लिवर की बीमारियों वाले रोगियों द्वारा इस दवा का उपयोग करना असुरक्षित हो सकता है ! यह लीवर को नुकसान पहुंचा सकता है और लीवर की बीमारी वाले लोगों में गंभीर जटिलताएं विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है ! यह सुनिश्चित करने के लिए अपने डॉक्टर को बताएं कि दवा आपकी मदद कर रही है और कोई नुकसान नहीं पहुंचा रही है !

गर्भावस्था:
यह दवा गर्भवती महिलाओं के लिए असुरक्षित हो सकती है ! हालाँकि मनुष्यों पर केवल सीमित अध्ययन ही किए गए हैं ! जानवरों पर किए गए अध्ययनों से विकासशील बच्चे पर हानिकारक प्रभाव देखा गया है ! यह दवा एक शक्तिशाली औषधि है और इसलिए, इसे गर्भवती महिलाओं को केवल चिकित्सक द्वारा अनुशंसित होने पर ही लेना चाहिए ! डॉक्टर इसे निर्धारित करने से पहले इसके लाभों और किसी भी संभावित जोखिम का मूल्यांकन करेंगे !

क्लियर किट टैबलेट के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न FAQs in Hindi
Q1- क्लियर किट 200mg/200mcg टैबलेट क्या है और इसका उपयोग किस लिए किया जाता है?

Ans. क्लीयर 200mg/200mcg टैबलेट में दो दवाएं शामिल हैं ! मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल ! क्लीयर किट 200mg/200mcg टैबलेट का उपयोग गर्भावस्था के चिकित्सीय समापन के लिए किया जाता है ! इसका उपयोग केवल उस गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए किया जाता है ! जो अंतिम मासिक धर्म के पहले दिन से गिनती करते हुए 63 दिन से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए !

Q2- क्लियर किट 200mg/200mcg टैबलेट का कोर्स पूरा करने के बाद मुझे क्या उम्मीद करनी चाहिए?

Ans. मिफेप्रिस्टोन लेने के बाद, आपको योनि से रक्तस्राव का अनुभव हो भी सकता है और नहीं भी ! हालाँकि, मिसोप्रोस्टोल लेने के तुरंत बाद आपको पेट में ऐंठन, दस्त, पेट दर्द और मतली का अनुभव हो सकता है ! मिसोप्रोस्टोल लेने के 4 घंटे के भीतर आपको योनि से रक्तस्राव भी हो सकता है ! आपको यह दवा लेने के बाद कम से कम 3 घंटे तक क्लिनिक या स्वास्थ्य सेवा केंद्र में रहने के लिए भी कहा जा सकता है ! मिफेप्रिस्टोन (मिसोप्रोस्टोल से पहले ली गई गोली) लेने के 14 दिनों के बाद, आपकी स्त्री रोग विशेषज्ञ यह पुष्टि करने के लिए कुछ रक्त परीक्षण या अल्ट्रासोनोग्राफी कर सकती हैं कि गर्भावस्था समाप्त हो गई है या नहीं !

Q3- क्लियर किट 200mg/200mcg टैबलेट लेने के सामान्य दुष्प्रभाव क्या हैं?

Ans. क्लीयर किट 200mg/200mcg टैबलेट का उपयोग करने के सामान्य दुष्प्रभाव पेट में दर्द, पेट में ऐंठन, मतली, दस्त, चक्कर आना, गर्भाशय संकुचन, पेल्विक दर्द और कंपकंपी हैं ! यदि आपको योनि से बहुत अधिक रक्तस्राव का अनुभव होता है ! या इनमें से कोई भी दुष्प्रभाव आपको परेशान करता है तो कृपया अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से परामर्श लें !

Q4- क्या क्लियर किट 200mg/200mcg टैबलेट गर्भवती होने की भविष्य की संभावनाओं को प्रभावित कर सकता है?

Ans. नहीं, अध्ययनों से पता चला है कि यह दवा महिलाओं की प्रजनन क्षमता को ख़राब नहीं करती है ! आपके भविष्य में गर्भवती होने की संभावना उतनी ही है जितनी उन लोगों की जिन्होंने यह दवा नहीं ली है !

Q5- मुझे क्लियर किट 200mg/200mcg टैबलेट कैसे और किस खुराक में लेना चाहिए?

Ans. क्लीयर किट 200mg/200mcg टैबलेट केवल डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लिया जाना चाहिए ! कोर्स की शुरुआत मिफेप्रिस्टोन से करनी चाहिए ! मिफेप्रिस्टोन लेने के 36-48 घंटों के बाद मिसोप्रोस्टोल लेने की की सलाह दी जाती है ! हालाँकि, मिसोप्रोस्टोल को केवल क्लिनिक या अस्पताल में स्त्री रोग विशेषज्ञ की देखरेख में ही लिया जाना चाहिए !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

beeg power tablet uses in hindi बिग पॉवर के फायदे कीमत लाभ Previous post beeg power tablet uses in hindi बिग पॉवर के फायदे कीमत और लाभ
Vibact ds tablet uses in hindi के उपयोग फायदे लाभ नुकसान Next post Vibact ds tablet uses in hindi के उपयोग फायदे लाभ नुकसान

चिकित्सा की स्थिति, डाइट, उपचार, निदान और घरेलू उपचार के बारे में उपलब्ध जानकारी, केवल सामान्य रूप से पढ़ने के लिए है ! उपर्युक्त लेख हमेशा त्रुटि रहित, पूर्ण या अद्यतित नहीं भी हो सकता है ! हालाँकि कोई त्रुटि ना हो इसका पूरा रिव्यु लिया जाता है ! Fit & Well Health का उद्देश्य किसी चिकित्सक से परामर्श को प्रतिस्थापित करना नहीं है ! कोई भी स्वास्थ्य समस्या होने पर किसी डॉक्टर से उपचार अवश्य करवायें !

Social Link