Flexon tablet uses in Hindi फ्लेक्सोन का उपयोग लाभ कीमत खुराक और नुकसान

Flexon tablet uses in Hindi फ्लेक्सोन का उपयोग लाभ कीमत खुराक और नुकसान

फ्लेक्सोन टैबलेट (Flexon tablet uses in Hindi) में दो दर्द निवारक दवाएं शामिल हैं ! वे दर्द, बुखार और सूजन को कम करने के लिए एक साथ काम करते हैं ! इसका उपयोग सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, पीरियड्स के दौरान दर्द, दांत दर्द और जोड़ों के दर्द जैसी कई स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है ! फ्लेक्सोन टैबलेट को खाने के बाद सेवन करना सबसे अच्छा होता है ! इससे साइड इफेक्ट को कम करने में मदद मिलती है !

इसकी खुराक आपको कितनी बार लेने की आवश्यकता है यह आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाएगा ! आपको इसे अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार नियमित रूप से लेना चाहिए ! दर्द का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं आमतौर पर दर्द के पहले ही ली जाती हैं ! यह केवल अल्पकालिक उपयोग के लिए है ! अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि दर्द के लक्षण बने रहते हैं या खराब हो जाते हैं !

यदि इस दवा का सही तरीके से उपयोग किया जाए तो साइड इफेक्ट बहुत ही कम हैं ! लेकिन इससे गैस बनना, अपच, मतली और पेट दर्द हो सकता है ! अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि इनमें से कोई भी आपको परेशान करता है या ठीक नहीं होता है !

यह दवा व्यापक रूप से उपयोग की जाती है ! और सुरक्षित मानी जाती है लेकिन सभी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती है ! इसे लेने से पहले, अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आप बहुत अधिक शराब पीते हैं ! या खून को पतला करने वाली दवाओं का उपयोग कर रहे हैं ! या अस्थमा या लीवर या गुर्दे की कोई समस्या है !

यह इस दवा की खुराक या उपयुक्तता को प्रभावित कर सकता है ! गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए !

इसे भी पढ़ें: कोम्बिफ्लैम टैबलेट के उपयोग और फायदे

फ्लेक्सोन टेबलेट क्या है What is flexon tablet in Hindi

फ्लेक्सोन टैबलेट Flexon tablet uses in Hindi एक संयोजन दवा है जिसका उपयोग मासिक धर्म चक्र और गठिया से जुड़े दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है ! इसका उपयोग सिरदर्द, दांत दर्द, मांसपेशियों में दर्द या पीठ दर्द से जुड़े हल्के से मध्यम दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है ! इसका उपयोग अस्थायी रूप से बुखार को दूर करने के लिए भी किया जाता है ! जिगर की क्षति और रक्तस्राव की जटिलताओं के बढ़ते जोखिम के कारण इस दवा का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए !

फ्लेक्सन टैबलेट गैर-स्टेरायडल दवाओं (एनएसएआईडी) नामक दर्द निवारक दवाओं के एक वर्ग से संबंधित है ! यह मांसपेशियों में दर्द, गठिया दर्द, कष्टार्तव (दर्दनाक अवधि या मासिक धर्म में ऐंठन), दंत दर्द के लक्षणों से राहत देता है और बुखार को कम करता है !

दर्द प्रकृति में अस्थायी (तीव्र) या लंबे समय तक चलने वाला (पुराना) हो सकता है ! तीव्र दर्द मांसपेशियों, हड्डी या अन्य अंगों के ऊतकों को नुकसान के कारण थोड़े समय के लिए होता है ! जबकि, पुराना दर्द लंबे समय तक रहता है और तंत्रिका क्षति, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस आदि जैसी विकृतियों के कारण होता है !

फ्लेक्सोन टेबलेट कम्पोजीशन Flexon composition in Hindi

फ्लेक्सोन टेबलेट में IBUPROFEN-400MG + PARACETAMOL-325MG प्रमुख तत्व के रूप में सम्मिलित हैं !

फ्लेक्सोन टेबलेट का उपयोग Flexon tablet uses in Hindi

फ्लेक्सान टैबलेट इबुप्रोफेन और पैरासिटामोल से बना है ! जो मुख्य रूप से हल्के से मध्यम दर्द का इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है ! फ्लेक्सन टैबलेट मुख्य रूप से दर्द का इलाज करने और दांत दर्द, गठिया, मासिक धर्म दर्द ! और अन्य प्रकार के अल्पकालिक दर्द जैसी स्थितियों में असुविधा के कारण राहत पाने के लिए निर्धारित है !

यह दर्द पैदा करने के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क में रासायनिक संदेशवाहक (प्रोस्टाग्लैंडीन) ! को अवरुद्ध करके दर्द का इलाज करने में मदद करता है ! इबुप्रोफेन हमारे शरीर में दर्द और सूजन को प्रेरित करने के लिए जिम्मेदार ! प्रोस्टाग्लैंडीन नामक एक रसायन के प्रभाव को अवरुद्ध करके काम करता है ! दूसरी ओर, पेरासिटामोल गर्मी के नुकसान (पसीने के माध्यम से) को बढ़ावा देकर !

प्रोस्टाग्लैंडीन के संश्लेषण को रोककर शरीर के ऊंचे तापमान और हल्के दर्द को कम करता है ! जो हाइपोथैलेमिक थर्मोस्टेट को रीसेट करने में मदद करता है ! पेरासिटामोल को एस्पिरिन जैसी अन्य दर्द निवारक दवाओं की तुलना में कम गैस्ट्रिक जलन पैदा करने का लाभ मिला है ! इसके मुख्य उपयोग निम्नलिखित हैं !

  • मांसपेशियों में दर्द
  • गठिया का दर्द
  • सिरदर्द
  • आधा सीसी का दर्द
  • पीठ दर्द
  • दांत का दर्द
  • बुखार

फ्लेक्सोन टैबलेट के अन्य उपयोग Other uses in Hindi

बुखार और दर्द :
इस दवा का उपयोग अंतर्निहित कारणों का इलाज किए बिना बुखार और दर्द से अस्थायी राहत प्रदान करने के लिए किया जाता है !
हल्का से मध्यम दर्द :
इस दवा का उपयोग सिरदर्द, दांत दर्द, मांसपेशियों में दर्द या पीठ दर्द से जुड़े हल्के से मध्यम दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है !
मासिक धर्म ऐंठन :
इस दवा का उपयोग महिलाओं में मासिक धर्म से जुड़े दर्द और ऐंठन को दूर करने के लिए किया जाता है !
पुराने ऑस्टिओआर्थरिटिस :
इस दवा का उपयोग ऑस्टियोआर्थराइटिस से जुड़े कोमल और दर्दनाक जोड़ों जैसे लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है !
रूमेटोइड गठिया :
इस दवा का उपयोग रूमेटोइड गठिया से जुड़े जोड़ों की सूजन, दर्द और कठोरता जैसे लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है !
गाउट :
इस दवा का उपयोग गठिया से जुड़े दर्द और सूजन को दूर करने के लिए भी किया जाता है ! Flexon tablet uses in Hindi

फ्लेक्सोन टेबलेट उपयोग के लिए दिशानिर्देश How to use flexon tablet in Hindi

पेट खराब होने से बचने के लिए इसे भोजन या गर्म दूध के साथ लें ! टैबलेट को चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं !

फ्लेक्सोन टैबलेट के नुकसान Flexon tablet side effect in Hindi

फ्लेक्सोन टैबलेट के अधिकांश साइड इफेक्ट्स को चिकित्सकीय ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है ! यह धीरे-धीरे समय के साथ हल हो जाते हैं ! Flexon tablet uses in Hindi फ्लेक्सन टैबलेट का सबसे आम दुष्प्रभाव जो थोड़े समय के अंतराल के लिए होते हैं ! हालांकि, अगर ये दुष्प्रभाव बने रहते हैं तो डॉक्टर से संपर्क करें !

  • थ्रोम्बोसाइटोपेनिया (प्लेटलेट्स का निम्न स्तर)
  • न्यूट्रोपेनिया / ल्यूकोपेनिया (कम सफेद रक्त कोशिकाएं)
  • त्वचा पर चकत्ते (पित्ती)
  • पेप्टिक अल्सर
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव
  • मतली
  • उल्टी
  • दस्त
  • पेट फूलना
  • कब्ज
  • अपच
  • पेट दर्द
  • कोलाइटिस (आंत की सूजन)
  • क्रोहन रोग (सूजन आंत्र विकार)

फ्लेक्सोन टैबलेट कार्य कैसे करता है How work Flexon tablet in Hindi

फ्लेक्सोन टैबलेट दो दवाओं का एक मिश्रण है ! आइबुप्रोफेन और पैरासिटामोल यह बुखार, दर्द और सूजन (लालिमा और सूजन) पैदा करने वाले कुछ रासायनिक संदेशवाहकों के सेक्रेशन को रोककर काम करता है !

फ्लेक्सोन टैबलेट की कीमत Flexon tablet price in Hindi

फ्लेक्सोन टैबलेट 15 गोलियों के स्ट्रिप में उपलब्ध है ! इस स्ट्रिप की कीमत 26.30 रुपये है ! Flexon tablet uses in Hindi

फ्लेक्सोन टैबलेट की खुराक Flexon tablet doses in Hindi

वयस्कों के लिए- मौखिक खुराक हर 6 से 8 घंटे मे एक गोली है ! सामान्य दैनिक खुराक 1 गोली सुबह और एक गोली शाम को निर्धारित है !

बच्चा- अनुशंसित खुराक हर 6 से 8 घंटे में 10 से 15 मिलीग्राम / किग्रा है !

फ्लेक्सोन टैबलेट के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न Some FAQs in Hindi
प्रश्न 1: क्या फ्लेक्सन टैबलेट के सेवन से नशे की लत लगती है?

Ans: नहीं, फ्लेक्सन दवा के सेवन से नशे की लत नहीं लगती है ! लेकिन इसे अक्सर लेने से बचें क्योंकि इसके ज्यादा सेवन से लिवर डैमेज हो सकता है !

प्रश्न 2: दर्द निवारक गोलियाँ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव का कारण क्यों बनते हैं?

Ans: पेन किलर पेट की लाइनिंग में जलन या क्षति पहुंचाते हैं जिससे पेट में रक्तस्राव होता है ! यह अल्सर या वेध को बढ़ाता है ! हालांकि, यह सामान्य खुराक में नहीं होता है ! यदि लंबे समय तक दर्द निवारक दवाएं ले रहे हैं ! या नियमित से अधिक उनका उपयोग कर रहे हैं ! तो विशेष रूप से यह एक चिंता का विषय है ! उच्च खुराक के साथ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रक्तस्राव, अल्सर और वेध अधिक होते हैं !

प्रश्न 3: फ्लेक्सन टैबलेट किसके लिए प्रयोग किया जाता है?

Ans: फ्लेक्सन टैबलेट एक दर्द निवारक दवा है ! इसका उपयोग विभिन्न प्रकार के दर्द से राहत और बुखार को कम करने के लिए किया जाता है !

प्रश्न 4: क्या फ्लेक्सन टैबलेट दांत दर्द के लिए उपयोगी है?

Ans: जी हाँ, Flexon tablet का इस्तेमाल दांतों के दर्द से राहत पाने के लिए किया जा सकता है !

प्रश्न 5: फ्लेक्सन टैबलेट बनाम कॉम्बिफ्लेम, क्या अंतर है?

Ans: फ्लेक्सन और कॉम्बिफ्लेम दोनों दर्द निवारक दवा हैं ! जिनमें पेरासिटामोल और इबुप्रोफेन का संयोजन होता है !

प्रश्न 6: क्या डेंगू के लिए Flexon टैबलेट का इस्तेमाल किया जा सकता है?

Ans: नहीं डेंगू के लिए Flexon टैबलेट कारगर नही है ! डेंगू एक वायरल बीमारी है जो संक्रमित मच्छरों से फैलती है ! फ्लेक्सन टैबलेट संक्रमण को नियंत्रित करने में मदद नहीं कर सकते हैं ! यदि आपको डेंगू है, तो तत्काल चिकित्सा सहायता लें !

प्रश्न 7: क्या फ्लेक्सॉन टैबलेट गले के संक्रमण के लिए प्रभावी है?

Ans.: फ्लेक्सोन टैबलेट एक एंटीबायोटिक नहीं बल्कि दर्द निवारक दवा है ! यह संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी नहीं है ! अपने चिकित्सक से परामर्श करें और उचित संक्रमण-रोधी दवा लें !

प्रश्न 8: क्या Flexon टैबलेट को खाली पेट लिया जा सकता है?

Ans: Flexon को भोजन या नाश्ते के बाद या दूध पीने के बाद या डॉक्टर के परामर्श के अनुसार लेना चाहिए ! यदि भोजन के साथ लिया जाए तो आपके पेट खराब होने की संभावना कम होगी !

प्रश्न 9: फ्लेक्सन टैबलेट को काम करने में कितना समय लगता है?

Ans: इसके सेवन के बाद 30-60 मिनट के भीतर Flexon असर करना शुरू कर देता है ! हालाँकि, यह खुराक और दवा के प्रति आपकी प्रतिक्रिया के आधार पर भिन्न हो सकता है !

प्रश्न 10: क्या फ्लेक्सन टैबलेट एक एंटीबायोटिक है?

Ans: नहीं, Flexon एक एंटीबायोटिक दवा नहीं है ! यह एक दर्द निवारक दवा है जिसका उपयोग गठिया ! पीठ दर्द, सर्जिकल दर्द, मोच के कारण दर्द, तनाव और चोट, दांत दर्द ! और मासिक धर्म के दौरान दर्द के विभिन्न रूपों से जुड़े दर्द से राहत के लिए किया जाता है ! (Flexon tablet uses in Hind)